• लॉगिन / रजिस्टर

जानिए किया सेल्टोस से जुड़ी वो पांच बातें जो बनाती है इसे बेस्ट एसयूवी कार

प्रकाशित: अक्टूबर 05, 2020 03:43 pm । sponsoredकिया सेल्टोस

  • 713 व्यूज़
  • Write a कमेंट

सिटी के भारी ट्रैफिक और रोज़ाना की चहल-पहल के बीच कार चलाना थोड़ा मुश्किल होता है और खासकर यह परेशानी तब ज्यादा होती है जब भीड़-भाड़ वाली सड़कों पर लंबे समय तक कार को ड्राइव करना हो। वैसे तो ड्राइव करना हर किसी के लिए बेहद रोमांचक होता है, मगर जब बात सिटी ट्रैफिक में ड्राइविंग की हो तो स्थिति कुछ अलग ही होती है। भारत की सड़कों पर कम स्पेस में एसयूवी को चलाना ड्राइवर के लिए बेहद कठिन होता है। मार्केट में कस्मटर्स के लिए कई सारे मिड-साइज़ एसयूवी ऑप्शंस उपलब्ध हैं, लेकिन बहुत कम एसयूवी ही सिटी की इन समस्याओं से निजात दिला पाती है। इनमें से एक किया सेल्टोस भी है। यह कार शहर में ड्राइव करने के दौरान आने वाली सभी समस्याओं को आराम से झेल लेती है। यहां हम बात करेंगे किया सेल्टोस की उन पांच बातों के बारे में जो इसे सिटी राइडिंग के लिए बेस्ट एसयूवी कार बनाती है।

स्टाइलिश लुक्स

यह कार पहले ही लुक में बेहद पसंद आने वाली है। इसकी डिज़ाइन काफी अट्रैक्टिव रखी गई है। सेल्टोस एसयूवी के प्रीमियम टेक लाइन वेरिएंट और स्पोर्टी जीटी लाइन वेरिएंट में किया की सिग्नेचर टाइगर नोज़ ग्रिल और क्राउन ज्वैल एलईडी हेडलैंप्स, हार्टबीट डीआरएल्स के साथ दिए गए हैं। फ्रंट पर लगी हेडलाइट्स पर इसमें क्रोम रैपअराउंड मिलता है जो इस कार को और भी ज्यादा प्रीमियम बनाता है। इसमें आइस क्यूब की तरह दिखने वाले एलईडी फॉग लैंप्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसके जीटी लाइन वेरिएंट में एयर डैम पर अतिरिक्त रेड क्रोम इंसर्ट भी मिलता है।

सेल्टोस में बड़े 17-इंच के क्रिस्टल कट अलॉय व्हील्स लगे हुए हैं। इस कार में डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं जो ना सिर्फ इसे स्टाइलिश दिखाते हैं, बल्कि सुरक्षित भी बनाते हैं। इसकी रियर साइड भी बेहद लुभाने वाली है। पीछे की तरफ इसमें 'हार्टबीट' एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं जिस पर क्रोम एलिमेंट लगा हुआ है। यह कार सनरूफ के साथ ड्यूल टोन कलर ऑप्शन में आती है। इसमें 8 मोनोटोन और 5 ड्यूल टोन कलर ऑप्शंस मिलते हैं।    

लेटेस्ट टेक्नोलॉजी

पैसेंजर्स के मनोरंजन के लिए इसमें एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो से लैस 10.25-इंच एचडी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। यह कार 8-स्पीकर बोस प्रीमियम साउंड सिस्टम के साथ आती है जिसके चलते पैसेंजर्स को दमदार म्यूज़िक एक्सपीरियंस मिलता है। इसके केबिन में एम्बिएंट लाइटिंग और एलईडी साउंड मूड लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है जो कार के अंदर प्ले हो रहे म्यूज़िक के अनुसार बदलती रहती हैं।

इस गाड़ी में किया की युविओ कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दी गई है जो कार के ओनर्स को 50+ कम्फर्ट फीचर्स प्रदान करती है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले युविओ को एक्टिवेट करना पड़ता है और फिर कमांड देना पड़ता है। कमांड डालने के बाद सेल्टोस कार बाकी का काम अपने आप कर देती है।  आप इसके युविओ सिस्टम को स्मार्टवॉच से भी पेयर कर सकते हैं और 'हैलो किया' वॉइस बेस्ड वेक-अप कमांड के जरिये कार के फीचर्स को एक्टिवेट कर सकते हैं।

कम्फर्ट

कोई भी ड्राइवर भारत की भीड़-भाड़ वाली सड़कों पर कार को ड्राइव करना पसंद नहीं करता है। अधिकतर लोग लापरवाही से वाहन चलाने या फिर यातायात नियमों का पालन न करने वाले लोगों की वजह से ड्राइव करने को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। वहीं, अगर बात किया सेल्टोस की करें तो यह कार सिटी ड्राइविंग के दौरान बेहद कम्फर्टेबल लगती है। इसमें कई सारे दमदार कम्फर्ट फीचर्स दिए गए हैं जो ड्राइवर को केवल ड्राइविंग पर फोकस करने में मदद करते हैं। इस एसयूवी में सेगमेंट फर्स्ट 8.0 इंच स्मार्ट हेडअप डिस्प्ले फीचर दिया गया है जो डैशबोर्ड के ऊपर की तरफ इन्फॉर्मेशन को दिखाता है। वहीं, सेल्टोस का ब्लाइंड व्यू मॉनिटर कार के ब्लाइंडस्पॉट का लाइव वीडियो केबिन में लगे 7-इंच के कलर्ड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर दिखाने में सक्षम है। ऐसे में अब आपको टर्न लेते समय रियर साइड के ट्रैफिक की जानकारी हासिल करने के लिए ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। भारत में गाड़ी की पार्किंग सही जगह पर करना एक बहुत बड़ी समस्या है। इसे ध्यान में रखते हुए कंपनी ने सेल्टोस में फ्रंट और रियर साइड पर पार्किंग सेंसर्स और 360 डिग्री सराउंड व्यू कैमरा दिया है।  ऐसे में ड्राइवर को कार पार्क करते समय बाहर का पूरा क्लियर व्यू मिलता है।

सेफ्टी व बिल्ड क्वॉलिटी

किया ने सेल्टोस में पैसेंजर व ड्राइवर की सेफ्टी का पूरा ख्याल रखा है। इसमें वर्ल्ड का पहला स्मार्ट प्योर एयर प्यूरीफायर, युविओ के साथ दिया गया है जो सेल्टोस को सुरक्षित और हाइजीनिक बनाता है। इसमें ईबीडी के साथ एबीएस, छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल ट्रैक्शन कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इस एसयूवी के स्ट्रक्चर को एडवांस हाई स्ट्रेंथ स्टील से तैयार किया गया है। सेल्टोस को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में सेफ्टी के मामले में 5-स्टार रेटिंग भी प्राप्त हो चुकी है।

इंटीरियर कंफर्ट

सेल्टोस का केबिन बेहद कम्फर्टेबल है। इसमें प्रीमियम अपहोल्स्ट्री का इस्तेमाल किया गया है, साथ ही इसमें वेंटिलेटेड सीट्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एयर प्यूरीफायर और पावर्ड ड्राइवर सीट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इस एसयूवी में सनरूफ फीचर भी दिया गया है। इसमें 433 लीटर का बूट स्पेस मिलता है, ऐसे में इसके लगेज एरिया में लंबी दूरी के सफर में समान को आसानी से रखा जा सकता है। इस 5-सीटर मिड-साइज़ एसयूवी का केबिन बेहद स्पेशियस है, इसमें 6 फुट के पैसेंजर्स के लिए अच्छा-खासा नीरूम स्पेस मिलता है।

अगस्त 2019 में लॉन्च होने के बाद से सेगमेंट में किआ सेल्टोस का 45% से अधिक मार्केट शेयर रहा है। चाहे कम्फर्ट व सेफ्टी की बात हो या फिर अच्छा-ख़ासा ड्राइविंग अनुभव देने की सेल्टोस हमेशा सेगमेंट की दूसरी कारों को पछाड़ने में सक्षम रही है। किया की इस एसयूवी का लुक स्पोर्टी होने के साथ-साथ बेहद स्टाइलिश भी है जिसके चलते यह दूसरी कारों से एकदम हट कर नज़र आती है। सेल्टोस सेगमेंट की सबसे दमदार कार साबित होती है। यह सिटी में चलाने के हिसाब से एकदम परफेक्ट एसयूवी है।

द्वारा प्रकाशित

किया सेल्टोस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?