टोयोटा फॉर्च्यूनर लेजेंडर : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On मई 04, 2021 By स्तुति for टोयोटा फॉर्च्यूनर

टोयोटा फॉर्च्यूनर का हमेशा से मार्केट में दबदबा रहा है। यह गाड़ी आम लोगों के साथ-साथ नेताओं की भी पहली पसंद रही है जिसके चलते इसका सड़कों पर भी काफी महत्व है। टोयोटा ने 2021 फेसलिफ्ट मॉडल के साथ इसका लेजेंडर वेरिएंट भी लॉन्च किया है जिसके लुक्स बेहद आकर्षित करने वाले हैं।  इसमें कई सारे दमदार कम्फर्ट फीचर्स भी दिए गए हैं। यह नई एसयूवी कार 2-व्हील-ड्राइव डीजल पावरट्रेन के साथ आती है। यह केवल व्हाइट ड्यूल-टोन बॉडी कलर के साथ उपलब्ध है। यह फॉर्च्यूनर का सबसे ज्यादा महंगा वेरिएंट है जो इसके फोर-व्हील-ड्राइव वर्जन से भी महंगा है। अब देखना यह होगा कि क्या इसकी ज्यादा प्राइस वाजिब है या नहीं? तो चलिए जानते हैं इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू से:-

लुक्स : 

टोयोटा फॉर्च्यूनर लेजेंडर अपने दमदार एक्सटीरियर के चलते वैल्यू फॉर मनी कार साबित होती है। यह कार अच्छी रोड प्रेज़ेंस देने में सक्षम है। फ्रंट पर इसमें लेक्सस कार से इंस्पायर्ड बंपर और ब्लैक फिनिशिंग ग्रिल दी गई है। इसमें नए पतले क्वाड एलईडी हेडलैंप्स वॉटरफाल एलईडी लाइट गाइड्स के साथ दिए गए हैं, साथ ही इसमें डायनामिक टर्न इंडिकेटर्स भी मिलते हैं जिसे इस सेटअप में नीचे की तरफ पोज़िशन किया गया है। इस कार के लुक्स बेहद लुभाने वाले हैं।

लेजेंडर में एक्सटीरियर पर ड्यूल-टोन व्हाइट और ब्लैक कलर थीम मिलती है। राइडिंग के लिए इसमें नए डिज़ाइन के अलॉय व्हील्स भी दिए गए हैं। इस एसयूवी कार में 18 इंच (फोर-व्हील-ड्राइव) के व्हील्स केवल लेजेंडर वेरिएंट में ही मिलते हैं, वहीं स्टैंडर्ड फॉर्च्यूनर में 17-इंच (2-व्हील-ड्राइव) के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं।

रियर साइड पर इसमें नए डिज़ाइन के टेललैंप्स दिए गए हैं जो पहले से ज्यादा पतले और स्पोर्टी दिखाई पड़ते हैं। इसमें लाइसेंस प्लेट पर ब्लैक लेजेंडर बैजिंग दी गई है, इसके अलावा इसमें टेलगेट के बाएं हिस्से पर भी लेजेंडर बैजिंग मिलती है।  2021 फॉर्च्यूनर पुराने मॉडल से कहीं ज्यादा बेहतर लगती है। वहीं, इसका लेजेंडर वेरिएंट निश्चित रूप से अपने लुक्स को लेकर सबसे ज्यादा पसंद आने वाला है।

इंटीरियर :

इसके इंटीरियर पर भी पुराने मॉडल के मुकाबले कई हल्के फुल्के बदलाव किए गए हैं। इस गाड़ी का लेआउट काफी हद तक पुराने मॉडल जैसा ही है, लेकिन अब इसमें नई ब्लैक और मैरून अपहोल्स्ट्री मिलती है जिसके चलते इसका केबिन कहीं ज्यादा बेहतर लगता है। यह इसकी 45.5 लाख रुपये (ऑन-रोड प्राइस) कीमत को एकदम वाजिब ठहराता है। इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर भी हल्के फुल्के अपग्रेड किए गए हैं जिसके चलते यह पहले से बेहतर लगती है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर के लेजेंडर वेरिएंट में हैंड्स फ्री टेलगेट रिलीज़, वायरलैस फोन चार्जर और रियर यूएसबी पोर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। नई फॉर्च्यूनर में अब कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे जियोफेन्सिंग, व्हीकल ट्रैकिंग और वॉक टू कार भी मिलती है। इस गाड़ी के इंफोटेनमेंट सिस्टम को भी अपग्रेड किया गया है। हालांकि, इसके स्क्रीन का साइज़ अब भी 8-इंच ही है, लेकिन इसका इंटरफेस अब बेहतर हो गया है। इसमें बड़े आइकन, अलग-अलग थीम व कलर ऑप्शंस के साथ इस्तेमाल करना अब बेहद आसान है। यह एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले को भी सपोर्ट करता है। वहीं, इस फीचर का स्टैंडर्ड फॉर्च्यूनर में अभाव है।

इस सेटअप की सबसे बड़ी कमी इसका साउंड सिस्टम है। इसमें फ्रंट पर चार स्पीकर दिए गए हैं जिनकी साउंड क्वॉलिटी ठीक-ठाक है, लेकिन रियर साइड पर दिए गए दोनों स्पीकर इसकी 45 लाख रुपए प्राइस को बिल्कुल भी सही नहीं ठहराते हैं। फॉर्च्यूनर के फोर-व्हील-ड्राइव वेरिएंट्स में प्रीमियम जेबीएल 11-स्पीकर साउंड सिस्टम दिया गया है जो सबवूफर और एम्प्लिफायर के साथ आता है। वहीं, लेजेंडर महंगा वेरिएंट होने के बावजूद भी इसमें इन फीचर का अभाव है। इस कार में सनरूफ फीचर भी नहीं दिया गया है।

टोयोटा की इस एसयूवी कार में पावर्ड फ्रंट सीट्स, पावर्ड टेलगेट, ड्यूल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, वन-टच टम्ब्ल और फोल्ड सेकंड रो, कम्फर्टेबल सेकंड रो सीटें, टीनेजर और बच्चों के लिए स्पेशियस थर्ड रो सीटें एसी यूनिट के साथ जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके केबिन स्पेस में कोई बदलाव नहीं हुआ है, केबिन स्पेस की सही जानकारी के लिए नीचे कम्पेरिज़न रिव्यू वीडियो देखें। 

इंजन और परफॉर्मेंस

फॉर्च्यूनर कार में सबसे बड़ा बदलाव इसकी डीजल पावरट्रेन में हुआ है। इसमें अब भी 2.8 लीटर डीजल इंजन ही दिया गया है, लेकिन अब यह इंजन 204 पीएस की पावर और 500 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है जो पुराने मॉडल से 27 पीएस और 80 एनएम ज्यादा है। वहीं, इसके मैनुअल वेरिएंट्स 80 एनएम का कम टॉर्क जनरेट करते हैं। जैसा कि हमने शुरुआत में भी बताया था लेजेंडर वेरिएंट केवल डीजल ऑटोमेटिक 2-व्हील-ड्राइव पावरट्रेन के साथ ही उपलब्ध है। यह पावरट्रेन शहरी जरूरतों के हिसाब से बेहद अच्छी है। बीएस6 अपडेट मिलने और टॉर्क आउटपुट बढ़ने के चलते अब इस गाड़ी का ड्राइव एक्सपीरिएंस कहीं ज्यादा अच्छा हो गया है। यदि आप पेट्रोल पावर्ड फॉर्च्यूनर कार चाहते हैं तो ऐसे में इसके 2.7-लीटर इंजन को चुन सकते हैं। लेकिन, यह स्टैंडर्ड फॉर्च्यूनर की तरह ही 2-व्हील-ड्राइव कॉन्फ़िग्रेशन में आता है।

फॉर्च्यूनर कार का केबिन इंसुलेशन लेवल कहीं ज्यादा बेहतर है, इसमें केबिन के अंदर इंजन की आवाज़ कम ही सुनने को मिलती है। बीएस6 अपडेट मिलने के चलते इसका रिफाइनमेंट लेवल भी अब ज्यादा बेहतर हो गया है। यह इंजन एक्सलरेट करने पर काफी स्मूद है और इसका ज्यादा टॉर्क सिटी राइड्स को काफी आसान बनाता है। 2.6 टन वजन होने के बावजूद भी फॉर्च्यूनर जिस तरह से स्पीड पिक करती है और सिटी में क्रूज़ करती है, इस मामले में यह कॉम्पेक्ट एसयूवी कार की तरह है। इसके इंजन में पावर की कमी कभी भी महसूस नहीं होती है। ओवरटेकिंग के दौरान भी यह कार बेहद अच्छी साबित होती है और यह छोटे गैप्स से आसानी से आगे निकल जाती है। इसके गियरबॉक्स को भी इसमें अच्छे से ट्यून करके पेश किया गया है और यह एकदम सही समय पर डाउनशिफ्ट होते हैं। हालांकि, ज्यादा स्पोर्टी एक्सपीरिएंस के लिए यह थोड़ा फास्ट हो सकता था। इसे आप पैडल शिफ्टर्स के साथ मैनुअली भी कंट्रोल कर सकते हैं।

इसमें नॉर्मल, ईको और स्पोर्ट मोड दिए गए हैं। इसका ईको मोड थ्रॉटल रिस्पांस को कम कर देता है जिसकी वजह से फॉर्च्यूनर ड्राइव करने में स्लो लगती है। हालांकि, इस मोड में यह गाड़ी सिटी में 10.52 किलोमीटर/लीटर और हाइवे पर 15.26 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देती है। वहीं, स्पोर्ट मोड में कार का एसेलेरेशन हाइवे पर बिलकुल भी निराश नहीं करता है। यह कार 1750 आरपीएम पर 100 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है और हाइवे पर ओवरटेकिंग के साथ-साथ क्रूज़ भी करती है। यह एसयूवी कार सिटी और हाइवे दोनों पर काफी अच्छी परफॉर्मेंस देती है। फॉर्च्यूनर कार 100 किलोमीटर/घंटे की स्पीड को 10.58 सेकंड में तय कर लेती है, वहीं यह कार 20-80 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार को 6.71 सेकंड में पकड़ती है।

राइड व हैंडलिंग

फॉर्च्यूनर लेजेंडर ख़राब सड़कों को आसानी से पार कर लेती है। फोर-व्हील-ड्राइव ड्राइवट्रेन के मुकाबले इसकी 2-व्हील-ड्राइव पावरट्रेन उबड़ खाबड़ सड़कों पर ज्यादा बेहतर है, क्योंकि इसका वजन इससे 125 किलोग्राम कम है। इसके सस्पेंशन बेहद अच्छे हैं, ऐसे में रोड की खराबी इसके केबिन के अंदर बिलकुल भी महसूस नहीं होती है। इसका केबिन इन्सुलेशन लेवल भी काफी अच्छा है, ऐसे में यह पैसेंजर्स के लिए बेहद कम्फर्टेबल एसयूवी साबित होती है।

जब तक ड्राइवर कार की स्पीड को मेंटेन रखता है, टोयोटा फॉर्च्यूनर लेजेंडर अपने पैसेंजर्स को एकदम कम्फर्टेबल राइड्स देती है। यह गाड़ी ऑफ रोडिंग के लिहाज से भी काफी अच्छी है। इसके फोर-व्हील-ड्राइव वेरिएंट में लॉकेबल डिफ्रेंशियल फीचर दिया गया है जो ऑफ-रोडिंग के दौरान बेहद काम का साबित होता है।

हैंडलिंग की बात करें तो लेजेंडर वेरिएंट की सबसे बड़ी खासियत इसका स्टीयरिंग सेटअप है। ड्राइव-मोड डिपेंडेंट वेट अडेप्टेशन फीचर के साथ आने वाला इसका स्टीयरिंग व्हील बेहद हल्का लगता है। इको और नॉर्मल मोड में इसे टर्न करना भी बेहद आसान है। हालांकि, यह स्पोर्ट मोड में थोड़ा भारी लगता है। इस सेटअप की खासियत यह है कि पुराने मॉडल की तरह अब इसमें सरफेस फीडबैक बिलकुल भी नहीं मिलता है। इस एसयूवी को 2.6 टन बॉडी ऑन फ्रेम प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, ऐसे में इसमें बॉडी रोल केवल टर्न लेते समय ही महसूस होता है।

निष्कर्ष : 

लेजेंडर कार लुक्स के मामले में बेहद आकर्षित करने वाली लगती है। यह गाड़ी एकदम कम्फर्टेबल राइड्स देने में सक्षम है। इसमें कई एडवांस फीचर्स भी दिए गए हैं। यह सभी बदलाव इस कार में हुए सुधार को दर्शाते हैं जिसे नए कार ओनर्स जरूर पसंद करेंगे। इसमें प्रीमियम साउंड सिस्टम का अभाव है। हालांकि, इसका लेजेंडर वेरिएंट फॉर्च्यूनर फैमिली का परफेक्ट ऑप्शन साबित होता है।

4x2 डीजल ऑटोमेटिक फॉर्च्यूनर की प्राइस 35.20 लाख रुपए है। वहीं, इसके फोर-व्हील-ड्राइव ऑटोमेटिक वेरिएंट के लिए आपको 2.6 लाख रुपए ज्यादा यानी 37.79 लाख रुपए खर्च करने होंगे। लेजेंडर (2-व्हील-ड्राइव एसयूवी) की प्राइस 38.30 लाख रुपए है। यह फॉर्च्यूनर का सबसे महंगा वेरिएंट है। यह स्टैंडर्ड 4x2 ऑटोमेटिक वेरिएंट से 3 लाख रुपए महंगा है, वहीं इसकी प्राइस फोर-व्हील-ड्राइव फॉर्च्यूनर से 50,000 रुपए ज्यादा है। स्टैंडर्ड फॉर्च्यूनर के मुकाबले इसकी ज्यादा प्राइस को फीचर्स और नए स्टाइल के बंपर को लेकर सही ठहराना थोड़ा मुश्किल है। यदि आपका बजट अच्छा है और आप लेक्सस कार इंस्पायर्ड लुक्स चाहते हैं तो ऐसे में इसके लेजेंडर वेरिएंट को चुन सकते हैं। वरना, 2-व्हील-ड्राइव स्टैंडर्ड फॉर्च्यूनर को चुनना भी आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
4x2 डीजल (डीजल) Rs. 33.22 लाख*
4x2 डीजल एटी (डीजल) Rs. 35.50 लाख*
4x4 डीजल (डीजल) Rs. 35.88 लाख*
legender (डीजल)Rs. 38.60 लाख*
4x4 डीजल एटी (डीजल) Rs. 38.17 लाख*
legender 4x4 एटी (डीजल) Rs. 42.33 लाख*
4x2 (पेट्रोल) Rs. 30.72 लाख*
4x2 एटी (पेट्रोल) Rs. 32.31 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience