टाटा टिगॉर इलेक्ट्रिक : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On सितंबर 28, 2021 By भानु for टाटा टिगॉर EV

Tata Tigor EV

भारत में अब मास मार्केट इलेक्ट्रिक कारें धीरे धीरे अपनी जगह बनाने लगी हैं। वहीं अब आपको एक इलेक्ट्रिक कार अफोर्ड करने के लिए 20 लाख रुपये जितना बड़ा अमाउंट देने की भी जरूरत नहीं है। इस बदलाव का श्रेय टाटा मोटर्स को भी जाता है जिसने नेक्सन इलेक्ट्रिक के बाद अब टिगॉर सेडान का इलेक्ट्रिक वर्जन बाजार में उतारा है। 

भारत में अब प्राइवेट कस्टमर्स के लिए टिगॉर ईवी देश की सबसे सस्ती नई इलेक्ट्रिक गाड़ी बन चुकी है। पर क्या टाटा टिगॉर इलेक्ट्रिक में वो बात है जो कस्टमर्स को अपनी तरफ आकर्षित कर सकती है। या फिर मार्केट में इससे बेहतर आपको कुछ और मिल सकता है या किसी अपकमिंग कार का आपको इंतजार करना चाहिए? ऐसे तमाम सवालों के जवाब आपको मिलेंगे टिगॉर ईवी के इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में:

एक्सटीरियर

Mahindra XUV700

टिगॉर ईवी की नई ग्रिल में कंपनी ने 'ट्राय एरो' डीटेलिंग दी है। कंपनी ने इसके डिजाइन को कुछ नए अपडेट्स भी दिए हैं जैसे कि इसमें ग्रिल, फॉगलैंप्स और व्हील्स के आसपास मैट एक्वा एसेंट्स का इस्तेमाल किया गया है। वहीं कंपनी ने इसे टिगॉर पेट्रोल से अलग दिखाने के लिए इसके बंपर पर भी कुछ अलग तरह की हाइ​लाइटिंग की गई है। सबसे अच्छी बात ये है कि टाटा ने इसमें क्रोम का ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया है। केवल कंपनी ने इसका इस्तेमाल विंडोलाइन, डोर और बूट पर किया है। हालांकि इसमें पेट्रोल मॉडल की तरह हेलोजन प्रोजेक्ट हेडलैंप्स, डेटाइम रनिंग लैंप्स और क्लीयर लेंस टेललैंप्स दिए गए हैं। 

एक प्रमुख बदलाव जो आपको पेट्रोल टिगॉर के मुकाबले नजर आएगा वो है व्हील्स। नई टिगोर ईवी में अलॉय व्हील्स ​जैसे दिखने वाले 14 इंच के स्टील व्हील्स दिए गए हैं।

Tata Tigor EV

हालांकि यदि कंपनी इसमें 15 इंच ड्युअल टोन अलॉय व्हील्स देती तो इसका लुक और भी बेहतर हो सकता था। 

टाटा टिगॉर का डिजाइन पहले से ही काफी स्ट्रॉन्ग रहा है और इसका फायदा इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को भी मिलेगा। 

इंटीरियर 

टिगॉर ईवी के अंदर दाखिल होते ही आपको डैशबोर्ड पर काफी ब्लू एसेंट्स नजर आ जाएंगे। इनकी अंडरलाइनिंग एसी वेंट्स के नीचे और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के आसपास की गई है। इसमें फैब्रिक अपहोल्स्ट्री पर ट्राय एरो पैटर्न भी दिया गया है जो ये दर्शाता है कि ये टिगॉर का इलेक्ट्रिक मॉडल है। इसके अलावा स्टैंडर्ड टिगोर के मुकाबले इसके इंटीरियर में और कोई बदलाव नहीं किए गए हैं। 

इसमें भी कंपनी ने हार्ड और स्क्रैची प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है जो इस प्राइस रेंज पर कार लेने वालों को तो कतई पसंद नहीं आएगा। टाटा को इसके स्टी​यरिंग व्हील, सीटों और डोर पैड्स पर लैदर रैपिंग देनी चाहिए थी।

रेगुलर टिगॉर सेडान की तरह आपको इस इलेक्ट्रिक कार में स्पेस और प्रैक्टिकैलिटी की कोई कमी महसूस नहीं होगी। इसमें कंफर्टेबल ड्राइविंग पोजिशन पर आने के लिए हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और टिल्ट एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील भी दिया गया है। टिगॉर पेट्रोल की तरह नई टिगॉर इलेक्ट्रिक सेडान में चार 6 फुट तक के पैसेंजर्स आराम से बैठ सकते हैं। हालांकि पीछे तीसरे पैसेंजर को एडजस्ट करने में थोड़ी परेशानी जरूर आती है। वहीं इसकी प्राइस को देखते हुए आपको इसमें रियर एसी वेंट्स और रियर एडजस्टेबल हेडरेस्ट की कमी भी महसूस हो सकती है। 

टिगोर सेडान के पेट्रोल मॉडल में 419 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। मगर, टिगॉर इलेक्ट्रिक में स्पेयर व्हील और और इसकी बनावट में बदलाव की वजह से केवल 316 लीटर का ही बूट स्पेस मिलता है। टिगॉर ईवी के साथ टाटा ने पंक्चर रिपेयर किट भी दिया है और यदि आप बूट का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसमें से आप स्पेयर टायर को ​हटा सकते हैं। स्पेयर व्हील हटाने के बाद आपको इसमें 376 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा। 

फीचर्स और टेक्नोलॉजी

टाटा टिगॉर ईवी में वही सब फीचर्स दिए गए हैं जो इसके पेट्रोल मॉडल में दिए गए है। इस कार के टॉप वेरिएंट एक्सजेड प्लस में कीलेस एंट्री, पुश-बटन स्टार्ट और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मौजूद हैं। यदि रेगुलर टिगॉर के मुकाबले इसमें एडिशनल फीचर्स के तौर पर ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम, फ्रंट आर्मरेस्ट और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दे दिए जाते तो इसकी प्राइस वाजिब लगती।

हालांकि टाटा ने इस इलेक्ट्रिक कार में अपनी जेड कनेक्ट एप का फीचर दिया है, इससे आप कार की रेंज देखने के साथ साथ एसी को कंट्रोल कर सकते हैं।

वहीं इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है। ये सिस्टम 8 स्पीकर हार्मन साउंड सिस्टम से भी लैस है। इसकी डिस्प्ले पर आप रिवर्स कैमरा से आने वाली फीड्स देख सकते हैं। हालांकि ये बीच-बीच में काफी अटकती है और इसका वीडियो आउटपुट उतना खास नहीं है। 

सेफ्टी

सेफ्टी के लिए टाटा ने अपनी इस ईवी में डुअल एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए हैं। इस कार को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग भी मिल चुकी है। 

परफॉर्मेंस

टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक कार में 26 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है। इस कार में जिप्ट्रॉन पावरट्रेन दी गई है जो एक परमानेंट सिंक्रोनस मोटर से होती है और ये व्हील्स तक 75 पीएस की पावर और 170 एनएम का टॉर्क पहुंचाती है। 

Tata Tigor EV

टाटा टिगोर ईवी का चार्जिंग स्पेसिफिकेशन कुछ इस प्रकार से है:

फास्ट चार्ज(0-80%)

65 मिनट्स

स्लो चार्ज (0-80%) 

8 घंटे 45 मिनट्स

स्लो चार्ज (0-100%)

9 घंटे 45 मिनट्स

कई मॉर्डन इलेक्ट्रिक कारों की तरह टिगॉर ईवी की बैट्री एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। हालांकि इसके लिए 25 केडब्ल्यू डीसी फास्ट चार्जर की जरूरत पड़ती है जो आने वाले समय में पब्लिक चार्जिंग स्टेशंस, नेशनल हाईवे और टाटा डीलरशिप्स और कुछ पेट्रोल पंप्स पर उपलब्ध हो जाएंगे। 

घर में आप इसे 14 एम्पियर के सॉकेट से चार्ज कर सकते हैं जिसमें 10 घंटे के करीब समय लगेगा और ये पूरी तरह चार्ज हो जाएगी। हमारी राय में आप इसे सप्ताह में एक बार तो चार्ज कर ही लें और फास्ट चार्जर के भरोसे ना रहे क्योंकि इससे बैट्री की लाइफ और परफॉर्मेंस कम होती है। हालांकि टाटा ने इसके साथ 8 साल / 1,60,000 किलोमीटर वारंटी की गारंटी दी है। 

Tata Tigor EV

इस कार में दो ड्राइव मोड्स: ड्राइव और स्पोर्ट दिए हैं। रोजाना की ड्राइविंग के लिहाज से कंपनी ने इसके ड्राइव मोड को काफी अच्छे से ट्यून किया है। इस मोड पर पावर डिलीवरी काफी स्मूद रहती है और आप बड़े ही आराम से कार ड्राइव कर पाते हैं।

सिटी के ट्रैफिक में और ओवरटेकिंग के दौरान आपको इस मोड पर अच्छी पावर मिलती रहती है। इसके अलावा इस कार में रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया गया है। 

स्पोर्टी ड्राइव करने का मूड हो तो आप इसे स्पोर्ट मोड पर भी चला सकते हैं। हालांकि इस दौरान कार को ज्यादा रफ्तार में ड्राइव करने की कोशिश ना करें, क्योंकि इस दौरान काफी अच्छी टॉर्क मिलती है और गाड़ी अपनी लय में रहती है। नई टाटा टिगॉर ईवी को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में महज 5.7 सेकंड का समय लगता है। 120 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने तक एक्सलरेशन पावर अच्छी रहती है। हालांकि स्पोर्ट मोड पर ड्राइव करते हुए इसकी बैट्री की पावर काफी तेजी से कम भी होती है। इसकी जानकारी के लिए भी इसमें ​बैट्री स्टेटस का फीचर दिया गया है जो बता देता है कि कितनी दूरी के बाद आपकी बैट्री में पावर नहीं रहने वाली है।

हमने इस कार का एक्सलरेशन, ब्रेकिंग और टॉप स्पीड टेस्ट भी किया है जिसके नतीजे कुछ इस प्रकार से हैं:-

ड्राइविंग स्टेट्स

स्टार्ट रेंज

256किलोमीटर @ 100% बैट्री

एक्चुअल डिस्टेंस ड्रिवन

76किलोमीटर

एमआई पर बैलेंस्ड रेंज

82किलोमीटर @ 42% बैटरी

संभावित रेंज

हार्ड/ अग्रेसिव ड्रिवनg

150-170किलोमीटर

रिलेक्स ड्रिवन

200-220किलोमीटर

रियल वर्ल्ड में आप टिगॉर ईवी को एकबार में फुल चार्ज कर 200 से 220 किलोमीटर तक ड्राइव कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर हमने 44 से 55 किलोमीटर तक की स्पीड पर बड़े आराम से इसे ड्राइव किया और 10 किलोमीटर चलने के बावजूद बैट्री स्टेटस में कोई गिरावट नहीं दिखी। ऐसे में आप जितना ज्यादा एक्सलरेट करेंगे और जितनी तेज स्पीड पर इसे चलाएंगे तो बैट्री लेवल उतनी ही तेजी से नीचे गिरेगा।

सिटी में यदि आपका एक फिक्सड रूटीन सेट है तो टिगॉर ईवी आपके लिए काफी एफिशिएंट कार साबित हो सकती है। वहीं ये भी ध्यान रखें कि आपके ऑफिस और घर दोनों जगह पर इसे चार्ज करने के लिए संसाधन भी मौजूद हो। 

राइड और हैंडलिंग 

टिगॉर ईवी की बैट्री का वजन 200 किलो है जिससे ये टिगॉर पेट्रोल एएमटी से कहीं ज्यादा भारी है। ऐसे में टाटा ने इस इलेक्ट्रिक कार के सस्पेंशन को अलग तरह से ट्यून किया है। हालांकि आपको खराब सड़क या उछालभरे रास्तों का अंदाजा इसमें बैठे हुए हो जाएगा, मगर आप अनकंफर्टेबल महसूस नहीं करेंगे। गहरे गड्ढे और टूटी फूटी सड़कें आने पर आपको इसमें स्लो स्पीड के दौरान साइड टू साइड मूवमेंट जरूर महसूस होगा। 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर ये कार बिल्कुल स्मूद चलती है।

इसके स्टीयरिंग का वजन काफी हल्का है। ये काफी जल्दी अपना डायरेक्शन भी बदल लेती है। वहीं साइज छोटा होने के कारण आप ट्रैफिक में गैप भी आसानी से ढूंढ सकते हैं। 

यदि आजतक आपने नॉर्मल कारें ड्राइव की है तो इसके ब्रेक पैडल से फ्रैंडली होने में ​आपको कुछ दिन का समय लग सकता है।

निष्कर्ष

टिगॉर ईवी की कीमत 11.99 लाख रुपये से शुरू होती है जो 13.14 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। यह इलेक्ट्रिक गाड़ी तीन वेरिएंट एक्सई, एक्सएम और एक्सजेड में उपलब्ध है। इस प्राइस पॉइन्ट पर आपको टिगॉर ईवी के इंटीरियर की क्वालिटी निराश कर सकती है। कंपनी को स्टैंडर्ड टिगॉर के मुकाबले इस मोर्चे पर इसमें कुछ बदलाव करने चाहिए थे। 

Tata Tigor EV

कुछ समय गुजार लेने के बाद आपको ​टिगॉर इलेक्ट्रिक एक परफैक्ट सिटी कार महसूस होगी। यदि आप इसे ऑफिस से घर और घर से ऑफिस लेकर जाने तक ही सीमित रखते हैं या फिर कभी कभी कहीं घुमने फिरने में इस्तेमाल करते हैं तो आपको यकीनन ये कार काफी पसंद आएगी। 

इसमें कम बूट स्पेस मिलने जितनी छोटी मोटी शिकायत आपको रह सकती है। मगर पेट्रोल के बढ़ते दामों को देखते हुए तो ​ये बिल्कुल भी घाटे का सौदा साबित नहीं होती है। इसकी रनिंग कॉस्ट भी काफी कम है और ये आपके लिए लंबे समय का साथी बन सकती है। 

नई सेडान कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर सेडान कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience