स्कोडा ऑक्टाविया लाॅन्ग टर्म रिव्यूः फ्लीट इंट्रोडक्शन

Published On अगस्त 04, 2022 By cardekho for स्कोडा ऑक्टाविया

क्या ऑक्टाविया मेरे गैराज में फिट हो सकती है? मुझे कुछ ऐसी कारें पसंद हैं जिन्हें ज्यादा केयर करने की जरूरत ना पड़े। मैं अक्सर फ्लाइट, शूट्स और ऑफिस के काम में व्यस्त रहता हूं, ऐसे में कार को हमेशा साफ रखना मेरे लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है। मुझे ऐसे व्हीकल्स भी पसंद है जो कहीं भी ड्राइव किए जा सके और अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी देने के साथ उनको बार बार गैराज लेकर जाने की जरूरत ना पड़े। 

हालांकि एक कार जितनी ज्यादा महंगी होगी वो उतनी ही पावरफुल भी होगी। स्कोडा की ऑक्टाविया काफी आकर्षक कार है जो मेरी नजर में काफी एक्सपेंसिव भी है। इसके टाॅप वेरिएंट लॉरेन एंड क्लेमेंट की ऑन रोड प्राइस ही करीब 35 लाख रुपये है। ये कार मुझे ऑफिस की तरफ से एक्सपीरियंस करने के लिए दी गई थी और मैं इससे कुछ अपने घर के काम जैसे बच्चों को स्कूल ले जाना छोड़ना भी कर रहा था तो मेरी चिंता इसके आलीशान इंटीरियर को देखने के बाद ज्यादा बढ़ गई थी। 

मगर ऑक्टाविया ने तो जैसे मेरी जिंदगी ही बदल कर रख दी और मैं तो जैसे इसे ड्राइव करने के अलग अलग बहाने ढूंढने लगा। इस कार में बैठते ही इसमें दी गई लाइट कलर की अपहोल्स्ट्री और सिंपल डिजाइन के डैशबोर्ड और उसकी मैटेरियल क्वालिटी को देखकर ही मैं दंग रह गया था। इस दौरान इसका इंजन भी काफी स्मूद महसूस हुआ। ये डीसीटी गियरबाॅक्स से लैस 2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन ट्रैफिक में मुझे काफी आराम से ड्राइव करने में मदद कर रहा था और मुझे इस कार को चलाने में काफी मजे आने लगे। 

इसकी बैक सीट काफी कंफर्टेबल है और इस कार में स्पेस की कोई कमी नहीं है। इसके सस्पेंशन भी आपको केबिन के अंदर काफी कंफर्ट देते हैं और ये स्पीड ब्रेकर्स और गड्ढों पर से आराम से गुजर जाती है। बूट में भी आप काफी ज्यादा सामान रख सकते हैं और इससे इसकी परफाॅर्मेंस पर कोई असर नहीं पड़ता है। 

स्कोडा ऑक्टाविया की कमियों के बारे में बात करें तो लो स्पीड पर इसका गियरबाॅक्स थोड़ा अटकता है। इसमें वेंटिलेटेड सीट्स, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले में अच्छे यूजर इंटरफेस और पैनोरमिक सनरूफ की कमी महसूस होती है, मगर एक समय बाद आप इन फीचर्स के बारे में सोचना बंद कर सकते हैं। हालांकि आपको इसमें रिवर्सिंग कैमरा, 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स की कमी बहुत ज्यादा खलेगी जो अब हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं। 

कुल मिलाकर ऑक्टाविया मेरे लिए एक ऐसी कार है जिसकी देखभाल काफी अच्छे से करने की जरूरत महसूस होती है। हालांकि आगे जब मैं इसे और भी ड्राइव करूंगा तब देखा जाएगा कि ये मेरे रूटीन के हिसाब से कैसे फिट बैठती है। 

स्कोडा ऑक्टाविया से मुझे सिटी में 10.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिला। ये कार मुझे 25 फरवरी 2022 को मिली थी और ये अब तक 6800 किलोमीटर ड्राइव की जा चुकी है।

नई सेडान कारें

अपकमिंग कारें

  • टेस्ला मॉडल 3
    टेस्ला मॉडल 3
    Rs.60.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : सित, 2022
    संभावित लॉन्च : सित, 2022
  • बीएमडब्ल्यू एम3
    बीएमडब्ल्यू एम3
    Rs.65.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : सित, 2022
    संभावित लॉन्च : सित, 2022
  • हुंडई वरना 2022
    हुंडई वरना 2022
    Rs.10.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
  • बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज 2022
    बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज 2022
    Rs.48.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
  • मर्सिडीज eqs
    मर्सिडीज eqs
    Rs.1.75 करोड़संभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022

पॉपुलर सेडान कारें

×
We need your सिटी to customize your experience