किआ केरेंस फ्लीट इंट्रोडक्शन: 800 किलोमीटर ड्राइव रिव्यू

Published On मार्च 29, 2022 By भानु for किया केरेंस

एक कार को भीड़ से अलग रखने का काम काफी मेहनतभरा है। एसयूवी सेगमेंट की कारों में ही भीड़ से अलग नजर आने वाले ज्यादा फैक्टर्स होते हैं ​और आज बाजार में उपलब्ध हर दूसरी एसयूवी प्रीमियम फीचर्स से लैस है। यहां तक कि अपनी कार को भीड़ से अलग रखने के लिए कई कारमेकर्स अपनी कारों में कुछ ऐसे फीचर्स दे देते हैं जिनका होने या ना होने से रोजाना के जीवन में कोई फर्क नहीं पड़ता। केरेंस के केस में किआ मोटर्स ने एक अलग एप्रोच दिखाई है। ये फोकस्ड एमपीवी कार है और इसमें कंपनी ने वो सब फीचर्स दिए हैं जो रोजाना के इस्तेमाल और प्रैक्टिकल तौर पर फैमिली और लंबे सफर के हिसाब से काफी काम के साबित होते हैं। 

कारदेखो की प्रोडक्शन टीम आने वाले 5 महीनों तक केरेंस एमपीवी का एक्सपीरियंस करेगी जहां इस कार को लंबे ट्रिप्स पर लेकर जाया जाएगा। हमने इसे प्रोडक्शन बैकअप कार के तौर पर 25 फरवरी 2022 को अपने बेड़े में शामिल किया। उस दौरान ये कार 2000 किलोमीटर चली हुई थी। हम करीब एक महीने और 800 किलोमीटर तक केरेंस का एक्सपीरियंस ले चुके हैं। अब तक क्या कुछ प्रभाव डाला इस कार ने ये जानेंगे आप आगे:

काफी स्पेशियस है ये कार: जब बात प्रैक्टिकैलिटी की आती है तब समझ आता है कि भारत में आखिर एमपीवी कारों को इतना क्यों पसंद किया जाता है। इस सेगमेंट की कारें ज्यादा फोकस्ड और प्रैक्टिकल होती हैं। अभी तक केरेंस तो इन सभी मोर्चों पर खरी उतरती दिखाई पड़ रही है। जैसे ही आप इस कार में एंटर करेंगे तो इसकी ऊंची रूफ, चौड़े केबिन और स्टाइलिश डैशबोर्ड को देखकर आपको केबिन में दिए गए अच्छे खासे स्पेस का अहसास हो जाएगा। हमारे पास इसका लग्जरी प्लस वेरिएंट है जिसकी सेकंड रो पर कैप्टन सीट्स का फीचर दिया गया है। 

सुपर प्रैक्टिकल: पुणे से मुंबई के बीच हमारी ड्राइव के दौरान हमनें यह महसूस किया की हम काफी समय बाद एक बहुत ज्यादा प्रैक्टिकल कार में सफर कर रहे हैं। इसके हर डोर पॉकेट में तीन बॉटल्स आराम से रखी जा सकती है और हमने भी बड़े आराम से पानी और कोला की बॉटल इनमें रख दी। इसमें दिया गया बड़ा सेंटर आर्मरेस्ट काफी डीप है जिसके साथ रीमूवेबल ट्रे का फीचर भी दिया गया है। इसमें चाबी, स्नैक्स, वॉलट और केबल्स रखी जा सकती है। 

इसमें दो कूल्ड सेंट्रल कपहोल्डर्स दिए गए हैं जो कैंस को अच्छी तरह से ठंडा रखने में काफी सक्षम है। वहीं वायरलेस चार्जर फोन को चार्ज्ड रखने में मदद करता है। इसमें ड्राइवर के लिए भी स्टोरेज स्पेस दिया गया है। इसके अलावा पैसेंजर एसी के ऊपर भी पॉप आउट कपहोल्डर का फीचर दिया गया है जिससे बॉटल कूल्ड रहती है। इसकी अंडर सीट ट्रे में पेपर्स जैसी चीजें रखी जा सकती है, वहीं ग्लवबॉक्स में छोटे मोटे सामान रखे जा सकते हैं। ऐसी चीजें रोड ट्रिप्स के समय काफी काम में आती है। 

स्पेशियस बूट: इस कार की थर्ड रो की सीटों को बिना फोल्ड किए इतनी जगह रहती है कि आप आराम से ग्रॉसरी बैग्स, छोटे एयरपोर्ट सूटकेस और जिम बैग्स रख सकते हैं। ऐसे में आपको सीट फोल्ड कर और ज्यादा स्पेस की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। यहां बस केवल 12 वोल्ट के सॉकेट की कमी महसूस होती है। 

डीजल ऑटोमैटिक: एक एमपीवी कार ड्राइव करने में फास्ट होने से ज्यादा स्मूद होनी चाहिए। इसमें दिया गया 1.5 लीटर डीजल ऑटोमैटिक पावरट्रेन कुछ ऐसा ही परफॉर्म करने में सक्षम है। ये काफी रिफाइन, रिलेक्स्ड और पावर से भरपूर है। हालांकि यदि आप जल्दबाजी में स्पीक पिकअप करना चाहते हैं तो आपको ये इस समय थोड़ा स्लो महसूस हो सकता है। इस समस्या से बचने के लिए इस दौरान आप इसे स्पोर्ट मोड पर भी ड्राइव कर सकते हैं। हमने इस कार को ज्यादा समय हाईवे पर ड्राइव किया था और इसने औसत 14 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दिया।

कंफर्टेबल राइड: 16 इंच के अलॉय व्हील्स और ऊंची साइड वॉल्स के साथ केरेंस एक कंफर्टेबल एमपीवी कार साबित होती है। ये पैसेंजर्स को अच्छा कंफर्ट देने में सक्षम है और खराब रास्तों पर से आराम से गुजर जाती है। हालांकि बीच वाली रो में बैठने वाले पैसेंजर्स को इसमें बंप्स और थोड़ा बहुत बॉडी मूवमेंट महसूस हो सकता है।

तो ये थे कारेंस को अब तक ड्राइव करने से जुड़े हमारे एक्सपीरियंस। आने वाले कुछ समय में आपको इससे जुड़े और भी एक्सपीरियंस हम जरूर बताएंगे। जुड़े रहिए हमारे साथ।

किया केरेंस

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
प्रीमियम डीजल (डीजल)Rs.11.40 लाख*
प्रेस्टीज डीजल (डीजल)Rs.12.60 लाख*
प्रेस्टीज प्लस डीजल (डीजल)Rs.14.10 लाख*
लक्ज़री डीजल (डीजल)Rs.15.50 लाख*
लक्ज़री प्लस डीजल 6 सीटर (डीजल)Rs.16.75 लाख*
लक्ज़री प्लस डीजल (डीजल)Rs.16.80 लाख*
लक्ज़री प्लस डीजल एटी 6 सीटर (डीजल)Rs.17.65 लाख*
लक्ज़री प्लस डीजल एटी (डीजल)Rs.17.70 लाख*
प्रीमियम (पेट्रोल)Rs.9.60 लाख*
प्रेस्टीज (पेट्रोल)Rs.10.70 लाख*
प्रीमियम टर्बो (पेट्रोल)Rs.11.20 लाख*
प्रेस्टीज टर्बो (पेट्रोल)Rs.12.40 लाख*
प्रेस्टीज प्लस टर्बो (पेट्रोल)Rs.13.90 लाख*
प्रेस्टीज प्लस टर्बो dct (पेट्रोल)Rs.14.80 लाख*
लक्ज़री टर्बो (पेट्रोल)Rs.15.30 लाख*
लक्ज़री प्लस टर्बो 6 सीटर (पेट्रोल)Rs.16.55 लाख*
लक्ज़री प्लस टर्बो (पेट्रोल)Rs.16.60 लाख*
लक्ज़री प्लस टर्बो dct 6 सीटर (पेट्रोल)Rs.17.45 लाख*
लक्ज़री प्लस टर्बो dct (पेट्रोल)Rs.17.50 लाख*

नई एमयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एमयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience