Choose your suitable option for better User experience.
  • English
  • Login / Register

हुंडई एक्सटर: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On जुलाई 27, 2023 By भानु for हुंडई एक्सटर

Hyundai Exter

एक बार के लिए भूल जाईये कि हुंडई एक्सटर का ग्रैंड आई10 निओस से कोई भी लेना देना है। ये भी भूल जाईये कि इसका सीधा मुकाबला किसी कार से है। यदि आप एक्सटर लेने में रुचि दिखा रहे हैं तो इस माइक्रो एसयूवी की खूबियों और खामियों पर ही फोकस रखकर बात करना ठीक रहेगा, जिससे आपको ये पता लग सके कि क्या ये आपकी फैमिली के लिए फिट है भी कि नहीं। 

क्या एक्सटर है एक एसयूवी?

Hyundia Exter

इसका जवाब है नहीं! मगर ये एक हैचबैक से ज्यादा प्रैक्टिकल कार है। इसमें 185 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है जो आपको खराब सड़कों पर ज्यादा कॉन्फिडेंस देता है। इसके अलावा इसमें काफी ऊंची सीटिंग पोजिशन मिलती है और इसकी विंडोज़ भी काफी बड़ी बड़ी है, जिससे आसपास से काफी अच्छी विजिबिलिटी मिलती है। इस कार की एक और खास बात है और वो ये कि इसे हैचबैक वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, इसलिए ​इसे सिटी में ड्राइव करना आसान है और ऊंचा स्टांस होने के कारण ड्राइविंग के दौरान अच्छा कॉन्फिडेंस भी मिलता है। 

लुक्स

Hyundia Exter Front

ये एसयूवी जैसी तो बिल्कुल नहीं लगती है, मगर इसके लुक्स किसी एसयूवी के स्केल मॉडल जैसे जरूर है। इसमें हैचबैक की तरह स्टीपली रेक्ड विंडस्क्रीन दी गई है। इसमें आपको काफी फ्लैट सरफेस, उभरे हुए व्हील आर्क, ऑल अराउंड बॉडी क्लैडिंग और रूफ रेल्स नजर आएंगी, जिनसे इसे एक दमदार लुक मिल रहा है। हालांकि मजेदार बात ये है कि इसमें नकली रिवेट्स के साथ नीचे की तरफ स्किड प्लेट्स दी गई है। वहीं आजकल की एसयूवी कारों की तरह नीचे की ही तरफ प्रोजेक्टर हेडलैंप्स और एलईडी एच शेप्ड डेटाइम रनिंग लैंप्स भी दिए गए हैं। 

Hyundai Exter Side
Hyundai Exter Rear

इसे साइड से बॉक्सी लुक देने की कोशिश की गई है। इसमें दिए गए 15 इंच के ड्युअल टोन अलॉय व्हील्स दिखने में तो काफी अच्छे हैं और ड्युअल टोन कलर की वजह से ये थोड़े प्रीमियम भी नजर आ रहे हैं। ईमानदारी से कहें तो हमें एक्सटर का बैक पोर्शन ज्यादा पसंद नहीं आया जो कि काफी हद तक फ्लैट नजर आ रहा है और हुंडई ने यहां इसके डिजाइन को थोड़ा बेहतर दिखाने के लिए एच शेप्ड एलईडी टेललाइट्स और टॉप पर स्पॉयलर दिया है। 

इंटीरियर

Hyundai Exter Cabin

एक्सटर में ऑल ब्लैक इंटीरियर थीम दी गई है और यहां कुछ कॉन्ट्रास्ट कलर के एलिमेंट्स भी दिए गए हैं। ये एलिमेंट्स एसी कंट्रोल्स और एसी वेंट्स में दिए गए हैं जो बॉडी कलर में आते हैं। यहां तक कि सीटों की पाइपिंग भी एक्सटीरियर कलर जैसी ही है। इसमें इस्तेमाल की गई प्लास्टिक की क्वालिटी काफी अच्छी है और देखने में 3 डी पैटर्न भी काफी अच्छा लगता है। हालांकि इसका डिजाइन टाटा के ट्राई एरो पैटर्न से काफी मैच करता है। 

Hyundai Exter Seats

इसके अलावा एसी, स्टीयरिंग व्हील पर बटन और विंडो स्विच जैसे सभी कंट्रोल्स छूने में अच्छे महसूस होते हैं। यहां तक कि इसमें अपहोल्स्ट्री में फैब्रिक और लेदरेट का कॉम्बिनेशन नजर आता है जो काफी प्रीमियम लगता है। मगर ये हाई क्वालिटी एक्सपीरियंस डैशबोर्ड और टचपॉइन्ट्स के ऊपरी हिस्से में ही मिलता है। यदि ये चीज डोर पैड्स या डैशबोर्ड के नीचे प्लास्टिक के लिए भी दी गई होती तो ये चीज काफी अच्छी रहती। 

फीचर

Hyundai Exter Driver's Display

यदि हुंडई ने एक्सटर माइक्रो एसयूवी में कुछ बहुत ज्यादा दिया है तो वो हैं फीचर्स। सबसे पहले इसमें दिए गए डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर की बात करें तो इसके रीडआउट्स काफी बड़े और क्लीयर है और सेंटर में दी गई एमआईडी में भी काफी डीटेल्स मिल जाती है। आपकी ड्राइव और ट्रिप इंफॉर्मेशन के लिए इसमें टायर प्रेशर डिस्प्ले भी ​दी गई है जो वास्तव में काम का फीचर है।

Hyundai Exter Infotainment System

अगली चीज है इंफोटेनमेंट ​सेटअप। ये 8 इंच की डिस्प्ले है जो कि हुंडई की रेगुलर 8 इंच की डिस्प्ले से काफी अलग है। इसका इंटरफेस बेहतर है जो कि हम 10 इंच बड़े सिस्टम में देखते हैं। इसमें इंटीग्रेटेड नेविगेशन, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और वॉइस कमांड्स दिए गए हैं जो इस्तेमाल करने में आसान हैं। इस सिस्टम के साथ एंड्रायड ऑटो और एपल कारप्ले की कनेक्टिविटी भी दी गई है जो कि वायरलेस नहीं है। इस सिस्टम के साथ साउंड के लिए 4 स्पीकर सेटअप दिया गया है जिसकी साउंड क्वालिटी काफी अच्छी है। 

Hyundai Exter Dash Cam
Hyundai Exter Sunroof

इसके अलावा इस हुंडई कार में फ्रंट और इन केबिन कैमरा के साथ ड्युअल डैश कैमरा भी दिया गया है। आजकल काफी सारे खरीददार सड़कों पर बढ़ रही दुर्घटनाओं को देखते हुए बाजार से लेकर डैश कैमरा लगवाते हैं, ऐसे में इस कार में एक फैक्ट्री फिटेड ऑप्शन मिलना काफी अच्छा है। सबसे खास बात ये है कि इसकी वायरिंग को पूरी तरह से कवर किया गया है। साथ ही नई एक्सटर कार में सनरूफ का फीचर भी दिया गया है, जिससे एक्सटर इस फीचर से लैस एक अफोर्डेबल कार मानी जा सकती है। 

Hyundai Exter ORVM

इन सब चीजों के अलावा इस कार में इलेक्ट्रिकल एडजस्टेबल ओआरवीएम, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, क्रूज़ कंट्रोल, टिल्ट-एडजस्टेबल स्टीयरिंग, हाइट एडजस्टेबल सीट, डायनैमिक गाइडलाइंस के साथ रियर पार्किंग कैमरा, फुटवेल एम्बिएंट लाइटिंग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एक वायरलेस फोन चार्जर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। ऐसा लगता तो नहीं कि कोई ऐसा फीचर है जो इसमें नहीं दिया गया है। हालांकि इसमें ड्राइवर साइड विंडो के लिए ऑटो डाउन के साथ ऑटो अप की सुविधा मिलती तो अच्छी बात रहती। वहीं यदि ऑटोमैटिक हेडलाइट्स के साथ ऑटोमैटिक वायपर्स भी दिए जाते तो ये और भी बेहतर पैकेज हो जाता। 

केबिन प्रेक्टिकैलिटी

Hyundai Exter Wireless Phone Charger

एक्सटर के केबिन को प्रैक्टिकल माना जा सकता है। इसमें वायरलेस चार्जर दिया गया है जिससे फोन रखना काफी आसान हो जाता है। इसके अलावा डैशबोर्ड के साइड में बड़ा सा स्टोरेज भी दिया गया है, जहां आप अपना वॉलेट और दूसरी चीजें रख सकते हैं। इसके सेंटर कंसोल में दो कपहोल्डर्स और चाबी वगैरह रखने के लिए स्टोरेज भी दिया गया है। इसका ग्लव बॉक्स काफी बड़ा है और इसमें कूलिंग का फीचर भी दिया गया है। इसके डोर पॉकेट्स में आप 1 लीटर पानी की बोतल रख सकते हैं, जिसके बाद भी कोई कागजात या गाड़ी साफ करने का कपड़ा रखा जा सकता है।

इसमें काफी सारे चार्जिंग ऑप्शंस भी दिए गए हैं। फ्रंट में आपको टाइप सी पोर्ट और यूएसबी पोर्ट मिल जाएगा। इसके 12 वोल्ट चार्जिंग सॉकेट में वायरलेस चार्जर प्लग इन दिया गया है, मगर आप इसको यूएसबी पोर्ट के तौर पर ही इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपको 12 वोल्ट का सॉकेट चाहिए तो आपको ये चीज पीछे की तरफ मिलेगी। केबिन लाइट्स की बात करें तो इस कार में तीन केबिन लाइट्स दी गई हैं, दो आगे की तरफ और एक ​बीच में। 

रियर सीट एक्सपीरियंस

इसके दरवाजे काफी अच्छे से खुलते हैं, ऐसे में इस कार के अंदर बैठना या ​इससे बाहर निकलना काफी आसान हो जाता है। बैठने के बाद आपको ये कार काफी स्पेशियस नजर आएगी और बड़ी बड़ी विंडोज होने के कारण आपको अच्छी विजिबिलिटी भी मिलेगी। 

इसकी सीटों की कुशनिंग काफी सॉफ्ट है और सीट बेस थोड़ा आगे की तरफ है, जिससे आप कंफर्टेबल होकर बैठ सकते हैं। इसमें अच्छा खासा नीरूम और फुटरूम मिल जाता है और हेडरूम तो काफी ज्यादा मिलता है। मगर समस्या तब आती है जब इस कार की बैक सीट पर तीन लोग बैठते हैं, क्योंकि इसकी चौड़ाई ज्यादा नहीं है इसलिए आपको सिकुड़कर बैठना पड़ता है। 

यहां फीचर्स के तौर पर एडजस्टेबल हेडरेस्ट, रियर एसी वेंट्स और 12 वोल्ट का सॉकेट दिया गया है, मगर आपको यहां कम स्टोरेज स्पेस मिलेगा। यहां डोर पॉकेट्स तो दिए गए हैं, मगर आर्मरेस्ट, कपहोल्डर्स नहीं दिए गए हैं और सीट बैक पॉकेट्स भी पैसेंजर सीट के पीछे ही दी गई है। 

सेफ्टी

Hyundai Exter 6 Airbags

इस कार के बेस वेरिएंट से ही 6 एयरबैग स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, ईबीडी के साथ एबीएस और हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर भी दिए गए हैं। मगर इस प्लेटफॉर्म पर बनी कारों को क्रैश टेस्ट में केवल दो स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है। हुंडई का कहना है कि एक्सटर क्रैश टेस्ट में अच्छा परफॉर्म करेगी, मगर हम इसे केवल 2 से 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिलने की ही उम्मीद कर रहे हैं और साथ ये भी चाहते हैं कि एक्सटर हमें गलत साबित करके दिखाए। 

बूट स्पेस

यदि एक्सटर को एसयूवी कहना है तो उम्मीद कीजिए कि फिर इसमें ज्यादा बूट स्पेस भी मिलना चाहिए। ऑन पेपर्स एक्सटर में 391 लीटर का बूट स्पेस बताया गया है जो सेगमेंट में सबसे बेस्ट माना जाता है। इसका बूट फ्लोर काफी चौड़ा और लंबा है, जिससे इसमें सूटकेस आराम से फिट हो जाते हैं। एक्सटर में वीकेंड पर जाने जितना लगेज बिना परेशानी के रखा जा सकता है। यदि आपको ज्यादा सामान रखना है तो इसकी ट्रे को ​हटा दीजिए और सीट को फोल्ड कर दीजिए तो आप आराम से ज्यादा सामान इसमें रख सकते हैं।

इंजन और परफॉर्मेंस

Hyundai Exter AMT

हुंडई एक्सटर में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसमें एएमटी और सीएनजी का ऑप्शन भी मौजूद है। यदि आप टर्बो पेट्रोल मॉडल या डीजल मॉडल लेना चाहते हैं तो आपको ये दोनों ही पावरट्रेन ऑप्शंस इसमें नहीं मिलेंगे। आप एक्सटर को ड्राइव करके ​देखिए तो आपको मालूम चलेगा कि इसके इंजन का रिफाइनमेंट कितना अच्छा है और सिटी में धीरे-धीरे ड्राइव करते हुए आपको केबिन काफी शांत नजर आएगा।

मगर ये इंजन आराम से ड्राइव करने के लिए ही बना है ना कि स्पोर्टी ड्राइविंग एक्सपीरियंस देने के लिए। हालांकि जब बात कम्यूटिंग की आती है तो ये बिना रूके अपना काम करता है। इसकी पावर डिलीवरी काफी स्मूद है और एक्सलरेशन भी अच्छा है। 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड में ओवरटेकिंग और स्पीड बदलती रहती है और ये चीजें 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड में काफी अच्छे से की जा सकती है। मगर ये इंजन हाईवे पर उतना अच्छा परफॉर्म नहीं करता है। 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर ओवरटेकिंग के लिए एक्सलरेटर का काफी इस्तेमाल करना पड़ता है और इस दौरान इंजन काफी शोर भी करता है। 

एक्टसर में एएमटी का ऑप्शन भी दिया गया है और हमारा मानना है कि सबको इसका यही मॉडल लेना चाहिए। इसके पीछे लॉजिक ये है कि इसके गियर शिफ्ट्स काफी अच्छे हैं और ये गियरबॉक्स बखूबी समझता है कि कब एक्सलरेशन के लिए डाउनशिफ्ट की जरूरत है और बाद में क्रूजिंग के लिए ये अपशिफ्ट भी हो जाता है। इससे इंजन एक कंफर्टेबल बैंड में रहता है जिससे आपको पावर की कमी महसूस नहीं होती है। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि ये गियर शिफ्ट्स काफी फुर्तिले हैं जो एएमटी स्टैंडर्ड्स के अनुरूप हैं। इसके साथ ही आपको बेहतर मैनुअल कंट्रोल के लिए एएमटी के साथ पैडल शिफ्टर्स का फीचर भी इसमें मिलेगा। यदि आप ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो इसके मैनुअल मॉडल से भी आपको कोई शिकायत नहीं रहने वाली है। इसका क्लच काफी हल्का है और गियर आराम से लगते हैं जिससे आप आसानी से कार ड्राइव कर सकते हैं। 

Hyundai Exter Paddle Shifters

यदि आप स्पोर्टी ड्राइविंग करना चाहते हैं तो इसका इंजन आपको थोड़ा निराश कर सकता है। हाई रेव्स पर पावर की कमी महसूस होती है और यहीं फिर एक टर्बो पेट्रोल इंजन की कमी महसूस होती है। यहां अगर निओस में पहले दिया जाने वाला 1 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दे दिया जाता तो अच्छा रहता। यदि हुंडई इस कार में ये ऑप्शन दे देती तो फिर ये एक परफैक्ट ऑल राउंडर कहलाती। 

राइड और हैंडलिंग 

Hyundai Exter

हुंडई एक्सटर के सस्पेंशंस काफी बैलेंस्ड महसूस होते हैं। चूंकि ये एक सिटी कार है, ऐसे में इसमें सॉफ्ट सस्पेंशंस ही दिए गए हैं। हमनें एक्सटर को कुछ उछाल भरे रास्तों, ऑफ रोड और टूटी हुई सड़कों पर ड्राइव किया था और हमारा मानना है कि इसके सस्पेंशंस वाकई काफी सॉफ्ट हैं। ये कार स्पीड ब्रेकर्स का भी काफी अच्छे से सामना कर लेती है और यहां तक कि गड्ढे आने पर भी आपको किसी तरह की घबराहट नहीं होती है। इसके सस्पेंशंस काफी जल्दी सैटल हो जाते हैं तो आप इससे लंबी ट्रिप्स भी कर सकते हैं। हाईवे पर ये कार स्टेबल लगती है और इसमें कोई बॉडी रोल महसूस नहीं होता है। 

Hyundai Exter

चूंकि ये एक ऊंची कार है तो आप इसमें सतह से खुद को थोड़ा ऊपर ही पाते हैं और बड़ा ग्लास एरिया होने से आपको अच्छी विजिबिलिटी भी मिलती है। यदि ये आपकी पहली कार होने जा रही है और ​यदि आपने हाल ही में ड्राइविंग सीखी है तो आप इसके साथ आराम से एडजस्ट हो जाएंगे। इसकी हैंडलिंग भी काफी सेफ महसूस होती है और घुमावदार सड़कों पर आपको इसका स्टीयरिंग कॉन्फिडेंस देता रहता है। यदि आप इस कार को किसी पहाड़ी क्षेत्र में भी लेकर जाते हैं तो भी आपको बिल्कुल घबराहट नहीं होगी। 

निष्कर्ष 

Hyundai Exter

एक्सटर का केबिन एक्सपीरियंस, स्पेस, प्रैक्टिकैलिटी, कंफर्ट और आसान ड्राइविंग और बूट स्पेस सबकुछ अच्छा है। वहीं 10 लाख रुपये से कम प्राइस ब्रेकेट को देखते हुए इसमें काफी अच्छे फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि जब बात ड्राइविंग की आती है तो आपको स्पोर्टी ड्राइविंग का एक्सपीरियंस इसमें नहीं मिलेगा। दूसरी तरफ इसमें अच्छे सेफ्टी फीचर्स दिए तो गए हैं, मगर इसकी क्रैश टेस्ट रेटिंग का इंतजार भी करना होगा। यदि इसे 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल जाती है तो एक्सटर छोटी फैमिली के हिसाब से एक कम बजट वाली शानदार कार साबित होगी।

हुंडई एक्सटर

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
एक्स (पेट्रोल)Rs.6.13 लाख*
ईएक्स ऑप्शनल (पेट्रोल)Rs.6.48 लाख*
एस (पेट्रोल)Rs.7.50 लाख*
एस ऑप्शनल (पेट्रोल)Rs.7.65 लाख*
एस एएमटी (पेट्रोल)Rs.8.23 लाख*
एसएक्स (पेट्रोल)Rs.8.23 लाख*
एसएक्स नाइट (पेट्रोल)Rs.8.38 लाख*
एसएक्स ड्यूल टोन (पेट्रोल)Rs.8.47 लाख*
एसएक्स नाइट ड्यूल टोन (पेट्रोल)Rs.8.62 लाख*
एसएक्स ऑप्शनल (पेट्रोल)Rs.8.87 लाख*
एसएक्स एएमटी (पेट्रोल)Rs.8.90 लाख*
एसएक्स knight एएमटी (पेट्रोल)Rs.9.05 लाख*
एसएक्स ड्यूल टोन एएमटी (पेट्रोल)Rs.9.15 लाख*
एसएक्स knight dt एएमटी (पेट्रोल)Rs.9.30 लाख*
एसएक्स ऑप्शनल एएमटी (पेट्रोल)Rs.9.54 लाख*
एसएक्स ऑप्शनल कनेक्ट (पेट्रोल)Rs.9.56 लाख*
एसएक्स opt connect knight (पेट्रोल)Rs.9.71 लाख*
एसएक्स ऑप्शनल कनेक्ट ड्यूल टोन (पेट्रोल)Rs.9.71 लाख*
एसएक्स opt connect knight dt (पेट्रोल)Rs.9.86 लाख*
एसएक्स ऑप्शनल कनेक्ट एएमटी (पेट्रोल)Rs.10 लाख*
एसएक्स opt connect knight एएमटी (पेट्रोल)Rs.10.15 लाख*
एसएक्स ऑप्शनल कनेक्ट ड्यूल टोन एएमटी (पेट्रोल)Rs.10.28 लाख*
एसएक्स opt connect knight dt एएमटी (पेट्रोल)Rs.10.43 लाख*
एस सीएनजी (सीएनजी)Rs.8.43 लाख*
एसएक्स सीएनजी (सीएनजी)Rs.9.16 लाख*
एसएक्स knight सीएनजी (सीएनजी)Rs.9.38 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience