बीवायडी सील इलेक्ट्रिक सेडान:फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On मई 14, 2024 By भानु for बीवाईडी सील

इंडियन मार्केट में बीवायडी सील नाम से एक नई इलेक्ट्रिक सेडान आई है। इसकी कीमत 41 लाख रुपये और 53 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। ये कार,मर्सिडीज बेंज,ऑडी और बीएमडब्ल्यू की इलेक्ट्रिक कारों की टक्कर में उतारी गई है जिसकी कीमत इन ब्रांड्स की कारों के मुकाबले कम है। 

तो क्या ये इलेक्ट्रिक कार कर सकती है लग्जरी कार मार्केट को प्रभावित? ये जानेंगे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में:

लुक्स 

इस कार को डिजाइन करने वालों ने इसे यूनीक और प्रीमियम लुक देने के साथ इसकी इंप्रेसिव एयरोडायनैमिक एफिशिएंसी (0.219सीडी) मेंटेन की है जो कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की रेंज के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है। 

हालांकि ये एक सेडान है जिसकी स्लोपिंग रूफलाइन इसे फास्टबैक कार जैसी अपीयरेंस देती है। इसमें ज्यादा कट्स और क्रीज नहीं दी गई है। इसका लो स्टांस,19 इंच अलॉय व्हील्स और अग्रेसिव रियर डिफ्यूजर और डिजाइन को दिया गया स्पोर्टी टच इसको एक शानदार लुक दे रहे हैं। 

एक बात तो साफ है कि सील का डिजाइन काफी यूनीक है जो लोगों को जरूर आकर्षित करेगा और सबसे खास बात ये भी है कि भारत में बीवायडी कोई जाना माना नाम नहीं है,ऐसे में इस कार पर कंपनी का लोगो और इस कार को देखकर ही लोग का​फी आश्चर्यचकित भी होंगे। इसमें दिए गए कलर ऑप्शंस भी इसे भीड़ से अलग बनाते हैं जिसमें कॉस्मॉस ब्लैक और आर्कटिक ब्लू कलर के ऑप्शंस दिए गए हैं। 

हालांकि इसकी बॉडी स्टाइल के दो डिसएडवांटेज भी है। पहला तो ये इसमें कम ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है वहीं इस कार में एंट्री लेना और इससे बाहर निकलना उतना आसान नहीं होगा। 

रूफलाइन नीचे होने के बावजूद कार के अंदर एंट्री लेते समय या फिर केबिन से बाहर निकलते समय आपका सिर इस कार में सुरक्षित रहेगा। हालांकि इसका सीट बेस लो है इसलिए बुजुर्गों को केबिन में एंट्री लेते वक्त थोड़ी परेशानी आएगी। 

इंटीरियर 

सील के केबिन में सिंपल और क्लीन डिजाइन का डैशबोर्ड दिया गया है। डैशबोर्ड के सेंटर में बड़ी सी स्क्रीन दी गई है जो हॉरिजॉन्टल मोड में काफी जगह घेरती है। मगर हमें इसके केबिन में गियर नॉब सबसे ज्यादा प्रीमियम नजर आया। 

इसके इंटीरियर में क्रिस्टल एलिमेंट्स भी दिए गए हैं जो बीएमडब्ल्यू आईएक्स वाली वाइब्स देते हैं। क्वालिटी के मामले में भी सील आपको बिल्कुल निराश नहीं करेगी। आपको डैशबोर्ड के लोअर पोर्शन और सेंट्रल कंसोल के आसपास हार्ड प्लास्टिक जरूर मिलेंगे मगर बाकी सभी जगहों पर लैदर और सॉफ्ट टच मैटेरियल्स का ही इस्तेमाल किया गया है। 

भले ही इंटीरियर स्टाइलिंग थोड़ी सिंपल हो मगर इसकी फीचर लिस्ट काफी अच्छी है। 

उदाहरण के तौर पर इसमें दी गई बड़ी स्क्रीन को एक बटन दबाकर रोटेट किया जा सकता है। इसमें एसी के कंट्रोल स्क्रीन में ही इंटीग्रेट किए गए हैं और इनके लिए कोई फिजिकल वेंट्स नहीं दिए गए हैं। इन्हें स्क्रीन के जरिए ही कंट्रोल किया जा सकता है और आपको ऑटोमैटिक स्विंग का ऑप्शन भी मिलता है इसलिए आपको इन्हें बार बार एडजस्ट करने की जरूरत नहीं है। 

इनमें से कुछ फीचर्स वैसे तो कूल लग सकते हैं मगर ये ड्राइविंग के समय आपका ध्यान भटकाने का काम भी कर सकते हैं। 

हालांकि इसमें सिटी और लंबी दूरी की यात्रा करने के हिसाब से अच्छा खासा स्पेस और कंफर्ट दिया गया है। जहां इसकी सीटें काफी स्पोर्टी है तो वहीं अच्छी कुशनिंग के साथ ये कंफर्ट भी बहुत देती हैं। फिक्सड ग्लास रूफ होने की वजह से ऑल ब्लैक केबिन होने के बावजूद भी इस कार में खुलेपन का अहसास होता है और सूरज किरने सीधी केबिन में आती है। 

रियर सीट एक्सपीरियंस 

फ्रंट की तरह बीवायडी सील रियर स्पेस के मोर्चे पर भी बिल्कुल निराश नहीं करेगी। इसमें अच्छा खासा नीरूम और हेडरूम दिया गया है। इसके सीट बेस और यहां तक कि बैक सपोर्ट में अच्छी कुशनिंग दी गई है जिससे कंफर्ट बढ़ जाता है। हालांकि इसमें फुटरूम स्पेस थोड़ा कम दिया गया है और एलिवेटेड डोर होने की वजह से अंडरथाई सपोर्ट भी कम मिलता है जिससे पैसेंजर्स पूरे पैर फैलाकर नहीं बैठ सकते हैं। 

बीवायडी ने इसे 5 सीटर कार बताया है और हम भी इस बात को मानते हैं मगर ये चीज सिर्फ छोटे सफर पर लागू होती है। ​इसकी रियर सीट पर तीन के बजाए दो लोग ही बैठे तो उन्हें ज्यादा कंफर्ट मिलेगा। यहां ज्यादा कंफर्ट के लिए रियर एसी वेंट्स,सेंट्रल आर्मरेस्ट और टाइप ए एवं टाइप सी चार्जिंग पोर्ट्स दिए गए हैं। 

प्रैक्टिकैलिटी

प्रैक्टिकैलिटी के मोर्चे पर सील काफी शानदार साबित हुई है। इसके चारों दरवाजों पर 1 लीटर का बॉटल होल्डर दिया गया है और इसके साथ ही कुछ छोटे मोटे सामान रखने के लिए छोटा सा एडिशनल स्पेस भी दिया गया है। इसके सेंटर कंसोल में दो कपहोल्डर्स भी दिए गए हैं जिनमें से एक हाइट एडजस्टमेंट के फंक्शन के साथ आता है। इसके आगे ​ही दो वायरलेस चार्जिंग स्पॉट्स भी दिए गए हैं जिनमें वॉलेट या चाबियां रखी जा सकती है। 

चूंकि ये एक इलेक्ट्रिक कार है इसलिए इसके सेंट्रल पैनल के नीचे भी अच्छा खासा स्पेस दिया गया है और सेंट्रल आर्मरेस्ट के नीचे का स्टोरेज एरिया भी अच्छा खासा बड़ा है। इसके अलावा इसके ग्लवाबॉक्स में भी काफी स्पेस मौजूद है और यहां तक कि रियर पैसेंजर्स को फ्रंट सीटबैक पॉकेट,एसी वेंट के नीचे फोन पॉकेट के रूप में स्टोरेज स्पेस मिल जाता है। साथ ही इसके सेंट्रल आर्मरेस्ट में दो कपहोल्डर्स भी दिए गए हैं। 

चार्जिंग के लिए इसमें फ्रंट और रियर में एक 12 वोल्ट का सॉकेट, एक टाइप-ए और एक टाइप-सी पोर्ट मौजूद है जबकि इसमें कोई 12 वोल्ट सॉकेट नहीं दिया गया है। 

बूट स्पेस

बीवायडी में फैमिली ट्रिप के हिसाब से अच्छा खासा बूट स्पेस दिया गया है जिसकी कैपेसिटी 400 लीटर है। इसमें बड़े के बजाए छोटे और मीडियम साइज के सूटकेस आराम से रखे जा सकते हैं। यदि आपको ज्यादा स्पेस चाहिए तो आप इसकी रियर सीट को 60:40 के अनुपात में फोल्ड कर सकते हैं। 

इसके अलावा आगे की तरफ इसमें 50 लीटर का फ्रंक भी दिया गया है जिसमेंं कुछ डफल बैग्स या लैपटॉप बैग्स रखे जा सकते हैं। साथ ही इसमें बूट फ्लोर के नीचे इलेक्ट्रिक कार चार्जर रखने के लिए डेडिकेटेड स्पेस भी दिया गया है जिससे आपको उसे बूट में रखने की जरूरत ही नहीं है। 

फीचर्स

बीवायडी सील में आपको वो सभी फीचर्स मिल जाएंगे जो एक 50 लाख से ज्यादा कीमत की कार में आप उम्मीद करते हैं। 

 

रो​टेटिंग 15.6 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम

10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले

वेंटिलेटेड एंड हीटेड सीट्स

इलेक्ट्रिक टेलगेट

पैनोरमिक ग्लास रूफ

मेमोरी फ़ंक्शन के साथ 8-वे पावर्ड ड्राइवर सीट

6 वे पावर्ड पैसेंजर सीट्स

12-स्पीकर डायनाडियो साउंड सिस्टम

हेड्स अप डिस्प्ले

वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो

एनएफसी कार्ड की के साथ कीलेस एंट्री

2x वायरलेस फ़ोन चार्जर

एक्टिव एंबिएंट लाइटिंग

हीटेड ओआरवीएम्स

व्हीकल टू लोड फंक्शन

ड्युअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल

15.6 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम: इसमें दिया गया 15.6 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम काफी इंप्रेसिव है और इसलिए नहीं कि ये रोटेट हो सकता है बल्कि इसलिए भी ये वाकई में यूजर फ्रेंडली है। इसका रेजोल्यूशन काफी शार्प है और ये अटकता भी नहीं है। इसमें स्क्रीन के जरिए ही एसी को कंट्रोल किया जा सकता है और उसके लिए आपको मेन्यू को खंगालने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये चीज पर डिस्प्ले होती रहती है। हालांकि फिजिकल डायल्स और बटन का मुकाबला तो कोई दूसरी चीज नहीं कर सकती है। 

10.25 इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले: ये साइज में बड़ी तो नहीं है मगर सील की ड्राइवर डिस्प्ले इस्तेमाल करने में काफी आसान है। इसके ग्राफिक्स काफी क्रिस्प हैं जिसमें काफी तरह के लेआउट दिए गए हैं और चूंकि इसपर काफी सारी इंफोर्मेशन डिस्प्ले होती है मगर फिर भी इसपर कुछ पढ़ने में कोई परेशानी नहीं आती है। ये क्लाइमेट कंट्रोल के इंटरफेस का काम भी करती है जिसपर एसी का टेंपरेचर डिस्प्ले होता है और उसे स्टीयरिंग पर लगे बटन से बदला जा सकता है। आप मेन स्क्रीन के इस्तेमाल से बचे क्योंकि ड्राइविंग के दौरान ये चीज असुविधाजनक साबित होती है। 

360 डिग्री कैमरा:ये सटीक है,क्रिस्प है और इसकी फ्रेम रेट भी अच्छी है। बीवायडी सील ईवी में दिया गया सराउंड व्यू कैमरा कार को पार्क करने या तंग जगह में ड्राइव करने जैसी चीजें आसान बना देता है। इसमें मल्टीपल व्यू दिए गए हैं और ये आपको कार के नीचे का व्यू भी दिखाता है। इसके अलावा स्टीयरिंग व्हील पर दिए गए बटन के जरिए आप इसे एसेस कर सकते हैं। 
 

सेफ्टी

बीवायडी सील इलेक्ट्रिक सेडान कार में नौ एयरबैग, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, 360-डिग्री कैमरा और लेवल-2 एडीएएस जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसकी सेफ्टी फीचर लिस्ट अच्छी है और एडीएएस के तहत भी काफी सारे फीचर्स दिए गए हैं मगर हमें इसमें दी गई ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर्स को परखने का मौका नहीं मिला। 

एडीएएस फीचर्स को छोड़ दें तो सील वैसे भी काफी सेफ कार है क्योंकि यूरो एनकैप क्रैश टेस्ट से इसे फुल 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है। 

परफॉर्मेंस

बीवायडी सील ड्राइव करने में आसान है और एक ईवी होने के नाते इसका एक्सपीरियंस काफी रिफाइंड भी रहा है। हमनें इसके सबसे पावरफुल परफॉर्मेंस वेरिएंट का टेस्ट किया और किसी भी परिस्थिती में इस कार में पावर की बिल्कुल कमी महसूस नहीं हुई। 
 

वेरिएंट 

कॉन्फिग्रेशन 

आउटपुट

बैटरी/क्लेम्ड रेंज

डीसी चार्जिंग कैपेसिटी

0-100किलोमीटर प्रति घंटे

डायनैमिक 

सिंगल मोटर रियर व्हील ड्राइव

204 पीएस / 310 एनएम

61.4 केडब्ल्यूएच / 510 किलोमीटर

110केडब्ल्यू

7.5s

प्रीमियम 

सिंगल मोटर रियर व्हील ड्राइव

313 पीएस / 360 एनएम

82.5 केडब्ल्यूएच / 650 किलोमीटर

150केडब्ल्यू

5.9s

परफॉर्मेंस

ड्युअल मोटर एडब्ल्यूडी

530 पीएस / 670 एनएम

82.5 केडब्ल्यूएच / 580 किलोमीटर

150केडब्ल्यू

3.8s

530 पीएस की पावर और 670 एनएम के टॉर्क आउटपुट के साथ सील को सिटी और हाईव पर ओवरटेकिंग में कोई परेशानी नहीं आती है। ये कार फुर्ती से रफ्तार पकड़ती है और आप कब 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंच जाते हैं इसका पता ही नहीं चलता है। इसमें कोई शक नहीं कि ये काफी फुर्तीली कार है और एक्सलेरशन में कोई जर्क नहीं आता है और स्पोर्ट मोड पर ड्राइव करते हुए आपको डर महसूस नहीं होता है। 

इसमें तीन ड्राइविंग मोड्स:इको,सिटी और स्पोर्ट्स दिए गए हैं। इन मोड्स से ना केवल थ्रॉटल रेस्पॉन्स एडजस्ट होता है बल्कि ब्रेकिंग का रीजनरेटिव लेवल भी एडजस्ट होता है। इको मोड पर आपको सबसे ज्यादा रीजनरेशन मिलता है तो वहीं नॉर्मल मोड पर सिटी के हिसाब का रीजनरेशन मिलता है। हालांकि आप रीजनरेशन के लेवल्स को अपने हिसाब से भी बदल सकते हैं फिर चाहे आप किसी भी मोड में इसे ड्राइव कर रहे हो। 

इसके परफॉर्मेंस वेरिएंट की दावाकृत रेंज 580 किलोमीटर है और ये फास्ट चार्जर से चार्ज हो सकती है इसलिए आप प्लानिंग करके रोड ट्रिप्स या लंबी ट्रिप्स पर लेकर जा सकते हैं। 

चार्जर टाइप 

चार्जिंग प्रतिशत 

समय

7केडब्ल्यू

0% से 100%

12-16 घंटे 

110केडब्ल्यू/150केडब्ल्यू

0% से 80%

45 मिनट्स

राइड और हैंडलिंग 

इस कार के साथ रोड ट्रिप्स की जा सकती हैं जो इसकी बैलेंस्ड राइड क्वालिटी के रहते मुमकिन होती है। हर तरह की स्पीड पर राइड क्वालिटी कंफर्टेबल बनी रहती है और ये छोटे मोटे गड्ढों या स्पीड ब्रेकर्स का सामना आराम से कर लेती है। मगर कम ग्राउंड क्लीयरेंस मिलने से आपको बड़े गड्ढों या उंचे स्पीड ब्रेकर्स को लेकर हमेशा सतर्क रहना पड़ेगा। 

ज्यादा स्पीड में इस कार के नीचे के पोर्शन को खरोच पहुंच सकती है और इसके लो प्रोफाइल टायरों को कट लग सकते हैं। ऐसे में उंचे स्पीड ब्रेकर्स आने पर आप इस कार की स्पीड को कम कर लेंं तो ही बेहतर होगा। 

हैंडलिंग की बात करें तो इस कार को हमनें ज्यादातर सीधी सपाट सड़कों पर ही ड्राइव किया था जहां ये काफी स्टेबल नजर आई इसलिए कॉर्नर्स पर इसकी परफॉर्मेंस के बारे में हम ज्यादा बता नहीं पाएंगे। हाई स्पीड के दौरान कुछ कॉर्नर्स पर सील ने हमें काफी सेफ महसूस कराया। ये स्पोर्ट्स कार जितनी रोमांचक तो नहीं है मगर आप इसमें अपने अंदाजे लगा सकते हैं। 

बीवायडी सील की राइड और हैंडलिंग काफी बैलेंस्ड है और आपको इस मोर्चे पर कोई शिकायत भी नहीं रहेगी मगर कुछ जगहों पर आपको सतर्क रहने की भी जरूरत है।

निष्कर्ष 

ये कहना गलत नहीं होगा कि बीवायडी सील काफी आकर्षक पैकेज है और इसकी प्राइस को देखते हुए तो ये किसी का भी ध्यान अपनी ओर खींचने लायक है। ये कार ना सिर्फ देखने में प्रीमियम है बल्कि इसकी ड्राइविंग भी काफी प्रीमियम है। स्पेस कंफर्ट और प्रैक्टिकैलिटी के मोर्चे पर भी ये अच्छी है और इसकी परफॉर्मेंस में भी दम है। 

हालांकि इसका रियर सीट कंफर्ट और बेहतर हो सकता था और इसका कम ग्रांउंड क्लीयरेंस भी आपको समय समय पर चिंता में रखेगा। मगर आपकी रियर सीट्स ज्यादा इस्तेमाल में नहीं आने वाली हैं और आपका खराब सड़कों पर ज्यादा आना जाना नहीं होता है तो सील से फिर आपको ज्यादा शिकायत नहीं रहने वाली है। 

तो क्या 'सील' है एक परफैक्ट डील? एक लग्जरी कारमेकर की कार के बजाए इसे चुनकर आप कोई समझौता नहीं कर रहे हैं। इसके रूप में आपके गैराज में ना सिर्फ एक यूनीक कार आ रही है बल्कि परफॉर्मेंस के मोर्चे पर भी ये कार कई कारों को दोगुना या तीन गुना कड़ी टक्कर देगी। 

नई सेडान कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर सेडान कारें

×
We need your सिटी to customize your experience