2022 एमजी जेडएस ईवी फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On अप्रैल 12, 2022 By भानु for एमजी जेडएस ईवी

एक्स-शोरूम प्राइस:

एक्साइट: 22 लाख रुपये (जुलाई 2022 से होगी उपलब्ध)

एक्सक्लूसिव (वर्जन टेस्टेड): 25.88 लाख रुपये 

लुक्स

जब आप पहली बार एमजी जेडएस इलेक्ट्रिक के 2022 मॉडल को देखेंगे तो आपको ये एमजी एस्टर जैसी लगेगी। वैसे तो दोनों कारें एक जैसी ही हैं जिनमें अलग अलग पावरट्रेन दिए गए हैं, आप चाहें तो जेडएस ईवी को एमजी एस्टर ईवी भी कह सकते हैं। पहले की तरह इसके डिजाइन में कंपनी की यूरोपियन कारों की झलक मिलती है जबकि एमजी इंडिया के भारत में दूसरे प्रोडक्ट्स का डिजाइन अलग है। 

फेसलिफ्ट अपडेट देने के साथ एमजी ने इसकी फ्रंट ग्रिल में सबसे बड़ा बदलाव किया है। वहीं चार्जिंग पोर्ट को एमजी के लोगो के पीछे ना देकर उसके बगल में पोजिशन कर दिया गया है। 

एमजी ने इसके बंपर के डिजाइन को भी बदला है जिससे इसका फ्रंट लुक पहले से बेहतर हो गया है। इसमें नई एलईडी टेललाइट्स दी गई है जिसमें अलग से लाइटिंग सिग्नेचर का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा फ्रंट में एलईडी प्रोजेक्ट हेडलैंप्स भी दिए गए हैं। 

साथ ही नई जेडएस ईवी में इसबार नए डिजाइन के 17 इंच अलॉय व्हील्स दिए गए हैं, इनमें ड्रैग/विंड रेजिस्टेंस को कम करने के लिए और कार की रेंज को बढ़ाने के लिए एयरो कवर्स दिए गए हैं जिससे आप असल व्हील्स को नहीं देख सकते हैं। 

इंटीरियर और टेक्नोलॉजी

एमजी की इस इलेक्ट्रिक कार के केबिन का लेआउट एकदम क्लीन है जहां आपको ज्यादा तड़क भड़क नजर नहीं आएगी। इसके डैशबोर्ड पर सॉफ्ट टच ट्रिम दी गई है। इसके अलावा क्रैश पैड, डोर आर्मरेस्ट और सेंटर कंसोल में लैदरेट पैडिंग का इस्तेमाल किया गया है। ये लॉन्गटर्म ओनरिशप के हिसाब से काफी अच्छी चीजें है जो केबिन एक्सपीरियंस को एक नेक्सट लेवल पर ले जाने का काम करती है।

एस्टर की तरह आपको इसमें मल्टीपल इंटीरियर कलर की चॉइस नहीं मिलेगी और इसमें केवल ब्लैक कलर की केबिन थीम ही दी गई है। इसके अलावा इसमें डैशबोर्ड पर एस्टर की तरह आर्टिफिशल इंटेलिजेंस असिस्टेंस रोबोट भी नहीं दिया गया है। चूंकि जेडएस को केवल फेसलिफ्ट अपडेट ही दिया गया है, ऐसे में प्रैक्टिकैलिटी फैक्टर में कोई तब्दीली नहीं आई है। इस कार में अब भी 4 ऊंचे कद के पैसेंजर्स आराम से बैठ सकते हैं। 

एमजी ने जेडएस इलेक्ट्रिक के पिछले मॉडल में जो फीचर्स नहीं दिए थे वो अब इसके अपडेटेड मॉडल में दे दिए हैं। अब जेडएस ईवी में​ रियर एसी वेंट्स के साथ ऑटोमैटिक एसी, रियर पैसेंजर्स के लिए कपहोल्डर के साथ आर्मरेस्ट और एक यूएसबी टाइप ए और 1 यूएसबी टाइप सी चार्जिंग पोर्ट्स दे दिए गए हैं। 

अन्य फीचर्स

क्रूज कंट्रोल

ऑटो-डाउन पावर विंडोज + ड्राइवर के लिए ऑटो-अप

पैनोरैमिक सनरूफ

लेदरेट अपहोल्स्ट्री

कनेक्टेड कार टेक

ऑटो हेडलाइट्स और रेन-सेंसिंग वाइपर

पीएम 2.5 एयर फिल्टर

स्मार्ट-की पुश-बटन स्टार्ट

पावर्ड ड्राइवर की सीट के

साथ पावर-एडजस्टेबल और ऑटो के साथ फोल्डेबल मिरर -फोल्ड

फीचर हाइलाइट्स

10.1 इंच टचस्क्रीन 

  • पहले की तरह अच्छा यूजर इंटरफेस, डिस्प्ले साइज भी 8 इंच से बढ़कर 10 इंच हुआ।

  • कुछ सब मेन्यु में बैक का ऑप्शन नहीं, ऐसे में आपको फिर से होमपेज पर जाना पड़ता है और दोबारा से स्टेप्स फॉलो करने पड़ते हैं। 

एंड्रॉयड ऑटो/एपल कारप्ले

  • वायरलैस सपोर्ट नहीं मगर वायरलेस फोन चार्जर मौजूद

  • सेंटर कंसोल पर दिया गया है टाइप ए और टाइप सी पोर्ट। कारप्ले/ऑटो कनेक्टिविटी के लिए केवल टाइप ए पोर्ट ही आता है काम।

360-डिग्री कैमरा

  • ये लेन वॉच कैमरा का भी करता है काम, कोई सा भी इंडिकेटर इस्तेमाल करने पर टचस्क्रीन पर दिखती है मिरर कैमरा से आने वाली फीड   

  • रियर कैमरा का रेजोल्युशन होना चाहिए था कुछ बेहतर

डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

  • साफ सुथरी डिस्प्ले पर मिलती है प्रमुख इंफॉर्मेंशन

  • इसको और ज्यादा इस्तेमाल करने लायक बनाना चाहिए था। ड्राइव मोड्स और ब्रेक रीजनरेशन मोड्स को स्पॉट करने में लगता है समय।

  • एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ डिजिटल एमआईडी जैसी ही है इसकी फंक्शनिंग। 

स्टोरेज और प्रैक्टि​कैलिटी

  • सभी डोर पॉकेट्स में 2 लीटर तक की बोतल समेत छिटपुट सामान आराम से रखा जा सकता है। 
  • सेंटर कंसोल में दो कप होल्डर्स और वॉलेट/की आदि रखने के लिए फ्रंट आर्मरेस्ट के नीचे स्टोरेज भी दिया गया है। 
  • इसके बूट फिगर की सटीक जानकारी तो सामने नहीं आई है, मगर ये एस्टर जितना ही हो सकता है जिसमें एक फुल साइज सूटकेस और कुछ ट्रॉली और डफल बैग रखे जा सकते हैं। 

  • इसमें ज्यादा स्पेस के लिए पार्सल ट्रे को हटाया जा सकता है और सीटें 60:40 के अनुपात में बांटी भी जा सकती है। 
  • इसके अलावा इसमें बूट फ्लोर के नीचे फुल साइज स्पेयर ​टायर भी रखा जा सकता है। 

परफॉर्मेंस, राइड और हैंडलिंग 

एमजी एस्टर की तरह जेडएस ईवी में एडीएएस का फीचर नहीं दिया गया है, मगर इसमें नई ड्राइवर असिस्टेंस टेक्नोलॉजी जरूर दी गई हैं जिनके नाम ब्लाइंड स्पॉट असिस्ट और रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट है। एमजी ने लेन कीपिंग असिस्टेंस भी इसमें दिया है जो ब्लाइंट स्पॉट मॉनिटर का ही फंक्शन है जिसे लेन डिपार्चर वॉर्निंग समझने की भूल ना करें और इसमें ऑटोमेटेड स्टीयरिंग का फीचर नहीं दिया गया है। हमारे द्वारा दो दिन के लंबे टेस्ट के दौरान ये फीचर्स वाकई काम के साबित हुए। वहीं पहले की तरह एमजी जेडएस में अच्छे खासे सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं। 

सेफ्टी फीचर्स

एबीएस के साथ ईबीडी

इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल एंड ट्रैक्शन कंट्रोल (नॉन डीएक्टिवेशन)

6 एयरबैग

हिल-होल्ड असिस्ट

हिल-डिसेंट कंट्रोल

आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग (टीपीएमएस)

ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक

इसके अलावा इस कार में जो एक और बदलाव हुआ है वो है बड़े साइज का बैट्री पैक। जेडएस ईवी में अब 50.3 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दे दिया गया है और इसकी सिंगल चार्ज रेंज 461 किलोमीटर हो गई है। 

वर्जन

2022 जेडएस ईवी

प्री-अपडेट जेडएस ईवी

बैटरी पैक साइज

50.3केडब्ल्यूएच

44.5केडब्ल्यूएच

सर्टिफाइड रेंज

461किलोमीटर

419किलोमीटर

फास्ट चार्ज टाइम (0-80 प्रतिशत)

1 घंटा

50 मिनट

सर्टिफाइड रेंज की बात को छोड़ दें तो भी आप नई एमजी जेडएस ईवी से 350 किलोमीटर की ड्राइव रेंज मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। दो दिन के लंबे शूट के दौरान हमें ये एक्सपीरियंस मिल चुका है। इसके लिए आपको अपनी ड्राइविंग स्टाइल में कोई बदलाव करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। 

इस एसयूवी के आउटपुट फिगर्स भी अब बदल गए हैं। जहां ये पहले के मुकाबले ज्यादा पावरफुल हुई है तो वहीं इसका टॉर्क आउटपुट थोड़ा कम हो गया है। 

वर्जन

2022 जेडएस ईवी

प्री-अपडेट जेडएस ईवी

पावर

177पीएस

143पीएस

टॉर्क

280एनएम

353एनएम

ऑन पेपर डेटा से परे हटकर बात करें तो एक्सपीरियंस काफी मैटर करता है, ऐसे में एमजी जेडएस ईवी में यूजेबिलिटी और एक्साइटमेंट का बैलेंस नजर आता है। पहले की तरह इसमें तीन ड्राइव मोड्स: इको, नॉर्मल और स्पोर्ट दिए गए हैं। इको मोड सिटी में यूज़ करने के लिहाज से काफी बेहतर है। इस मोड पर आपको कार में पावर की कमी भी महसूस नहीं होगी ​और आप चाहें तो हाईवे पर 60-80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर आराम से कार ड्राइव कर सकते हैं। 

स्पोर्ट मोड पर तो ये कार बिल्कुल ही बदल जाती है। इसमें दिए गए मिशलिन प्राइमेसी 3एसटी टायर काफी स्ट्रॉन्ग ग्रिप देते हैं और 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर ब्रेक लगाने पर अच्छी स्टॉपिंग पावर मिलती है। स्पोर्ट मोड पर इस कार की परफॉर्मेंस काफी स्ट्रॉन्ग हो जाती है और आप काफी स्मूदली किसी भी व्हीकल को ओवरटेक कर सकते हैं। 

नोट: अलग-अलग ड्राइव मोड्स पर स्विच करने के बाद रेंज की जानकारी भी बदलती है रहती है। उदाहरण के लिए स्पोर्ट, नॉर्मल, इको मोड पर क्रमश: 306 किलोमीटर- 340 किलोमीटर - 357 किलोमीटर रेंज शो हो रही थी। 


इसमें ब्रेक एनर्जी रीजनरेशन मोड्स के लिए पैडल शिफ्टर स्टाइल कंट्रोल्स नहीं दिए गए हैं। कंपनी ने कायनेटिक एनर्जी रीकवरी सिस्टम के 3 लेवल इसमें दिए हैं। लेवल 3 इनमें सबसे ज्यादा स्ट्रॉन्ग है और ये कम स्पीड में भी स्ट्रॉन्ग ही रहता है। हालांकि हाईवे पर 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड के दौरान इसकी स्ट्रॉन्गनैस में कुछ कमी नजर आती है। 

हमारे पूरे शूट के दौरान इससे हमारी कार की रेंज अच्छे से बढ़ी। वहीं महाबलेश्वर से नेशनल हाईवे 4 आने के लिए ढलान वाले रास्ते पर 3 से 4 प्रतिशत बैट्री में इजाफा भी हुआ। ये बात जरूर ध्यान में रखें कि रीजनरेटिव ब्रेकिंग के एक्टिव रहने पर ब्रेक लाइट्स जली रहती है और आपके पीछे चल रहे व्हीकल के ड्राइवर को यही लगता रहेगा कि आप कार स्लो करने वाले हैं। 

राइड कंफर्ट की बात करें तो जेडएस ईवी के सस्पेंशन बंप्स को एब्जॉर्ब करने के लिहाज से ही ट्यून किए गए हैं। इससे लो स्पीड पर राइड क्वालिटी अच्छी रहती है, हालांकि कोई गड्ढा आ जाने के बाद कार काफी बाउंस होती है। 

निष्कर्ष

जैसा की हमनें पहले भी कहा यदि आप प्रीमियम लॉन्ग रेंज इलेक्ट्रिक कार ढूंढ रहे हैं तो एमजी जेडएस ईवी एक परफैक्ट चॉइस बन सकती है। यदि इसके इलेक्ट्रिक व्हीकल वाले फायदों की बात छोड़ भी दें तो भी ये काफी प्रीमियम और फीचर लोडेड फैमिली कार है। 

यहां तक कि यदि आप किआ सेल्टोस, फोक्सवैगन टाइगन, स्कोडा कुशाक, एमजी एस्टर के टॉप मॉडल लेने की सोचते हैं या फिर हुंडई ट्यूसॉन, सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस और जीप कंपास भी लेने की सोचते हैं तो भी सिटी यूज़ के हिसाब से जेडएस ईवी को भी इन ऑप्शंस में शामिल किया जा सकता है।

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

  • किया ev6
    किया ev6
    Rs.65.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • हुंडई वेन्यू 2022
    हुंडई वेन्यू 2022
    Rs.7.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • मारुति विटारा ब्रेज़ा 2022
    मारुति विटारा ब्रेज़ा 2022
    Rs.8.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • Mahindra Scorpio-N
    Mahindra Scorpio-N
    Rs.10.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज
    वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज
    Rs.65.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जुल, 2022
    संभावित लॉन्च : जुल, 2022

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience