• English
  • menu
  • Login / Register

2022 हुंडई ट्यूसाॅन फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On अगस्त 27, 2022 By भानु for हुंडई ट्यूसॉन

हुंडई ट्यूसाॅन एसयूवी को आज भारत में लाॅन्च हुए 20 साल हो चुके हैं और इसे मार्केट से अच्छा रिस्पाॅन्स भी मिला है। हालांकि, 2022 में अब कंपनी ने इसका न्यू जनरेशन माॅडल लाॅन्च कर दिया है जिससे ये एक बार फिर से सुर्खियों में आई है। 

नई ट्यूसाॅन बाहर से काफी स्टाइलिश, अंदर से काफी प्रीमियम और स्पेशियस और एक फीचर लोडेड कार है। अब क्या छोटे से लेकर बड़े मोर्चों पर भी ये कार काफी अच्छी है? ये जानेंगे आप इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू के जरिएः

लुक्स

तस्वीरों में नई हुंडई ट्यूसाॅन एक ओवरडिजाइंड कार लगती है। हालांकि, जब इसे असल में देखेंगे तो इसकी शार्प लाइंस दिन के उजाले में एक अच्छा रिफ्लेक्शन देती है। चूंकि इस एसयूवी का साइज भी काफी बड़ा है, ऐसे में ये हर तरफ से दिखने में काफी ज्यादा आकर्षक नजर आती है। इस कार के फ्रंट का हाइलाइट पाॅइन्ट इसकी ग्रिल और उसमें छिपे डेटाइम रनिंग लैंप्स हैं। 

इसके साइड प्रोफाइल को देखें तो इसका स्पोर्टी स्टांस आपका ध्यान अपनी ओर जरूर खींचता दिखाई देगा। नई ट्यूसाॅन का फाॅरवर्ड स्टांस, स्लोपिंग रूफलाइन और एंगुलर व्हील आर्क इसको एक स्पोर्टी एसयूवी दिखाने का काम करते हैं। इसमें 18 इंच के अलाॅय व्हील्स और साटिन क्रोम टच का इस्तेमाल किया गया है। 

नई ट्यूसाॅन में 7 कलर्स के ऑप्शंस दिए गए हैं और इनमें से अमेजन ग्रे सबसे ज्यादा आकर्षक कलर नजर आता है। साइज के मोर्चे पर ये ना सिर्फ अपने पुराने जनरेशन माॅडल से ज्यादा बड़ी है बल्कि इसका साइज जीप कंपास से भी ज्यादा है। 

इसके रियर प्रोफाइल की बात करें तो इसमें काफी शार्प लुक वाले टेललैंप्स दिए गए हैं। इन कनेक्टेड टेललैंप्स में से हैंग्स बाहर आते नजर आते हैं और ग्ल्ट्रिी टेक्सचर से ये काफी यूनीक नजर आते हैं। वहीं इसके बंपर पर टेक्सचर और स्पाॅयलर के अंदर छिपे हुए वायपर से इसके पीछे का लुक पूरी तरह से कंप्लीट किया गया है। 

कुल मिलाकर ट्यूसाॅन ना केवल एक एसयूवी है बल्कि ये किसी का भी स्टाइल स्टेटमेंट बनने का दम रखती है। इसकी रोड प्रजेंस काफी अच्छी है और हर कोई इसे एक बार पलट कर देखेगा जरूर। 

इंटीरियर 

इसका इंटीरियर काफी साफ सुथरा और मिनिमल्सिटिक नजर आता है। आपको इसमें इस्तेमाल की गई मैटेरियल की क्वालिटी और केबिन का लेआउट काफी पसंद आएगा। इसके पूरे डैशबोर्ड और डोर पर साॅफ्ट टच मैटेरियल्स का इस्तेमाल किया गया है और बाहर का व्यू क्लीयर रखने के लिए सभी स्क्रीन्स को डैशबोर्ड के नीचे ही पोजिशन किया गया है। इसमें आपको किसी काॅकपिट में बैठने जैसा अहसास भी होगा और इसका पूरा केबिन ही काफी अपमार्केट नजर आता है। यहां तक इसके साथ आने वाली चाबी भी काफी ज्यादा प्रीमियम लगती है। ऐसे में इसे हुंडई का भारत में अब तक का सबसे प्रीमियम प्रोडक्ट कहा जा सकता है। 

इस कार में फीचर्स की भी कोई कमी नहीं है। इसकी फ्रंट सीट्स पावर एडजस्टेबल हैं जिनमें हीट और वेंटिलेशन का फीचर दिया गया है। साथ ही इसकी ड्राइवर सीट में लंबार और मेमोरी फंक्शंस भी दिए गए हैं। इसके सेंट्रल कंसोल में फुल टच पैनल्स दिए गए हैं, मगर हमारा मानना है कि यहां फिजिकल कंट्रोल्स ही देने चाहिए थे जो इस्तेमाल करने में काफी आसान रहते हैं। इसके अलावा इस एसयूवी में 64 कलर एंबिएंट लाइटिंग का फीचर भी दिया गया है। 

नई ट्यूसाॅन 2022 माॅडल में दो 10.25 इंच की स्क्रीन्स दी गई है जिनका रेजोल्यूशन काफी अच्छा है। इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में काफी सारी थीम्स दी गई है और इसमें ब्लाइंड स्पाॅट डिस्प्ले का फीचर भी दिया गया है। इसका इंफोटेनमेंट सिस्टम भी काफी प्रीमियम है जिसमें एचडी डिस्प्ले दी गई है और इसका यूजर इंटरफेस भी काफी स्मूद है। इसके अलावा इस कार में 8 स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, वाॅइस कमांड और मल्टीपल लेंग्वेज सपोर्ट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

रियर सीट एक्सपीरियंस

भारत में नई ट्यूसाॅन के लाॅन्ग व्हीलबेस वर्जन को लाॅन्च किया गया है। यानी की इसकी रियर सीटों पर ज्यादा स्पेस मिलेगा। इसकी रियर सीट पर अच्छा खासा लेगरूम, नीरूम और हेडरूम स्पेस दिया भी गया है और इसे सेगमेंट बेस्ट भी कहा जा सकता है। आप ‘बाॅस मोड‘ के जरिए फ्रंट सीट को आगे करके रियर सीट पर और ज्यादा स्पेस तैयार कर सकते हैं। इसके लिए रियर सीट को रिक्लाइन करना पड़ता है जिसके बाद आपको स्कोडा सुपर्ब और टोयोटा कैमरी जैसी किसी सेडान में बैठने जैसा अहसास मिलेगा। 

यहां एसी वेंट्स, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट्स और आर्मरेस्ट के साथ कप होल्डर्स दिए गए हैं। हालांकि यहां कुछ फीचर्स की कमी भी नजर आती है। यदि यहां फोन होल्डर, पुराने यूएसबी पोर्ट के बजाए टाइप सी पोर्ट, एसी वेंट्स के लिए एयर फ्लो कंट्रोल्स और विंडो शेड्स का फीचर दे दिया जाता तो एक्सपीरियंस और भी अच्छा हो सकता था। 

सेफ्टी

5 स्टार यूरो एनकैप सेफ्टी रेटिंग वाली ट्यूसाॅन भारत में हुंडई की सबसे सेफ कार है। इसमें 6 एयरबैग्स के साथ लेवल 2 एडीएएएस के तहत फाॅरवर्ड काॅलिजन वाॅर्निंग, अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, ब्लाइंड स्पाॅट काॅलिजन अवाॅयडेंस असिस्ट, रियर क्राॅस ट्रेफिक काॅलिजन असिस्ट, लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर वाॅर्निंग, ड्राइवर अटेंशन वाॅर्निंग और हाई बीम असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। भारत की सड़कों की स्थिति के अनुसार ये फीचर अपना काम बखूबी ढंग से करते हैं। 

बूट स्पेस

नई ट्यूसाॅन में 500 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है जिसमें आराम से आपकी फैमिली का वीकेंड लगेज रखा जा सकता है। इसकी लोडिंग लिप भी इतनी ऊंची नहीं और एक लिवर के जरिए इसकी सीटों को फ्लैट किया जा सकता है जिससे कुछ और सामान भी इसमें रखा जा सकता है। 

वेरिएंट्स

हुंडई ट्यूसाॅन को 2 वेरिएंट्स में पेश किया गया है। चूंकि इसकी असेंबलिंग भारत में ही होगी, इसलिए कीमत थोड़ी ज्यादा रखी गई है। नई ट्यूसाॅन पेट्रोल प्लेटिनम वेरिएंट की कीमत 27.69 लाख रुपये और सिग्नचेर वेरिएंट की कीमत 30.17 लाख रुपये रखी गई है। इस कार के डीजल प्लेटिनम वेरिएंट की कीमत 30.19 लाख रुपये और सिग्नेचर की 32.87 लाख रुपये रखी गई है। इस कार के डीजल सिग्नेचर ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट की प्राइस 34.39 लाख रुपये रखी गई है। 

इंजन और परफाॅर्मेंस 

ट्यूसाॅन में 2 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन के ऑप्शंस दिए गए हैं और दोनों के साथ ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। इस कार में मैनुअल गियरबाॅक्स का ऑप्शन नहीं दिया गया है। इसमें दिया गया 156 पीएस पावरफुल पेट्रोल इंजन काफी रिफाइंड महसूस होता है और आइडल रहने पर तो ये जरा भी शोर नहीं करता है। इसका एक्सलरेशन काफी स्मूद है और सिटी में ये कार ड्राइव करने में काफी आसान लगती है। इसके साथ 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स दिया गया है जिसके शिफ्ट्स स्मूद है, हालांकि डाउनशिफ्ट टाइम में ये थोड़ा ढीले महसूस होते हैं। वहीं ओवरटेकिंग के दौरान इसका इंजन जरूरत के हिसाब से पावर डिलीवर नहीं करता है, मगर क्रूजिंग के दौरान ये काफी स्मूद महसूस होता है। 

ट्यूसाॅन के पेट्रोल या डीजल इंजन में से यदि किसी एक को चुनने की बात आती है तो हमारी राय में 186 पीएस पावरफुल डीजल इंजन को चुनना बेहतर साबित होगा। इसका पंच काफी अच्छा है और ओवरटेकिंग के दौरान आपको पावर की कमी महसूस नहीं होती है। इसका मिड रेंज परफाॅर्मेंस काफी स्ट्राॅन्ग है और सिटी और हाईवे पर इस डीजल इंजन के साथ ये कार ड्राइव करने में काफी बेहतर लगती है। इस इंजन के साथ 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स दिया गया है जो हर तरह की ड्राइविंग के दौरान कार को बिल्कुल सही गियर में रखता है। हालांकि आपको इसमें पैडल शिफ्टर्स की कमी जरूर महसूस होगी। 

राइड और हैंडलिंग 

ट्यूसाॅन के स्टीयरिंग का फीडबैक काफी अच्छा है। हालांकि ये स्पोर्टी नहीं है, मगर ये आपको पूरा काॅन्फिडेंस देता है। हालांकि इसकी सबसे बड़े खूबी राइड क्वालिटी के तौर पर दिखती है। चाहे सड़क पर कितने भी गड्ढे और खराबी क्यों ना हो ये कार इनपर से आराम से गुजर जाती है और कोई गहरा गड्ढा आने पर आपको केबिन में उसकी हार्शनेस का बिल्कुल अंदाजा नहीं होता है। 

यदि आप ट्यूसाॅन को ज्यादातर सिटी में ड्राइव करने के लिहाज से ले रहे हैं तो डीजल एडब्ल्यूडी माॅडल के मुकाबले पेट्रोल माॅडल ज्यादा अच्छा साबित होगा। इसके ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट में तीन ड्राइव मोड्सः स्नो, मड और सैंड दिए गए हैं। 

निष्कर्ष 

हुंडई ट्यूसाॅन में हम कमियां ढूंढ रहे थे, मगर जितना हम इसकी गहराई में जाते रहे उतना ही ये कार हमें इंप्रेस करती रही। ये दिखने में काफी स्टाइलिश है और इसका केबिन भी काफी प्रीमियम नजर आता है जिसमें काफी स्पेस दिया गया है। ये कार काफी फीचर लोडेड भी है इसकी रियर सीट भी काफी कंफर्टेबल है और ड्राइवट्रेंस काफी इंप्रेस करते हैं। 

हालांकि कुछ एरिया ऐसे भी हैं जिनमें यदि सुधार हो जाता तो ट्यूसाॅन और भी बेहतर पैकेज बन सकती थी। सबसे बड़ी कमी इसकी प्राइसिंग में है जो काफी ज्यादा रखी गई है। इसका सीधा मुकाबला जीप कंपास से है जिसके ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट से ये 4.5 लाख रुपये ज्यादा महंगी है। वहीं इसके मिड वेरिएंट की कीमत एमजी ग्लोस्टर के मिड वेरिएंट से ज्यादा है। मगर आप कीमत को ना देखें तो नई हुंडई ट्यूसाॅन प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट की एक काफी अच्छी कार नजर आती है।

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

  • बीवाईडी atto 3
    बीवाईडी atto 3
    Rs.30.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
  • हुंडई आयनिक 5
    हुंडई आयनिक 5
    Rs.50.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
  • मर्सिडीज जीएलबी
    मर्सिडीज जीएलबी
    Rs.40.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
  • एमजी हेक्टर 2022
    एमजी हेक्टर 2022
    Rs.18.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
  • फोर्ड मस्टैंग Mach ई
    फोर्ड मस्टैंग Mach ई
    Rs.70.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience