2021 स्कोडा ऑक्टाविया : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On अक्टूबर 01, 2021 By cardekho for स्कोडा ऑक्टाविया

स्कोडा ऑक्टाविया ग्राहकों के बीच अपनी परफॉर्मेंस, लग्ज़री और प्रेक्टिकेलिटी को लेकर हमेशा एक परफेक्ट पैकेज साबित हुई है। लेकिन, नई जनरेशन की ऑक्टाविया की बात करें तो इसकी रोड प्रजेंस इससे थोड़ी अलग नज़र आती है। यह गाड़ी पुराने मॉडल से ज्यादा प्रीमियम है, साथ ही दमदार परफॉर्मेंस भी देती है। हालांकि अब यह पहले से थोड़ी महंगी हो गई है।

अब देखना यह होगा की इसकी ज्यादा प्राइस एकदम वाजिब ठहरती है या नहीं? या फिर ज्यादा प्राइस के चलते ग्राहकों को कोई दूसरी एसयूवी कार खरीदनी चाहिए? इसके बारे में जानेंगे 2021 स्कोडा ऑक्टाविया के फर्स्ट ड्राइव रिव्यू से:-

लुक्स

नई ऑक्टाविया हर एंगल से काफी बड़ी लगती है। हालांकि, इसके व्हीलबेस का साइज़ पुराने मॉडल से 8 मिलीमीटर कम है। लुक्स के मामले में यह गाड़ी काफी हद तक पुरानी ऑक्टाविया जैसी ही नज़र आती है, लेकिन इसमें एक भी बॉडी पेनल पुराने मॉडल वाला नहीं दिया गया है। फ्रंट पर इसमें नए शार्प अडेप्टिव बाय-एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं। इसमें आगे की तरफ बड़े साइज़ की ग्रिल लगी है जिसकी पोज़िशनिंग भी एकदम सही जगह पर की गई है।

साइड प्रोफइल पर गौर करें तो इसमें पुराने मॉडल वाला ही फास्टबैक स्टांस मिलता है। साइड पर इसमें शार्प क्रीज़ लाइन मिलती है जो आगे से लेकर पीछे तक फैली हुई है जिसके चलते यह गाड़ी काफी स्पोर्टी नज़र आती है। ऑक्टाविया कार के सभी वर्जन में 17-इंच के अलॉय व्हील्स लगे हुए हैं, लेकिन साइज़ को देखते हुए कंपनी इसमें बड़े 18-इंच के व्हील्स दे सकती थी। इसके एल एंड के वेरिएंट में लगे व्हील्स स्पोर्टी से ज्यादा स्टाइलिश नज़र आते हैं।

इसमें रियर साइड पर बूमरेंग शेप के शार्प टेललैंप्स दिए गए हैं जो बेहद आकर्षक दिखते हैं। इसमें स्लोपिंग रूफलाइन मिलती है जिसके चलते ऑक्टाविया खड़े हुए होने पर भी ज्यादा स्पोर्टी नज़र आती है।

इंटीरियर

ऑक्टाविया के डैशबोर्ड की डिज़ाइन सिंपल होने के साथ-साथ मॉडर्न भी लगती है। इंटीरियर पर इसमें 10-इंच का फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे सेंटर पर पोज़िशन किया गया है, यह इसकी सिंपल डिज़ाइन को एकदम यूनीक लुक देता है। पुराने मॉडल के मुकाबले इसके इंटीरियर की फिट व फिनिश क्वालिटी बेहद अच्छी है जो इसके ज्यादा प्राइस को एकदम वाजिब ठहराती है। यह नई सेडान लग्ज़री का अच्छा अहसास दिलाती है जो प्रतिद्वंदी कारें नहीं दे पाती हैं।

सीटिंग कम्फर्ट की बात करें तो इस गाड़ी की बड़ी फ्रंट सीटें बैठने के लिहाज से बेहद अच्छी लगती हैं। इसमें अच्छा ख़ासा कॉन्टूर्ड बैकरेस्ट भी मिलता है, ऐसे में यह कार लंबी दूरी के सफर में पैसेंजर्स के लिए बेहद कम्फर्टेबल साबित होती है। इसमें स्टीयरिंग व्हील और सीट को एडजस्ट करके ड्राइवर को एकदम परफेक्ट ड्राइविंग पोज़िशन मिल जाती है। ऑक्टाविया के पुराने मॉडल की तरह ही इसमें भी रियर सीट पैसेंजर्स को अच्छा-खासा स्पेस मिलता है। स्लोपिंग रूफलाइन होने के बावजूद भी इस कार में ऊंचे कद के पैसेंजर्स को पर्याप्त हेडरूम स्पेस मिलता है।

इसमें लंबे सीट स्क्वाब और अच्छे खासे अंडरथाई सपोर्ट के चलते पैसेंजर को अच्छा रियर सीट एक्सपीरिएंस मिलता है। इसका केबिन काफी चौड़ा है, ऐसे में इसमें रियर साइड पर तीसरा पैसेंजर भी एकदम कम्फर्टेबल होकर बैठ पाता है। लेकिन, पहले की तरह ही इसमें अब भी मिडल पैसेंजर के रियर साइड पर बैठने पर ट्रांसमिशन टनल थोड़ा अड़ता है।

ऑक्टाविया बेहद प्रैक्टिकल कार है। इसमें कई सारे कप और बॉटल होल्डर्स दिए गए हैं, साथ ही इसमें छोटा मोटा सामान रखने के लिए कई सारी स्टोरेज स्पेस भी मिलती है। इसकी सबसे बड़ी खासियत इसमें दिया गया 500-लीटर का बूट स्पेस है। इसका लोडिंग लिप काफी लो है और इसकी हैच ओपनिंग इसमें बड़े बैग्स को लोड करना बेहद आसान बना देती है। बूट स्पेस को बढ़ाने के लिए इसकी रियर साइड की सीटों को फोल्ड भी किया जा सकता है।

फीचर्स

नई स्कोडा ऑक्टाविया की सबसे बड़ी खासियत इसका 10 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस है। इसमें गेस्चर कंट्रोल और वॉल्यूम एडजस्ट करने के लिए टच सेंसिटिव स्क्रॉल बार दिए गए हैं। यह वायरलैस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले को भी सपोर्ट करती है। इसकी टचस्क्रीन यूनिट काफी रेस्पॉन्सिव है और इसके ग्रॅफिक्स व फ्लूइड टच रिस्पांस भी बेहद अच्छा है। इसे डैशबोर्ड पर काफी ऊंचा पोज़िशन किया गया है जिसके चलते इसे ऑपरेट करना भी बेहद आसान है।

इस कार के एल एंड के वेरिएंट में वर्चुअल कॉकपिट डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन दिया गया है जो ट्रिप कम्प्यूटर, ऑनबोर्ड नेविगेशन समेत कई दूसरे फंक्शन को डिस्प्ले करता है। यह यूनिट कई सारे फंक्शन को डिस्प्ले करती है, लेकिन इसके बावजूद भी इसे नेविगेट करना बेहद आसान है। इसके अलावा इसमें फोन चार्ज करने के लिए वायरलैस चार्जिंग पैड, 12-स्पीकर कैंटन सराउंड साउंड सिस्टम, 12-वे पावर्ड फ्रंट सीटें, ड्यूल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। वहीं, इसमें सनरूफ, वेंटिलेटेड सीटें, 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स का अभाव है जो इस प्राइस पर आने वाली कार में जरूर दिया जाना चाहिए था।

इंजन व परफॉर्मेंस

नई ऑक्टाविया में 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 190 पीएस की पावर जनरेट करता है। इंजन के साथ इसमें 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मिलता है। यह इंजन ड्राइविंग के दौरान बेहद स्मूद लगता है, लेकिन ज्यादा प्रेशर डालने पर थोड़ी आवाज़ करने लगता है। कम आरपीएम पर यह कार थोड़ी स्लो लगती है, लेकिन 2500 आरपीएम के बाद एसेलेरेट करने पर ऑक्टाविया बेहद अच्छी परफॉर्मेंस देती है।

इस गाड़ी में दिया गया 7-स्पीड का ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन पूरी पावर का इस्तेमाल करता है और यह एसेलेरेट करने पर काफी अच्छा रिस्पांस भी देता है। कम्फर्ट मोड में इसका थ्रॉटल रिस्पांस काफी स्मूद लगता है और इसकी अच्छी खासी टॉर्क देने वाली मोटर कम से कम गियर शिफ्ट सुनिश्चित करती है। वहीं, डायनामिक मोड में इसका गियरबॉक्स काफी हाइपरसेंसिटिव हो जाता है क्योंकि इसका ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स एसेलरेटर पैडल पर कम प्रेशर डालने पर डाउनशिफ्ट हो जाता है। इस मोड में यह गाड़ी कई बार झटके भी देने लगती है। यदि आपको ज्यादा जल्दी नहीं है तो ऐसे में हम आपको इसे कम्फर्ट मोड में चलाने की सलाह देंगे। वहीं, मैनुअल मोड में भी आप इस कार में ड्राइविंग को एन्जॉय कर सकेंगे क्योंकि जरूरत पड़ने पर इसका गियरबॉक्स डाउनशिफ्ट हो जाता है।

राइड व हैंडलिंग

इंजन की तरह ही ऑक्टाविया की राइड क्वॉलिटी भी बेहद अच्छी है। यह गाड़ी उबड़ खाबड़ सड़कों पर काफी अच्छा रिस्पांस देती है। इसमें लगे सस्पेंशन काफी सॉफ्ट हैं और यह ज्यादा आवाज़ भी नहीं करते हैं। सॉफ्ट सस्पेंशन सेटअप होने के बावजूद भी यह गाड़ी हाइवे पर बेहद कम्फर्टेबल लगती है। 2021 स्कोडा ऑक्टाविया राइड के दौरान एकदम स्टेबल लगती है, इसमें पैसेंजर्स को बॉडी मूवमेंट भी बिलकुल ना के बराबर महसूस होता है। यह गाड़ी लंबी दूरी के सफर को आसानी से कवर कर लेती है।

क्या ऑक्टाविया एक फन टू ड्राइव कार है? बिलकुल हां। ऑक्टाविया बेहद फास्ट कार है, इसका स्टीयरिंग व्हील वजनी है और अच्छा रिस्पांस भी देता है। यह गाड़ी तेज स्पीड पर भी टर्न लेने पर बेहद स्टेबल लगती है। इसके ब्रेक्स भी काफी अच्छे हैं।

सेफ्टी

सेफ्टी के मामले में भी ऑक्टाविया बेहद अच्छी कार है। इसमें छह एयरबैग्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ईएसपी, हिल होल्ड असिस्ट, फ्रंट व रियर पार्किंग सेंसर्स और पांचो पैसेंजर्स के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट दी गई है। लेकिन, इसमें ऑटो ब्रेक, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और लेन कीप असिस्ट जैसे एक्टिव सेफ्टी फीचर्स का अभाव जरूर है। यह फीचर ज्यादा अफोर्डेबल कारों जैसे फोक्सवैगन टी-रॉक में जरूर मिलता है।

निष्कर्ष :

कुल मिलाकर, नई स्कोडा ऑक्टाविया पुराने मॉडल के मुकाबले ज्यादा मॉडर्न लगती है। यह बाहर व अंदर दोनों तरफ से देखने पर बेहद स्टाइलिश लगती है और इसका इंटीरियर क्वालिटी लेवल भी काफी अच्छा है। इस गाड़ी की राइड व हैंडलिंग अच्छी है और इसमें लगी टर्बो पेट्रोल मोटर काफी अच्छी परफॉर्मेंस देने में भी सक्षम है। यह एकदम प्रैक्टिकल व वैल्यू फॉर मनी कार है।

2021 ऑक्टाविया के बेस वेरिएंट की कीमत 25.99 लाख है, जबकि इसके टॉप वेरिएंट एल एंड के की प्राइस 28.99 लाख रुपए है। यह सेडान अपने पुराने मॉडल से काफी प्रीमियम लगती है, हालांकि इसको खरीदने के लिए आपको अपनी जेब को पुराने मॉडल की तुलना में ज्यादा ढीली करना पड़ेगा। यदि इसके ब्रोशर पर गौर करें तो पाएंगे कि इसमें कुछ अच्छे फीचर्स का अभाव भी है। यदि आप ड्राइविंग काफी पसंद करते हैं तो ऑक्टाविया आपके लिए इस प्राइस पॉइंट पर आने वाली सबसे बेस्ट कार साबित हो सकती है।

स्कोडा ऑक्टाविया

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
स्टाइल (पेट्रोल)Rs. 26.29 लाख*
laurin और klement (पेट्रोल)Rs. 29.29 लाख*

नई सेडान कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर सेडान कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience