किआ ईवी6 में एडीएएस फीचर के जरिए कैसे बढ़ती है रेंज, जानिए यहां

संशोधित: नवंबर 24, 2023 01:41 pm | स्तुति | किया ईवी6

  • 605 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Kia EV6

  • किआ ईवी6 को ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। यह भारत में कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार है।

  • इसमें 77.4 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है जिसके जरिए यह गाड़ी 708 किलोमीटर तक की रेंज देती है।

  • ईवी6 इलेक्ट्रिक कार में ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और लेन-कीप असिस्ट जैसे एडीएएस फीचर्स दिए गए हैं।

  • इस गाड़ी के साथ रियर-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों कॉन्फ़िगरेशन मिलते हैं।

किआ ईवी6 भारत में कंपनी की पहली फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार है जिसे ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। यह 5-सीटर ईवी रियर-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध है। इस इलेक्ट्रिक कार में 77.4 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है जिसके जरिए यह 708 किलोमीटर (एआरएआई सर्टिफाइड) तक की रेंज तय करती है। हाल ही में हमें किआ ईवी6 के साथ थोड़ा वक्त बिताने का मौका मिला, जिसके चलते हम इस बात का पता लगा सके कि इस गाड़ी की रेंज को बढ़ाने के लिए इसके एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) का कैसे उपयोग किया जाता है।

A post shared by CarDekho India (@cardekhoindia)

जैसा कि आप वीडियो में देख सकते हैं, किआ ईवी6 अपने आगे वाले व्हीकल से दूरी का पता लगाने के लिए रडार टेक्नोलॉजी का उपयोग करती है। इस इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कार में एक स्पेशल ऑटो मोड दिया गया है जो इस दूरी के आधार पर ब्रेकिंग रिजनरेशन लेवल को ऑटोमेटिक एडजस्ट कर देता है। यदि सामने वाला व्हीकल नजदीक होता है तो ब्रेकिंग रिजनरेशन लेवल ज्यादा रहेगा, वहीं अगर सामने वाली गाड़ी दूर होती है तो रिजनरेशन लेवल कम हो जाएगा। यह ना केवल ड्राइविंग रेंज को बढ़ा देती है, बल्कि ड्राइव भी कंफर्टेबल रहती है।

यह भी पढ़ें: महिंद्रा एक्सयूवी.ई9 के केबिन की तस्वीरें हुई लीक, जानिए क्या कुछ मिलेगा खास

क्या है ब्रेकिंग रिजनरेशन?

Kia EV6

ब्रेकिंग रिजनरेशन एक ऐसा मेकेनिज़्म है जो ब्रेक लगाते समय काइनेटिक एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में बदल देता है। फिर इस इलेक्ट्रिकल एनर्जी का उपयोग बैटरी को रिचार्ज करने के लिए किया जाता है, जिससे ड्राइविंग रेंज भी बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें: टेस्ला की भारत में कब तक होगी एंट्री? जानिए इससे जुड़े हर सवाल के जवाब

बैटरी पैक, इलेक्ट्रिक मोटर और रेंज

Kia EV6 Powertrain

किआ ईवी6 कार में 77.4 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक के साथ दो पावरट्रेन ऑप्शंस : रियर व्हील ड्राइव सिंगल मोटर सेटअप (229 पीएस/350 एनएम) और ऑल-व्हील ड्राइव ड्यूल मोटर सेटअप (325 पीएस/605 एनएम) दिए गए हैं। इस गाड़ी की एआरएआई सर्टिफाइड रेंज 708 किलोमीटर तक की है।

ईवी6 कार को 350 किलोवॉट डीसी फास्ट चार्जर के जरिए 10 से 80 प्रतिशत चार्ज होने में 18 मिनट का समय लगता है, जबकि 50 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी लगभग 73 मिनट में चार्ज हो जाती है।

कीमत व मुकाबला

भारत में किआ ईवी6 की कीमत 60.95 लाख रुपये से 65.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम पैन इंडिया) के बीच है। सेगमेंट में इसका मुकाबला हुंडई आयोनिक5, बीएमडब्ल्यू आई4 और वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज से है।

यह भी देखेंः किआ ईवी6 ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

किया ईवी6 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

और देखें on किया ईवी6

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience