• लॉगिन / रजिस्टर

भारत की सड़कों पर जल्द दिखेगी फाॅक्सवैगन बीटल

संशोधित: नवंबर 02, 2015 08:17 pm | manish

  • 8 व्यूज़
  • Write a कमेंट

फाॅक्सवैगन इण्डिया अपने माॅडल बीटल का का अपग्रेड वर्जन जल्द ही देश में लाॅन्च करेगी। हालही में फाॅक्सवैगन बीटल माॅडल की कई कारें भारत लाई जा रही हैं, जिसे देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि यह कार जल्द देश की सड़कों पर दौड़ती नज़र आ सकती है।

आपको बता दें कि फाॅक्सवैगन बीटल विश्वभर में एक जाना-पहचाना नाम है जिसे 1940 के दशक में पेश किया गया था और अब तक इसकी दुनियाभर में करीब 2.3 करोड़ यूनिट कारें बिक चुकी है। भारत में इसे साल 2008 के बाद पेश किया गया था लेकिन किसी कारणवश साल 2010 में इस माॅडल की कारों का निर्माण बंद कर दिया गया था। अब उम्मीद है कि इसी साल के आखिर तक इसे फिर से एक रंग-रूप के साथ एक बार फिर उतारा जाएगा।

फाॅक्सवैगन बीटल कार को भारत में सीबीयू रूट के जरिए देश में लाया जाएगा। वहीं इस कार को अभी हाल ही में लाॅन्च हुई कार अबर्थ 595 और मिनी कूपर से मुकाबला करना होगा। फाॅक्सवैगन बीटल के पिछले जनरेशन की तुलना में मेज़रमेंट में काफी बदलाव किए गए हैं और ऐसा माना जा रहा है कि इसमें 1.4-लीटर टीएसआई, 4 सिलेण्डर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जिसे इससे पहले फाॅक्सवैगन जेटा में भी देखा जा चुका है। इसमें 7-स्पीड डीएसजी गियर बाॅक्स दिए जाएंगे जो 35 प्रतिशत बेहतर माइलेज देने में सक्षम होंगी। 2015-फाॅक्सवैगन बीटल को सेडान जेटा की तरह ही पीक्यू-35 प्लेटफाॅर्म पर बनाया गया है।

दूसरी ओर, फाॅक्सवैगन बीटल को कंपनी की पुरानी परंपरा कार माॅडल के अनुसार ही तैयार किया गया है, वहीं इसके फीचर पुरानी कार की याद दिलाते हैं जिसे फर्डीनेंड पोर्शे ने डिजायन किया था। फोक्सवैगन बीटल कंपनी का प्रिमियम उत्पात होगा जो फोक्सवैगन के अन्य उत्पातों की ब्रांड अपील में मदद करेगा, वहीं  कंपनी की अपने इस विशेष माॅडल से अपनी बिक्री में बढ़ोतरी की खासी उम्मीदंे रहेंगी।

यह भी पढ़ें

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Volkswagen XL1 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?