• लॉगिन / रजिस्टर

2.5 टन वज़नी टोयोटा लैंड स्पीड क्रूज़र बनी दुनिया की सबसे तेज़ रफ्तार एसयूवी

प्रकाशित पर May 10, 2017 06:21 PM द्वारा Rachit Shad for टोयोटा लैंड क्रूजर

  • 11 व्यूज़
  • Write a कमेंट

रेस-ट्रैक या फिर रन-वे पर तेज़ रफ्तार के नए-नए मुकाम पाने वाली कारों में ज्यादातर स्पोर्ट्स, सेडान या फिर कूपे बॉडी वाली कारें ही शामिल हैं, भारी-भरकम एसयूवी कारों से आप हैरतंगेज़ फुर्ती या रफ्तार की उम्मीद शायद नहीं करते होंगे, लेकिन टोयोटा की 2.5 टन वज़नी लैंड स्पीड क्रूज़र ने इस धारणा को धूल के घने गुबार में उड़ा दिया है... और 370 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा की रफ्तार पर दौड़कर दुनिया की सबसे तेज़ रफ्तार एसयूवी का खिताब अपने नाम कर लिया है।    

लैंड स्पीड क्रूज़र को कैलिफोर्निया के मोजावे में स्थित मोजावे एयर एंड स्पेस पोर्ट के रन-वे पर दौड़ाया गया, कंपनी का लक्ष्य 354 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पाने का था, लेकिन इसने 370.18 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पाकर सबको चौंका दिया। अभी तक किसी एसयूवी द्वारा हासिल की गई सबसे तेज़ रफ्तार का आंकड़ा और वर्ल्ड रिकॉर्ड 340 किलोमीटर प्रति घंटे का रहा है, जिसे लैंड स्पीड क्रूज़र पीछे छोड़ चुकी है। टोयोटा के मुताबिक अगर रनवे ज्यादा लंबा होता तो यह और ज्यादा रफ्तार पा सकती थी।

इस रिकॉर्ड के लिए टोयोटा इंजीनि‍यर्स ने स्टैंडर्ड लैंड क्रूज़र में कुछ बदलाव किए, 2.5 टन वज़नी स्टैंडर्ड लैंड क्रूज़र में 5.7 लीटर वी8 इंजन आता है, जो 386 पीएस की पावर और 544 एनएम का टॉर्क देता है, इंजीनियरों ने इस में दो और बड़े टर्बोचार्जर जोड़े, इन के अलावा इंजन, पिस्टन और इनलेट सिस्टम में भी कुछ बदलाव किया गया और इसकी पावर का आंकड़ा 2000 पीएस तक पहुंच गया, मैकेनिकल बदलावों के  साथ ही कार की चौड़ाई को भी तीन इंच कम किया गया, तेज़ रफ्तार में बेहतर संतुलन के लिए इसके ग्राउंड क्लीयरेंस को भी घटाया गया और ज्यादा चौड़े मिशलेन पायलट सुपर स्पोर्ट टायर लगाए गए।

बात करें दुनिया की सबसे फुर्तीली प्रोडक्शन एसयूवी यानी  बिक्री के लिए उपलब्ध एसयूवी की तो यहां अभी भी बेंटले बेंटेएगा का नाम सबसे ऊपर आता है, बिना किसी बॉडी या इंजन मॉडिफिकेशन के बेंटेएगा 301 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पा सकती है।

द्वारा प्रकाशित

टोयोटा लैंड क्रूजर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?