गर्मियों के मौसम में ट्रिप पर जाने से पहले इन 10 बातों का रखें ध्यान, सफर में आएंगी काफी काम

प्रकाशित: मई 26, 2022 04:02 pm । स्तुति

  • 3677 व्यूज़
  • Write a कमेंट

xuv700

गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है। इस समय अधिकतर लोग ट्रिप्स या फिर किसी वेकेशन पर जाने की प्लानिंग करते हैं। रोड ट्रिप्स ना केवल ड्राइविंग के शौक़ीन लोगों को पसंद है बल्कि उन लोगों के लिए भी सही है जो काम से कुछ दिनों का ब्रेक लेना चाहते हैं। यदि आप भी रोड ट्रिप पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो कार से जुड़ी इन बातों पर जरूर ध्यान दें :- 

एयर कंडीशनिंग को चेक करवाएं 

summer car tips

यदि आपकी कार की हाल ही में सर्विस हुई है तो फिर यह आपके लिए चिंता का विषय नहीं होना चाहिए। लेकिन, अगर आपकी कार की सर्विस काफी लंबे समय से नहीं हुई है तो यह सुनिश्चित करना सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपका एयर कंडीशनिंग सिस्टम अच्छी तरह से काम कर रहा है या नहीं। केबिन की कूलिंग पर विशेष ध्यान देना बेहद महत्वपूर्ण है। गर्मियों के दिनों में यदि गाड़ी के एसी में कोई समस्या आती है तो ऐसे में सभी पैसेंजर्स के लिए कार में बैठना मुश्किल हो सकता है, खासकर तब जब किसी बच्चे या फिर पालतू जानवर के साथ ट्रेवल किया जा रहा हो। 

गाड़ी की लाइट्स पर ध्यान दें  

summer car tips

कार की लाइट्स पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है। इस बात का ध्यान रखें की कार की सारी लाइटें सही तरह से काम कर रही हों। गाड़ी के हेडलैंप्स, इंडिकेटर, फॉग लैंप्स, ब्रेक लाइट्स और रिवर्स लाइट फंक्शनल होनी चाहिए। इसके अलावा यह भी चेक करें कि आपके हेडलैंप्स की अलग-अलग सेटिंग जैसे हाई बीम, फ़्लिकर और लेवल एडजस्टमेंट सही तरह से काम कर रही है या नहीं।

यदि आपके पास थोड़ा समय है तो हेडलैंप्स की वॉशिंग व क्लीनिंग भी जरूर करवा लें। पुराने लैंप्स में कई बार फॉग जमा हो जाता है जिससे वह सही रोशनी नहीं दे पाते, ऐसे में जरूरी है कि इसे अच्छे कपड़े से साफ कर लिया जाए।

नोट :- व्हीकल को बंद करते समय लाइट्स को स्विच ऑफ करना बिलकुल ना भूलें, वरना गाड़ी की बैटरी डेड हो सकती है। 

ऑइल व लुब्रिकेंट 

summer car tips

गाड़ी की सही देखभाल करने से मतलब है कि इसकी रेगुलर सर्विस की जाए और कार में काम आने वाला जरूरी ऑइल भी इसमें भरा हुआ हो। इसके अलावा गॉजेज और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में टैलटेल लाइट को भी चेक करना बेहद जरूरी है। यदि आपको गाड़ी चलाते समय कार से कोई अजीबोगरीब आवाज़ सुनने को मिले तो ऐसे में जरूरी है कि आप इसे एक्सपर्ट टेक्नीशियन को जरूर दिखा लें।

कई ऐसे फ्लूइड भी होते हैं जिन्हें आप कार में अपने आप भर भी सकते हैं। बोनट को उठाकर कूलेंट टैंक को चेक करना बेहद आसान होता है, ऐसे में यदि इसमें लिक्विड कम हो तो आप भर सकते हैं। इसके अलावा कार में विंडस्क्रीन वाइपर सिस्टम के लिए वॉशर फ्लूइड भरा होना भी बेहद जरूरी है।

फ्लूइड लीकेज चेक करना जरूरी 

कार में भरे जाने वाले हर तरह के फ्लूइड को चेक करने के बाद इस बात का पता लगाना भी बेहद जरूरी है कि व्हीकल से कोई फ्लूइड लीक तो नहीं हो रहा। इससे कार में हुए डैमेज का भी पता लग जाता है जिसे आप तुरंत मेकेनिक के पास जाकर ठीक करवा सकते हैं।

टायर थ्रेड व प्रेशर (स्पेयर व्हील सहित)

summer car tips

चूंकि आपकी गाड़ी का टायर फ्लैट नहीं है तो इसका यह मतलब नहीं है कि वह रोड ट्रिप पर ले जाने के लिए एकदम तैयार है। जरूरी है कि आप रोड ट्रिप पर जाने से पहले टायर के थ्रेड लेवल की जरूर जांच करवा लें। यदि आपके किसी भी टायर की ट्रेड डेप्थ कम है तो उसे तुरंत चेंज करवा लें क्योंकि मोड़ पर और ब्रेकिंग के दौरान टायर का ग्रिप लेवल आपकी सुरक्षा के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है।

इसके अलावा टायर प्रेशर को चेक करवाना भी बहुत जरुरी है। अपने नज़दीकी फ्यूल पंप से टायर प्रेशर को चेक जरूर करवाएं। आप अपनी कार के आइडियल टायर प्रेशर की जानकारी ऑनलाइन भी ले सकते हैं और उस अनुसार अपनी कार के टायर में हवा भरवा सकते हैं। इसके अलावा स्पेयर टायर के प्रेशर को चेक करवाना भी बेहद जरूरी है।

वाइपर 

Top 10 Tips While Preparing For Your Summer Road Trip

यदि आपकी गाड़ी में लगे विंडस्क्रीन वाइपर इस्तेमाल करने पर काफी आवाज़ करते हैं और पानी को सही तरह से साफ़ नहीं कर पाते हैं तो ऐसे में जरूरी है कि आप कार में नए वाइपर ब्लेड लगवा लें। यदि रास्ते में बारिश आ जाती है तो ऐसे में अच्छे वाइपर्स का इस्तेमाल करके आप फ्रंट का क्लियर व्यू ले सकेंगे। अगर आपके गाड़ी के वाइपर सही नहीं है तो जरूरी है कि इसे रोड ट्रिप पर जाने से पहले आप सही करवा लें। 

यह सभी महत्वपूर्ण टिप्स हैं जो आपको कार को समर रोड ट्रिप पर ले जाने से पहले जरूर ध्यान में रखने चाहिए। 

अब हम कार में जो बेसिक चीजें होनी चाहिए उनका जिक्र करने जा रहे हैं तो चलिए इस पर नज़र डालते हैं यहां :-

फर्स्ट ऐड किट 

आजकल सभी मॉडर्न कारों में डीलर्स द्वारा बेसिक फर्स्ट-ऐड किट दी जाती है। सुनिश्चित करें कि किट में दिए आइटम को आप जरूरत पड़ने पर जरूर काम में लें। यह आपको आपकी पर्सनल फर्स्ट ऐड किट जैसे एंटीसेप्टिक ऑइंटमेंट, बेंडेज, किसी प्रकार के डिसइंफेक्टेंट, मेडिकल टेप, कॉटन और कैंची आदि को तैयार करने में भी मदद करेगा।

बेसिक टूल्स 

रोड ट्रिप पर जाते समय कई बेसिक टूल्स जैसे छोटी व पावरफुल फ्लैशलाइट (फ्रेश बैटरी या रिचार्ज), टेप और मल्टीफंक्शन टूल्स जैसे स्क्रूड्राइवर और शॉर्ट ब्लेड को गाड़ी में रखना बेहद महत्वपूर्ण होता है। इन बेसिक आइटम्स को आप ग्लवबॉक्स या फिर कार में दी गई कोई दूसरी स्टोरेज स्पेस में आसानी से रख सकते हैं। 

इन-कार एंटरटेनमेंट (केबल, डाउनलोडेड म्यूज़िक/ प्लेलिस्ट तैयार करें)

summer car tips

रोड ट्रिप पर जाते समय खरीदारी से बचने के लिए जरूरी है कि आप इन-कार एंटरटेनमेंट आइटम्स पहले से ही खरीद कर गाड़ी में रख लें। आप अलग-अलग टाइप की डिवाइस में लगने वाली यूएसबी केबल रख सकते हैं। अपनी ड्राइव के लिए सॉन्ग्स की प्लेलिस्ट भी तैयार कर लें, साथ ही काम आने वाला अडेप्टर भी खरीद लें। यदि आप ट्रिप पर बच्चों के साथ जा रहे हैं तो कार्ड-बेस्ड गेम्स या फिर ट्रिविया गेम्स भी रख लें जो उन्हें एंगेज रखने में मदद करेंगे। इसके अलावा आप टेबलेट भी रख सकते हैं जिसमें कई सारे वीडियो डाउनलोडेड हो। 

नेविगेशन नोट 

summer car tips

ऐसा हो सकता है कि आप अपने रोड ट्रिप के दौरान स्मार्टफोन पर रोड की सही जानकारी लेने के लिए किसी तरह की एप्लिकेशन का उपयोग करें। कई बार आप नेटवर्क कवरेज से बाहर भी आ सकते हैं जिसके चलते आप जीपीएस रुट एक्सेस ना कर पाएं तो ऐसी स्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि आप रोड ट्रिप पर निकलने से पहले रुट की सही जानकारी पहले ही ले लें और हाइवे का फिज़िकल नोट तैयार कर लें। इस नोट के जरिए आपको लोकल लोगों से रास्ते की सही जानकारी मिल सकेगी और आप इस बात का पता लगा सकेंगे कि आप सही रास्ते पर हैं या नहीं। 

यह सभी महत्वपूर्ण टिप्स हैं जो आपके रोड ट्रिप के सफर को सुरक्षित और मनोरंजक बनाएंगे। यदि आपके पास भी कोई ऐसे महत्वपूर्ण टिप्स हैं जो कार में ट्रेवल करते समय जरूर ध्यान में रखने चाहिए तो आप हमें कमेंट सेक्शन में लिख कर बता सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) ने सीएनजी के दामों में भी कमी करने की केंद्र से लगाई गुहार

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience