टाटा अविन्या का प्रोडक्शन 2025 तक होगा शुरू, कंपनी के एमडी ने किया कन्फर्म

प्रकाशित: मई 05, 2022 06:51 pm । स्तुतिटाटा avinya

  • 1271 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स के एमडी शैलेश चंद्र ने अविन्या कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन कन्फर्म कर दिया है।  

  • यह गाड़ी टाटा के जेन3 आर्किटेक्चर पर बेस्ड है जिस पर केवल ईवी मॉडल्स को ही तैयार किया जाएगा। 

  • जेन3 प्लेटफार्म पर बेस्ड ईवी कारों का फोकस इंटीरियर स्पेस को बढ़ाने पर रहेगा। 

  • टाटा अपनी पहली मार्केट रेडी जेन3 ईवी को 2025 तक लॉन्च करेगी। यह कंपनी के ग्लोबल इलेक्ट्रिक लाइनअप का हिस्सा होगी। 

  • कंपनी की योजना कॉन्सेप्ट व्हीकल के जितने ही सस्ते प्रोडक्शन मॉडल को तैयार करने की है। 

Tata Motors MD Confirms Avinya To Enter Production By 2025

टाटा जेन3 आर्किटेक्चर पर बेस्ड अविन्या कॉन्सेप्ट से पर्दा उठा चुकी है। इस प्लेटफार्म को खासकर बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए तैयार किया गया है। इस इलेक्ट्रिक कार के डिज़ाइन में हैचबैक, एमपीवी और क्रॉसओवर का कॉम्बिनेशन देखने को मिलता है। यह टाटा के सभी मौजूदा मॉडल्स से एकदम अलग दिखती है। टाटा ने कन्फर्म कर दिया है कि यह कॉन्सेप्ट ईवी प्रोडक्शन में जाएगी और कंपनी के ग्लोबल इलेक्ट्रिक लाइनअप का हिस्सा होगी। 

जब हमनें टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड के एमडी शैलेश चंद्र से इसके प्रोडक्शन को लेकर सवाल किया तो उन्होंने जवाब दिया कि "जरूर। मेरा इरादा इस कॉन्सेप्ट को 2025 तक प्रोडक्शन में भेजने का है।" साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि "जैसा कि अविन्या कॉन्सेप्ट में भी देखा गया है टाटा की जेन3 ईवी कारों का फोकस इंटीरियर स्पेस को बढ़ाने पर रहेगा। हमारा आइडिया 4.3 मीटर लंबे मॉडल को तैयार करने का है जो 4.6-4.7 मीटर कार जितना स्पेस दे।  

Tata Motors MD Confirms Avinya To Enter Production By 2025

टाटा मोटर्स के हेड ने यह भी बताया कि, "इसमें कई बदलाव होंगे क्योंकि यह फिलहाल इंजीनियरिंग कन्फर्मेशन और फीजिबिलिटी की स्टेज से गुजर रही है।” इस कॉन्सेप्ट मॉडल में दिए गए सुसाइड डोर और 22-इंच व्हील्स प्रोडक्शन मॉडल में शायद ही दिए जाएंगे। लेकिन, चंद्रा का कहना है कि इस कॉन्सेप्ट मॉडल को प्रीमियम रोड कार के तौर पर डेवलप करने पर बहुत काम हो चुका है। शैलेश ने यह भी कहा है कि अविन्या अपने प्रोडक्शन के करीब नहीं है जबकि कर्ववी कार अपने प्रोडक्शन के करीब पहुंच चुकी है।

टाटा मोटर्स के ग्लोबल डिज़ाइन हेड मार्टिन उल्हारिक ने कन्फर्म किया है कि इसके प्रोडक्शन में उनका लेटेस्ट क्रिएशन देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि “मेरा इरादा इस गाड़ी को सड़क पर उतारने का है, साथ ही इसके प्रोडक्शन वर्जन को कॉन्सेप्ट मॉडल से काफी हद तक मिलता जुलता बनाने की है। वास्तव में यह डिज़ाइन फिलॉसफी है जिस पर हम पहले से काम कर रहे हैं।"

Tata Motors MD Confirms Avinya To Enter Production By 2025

मार्टिन ने बताया कि “हम इसके कॉन्सेप्ट मॉडल और प्रोडक्शन वर्जन पर करीब 8 महीने से काम कर रहे हैं। लेकिन, इसे मार्केट में उतारने में 2025 तक का समय लगेगा। 

अविन्या के केबिन में दी गई डिज़ाइन पर मार्टिन ने कहा कि “इस 4.3 मीटर व्हीकल में हैरियर की जितनी लेगरूम और केबिन स्पेस दी गई है। हैरियर एसयूवी की लंबाई 4.6 मीटर से कम है, वहीं इसके व्हीलबेस की लंबाई 2.7 मीटर है। 

Tata Avinya Concept Detailed In 20 Pics

टाटा के नए स्केटबोर्ड ईवी आर्किटेक्चर पर बेस्ड अविन्या में व्हील्स को थोड़ा दूर पोज़िशन किया गया है जिसके चलते यह कॉन्सेप्ट कार थोड़ी बड़ी लगती है। इसमें टाटा की अपकमिंग ईवी में किए जाने वाले बदलाव भी नज़र आए हैं। इसमें एलईडी लाइट सिग्नेचर दिया गया है जिसके सेंटर में 'टी' सिंबल नजर आता है। तस्वीरों में अविन्या की टेललाइट डिज़ाइन भी नज़र आई है जो बॉडी से ज्यादा चौड़ी है, इसके एक्सटेंशन विंगलेटस की तरह नज़र आते हैं। इस ईवी का ग्राउंड क्लियरेंस 200 मिलीमीटर है जो भारतीय रोड कंडीशन के एकदम अनुकूल है।

यह भी पढ़ें : टाटा ऐस का इलेक्ट्रिक वर्जन हुआ लॉन्च

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा avinya पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • कार
  • टाटा avinya

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience