• लॉगिन / रजिस्टर

स्कोडा कोडिएक का मुकाबला फोर्ड की नई एंडेवर से

प्रकाशित पर Sep 06, 2016 03:00 PM द्वारा Nabeel for स्कोडा कोडिएक

  • 1 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में इन दिनों एसयूवी कारों को ज्यादा अहमियत मिल रही है। लिहाजा ट्रेंड को देखते हुए स्कोडा भी इस मौके को भुनाने में जुट गई है। कंपनी ने ग्लोबल एसयूवी कोडिएक को पेश कर दिया है और जल्द ही इसे लॉन्च भी किया जाएगा।

अपने आकर्षक डिजायन और प्रीमियम इंटीरियर की बदौलत कोडिएक शुरू से ही काफी सुर्खियों में है। भारत में इसे अगले साल उतारा जाना है। लॉन्चिंग के बाद इसका मुकाबला फोर्ड की एंडेवर से होगा। यहां हम कई मोर्चों पर तुलना कर जानने की कोशिश करेंगे कि कौन, किस पर भारी पड़ती है। तो नतीजे जानने के लिए बढ़ते हैं आगे...

इंजन

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फोर्ड एंडेवर में 2.2 लीटर और 3.3 लीटर वाले दो डीज़ल इंजन दिए गए हैं। जो क्रमशः 160 पीएस और 200 पीएस की पावर देते हैं। वहीं कोडिएक में केवल 2.0 लीटर का डीज़ल इंजन दिया गया है। जो दो पावर आउटपुट के साथ आता है। इसकी पावर क्रमशः 150 पीएस और 190 पीएस है। ताकत के मामले में कोडिएक की पावर फोर्ड एंडेवर से 10 पीएस कम है। टॉर्क के मामले में कोडिएक, फोर्ड एंडेवर से काफी पीछे है।

संभावना है कि भारत आने वाली स्कोडा कोडिएक में 2.0 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी मिल सकता है। जो 180 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क देगा। अगर कोडिएक को पेट्रोल इंजन में उतारा जाता है तो निश्चय ही इसे अच्छी बढ़त मिलेगी।

फोर्ड की एंडेवर जहां टफ ऑफ-रोड और एडवेंचर ड्राइव वाली एसयूवी है। वहीं कोडिएक ऐसी एसयूवी है जिसे हाईवे, ऑफ-रोडिंग के अलावा शहर में भी आराम से चलाया जा सकता है।

कद-काठी

सीटिंग के मामले में दोनों ही एसयूवी 7-सीटर है। लेकिन लम्बाई के मामले में फोर्ड की एंडेवर बाजी मार जाती है। एंडेवर की लम्बाई 4,892 एमएम है, जबकि कोडिएक की लम्बाई 4,697 एमएम है। दोनों की लम्बाई में 195 एमएम का अंतर है। चौड़ाई के मामले में 22 एमएम के अंतर से कोडिएक आगे है। कोडिएक की चौड़ाई 1,882 एमएम है, जबकि फोर्ड एंडेवर की चौड़ाई 1,860 एमएम है। वहीं व्हीलबेस के मामले में 59 एमएम अंतर के साथ फोर्ड एंडेवर आगे है।

बूट स्पेस के मोर्चे पर फोर्ड एंडेवर, कोडिएक से थोड़ी पिछड़ी हुई है। इसका बूट स्पेस 450 लीटर का है, जिसे 2,101 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। वहीं स्कोडा कोडिएक में बूट स्पेस 720 लीटर का है, जिसे 2,065 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। ग्राउंड क्लीयरेंस के मामले में दोनों के बीच अंतर 37 एमएम का है। फोर्ड एंडेवर का ग्राउंड क्लीयरेंस 225 एमएम है, जबकि स्कोडा कोडिएक का ग्राउंड क्लीयरेंस 188 एमएम है।

फीचर्स

फीचर्स के मामले में दोनों ही एसयूवी काफी बेहतर है। फोर्ड की एंडेवर में जहां ऑल-व्हील ड्राइवर की सुविधा स्टैंडर्ड दी गई है, वहीं कोडिएक में इस फीचर को विकल्प के तौर पर रखा गया है। इसमें ड्राइव के लिए कई मोड भी मिलेंगे। दोनों ही एसयूवी का इंटीरियर काफी प्रीमियम है। इनके डैशबोर्ड का डिजायन करीब-करीब एक जैसा है।

दोनों में ही टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, जो नेविगेशन के साथ है। हालांकि इनके स्टीयरिंग व्हील में थोड़ा अंतर नजर आता है। फोर्ड एंडेवर का स्टीयरिंग व्हील थोड़ा गठीला है और इसका कॉकपिट ड्राइवर को ध्यान में रखते हुए बना है। कोडिएक में थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। दोनों ही एसूयवी में सुरक्षा के लिए कई अच्छे और एडवांस सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।


अच्छे फीचर्स और दमदार परफॉर्मेंस के चलते इन दोनों के बीच कांटे की टक्कर रहने वाली है। ताकत और ज्यादा टॉर्क के मामले में जहां फोर्ड की एंडवेर आगे है, वहीं कम वज़नी होने की वजह से कोडिएक में आरामदायक ड्राइविंग और बेहतर परफॉर्मेंस मिलने की उम्मीद है। कीमत के मामले में कोडिएक और फोर्ड एंडेवर में फिलहाल तो ज्यादा अंतर होने की उम्मीद कम ही है। अगर दोनों की कीमतें आस-पास रहती हैं तो फिर इन दोनों में से किसी एक एसयूवी का चुनाव अपनी जरूरतों के मुताबिक ही करना सही होगा। कोडिएक को जहां रोजमर्रा के हिसाब से ड्राइव करना आसान रहेगा, वहीं एंडेवर हर तरह के रास्तों को बिना किसी परेशानी के पार करने की क्षमता रखती है।

यह भी पढ़ें : स्कोडा कोडिएक से जुड़ी हर जानकारी, जानिये यहां

द्वारा प्रकाशित

स्कोडा कोडिएक पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?
New
CarDekho Web App
CarDekho Web App

0 MB Storage, 2x faster experience