• लॉगिन / रजिस्टर

रोल्स रॉयस कलिनन हुयी भारत में लॉन्च, कीमत 6.95 करोड़ रुपए

संशोधित: दिसंबर 05, 2018 03:43 pm | saransh | रोल्स-रॉयस कलिनन

  • 26 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Rolls-Royce Cullinan

ब्रिटिश कार निर्माता रोल्स रॉयस ने अपनी कलिनन एसयूवी को भारत लॉन्च कर दिया है। इसे मई 2018 में दुनिया के सामने पेश किया गया था। यह पहली बार है जब कंपनी ने एसयूवी सेगमेंट में कदम रखा है। साथ ही यह कंपनी की पहली ऑल-व्हील ड्राइव कार भी है। कलिनन को 'आर्किटेक्चर ऑफ लग्जरी' प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। यह एक स्पेस-फ्रेम आर्किटेक्चर है। इसी प्लेटफार्म पर रोल्स रॉयस फेंटम VIII भी बनी है। भारत में इसकी कीमत 6.95 करोड़ (एक्स-शोरूम इंडिया) है। इसका मुकाबला बेंटले बेंटाईगा से होगा। 

Rolls-Royce Cullinan

बात की जाए कार के डिज़ाइन की तो, कार की स्टाइलिंग अन्य रोल्स-रॉयस कारों के समान ही लगती है। इसके फ्रंट में रोल्स-रॉयस की सिग्नेचर ग्रिल और आयताकार हेडलैंप दिए गए है। इसमें मिलने वाले सुसाइड डोर (कारों में मिलने वाले डोर का प्रकार), फ्लैट शोल्डर लाइन और वर्टिकल टेल लैंप अन्य किसी रोल्स-रॉयस कार के जैसी ही है। वहीं, इसका उभरा हुआ बूट, रोल्स-रॉयस डी-बैक की याद दिलाता है।

आइये एक नज़र डाले कार की कद-काठी पर भी :   

लम्बाई 5341 मिलीमीटर
चौड़ाई 2164 मिलीमीटर
ऊँचाई 1835 मिलीमीटर
व्हीलबेस 3295 मिलीमीटर

रोल्स-रॉयस कलिनन एक विशाल एसयूवी है। इस लिहाज़ से यह अपनी प्रतिद्वंद्वी बेंटले बेंटाईगा से 200 मिलीमीटर लम्बी और 166 मिलीमीटर चौड़ी हैं। कार का व्हीलबेस भी बेंटाईगा से 303 मिलीमीटर ज्यादा है।

Rolls-Royce Cullinan Bench Rear Seat

कार का इंटीरियर भी किसी अन्य रोल्स-रॉयस कार के समान ही है। कार के केबिन में प्रीमियम लेदर अपहोल्स्टरी और बीस्पोक फेब्रिक इन्सर्ट दिए गए है। साथ ही कार के डैशबोर्ड, सेंट्रल कंसोल और डोर ट्रिम्स पर भी वुडेन इन्सर्ट मिलते है। इसके डैशबोर्ड पर रोल्स-रॉयस की पारम्परिक घड़ी भी दी गयी है। 

Rolls-Royce Cullinan Individual Rear Seats

जहां तक ​इसमें मिलने वाले फीचर का सवाल है, रोल्स-रॉयस का दावा है कि कलिनन दुनिया की सबसे एडवांस लक्जरी एसयूवी है। कार में कई ड्राइवर असिस्टेंस और सेफ्टी फीचर दिए गए है। इसमें नाईट-विज़न, विज़न-असिस्टेंट, डे-टाइम और नाईट टाइम पेडेस्ट्रियन और वाइल्डलाइफ अलर्ट, एक्टिव क्रूज कंट्रोल, 7x3 हाई-रेसोलुशन हेड्स-अप डिस्प्ले, कॉलिजन वार्निंग, क्रॉस-ट्रैफिक वार्निंग, लेन डिपार्चर और लेन चेंज वार्निंग, वाई-फाई हॉटस्पॉट जैसे फीचर शामिल हैं। कार में अलर्टनेस असिस्ट भी दिया गया है। यह 4-कैमरों के साथ आता है जो कि पैनोरमिक व्यू, हेलीकॉप्टर व्यू और ऑल-अराउंड विज़िबिलिटी दिखाता हैं। यही नहीं, कलिनन कंपनी की पहली कार है जिसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नेविगेशन जैसी सुविधाएं भी दी गयी हैं। 

Rolls-Royce Cullinan

कलिनन की सेकंड रो में बेंच सीट और कैप्टेन सीट का विकल्प मिलता हैं। चूंकि यह एक एसयूवी है अतः स्वाभाविक रूप से केबिन और लगेज कम्पार्टमेंट एक दूसरे से जुड़े हैं। हालांकि इन्हें अलग करने के लिए दोनों कम्पार्टमेंट के बीच में ग्लास पार्टीशन किया गया है। इसके अलावा कार में वन-टच व्यूिंग सूट (कॉकटेल टेबल) और पैनोरमिक सनरूफ भी मिलता हैं। 

Rolls-Royce Cullinan

रोल्स रॉयस कलिनन में 6.75-लीटर वी12 पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 571 पीएस की पावर और 850 एनएम का टॉर्क देता है। इस इंजन को 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। इसके अलावा रोल्स रॉयस कलिनन में इलेक्ट्रिकली हाइट एडजस्टमेन्ट सुविधा वाले एयर सस्पेंशन दिए गए है। जिससे इसे किसी भी प्रकार के टेर्रिन पर चलाया जा सकता है। यही नहीं, इसके द्वारा कार को 540 मिलीमीटर जल भराव वाले क्षेत्र में भी चलने की सुविधा मिलती है। 

यह भी पढें : जैगुआर एक्सजे50 लॉन्च, कीमत 1.11 करोड़ रुपए

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

रोल्स-रॉयस कलिनन पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?