रेनॉल्ट काइगर : इस एसयूवी कार से जुड़ी पांच बातें जो हमनें रोड टेस्ट से जानीं

प्रकाशित: मई 31, 2021 06:12 pm । स्तुतिरेनॉल्ट काइगर

  • 1150 व्यूज़
  • Write a कमेंट

सभी ग्राहकों का रुझान सब-कॉम्पेक्ट एसयूवी सेगमेंट की कारों के प्रति बढ़ गया है। रेनॉल्ट काइगर एसयूवी इस केटेगरी की सबसे पॉपुलर कार है जो अपनी स्पेस, स्टाइल और अफोर्डेबिलिटी को लेकर जानी जाती है। हाल ही में हमनें रेनॉल्ट काइगर कार का रोड टेस्ट किया है, तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी पांच बातों के बारे में :

एक अच्छी फैमिली कार 

यदि आपकी फैमिली ऐसी है जो साथ में घूमने जाने की शौक़ीन है तो ऐसे में काइगर आपके लिए एक परफेक्ट कार साबित होगी। रेनॉल्ट ने काइगर कार में स्पेस का अच्छा-ख़ासा इस्तेमाल किया है। यह उन छोटी कारों में से एक है जिसमें पांच पैसेंजर्स कम्फर्टेबल होकर बैठ पाते हैं। इसमें सभी पैसेंजर्स को अच्छा ख़ासा नीरूम, फूटरूम और हेडरूम मिल पाता है। इस कार में ट्विन ग्लवबॉक्स के बीच में छोटा मोटा सामान रखने के लिए जगह दी गई है। इसके अलावा इसमें सेंटर पर भी बड़ी स्टोरेज स्पेस मिल पाती है। साथ ही इस गाड़ी में बोतल रखने के लिए भी कई सारे बॉटल होल्डर्स दिए गए हैं।   

बूट इतना ज्यादा बड़ा नहीं है   

कंपनी का दावा है कि काइगर में 405 लीटर की बूट स्पेस मिल पाती है जो सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। वहीं, निसान मैग्नाइट में 336-लीटर की लगेज स्पेस मिलती है। जब हमनें इन दोनों ही कारों के बूट स्पेस को कम्पेयर किया तो हम काफी आश्चर्यचकित हुए। इन दोनों कारों के बूट में डफल बैग, ओवरनाइटर, मीडियम साइज़ बैग और बड़े ट्रॉली बैग को आसानी से रखा जा सकता है। ऑन-पेपर मैग्नाइट के मुकाबले काइगर में 69-लीटर का एक्स्ट्रा बूट स्पेस मिल पाता है, लेकिन इसके बावजूद भी काइगर में सामान रखने के लिए अतिरिक्त स्पेस नहीं मिलती है। 

स्पेस और प्रेक्टिकेलिटी के मामले में काइगर सेगमेंट की दूसरी कारों मैग्नाइट और विटारा ब्रेज़ा से कितनी अच्छी है, इसके बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें। 

क्या काइगर हर किसी के लिए अच्छी है?

सीएमएफ-ए प्लेटफार्म पर बेस्ड काइगर में डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं दिया गया है। इसकी बजाए रेनो ने इसमें टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया है। इंजन के साथ इसमें स्मूद सीवीटी का विकल्प दिया गया है।  यदि आपको ऑल-राउंडर कार चाहिए तो ऐसे में हम आपको टर्बो सीवीटी ऑप्शन चुनने की सलाह देंगे। यदि आप सिटी राइड्स पसंद करते हैं तो ऐसे में 1.0-लीटर इंजन (नॉन-टर्बो) से लैस 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स चुन सकते हैं। 

हमें लगता है कि रेनॉल्ट इस कार की नॉइस, वाइब्रेशन और हार्शनैस लेवल को सुधार सकती थी। 

यदि आप इसकी राइड क्वॉलिटी, माइलेज और परफॉरमेंस के बारे में जानना चाहते हैं तो इसका एक्सपर्ट रिव्यू यहां देख सकते हैं।   

टॉप दो वेरिएंट दमदार 

यदि आप रेनॉल्ट काइगर को खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इसके टॉप दो वेरिएंट्स को चुन सकते हैं। 

मैग्नाइट की तुलना में काइगर का बेस वेरिएंट (आएक्सई) इतना दमदार नहीं लगता है। इस प्राइस पर आप इससे अगला वेरिएंट आरएक्सएल चुन सकते हैं।  आप अतिरिक्त 50,000 रुपए खर्च करके इसके आरएक्सटी वेरिएंट को भी सिलेक्ट कर  सकते हैं जिसमें स्टाइल्ड व्हील्स, 8-इंच टचस्क्रीन, साइड एयरबैग्स, रिवर्स कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वहीं, अतिरिक्त 90,000 रुपए खर्च करके इसके टॉप वेरिएंट को चुन सकते हैं जिसमें ड्यूल-टोन अलॉय व्हील्स, ट्रिपल एलईडी हेडलैंप्स, क्लाइमेट कंट्रोल और 7-इंच एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।  

काइगर के वेरिएंट्स के बारे में जानने के लिए यहां देखें इसका वेरिएंट एक्स्प्लेनेशन वीडियो। 

डस्टर वाला अहसास दिलाए 

रेनॉल्ट राइड क्वॉलिटी के मामले में हमेशा से आगे रही है। हम लॉजी और ट्राइबर कार के साथ भी काफी समय बिता चुके हैं, लेकिन इसकी राइड क्वालिटी इससे कहीं ज्यादा बेहतर लगती है। जिस तरह से यह गाड़ी उबड़ खाबड़ सड़कों को आसानी से पार कर लेती है, यह डस्टर एसयूवी की तरह अहसास दिलाती है। 

हमने गोवा की सड़कों पर इसे सबसे पहले चलाकर देखा था।  काइगर के सस्पेंशन्स बेहद शांत हैं। स्मूद सड़कों पर इसकी राइड क्वालिटी बेहद रिलैक्सिंग और कम्फर्टेबल लगती है। 

यह भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक व्हीकल बैट्री री-साइक्लिंग और री-यूज़ के लिए एमजी मोटर्स ने अटेरो से मिलाया हाथ

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

रेनॉल्ट काइगर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience