• लॉगिन / रजिस्टर

निसान मैग्नाइट इंटीरियर इमेज गैलरी: तस्वीरों के माध्यम से देखिए इस एसयूवी के केबिन का पूरा लुक

प्रकाशित: अक्टूबर 26, 2020 12:53 pm । स्तुतिनिसान मैग्नाइट

  • 985 व्यूज़
  • Write a कमेंट


Nissan Magnite Interior Detailed In Pictures

निसान ने सब 4-मीटर एसयूवी मैग्नाइट (Nissan Magnite) के प्रोडक्शन वर्जन से पर्दा उठा दिया है। भारत में इस कार को 2021 के शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा।  हाल ही में हमें इस कार के टॉप वेरिएंट के इंटीरियर व एक्सटीरियर को देखने का मौका मिला। बता दें कि शोकेस हुई मैग्नाइट को ऑल-केबिन केबिन के साथ देखा गया था। उस दौरान इस कार में कई दमदार फीचर्स भी देखने को मिले थे जिसमें सेगमेंट फर्स्ट 360-डिग्री कैमरा व्यू फीचर शामिल था। तो चलिए अब तस्वीरों के माध्यम से एक नज़र डालते हैं मैग्नाइट कार के इंटीरियर पर :

फ्रंट व रियर सीट्स :

Nissan Magnite Interior Detailed In Pictures

चूंकि मैग्नाइट को रेनो ट्राइबर वाले ही प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, ऐसे में इसकी रियर सीट भी काफी स्पेशियस हो सकती है। इसमें अच्छी-खासी लेगरूम स्पेस भी मिल सकती है। रियर सीट्स पर इसमें फोल्डिंग आर्मरेस्ट कपहोल्डर्स के साथ दिया गया है, साथ ही इसमें फोन स्टोरेज की सुविधा भी मिलती है। हालांकि, इसमें मिडल पैसेंजर के लिए हेडरेस्ट की सुविधा नहीं दी गई है। मिडल पैसेंजर के लिए इसमें केवल लैप-बेल्ट ही दी गई है जो थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित नहीं है।

Nissan Magnite Interior Detailed In Pictures

फ्रंट सीटों पर इसमें फैब्रिक अपहोल्स्ट्री का इस्तेमाल किया गया है। इसकी सीटें बैठने के लिहाज से बेहद कम्फर्टेबल हैं। सीटों के साइड पर इसमें बोलस्टरिंग भी मिलती है। हालांकि, फ्रंट पैसेंजर साइड पर इसके फूटवेल एरिया में ज्यादा स्पेस नहीं दी गई है। 

यह भी पढ़ें : पिछले सप्ताह क्या रहा ऑटो सेक्टर का हाल,जानिए यहां

डैशबोर्ड

Nissan Magnite Interior Detailed In Pictures

मैगनाइट एसयूवी के डैशबोर्ड पर काफी आकर्षक डिज़ाइन पैटर्न मिलता है। ऐसे में इसका लुक बेहद मॉडर्न नज़र आता है।  कुल मिलाकर, इसका डैशबोर्ड लेआउट बेहद पतला दिखाई पड़ता है। इस पर सेंट्रल डिस्प्ले, कंट्रोल्स और हैक्सागनल एयर वेंट्स को पोज़िशन किया गया है। 

स्टीयरिंग व्हील 

Nissan Magnite Interior Detailed In Pictures

 निसान ने इस 5-सीटर कार में किक्स के मुकाबले एक अलग तरह का स्टीयरिंग व्हील दिया है। हालांकि, मैग्नाइट के स्टीयरिंग व्हील की शेप किक्स कार में दिए स्टीयरिंग व्हील के जैसी ही लगती है। मगर, इसकी सेंट्रल यूनिट थोड़ी मुड़ी हुई है और इस पर बीच में निसान बैजिंग दी गई है। इसके थ्री-स्पोक लैदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील पर सिल्वर एक्सेंट्स भी मिलते हैं। यह कार के ऑल-ब्लैक इंटीरियर को कॉन्ट्रास्ट देते नज़र आते हैं। 

 

Nissan Magnite Interior Detailed In Pictures

स्टीयरिंग व्हील के बाएं तरफ इसमें इंफोटेनमेंट सिस्टम और टेलीफोनी को कंट्रोल करने के लिए स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स दिए गए हैं। वहीं, दाएं तरफ क्रूज़ कंट्रोल फंक्शन और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर पोज़िशन किए गिए मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले को ऑपरेट करने के लिए कंट्रोल्स दिए गए हैं।  

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

Nissan Magnite Interior Detailed In Pictures

जैसा कि मैग्नाइट के कॉन्सेप्ट मॉडल में भी देखा गया था, निसान मैग्नाइट के प्रोडक्शन मॉडल में भी ड्राइवर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए 7-इंच का कलर डिस्प्ले दिया गया है। इस में फ्यूल लेवल और इंजन टेम्प्रेचर की जानकारी के लिए डिजिटल डिस्प्ले मिलता है। इसके डिजिटल क्लस्टर पर फंकी एनिमेशन के साथ कई तरह के डिस्प्ले मिलते हैं। इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के बीच में स्पीडोमीटर दिया गया है और स्पीडोमीटर के आसपास में टैकोमीटर को पोज़िशन किया गया है। वहीं, बाकी डिस्प्ले स्क्रीन के नीचे की तरफ स्पीड की जानकारी देने में सक्षम हैं, साथ ही यह कार के माइलेज, टायर प्रेशर मॉनिटर और ट्रिप मीटर के बारे में भी पता लगाने में मदद करते हैं। 

इंफोटेनमेंट सिस्टम

Nissan Magnite Interior Detailed In Pictures

निसान मैगनाइट में 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे सेंट्रल एसी वेंट्स के नीचे की तरफ पोज़िशन किया गया है। इसकी स्क्रीन ग्लॉसी ब्लैक एलिमेंट से सराउंडेड है। स्क्रीन ऑन/ऑफ, वॉल्यूम, मेन्यू होम और कैमरा (चार कैमरे, दोनों साइड पर एक-एक 360-डिग्री व्यू मॉनिटर के लिए) के लिए इसमें हॉट कीज़ भी दी गई है। इसका इंफोटेनमेंट सिस्टम एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के लेटेस्ट वर्जन को सपोर्ट करता है। इसे बिना वायर के भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मैग्नाइट में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी दी गई है। इस कार के टॉप वेरिएंट में 6-स्पीकर जेबीएल साउंड सिस्टम दिया गया है।  

क्लाइमेट कंट्रोल

Nissan Magnite Interior Detailed In Pictures

इस कार के टॉप वेरिएंट में ऑटो एसी फीचर दिया गया है। इसके क्लाइमेट कंट्रोल्स की स्टाइलिंग मारुति स्विफ्ट कार में दिए क्लाइमेट कंट्रोल्स से मिलती जुलती है। इसके थ्री-डायल लेआउट के बीच में स्विच दिए गए हैं। इसके लेफ्ट डायल के जरिये फैन स्पीड को कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं, सेंट्रल डायल टेम्प्रेचर को कंट्रोल करने और दाएं तरफ वाला डायल वेंट मोड को बदलने में मदद करता है। इन तीनों ही डायल्स में लाइटें जलती है, लेकिन टेम्प्रेचर डायल में ही केवल डिस्प्ले दिया गया है। 

Nissan Magnite Interior Detailed In Pictures

मैग्नाइट कार में रियर साइड पर भी एसी वेंट्स की सुविधा दी गई है। रियर पैसेंजर इसे अपने अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं और बंद भी कर सकते हैं। इसके अलावा इस कार में वेंट्स के नीचे की तरफ 12 वोल्ट का चार्जिंग सॉकेट भी दिया गया है। 

सेंट्रल कंसोल

Nissan Magnite Interior Detailed In Pictures

क्लाइमेट कंट्रोल्स के नीचे की तरफ मैग्नाइट में छोटी स्टोरेज शेल्फ दी गई है जो टॉप वेरिएंट्स में ऑप्शनल टेक पैक के साथ वायरलैस चार्जिंग पैड की तरह काम करती है। इसके टेक पैक में जेबीएल साउंड सिस्टम, एम्बिएंट लाइटिंग, पडल लैंप्स और एयर प्यूरीफायर भी शामिल हैं। 

Nissan Magnite Interior Detailed In Pictures

निसान ने इस कार में इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन भी दिया है। हालांकि, यह अपरंपरागत है, इसे मैग्नइट में रेनॉल्ट ट्राइबर कार वाली ही जगह पर पोज़िशन  किया गया है। 

गियरबॉक्स

Nissan Magnite Interior Detailed In Pictures

निसान मैग्नाइट की शोकेसिंग के दौरान हमें केवल इसके ऑटोमैटिक वेरिएंट्स ही देखने को मिले थे। इसके केबिन में दिया गया गियर सिलेक्टर लीवर काफी पुराना लगता है। वहीं, इसके टॉप वेरिएंट में लैदर रैप्ड गियर लीवर दिया जाएगा और इसके आसपास ग्लॉस-ब्लैक सराउंड मिलेगा। इस कार में गियर-सिलेक्टर के आगे की तरफ यूएसबी पोर्ट, 12 वोल्ट एसेसरी सॉकेट के अलावा स्टोरेज स्पेस भी मिलती है। इसके अलावा इसमें ट्रांसमिशन कंट्रोल्स के पीछे की तरफ कपहोल्डर्स भी दिए गए हैं।    

लगेज स्पेस 

Nissan Magnite Interior Detailed In Pictures

निसान मैग्नाइट कार में 336 लीटर का लगेज स्पेस मिलता है। इसके टॉप वेरिएंट्स में 60:40 रेश्यो वाली स्प्लिट फोल्डिंग रियर सीटें दी गई हैं जिसे स्पेस की ज्यादा जरूरत पड़ने पर पूरी तरह से नीचे भी किया जा सकता है।     

गियरबॉक्स 

Nissan Magnite Interior Detailed In Pictures

इस गाड़ी में नया 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। अनुमान है कि इसमें ट्राइबर वाला 1.0-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन भी दिया जा सकता है। बता दें कि इसके टर्बो-पेट्रल इंजन के साथ केवल सीवीटी आटोमेटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा। दोनों इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जा सकता है। 

Nissan Magnite Interior Detailed In Pictures

भारत में निसान ब्रांड के लिए मैग्नाइट कार बेहद महत्वपूर्ण होगी क्योंकि कंपनी की फिलहाल बाजार में केवल एक ही मास मार्केट कार किक्स मौजूद है। यहां इस कार की बिक्री भी इतनी ज्यादा नहीं होती है। सेगमेंट में निसान मैग्नाइट का मुकाबला किया सोनेट, मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा, हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन और महिंद्रा एक्सयूवी300 से होगा। 

यह भी पढ़ें : हुंडई क्रेटा 7-सीटर एसयूवी को भारत में 2021 में किया जाएगा लॉन्च

द्वारा प्रकाशित

निसान मैग्नाइट पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
D
dr govindarajulu surendran
Oct 27, 2020 9:25:43 AM

The rear seat leg room seems to be less

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?