• लॉगिन / रजिस्टर

लॉन्च से पहले जानें, कितनी खास होगी नई मारूति अर्टिगा

संशोधित पर Nov 14, 2018 12:34 PM द्वारा Dhruv for मारुति अर्टिगा 2018

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

New Maruti Suzuki Ertiga 2018: What To Expect

मारूति सुज़ुकी की नई अर्टिगा एमपीवी लॉन्चिंग के लिए तैयार है। भारत में इसे 21 नवंबर 2018 को लॉन्च किया जाएगा। कार के प्रति ग्राहकों के रूझान को देखते हुए कंपनी ने इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है। इसे 11,000 रूपए में बुक किया जा सकता है।

यहां हम बात करेंगे उन खासियतों की जो मारूति अर्टिगा में मिल सकती है...

डिजायन: नई जनरेशन की अर्टिगा इंडोनेशिया में पहले से बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसे देखकर हम अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत आने वाली नई अर्टिगा कैसी हो सकती है। नई अर्टिगा पहले से ज्यादा आकर्षक और दमदार है। इसके हैडलैंप्स काफी हद तक टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से मिलते-जुलते हैं।

इंजन: नई अर्टिगा में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन का विकल्प मिलेगा। पेट्रोल वेरिएंट में नया 1.5 लीटर इंजन मिलेगा, जो 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क देगा। यही इंजन सियाज़ फेसलिफ्ट में भी लगा है। माइलेज को बेहतर बनाने के लिए इस में सुज़ुकी की माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है। डीज़ल वेरिएंट में 1.3 लीटर इंजन मिलेगा, जो 89 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देगा। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़े होंगे। पेट्रोल वेरिएंट में 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया जा सकता है।

प्लेटफार्म/कद-काठी: 2018 अर्टिगा को सुज़ुकी के हियरटेक प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इसी प्लेटफार्म पर बलेनो, स्विफ्ट और इग्निस भी बनी है। यह पहले से 99 एमएम ज्यादा लंबी, 40 एमएम ज्यादा चौड़ी और 5 एमएम ज्यादा ऊंची होगी। कद-काठी बढ़ने की वजह से इसके केबिन में पहले के मुकाबले ज्यादा स्पेस मिलेगा। इसका व्हीलबेस पहले की तरह 2740 एमएम होगा।

फीचर: मौजूदा अर्टिगा के सभी वेरिएंट में ड्राइवर एयरबैग स्टैंडर्ड दिया गया है, वहीं बेस वेरिएंट से पैसेंजर एयरबैग और एबीएस को ऑप्शनल रखा गया है। नई अर्टिगा की बात करें तो इस में पहले से ज्यादा स्टैंडर्ड फीचर दिए जा सकते हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस में रियर पार्किंग सेंसर, एबीएस, ईबीडी, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और ड्यूल एयरबैग को स्टैंडर्ड रखा जा सकता है। मौजूदा अर्टिगा में कंफर्ट के लिए स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम और रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे कई बेसिक फीचर दिए गए हैं। नई अर्टिगा में कुछ नए कंफर्ट फीचर भी जोड़े जा सकते हैं। इस लिस्ट में वेंटिलेटेड कप होल्डर, प्रोजेक्टर हैडलैंप्स और एलईडी टेल लैंप्स आदि शामिल हैं। नई स्विफ्ट हैचबैक की तरह इस में नया फ्लैट-बोटम स्टीयरिंग व्हील भी मिलेगा।

डीलरशिप: कुछ समय पहले तक चर्चाएं थीं कि नई अर्टिगा को मारूति सुज़ुकी की प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा के जरिये बेचा जाएगा। लेकिन अब कंपनी ने कंफर्म कर दिया है कि इसे रेग्यूलर एरीना डीलरशिप के जरिये बेचा जाएगा।

कीमत: कीमत के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि यह मौजूदा मॉडल से करीब 25-30 हजार रूपए महंगी हो सकती है। मौजूदा अर्टिगा की कीमत 6.34 लाख रूपए से 10.69 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है।

मुकाबला: नई अर्टिगा का मुकाबला होंडा बीआर-वी और रेनो लॉजी से होगा। कीमत के मोर्चे पर इसके टॉप वेरिएंट की टक्कर महिन्द्रा मराज़ो के बेस वेरिएंट से भी होगी।

यह भी पढें : फोर्ड लाई डिस्काउंट ऑफर, इन कारों पर मिल रही है भारी छूट

द्वारा प्रकाशित

मारुति अर्टिगा 2018 पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
M
muntashiralam muntashiralam
Nov 17, 2018 7:05:06 PM

Ys

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    ×
    आपका शहर कौन सा है?