• लॉगिन / रजिस्टर

जगुआर ने दिखाई एफ-टाइप एसवीआर

संशोधित: जनवरी 27, 2016 04:25 pm | nabeel | जगुआर एफ टाइप 2013-2020

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Jaguar F-Type SVR

टाटा की सहयोगी लग्ज़री कार निर्माता कंपनी जगुआर लेंड रोवर जल्दी ही अपनी स्पोर्ट्स कार एफ-टाइप स्पोर्ट्स कार के एक स्पेशल एडिशन को लाॅन्च करेगी। इस नई कार का नाम एफ-टाइप एसवीआर होगा। जैसाकि नाम से जाहिर है एसवी मतलब स्पेशल व्हीकल। यह माॅडल कंपनी की विशेष स्पेशल व्हीकल आॅपरेशन डिपार्टमेंट के जरिए संचालित किया गया है। कंपनी की ओर से एफ-टाइप को पहली बार एसवी बेज़ के साथ दिखाया गया है। पिछले साल रैंज रोवर स्पोर्ट को एसवीआर नाम दिया गया था।

कुछ समय पहले लीक हुए एक ब्राॅशर के मुताबिक इस कार में 5.0 लीटर वी8 इंजन के साथ ही 8-स्पीड आॅटोमैटिक गियरबाॅक्स दिया जाएगा। यह इंजन पहले से अधिक 567 बीएचपी पावर व 700 एनएम टाॅर्क जनरेट करेगा। यह इंजन कंपनी के प्रोजेक्ट 7 एडिशन से लिया गया है जो 542 बीएचपी पावर और 680 एनएम टाॅर्क जनरेट करता था। इस कार को काफी हल्का बनाया गया है। इसमें कार्बन-सेरामेक ब्रेक का प्रयोग किया गया है जो 21 किलोग्राम तक हल्के हैं। वहीं हल्के टाइटेनियम एक्जास्ट भी इस कार का वजन 12 किलोग्राम तक कम करते हैं। इस कार की टाॅप स्पीड 321.86 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में 3.7 सेकेण्ड का समय लेती है, जो आॅल व्हील ड्राइव एफ-टाइप आर के मुकाबले 0.4 सेकेण्ड ज्यादा तेज है।

Jaguar F-Type SVR

इसके टायर सैट में बदलाव किया गया है जो कि टायरों को बेहतर ग्रिप देने के साथ ही हाई स्पीड में भी संतुलन बनाए रखने में भी मदद करेगा। इसके अलावा इस कार में बड़े रियर डिफ्यूजर, रियर विंग, बड़े फ्रंट स्पाॅइलर, बड़े एयर इनटेक्स और एल्यूमिनियम अलाॅय व्हील दिए गए हैं। एफ-टाइप एसवीआर को मार्च में आयोजित होने वाले जिनेवा मोटर शो में भी पेश किया जाएगा।

जगुआर लेंड रोवर के स्पेशल आॅपरेशन के मैनेजिंग डाॅयरेक्टर जाॅन एडवर्ड्स का कहना है कि ‘एफ-टाइप एसवीआर स्पेशल व्हीकल आॅपरेशन के आधार पर बनाया गया जगुआर का पहला उत्पादन है। इसे स्पेशल व्हीकल आॅपरेशन की इंजीनियरिंग, परफोरमेंस और डिजायन का फायदा मिला है। यह एक 200 मील प्रति घंटे से चलने वाली सुपरकार है जिसे आप हर दिन ड्राइव कर सकते हैं। हमने एक कन्वर्टिबल वर्जन तैयार किया है जिसके नए टाइटेनियम एग्जाॅस्ट सिस्टम से तेज रफ्तार के शौर का सुना जा सकता है।’

Jaguar F-Type SVR

इस कार की संभावित कीमत 100,000 डाॅलर (करीब 97 लाख रूपए) होगी। यदि इस कार को भारत में उतारा जाता है तो इसकी कीमत 2.5 से 3 करोड़ रूपए के आसपास होगी।

यह भी पढ़ें स्पोर्ट्स कार जगुआर एफ-टाइप का ब्रिटिश डिज़ायन एडिशन हुआ लॉन्च

द्वारा प्रकाशित

जगुआर एफ टाइप 2013-2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?