भारत का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन गुरुग्राम में हुआ स्थापित

प्रकाशित: जनवरी 29, 2022 11:21 am । सोनू

  • 3226 व्यूज़
  • Write a कमेंट

इस स्टेशन पर कुल 96 चार्जर लगे हैं जिनमें 72 एसी स्लो चार्जर और 24 डीसी फार्स्ट चार्जर हैं।

हरियाणा के गुरुग्राम में भारत का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया गया है। इस चार्जिंग स्टेशन को अलेक्ट्रीफाई ने स्थापित किया है और यही इसे ऑपरेट करेगी। यह चार्जिंग स्टेशन गुरुग्राम के सेक्टर 52 में है जहां एक साथ 96 इलेक्ट्रिक गाड़ी एक साथ चार्ज की जा सकती है। 96 चार्जर में 72 एसी स्लो चार्जर है जबकि 24 डीसी फास्ट चार्जर है।

गुरुग्राम से पहले नई मुंबई में देश का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन था जहां एक साथ 20 इलेक्ट्रिक गाड़ी चार्ज हो सकती है। नई मुंबई के इस चार्जिंग स्टेशन में 16 एसी चार्जर और 4 डीसी चार्जर लगे हैं।

गुरुग्राम वाले स्टेशन की बात करें तो यहां एक दिन यानी पूरे 24 घंटा में करीब 576 इलेक्ट्रिक गाड़ियां चार्ज हो सकती है। इसका उदाहरण कुछ इस प्रकार समझ सकते हैं। एक एसी चार्जर से एक इलेक्ट्रिक गाड़ी को चार्ज होने में करीब छह घंटा लगते हैं जिसका मतलब ये हुआ कि पूरे 24 घंटा में एक एसी चार्जर से तीन गाड़ियां चार्ज होगी। यहां 72 एसी चार्जर लगे हैं तो एक दिन में इनसे कुल 288 गाड़ियां चार्ज होगी। वहीं डीसी फास्ट चार्जर से एक गाड़ी दो घंटा से कम समय में चार्ज हो जाती है तो 24 घंटा में एक डीसी चार्जर से 12 गाड़ियां चार्ज की जा सकती है। इस प्रकार 24 डीसी चार्जर से पूरे दिन में 288 इलेक्ट्रिक गाड़ी चार्ज हो सकती है।

यह भी पढ़ें : महिंद्रा और जियो-बीपी में हुआ करार, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए मिलकर करेंगे ये काम

    द्वारा प्रकाशित
    was this article helpful ?

    0 out ऑफ 0 found this helpful

    Write your कमेंट

    Read Full News

    ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

    • पॉपुलर
    • अपकमिंग
    ×
    We need your सिटी to customize your experience