• लॉगिन / रजिस्टर

भारत के 16 शहरों में उपलब्ध होगी हुंडई कोना इलेक्ट्रिक, जानें कब होगी लॉन्च

प्रकाशित पर Jun 11, 2019 07:41 PM द्वारा Bhanu for हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

  • 643 व्यूज़
  • Write a कमेंट

10 Upcoming Electric Cars Expected To Launch In India In 2019

हुंडई मोटर्स की पहली इलेक्ट्रिक कार कोना भारत में जल्द लॉन्च होने जा रही है। कार की लॉन्चिंग का समय नजदीक आने के साथ ही इस कार से जुड़ी कई अहम जानकारियां भी सामने आ रही हैं। हाल ही में जानकारी मिली थी कि यह कार हुंडई की कुछ सीमित डीलरशिप पर उपलब्ध होगी। इस बार जानकारी मिली है कि यह देश के 16 प्रमुख शहरों में उपलब्ध होगी। हालांकि, हुंडई ने इन शहरों से जुड़ी कोई आधिकारिक सूची जारी नहीं की है। फिर भी माना जा रहा है कि यह दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरु, कोलकाता और चेन्नई जैसी मेट्रो सिटी में उपलब्ध होगी।

हुंडई की जिन डिलरशिप पर कोना इलेक्ट्रिक उपलब्ध होगी वहां ग्राहकों को नि:शुल्क फास्ट चार्जिंग की सुविधा मिलेगी। इस फास्ट चार्जिंग की रेटिंग को लेकर कोई खास जानकारी नहीं मिल पाई है। माना जा रहा है कि 100 केडब्ल्यू डीसी चार्जर से कार को 54 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा। हुंडई कोना इलेक्ट्रिक की कीमत 25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के आसपास रखी जा सकती है। कंपनी ग्राहक के घर पर रेगुलर वॉल बॉक्स/एसी चार्जिंग स्टेशन को भी इंस्टॉल करके देगी। इन चार्जर से कार को 10 से 12 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकेगा। हुंडई निजी इस्तेमाल के लिए फास्ट चार्जर की पेशकश इसलिए नहीं कर रही है क्योंकि ये बहुत महंगे होते हैं।

Hyundai Kona Electric Car: New Details Emerge

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोना इलेक्ट्रिक के दो वर्जन उपलब्ध हैं। इसका एक वर्जन 39केडब्ल्यूएच की बैट्री के साथ आता है जिसकी अधिकतम रेंज 300 किलोमीटर है। वहीं, कार का दूसरा वर्जन 64केडब्ल्यूएच की बैट्री के साथ आता है जो सिंगल चार्ज पर 480 किलोमीटर की अधिकतम दूरी तय कर सकती है। भारतीय बाजार में हुंडई 39केडब्ल्यूएच वाला वर्जन पेश कर सकती है।

कोना के 39केडब्ल्यूएच बैट्री वाले वर्जन का पावर आउटपुट क्रमश: 130 पीएस और 395 एनएम है। इसे 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 9.7 सेकंड का समय लगेगा। कार की टॉप स्पीड 155 किलोमीटर प्रति घंटा है। 64केडब्ल्यूएच बैट्री वाले वर्जन का पावर आउटपुट 204 पीएस और 395 एनएम है। कोना इलेक्ट्रिक में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करने वाली बैट्री दी गई है। इन्हें 54 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा।

कोना इलेक्ट्रिक में ग्राहकों को मॉर्डन कारों में दिए जाने वाले तमाम फीचर मिलेंगे। इनमें डे-टाइम रनिंग लैंप के साथ एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप, एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सबवूफर से लैस 8 स्पीकर वाला ऑडियो सिस्टम, वेंटिलेटेड सीटें, 6 एयरबैग, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम, हिल स्टार्ट असिस्ट और रिवर्स कैमरा जैसे फीचर शामिल हैं।

Hyundai Kona Electric Set To Be Launched On July 9

भारत में इसे 9 जुलाई 2019 के दिन लॉन्च किया जाएगा। यह पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी होने के साथ देश की पहली सबसे लंबी रेंज वाली कार भी होगी। भारत में कोना इलेक्ट्रिक का मुकाबला एमजी मोटर्स की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार ईजेडएस से होगा। एमजी मोटर्स दिसंबर 2019 तक इसे लॉन्च करेगी।

यह भी पढ़ें: भारत में इस साल लॉन्च हो सकती हैं ये 10 इलेक्ट्रिक कारें

द्वारा प्रकाशित

Hyundai Kona पर अपना कमेंट लिखें

3 कमेंट्स
1
v
viswanadham gosika
Jun 20, 2019 12:51:06 AM

don't launch 39kWh battery pack

    जवाब
    Write a Reply
    1
    v
    viswanadham gosika
    Jun 20, 2019 12:48:54 AM

    every one looking for give high mileage in electric car.

      जवाब
      Write a Reply
      1
      v
      viswanadham gosika
      Jun 20, 2019 12:46:20 AM

      if you launch 64kWh will be sale high.

        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?