• लॉगिन / रजिस्टर

पुरानी हुंडई क्रेटा से कितनी अलग होगी नई क्रेटा, जानिए यहां

प्रकाशित पर Apr 29, 2019 06:39 PM द्वारा Saransh for हुंडई क्रेटा

  • 476 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई ने शंघाई ऑटो शो-2019 में नई जनरेशन आईएक्स25 को शोकेस किया था। नई जनरेशन आईएक्स25 के जरिए हमें नई जनरेशन क्रेटा की झलक देखने को मिली है। मूल रूप से आईएक्स25, क्रेटा का चाइनीज़ वर्जन है। क्रेटा का भारतीय और चाइनीज वर्जन देखने में काफी हद तक समान ही थे। नई जनरेशन क्रेटा से अभी पर्दा उठना बाकि है, ऐसे में हमने नई आईएक्स25 को ही नई क्रेटा मानकर इसकी तुलना मौजूदा क्रेटा से की है। दोनों में क्या कुछ है अलग, जानेंगे यहां:

Next-Gen Hyundai ix25 Previews 2020 Hyundai Creta

मौजूदा क्रेटा में पारंपरिक डिजायन देखने को मिलती है। इसमें फ्रंट ग्रिल के पास ही बोनट तक जाते हुए हैडलैंप दिए गए हैं। बंपर पर एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप एलिमेंट वाले फॉगलैंप और सेंट्रल एयरडैम दिया गया है। दूसरी तरफ, आईएक्स25 को हुंडई के नए एसयूवी डिजायन कॉन्सेप्ट पर तैयार किया गया है। इसमें हैडलैंप को बंपर पर पोजिशन किया गया है जिसमें दो भागों में बंटे सी शेप एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप दिए गए हैं। फॉग लैंप की जगह में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इन्हें बंपर पर सेंट्रल एयरडैम के पास ही पोजिशन किया गया है। नई आईएक्स25 में हुंडई की कास्केडिंग ग्रिल का फीचर भी दिया गया है जो इसे आगे से एक दमदार कार के रूप में दिखाती है।

Next-Gen Hyundai ix25 Previews 2020 Hyundai Creta

मौजूदा क्रेटा और नई आईएक्स25 का साइड प्रोफाइल लगभग समान लगता है। लेकिन, आईएक्स25 व्हील आर्क के कारण ज्यादा दमदार नजर आती है। क्रेटा शार्प शोल्डर लाइन के कारण साइड से एक साफ सुथरी कार की तरह दिखती है। दोनों कारों में ड्यूल टोन अलॉय व्हील दिए गए हैं।

आईएक्स25 के फ्रंट की तरह कार के पिछले हिस्से में भी कुछ नयापन देखने को मिलता है। इसमें फ्रंट की ही तरह दो भागों में बंटे सी शेप वाले एलईडी हैडलैंप दिए गए हैं। इसमें ड्यूल-टोन बंपर दिया गया है। क्रेटा की बात करें तो इस में रैपराउंड एलईडी टेललैंप दी गई है। नई आईएक्स25 के मुकाबले क्रेटा का रियर प्रोफाइल फ्रंट और साइड की तरह काफी साफ सुथरा रखा गया है।


नई आईएक्स25 के केबिन लेआउट को नई तरह डिजायन किया गया है। इसमें टेस्ला कारों जैसे इंफोटेनमेंट स्क्रीन दी गई है। नई जनरेशन क्रेटा के भारतीय वर्जन में यह फीचर दिए जाने की संभावना कम ही है। इसकी जगह कंपनी इसमें वेन्यू जैसा 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दे सकती है। फिटिंग और फिनिशिंग के मामले में नई आईएक्स 25 का केबिन क्रेटा के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम नजर आता है।

नई आईएक्स25 में नया स्टेयरिंग व्हील, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और पैडल शिफ्टर दिए गए हैं। मौजूदा जनरेशन मॉडल में यह फीचर नहीं दिए गए हैं। साइज के मामले में आईएक्स25 मौजूदा जनरेशन क्रेटा से ज्यादा बड़ी है। नई जनरेशन क्रेटा का साइज भी बड़ा रहने की उम्मीद है जिससे कार में अच्छा खासा स्पेस मिल जाएगा। मौजूदा जनरेशन भारतीय क्रेटा की फीचर लिस्ट काफी बड़ी है। इसमें सनरूफ, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, पावर्ड ड्राइवर सीट, स्मार्ट बैंड-की का फीचर दिया गया है। उम्मीद की जा रही है कि नई क्रेटा में भी इन फीचर को बरकरार रखा जाएगा।

नई आईएक्स25 और नई क्रेटा कई मामलों में मिलती-जुलती होने सकती है। हुंडई इन दोनों कारों को स्टाइलिंग के मोर्च पर थोड़ा अलग रख सकती है क्योंकि, नई आईएक्स25 का डिज़ायन हर किसी को पसंद आने की संभावना कम ही है।

इंजन से जुड़ी जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है। चर्चा है कि नई जनरेशन क्रेटा में 1.5 लीटर बीएस-6 पेट्रोल और डीजल इंजन दिया जा सकता है।  यह इंजन किया मोटर्स की 2019 में आने वाली एसपी2 आई में भी दिए जाने की संभावना है।

यह भी पढें : होंडा बीआर-वी फेसलिफ्ट से उठा पर्दा, जानिए कब होगी लॉन्च

हुंडई क्रेटा

1165 रिव्यूजरेटिंग दें
पेट्रोल15.8 किमी/लीटर
डीज़ल20.5 किमी/लीटर
ट्रांसमिशनमैनुअल / ऑटोमैटिक
जून ऑफर देखें
*नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत
द्वारा प्रकाशित

हुंडई क्रेटा पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
M
Melanie Collrin
Apr 29, 2019 10:40:59 AM

I will not buy any of these as I dropped my car off to the dealer to have a recalled part replaced and when I picked up my car..... my car was no longer in working order. Hyundai refused to take responsibiliy

जवाब
Write a Reply
2
C
CarDekho
Apr 30, 2019 9:26:38 AM

Well, that's sad! You may share your words with the brand directly, hope they will look in to this matter.

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली

    नई एसयूवी कारें

    अपकमिंग एसयूवी कारें

    * संभावित कीमत नई दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?