• लॉगिन / रजिस्टर

डी2 सेगमेंट में बढ़ा हाईब्रिड का क्रेज़, कई कंपनियां मैदान में उतरने को तैयार

प्रकाशित: फरवरी 11, 2016 02:37 pm । raunak

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Volkswagen Passat GTE

मौजूदा समय में डी2 सेगमेंट और एंट्री लेवल लग्ज़री सेडान के बीच कीमतों को लेकर काफी बड़ा अंतर देखा जाता है। लेकिन निकट भविष्य में यह अंतर या तो कम या पूरी तरह से खत्म हो सकता है। इसकी शुरूआत की है टोयोटा ने, जो जल्द ही अपनी फ्यूल-एंफिशियंशी वाली कार का हाईब्रिड वर्जन लेकर आ रही है। इस कार में पीछे की सीट के कम्फर्ट को लेकर सेडान के सभी फीचर्स को शामिल किया गया है। हाईब्रिड पावरटेªन टाॅप एंड वेरिएंट ही उपलब्ध है। डी2 सेगमेंट में अभी टोयोटा की कैमरी पहले से ही मौजूद है। लेकिन इस राह पर चलते हुए और भी कई कंपनियां अपनी फ्यूल-एंफिशियंशी वाली कारों के हाईब्रिड वर्जन लेकर आ मैदान में उतर रही हैं। आइए, डालते हैं उन पर एक नज़र ...

होंडा अकाॅर्ड

Honda Accord

शुरूआत करते हैं होंडा अकाॅर्ड से। जी हां, कंपनी अकाॅर्ड को देश में फिर से उतारने जा रही है। इस बार इसका हाईब्रिड अवतार भी देखने को मिलेगा जिसे आॅटो एक्सपो-2016 में भी देखा गया था। यह अकाॅर्ड का नवीं जनरेशन का फेसलिफ्ट वर्जन है जिसे कुछ समय बाद इसी साल लाॅन्च किया जाएगा। हालांकि हाईब्रिड वर्जन इंटरनेशनल मार्केट में भी उपलब्ध नहीं है लेकिन इसे एक समान इंजन और अपग्रेड सहित उपलब्ध कराया जाएगा। अकाॅर्ड में 2.0 लीटर इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर भी लगी है जो 196एचपी की ताकत पैदा करती है। हाईब्रिड वर्जन में ई-सीवीटी आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन लगा है।

हुंडई सोनाटा

Hyundai Sonata

हुंडई अपनी सोनाटा सेडान को देश में फिर से उतारने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने सोनाटा की लेटेस्ट जनरेशन प्लग-इन-हाईब्रिड अवतार को आॅटो एक्सपो में दिखाया था। उम्मीद है कि इस सेडान को इस साल के आखिर में या अगले साल के शुरूआत में भारत में लाॅन्च कर दिया जाएगा। सोनाटा देश में उपलब्ध सबसे ज्यादा पावर वाली हाईब्रिड कार मानी जा रही है। हुंडई सोनाटा में 2.0 लीटर जीडीआई, 4 सिलेंडर गैसोलीन इंजन लगा है जिसके साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर जुड़ी है। दोनों मिलकर 202एचपी का अधिकतम पावर 6000आरपीएम पर जनरेट करते हैं। इस कार में 6-स्पीड आॅटोमैटिक गियर बाॅक्स दिखने को मिलेगा।

फाॅक्सवेगन पसात और स्कोडा सुपर्ब  

VW Passat GTE

जर्मन कंपनी फाॅक्सवेगन ने आॅटो एक्सपो में नई पसात के प्लग-इन-हाईब्रिड वर्जन दिखाया था। लेकिन इसके हाईब्रिड अवतार के साथ आने की उम्मीद कम ही है। इस तरह के ही कयास स्कोडा की आने वाली सेडान सुपर्ब के साथ भी जोड़े जा रहे हैं। दोनों ही कारों के इस साल लाॅन्च होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि इस बार स्कोडा ने आॅटो एक्सपो में भाग नहीं लिया था।

Skoda Superb

यह भी पढ़ें :

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?