होंडा सिटी हाइब्रिड भारत में हुई लॉन्च, कीमत 19.5 लाख रुपए

प्रकाशित: मई 04, 2022 01:05 pm । स्तुतिहोंडा सिटी हाइब्रिड

  • 1340 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • होंडा सिटी ई : एचईवी रेगुलर सिटी के टॉप वेरिएंट जेडएक्स पर बेस्ड है। 

  • इसकी हाइब्रिड पावरट्रेन मौजूदा मॉडल से ज्यादा माइलेज (दावाकृत 26.5 किलोमीटर/लीटर) देने में सक्षम है।

  • यह सबसे ज्यादा पावरफुल होंडा सिटी कार है। इसमें लगी हाइब्रिड पावरट्रेन का संयुक्त आउटपुट 126 पीएस है। 

  • होंडा इंडिया के लाइनअप में शामिल हुए इस नए मॉडल में एडीएएस टेक्नोलॉजी भी दी गई है। 

  • इसका सीधा मुकाबला किसी भी कार से नहीं है। इस कार पर 6 महीने का वेटिंग पीरियड चल रहा है।  

होंडा ने अप्रैल 2018 में घोषणा की थी कि वह 2021 तक भारत में मास मार्किट हाइब्रिड कारों को लॉन्च करेगी। हालांकि, वैश्विक परिस्थितियों के कारण इसकी लॉन्चिंग में कुछ देरी जरूर हुई, लेकिन अब कंपनी ने अपना पहला हाइब्रिड व्हीकल होंडा सिटी ई:एचईवी भारत में लॉन्च कर दिया है। 

 

सिटी  ई:एचईवी

सिटी जेडएक्स पेट्रोल सीवीटी 

अंतर 

एक्स-शोरूम प्राइस 

19.5 लाख रुपए 

 15.04 लाख रुपए 

 4.46 लाख रुपए 

कंपनी का दावा है कि सिटी हाइब्रिड कार 26.5 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है जो रेगुलर मॉडल से ज्यादा है। हमनें हाल ही में इसका फर्स्ट ड्राइव रिव्यू भी किया जिससे हमें पता चला कि इसमें लगी इलेक्ट्रिफाइड पावरट्रेन एकदम स्मूद और रेस्पॉन्सिव ड्राइविंग एक्सपीरिएंस देती है। इस हाइब्रिड कार में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन, इलेक्ट्रिक मोटर, मोटर जनरेटर और स्मॉल लिथियम आयन बैटरी पैक लगा हुआ है। इस हाइब्रिड सिस्टम का संयुक्त आउटपुट 126 पीएस और 253 एनएम है।  पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें ई-सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है। 

इसका सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड सिस्टम ऑटोमेटिक रूप से तीन अलग-अलग ड्राइव मोड प्योर ईवी, हाइब्रिड और इंजन ओनली में स्विच हो जाता है। यहां हमनें बताया है कि होंडा ई:एचईवी सिस्टम कैसे काम करता है। 

Here’s How The Honda e:HEV Hybrid System Works

कंपनी ने सिटी ई:एचईवी में एडीएएस फीचर भी शामिल किया है जिसे 'सेंसिंग' नाम दिया गया है। एडीएएस फीचर के तहत इस हाइब्रिड सेडान में कोलिजन मिटिगेशन ब्रेकिंग, रोड डिपार्चर मिटिगेशन, लेन कीप असिस्ट, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और हाई-बीम असिस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। रेगुलर सिटी जेडएक्स के मुकाबले इसमें अतिरिक्त फीचर के तौर पर इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक दिया गया है। 

रेगुलर होंडा सिटी से अलग दिखाने के लिए सिटी हाइब्रिड के केबिन में आइवरी और ब्लैक कलर थीम दी गई है। इसकी रियर सीट के दाएं तरफ वेंट्स भी दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें रेगुलर सिटी जेडएक्स वाले ही फीचर्स मिलते हैं जिनमें 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में 7-इंच टीएफटी डिस्प्ले, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, सनरूफ और छह एयरबैग्स शामिल हैं।

सेगमेंट में सिटी ई:एचईवी का सीधा मुकाबला किसी भी कार से नहीं है। लेकिन, इसका सबसे करीबी मुकाबला टोयोटा और मारुति सुजुकी की अपकमिंग कॉम्पेक्ट एसयूवी कारों से रहेगा। कंपनी सिटी हाइब्रिड कार के साथ 3-साल और अनलिमिटेड किलोमीटर की स्टैंडर्ड वारंटी की भी पेशकश कर रही है, वहीं इसकी बैटरी पर 8 साल या फिर 1.6 किलोमीटर की वारंटी मिल रही है। 

यदि आप होंडा सिटी हाइब्रिड को खरीदने का विचार कर रहे हैं तो इसके लिए आपको 6 महीने तक का इंतज़ार करना होगा। हालांकि,  ग्लोबल सप्लाई चेन की स्थिति में सुधार के आधार पर यह आंकड़ा जरूर कम हो सकता है।

यह भी पढ़ें : हुंडई की कारें हुई महंगी, 27000 रुपए तक बढ़े दाम

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

होंडा सिटी हाइब्रिड पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • होंडा सिटी हाइब्रिड
  • कार

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience