कोरोनावायरस अपडेट: हैल्थ और मोटर इंश्योरेंस कराने वालों के लिए राहत भरी खबर

संशोधित: अप्रैल 17, 2020 08:37 am | भानु

  • 1796 व्यूज़
  • Write a कमेंट

कोरोना से लड़ाई लड़ रहे आम आदमी के लिए संकट की इस घड़ी में एक और राहत भरी खबर सामने आई है। केंद्र सरकार ने एक अधिसूचना जारी करते हुए हैल्थ और मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम के भुगतान को 15 मई तक बढ़ा दिया है। यानी अब ग्राहक 3 मई के बजाए 15 मई तक अपना हैल्थ या मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम भर सकेंगे। पहले सरकार ने 21 अप्रैल तक प्रीमियम भरने की सुविधा दी थी। । सरकार ने यह निर्णय देशव्यापी बंद के कारण अपने प्रीमियम का भुगतान करने में असमर्थ लोगों को राहत देने के लिहाज से लिया है। 

मोटर व्हीकल इंश्योरेंस के मामले में यह नियम केवल थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पर लागू होगा। ऐसे में यदि लॉकडाउन के दौरान आपके साथ कोई दुर्घटना होती है और आपका बीमा समाप्त हो चुका है तो आपके वाहन को हुए नुकसान का इंश्योरेंस कवर नहीं मिलेगा वो भी तब जब आप 15 मई से पहले प्रीमियम का भुगतान करने की मंशा रखते हो। हालांकि, दुर्घटना की स्थिति में कोई थर्ड पार्टी दूसरी पार्टी को भुगतान करने का उत्तरदायी होता है तो वो इंश्योरेंस कवर के अंतर्गत आएगा। 

यह भी पढ़ें: फोक्सवैगन ने शुरू किया नया कैंपेन, हर कार की खरीद पर प्रधानमंत्री राहत कोष में देगी 10,000 रुपये का फंड

जानकारी के लिए बता दें कि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस एक बेसिक इंश्योरेंस होता है जो कि आप अपने वाहन के लिए लेते हैं। यह दुर्घटना में शामिल थर्ड पार्टी को हुए नुकसान की भरपाई करता है, लेकिन उसी घटना में आपके वाहन को हुए नुकसान की लागत को कवर नहीं करता है।

प्रीमियम भरने की डेडलाइन का विस्तार उन लोगों के लिए है जिनका इंश्योरेंस 25 मार्च से 3 मई 2020 के बीच समाप्त हो रहा है। बता दें कि कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए लगाया गया देशव्यापी लॉकडाउन 3 मई तक लागू है और स्थिति काबू में नहीं होने पर इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट: मंदी से जूझती ऑटो इंडस्ट्री ने सरकार के सामने लगाई गुहार, कहा जीएसटी में की जाए कटौती

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

1 कमेंट
1
R
rajesh mogare
May 27, 2020 11:41:35 AM

Please share the Govt Notification differing Premium

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    ट्रेंडिंगकारें

    • लेटेस्ट
    • अपकमिंग
    • पॉपुलर
    ×
    We need your सिटी to customize your experience