• लॉगिन / रजिस्टर

क्या फर्क है नई और पुरानी टाटा सफारी में, जानिए यहां

प्रकाशित: जनवरी 29, 2021 07:44 pm । भानुटाटा न्यू सफारी

  • 5017 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा सफारी एक बार फिर से बाजार में वापसी करने जा रही है। सबसे बड़ी बात ये है कि नई सफारी पर इस नाम को वापस से वहीं पहचान देने का दारोमदार रहेगा। इसका मुकाबला एमजी हेक्टर प्लस और अपकमिंग महिंद्रा एक्सयूवी500 के न्यू जनरेशन माॅडल से होगा। टाटा हैरियर पर बेस्ड 7 सीटर सफारी को पहले ‘ग्रेविटास‘ नाम दिया गया था मगर एनवक्त पर इसका नाम बदलकर सफारी कर दिया गया। टाटा की ये पाॅपुलर कार इससे पहले सफारी स्टाॅर्म के नाम से आया करती थी,ऐसे में हमनें अपकमिंग 7 सीटर सफारी का कंपेरिजन पुरानी सफारी स्टाॅर्म से किया है। तो चलिए डालतें हैं नजर दोनों कारों के बीच के फर्क पर

लुक्स

काफी सालों तक सफारी अपने उंचे स्टांस की वजह से रोड प्रजेंस के मामले में शानदार कार साबित हुई है। इसकी लुकिंग हर एंगल से ही आकर्षक रही है जो माॅर्डन कारों में आज भी नजर नहीं आती है।

दूसरी तरफ नई सफारी काफी हद तक हैरियर एसयूवी जैसी ही नजर आती है। हालांकि टाटा ने इसे पहले वाला लुक देने की कोशिश की है मगर,इस स्टांस वैसा नहीं है जैसा सफारी स्टाॅर्म का हुआ करता था। टाटा सफारी स्टाॅर्म और नई सफारी के साइज पर डालते हैं एक नजरः

साइज

न्यू टाटा सफारी

टाटा सफारी स्टाॅर्म 

लंबाई

4661मिलीमीटर

4655मिलीमीटर

चौड़ाई

1894मिलीमीटर

1855मिलीमीटर

उंचाई

1786मिलीमीटर

1922मिलीमीटर

व्हीलबेस

2741मिलीमीटर

2650मिलीमीटर

टायर साइज

235/70 आर16 (स्टील व्हील्स)

235/60 आर18 (अलाॅय व्हील्स)

235/70 आर16

जैसा कि टेबल में दिया गया है पुरानी सफारी के मुकाबले नई सफारी लंबी और चौड़ी है। इन दोनों के व्हीलबेस भी काफी बड़ा अंतर है जहां नई सफारी का व्हीलबेस ज्यादा है। हालांकि सफारी स्टाॅर्म की उंचाई 1922 मिलीमीटर थी जो न्यू टाटा सफारी 2021 से ज्यादा है।

इंजन ट्रांसमिशन

सफारी स्टाॅर्म में 2.2 लीटर डीजल इंजन दिया गया था जो 140 पीएस की पावर और 320 एनएम का टाॅर्क जनरेट करने में सक्षम था। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबाॅक्स दिया गया था। कुछ सालों के बाद इस इंजन को फिर से रिफाइन किया गया जो फिर 156 पीएस की पावर और 400 एनएम का टाॅर्क जनरेट करने में सक्षम हुआ। आउटपुट बदले जाने के बाद इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल गियरबाॅक्स भी दिया गया था।

दूसरी तरफ अपकमिंग सफारी 2021 में 2.0 लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा जो 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टाॅर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 6 स्पीड गियरबाॅक्स दिया जाएगा। देखा जाए तो सफारी स्टाॅर्म का इंजन ज्यादा टाॅर्क जनरेट करने के काबिल था।

स्टाॅर्म में इतनी टाॅर्क मिल जाने से इसे ऑफ रोडिंग के लिए आराम से लेकर जाया जा सकता था। लेकिन नई सफारी में इतनी पावर मौजूद होगी आप आराम से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर इसे ड्राइव कर सकेंगे।

चेसिस/ड्राइवट्रेन

पुरानी सफारी स्टाॅर्म को बाॅडी ऑन फ्रेम चेसिस पर तैयार किया गया था। इसका वजन दो टन से भी ज्यादा था। वहीं इसमें ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया गया था जो कि ऑफ रोडिंग के दौरान काफी काम में आता है। सफारी स्टाॅर्म को कैसी भी परिस्थिती में आराम से ड्राइव किया जा सकता था।

नई सफारी को मोनोकाॅक प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया गया है जिसका वजन 1825 किलोग्राम है। इसमें ऑल व्हील ड्राइव का सिस्टम भी नहीं दिया गया है। हालांकि इसमें ड्राइव मोड्स दिए गए हैं जो रेतीले रास्तों पर चलने के काम में आते हैं। वैसे टाटा ने कहा है कि यदि ग्राहकों से उन्हें ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम की डिमांड मिलती है तो वो जल्द ही इस अपकमिंग कार में ये सिस्टम दे देंगे।

फीचर्स

सफारी स्टाॅर्म में उस वक्त कोई खास फीचर मौजूद नहीं था। लेकिन इसमें बढि़या क्वालिटी वाला म्यूजिक सिस्टम,प्रोजेक्टर हेलोजन लाइट्स,इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर,हीटेड ओआरवीएम जैसे फीचर्स मौजूद थे और इसमें प्रैक्टिकैलिटी की भी कोई कमी नहीं थी।

नई सफारी एक नए जमाने की कार होगी जिसमें डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर,8.8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,ऑटो एसी,पैनोरमिक सनरूफ,कनेक्टेड कार टेक्नोलाॅजी,रियर पार्किंग कैमरा,ई पार्किंग ब्रेक और बाय जेनन प्रोजेक्टर हेडलाइट्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें सबवूफर और एंप्लीफायर के साथ जेबीएल का साउंड सिस्टम भी दिया गया है। यहां तक कि नई सफारी 2021 में 6 एयरबैग जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं जबकि सफारी स्टाॅर्म में केवल 2 ही एयरबैग आते थे। दूसरे सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो नई सफारी में ईएसपी,हिल होल्ड कंट्रोल,हिल डिसेंट कंट्रोल,ट्रैक्शन कंट्रोल,रोलओवर मिटिगेशन और काॅर्नरिंग स्टेबिलिटी कंट्रोल भी दिए गए हैं।

सीटिंग

पुरानी टाटा सफारी स्टाॅर्म एक 7 सीटर कार थी। इसमें थर्ड रो पर दो जंप सीट्स दी गई थी जिन्हें ज्यादा बूट स्पेस के लिए फोल्ड किया जा सकता था।

नई टाटा सफारी में थर्ड रो पर फाॅरवर्ड फेसिंग सीटें दी जाएंगी। ऐसे में पीछे बैठने वाले पैसेंजर्स ज्यादा आराम से बैठ सकेंगे। इसके अलावा नई सफारी के टाॅप वेरिएंट में 6 सीटिंग काॅन्फिग्रेशन का ऑप्शन भी मिलेगा।

निष्कर्ष

नई सफारी के मुकाबले सफारी स्टाॅर्म की यूटिलेटिरियन वैल्यू ज्यादा अच्छी थी। इसमें ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया था जिसे आप कहीं भी लेकर जा सकते थे। ये काफी दमदार,भरोसेमंद 7 सीटर एसयूवी कार थी।

दूसरी तरफ नई सफारी को एक आलीशान एसयूवी कहा जा सकता है जिसमें 7 लोग कंफर्टेबल होकर बैठ सकते हैं। इसमें ज्यादा फीचर्स भी दिए गए हैं मगर इसकी अपील दमदार नहीं है और इसे ऑफ रोडिंग के लिए तो बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। मगर अब जो लोग नई सफारी लेने के बारे में सोच रहे होंगे उन्हें इन चीजों से ज्यादा मतलब नहीं होगा क्योंकि ऑफ रोडिंग करने के लिए बाजार में कुछ दूसरे बेहतर ऑप्शंस मौजूद हैं।

सफारी स्टाॅर्म का टाॅप वेरिएंट 16 लाख रुपये से भी ज्यादा की प्राइस पर उपलब्ध था। वहीं नई सफारी के टाॅप वेरिएंट की प्राइस 21 लाख रुपये तक पहुंच सकती है। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा न्यू सफारी पर अपना कमेंट लिखें

5 कमेंट्स
1
K
krishna kumar pandey
Mar 8, 2021 12:56:48 AM

Please maintain it's seating plan and height too ... Safari it self a brand don't change its identity ... While Designing similar to harrier

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    M
    modicare by vaneet rana
    Mar 4, 2021 7:44:44 AM

    This new safari is an insult of the storme and dicor safaris

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      C
      ca jairam ramesh bhatt
      Feb 5, 2021 7:22:29 AM

      That height of Safari Storme was everything a sport minded person would look for. New Safari 2021 is just a Harrier Plus. 2021 is a good one though, no doubt, but Safari name plate was a plain injustice

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?