• लॉगिन / रजिस्टर

फेसलिफ्ट ऑडी ए3 Vs मर्सिडीज़ सीएलए Vs स्कोडा सुपर्ब

Published On apr 07, 2017 12:00 pm By akash for ऑडी ए3

  • 12 Views
  • Write a comment

ऑडी ने फेसलिफ्ट ए3 को लॉन्च कर दिया है, इसकी शुरूआती कीमत 30.5 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। भारत में ए3 को पहली बार साल 2014 में उतारा गया था, देश में यह कंपनी की सबसे अफोर्डेबल पेशकश है। इसका मुकाबला मर्सिडीज़-बेंज सीएलए और स्कोडा सुपर्ब से है। यहां हमने कई मोर्चों पर फेसलिफ्ट ए3 की तुलना मुकाबले में मौजूद कारों से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां...

कद-काठी

इस सेगमेंट में स्कोडा सुपर्ब में सबसे ज्यादा जगह मिलेगी। यह  सभी से ज्यादा लंबी, चौड़ी और ऊंची है, बाकी कारों की तुलना में इसका व्हीलबेस भी ज्यादा बड़ा है। अगर मर्सिडीज़ और ऑडी की तुलना करें तो यहां सीएलए ज्यादा लंबी है और इसका व्हीलबेस भी ऑडी ए3 से ज्यादा है। मर्सिडीज़-सीएलए का बूट स्पेस 470 लीटर का है, जबकि ऑडी ए3 का बूट स्पेस 425 लीटर का है। यहां भी 625 लीटर बूट स्पेस के साथ स्कोडा सुपर्ब आगे है।

परफॉर्मेंस

पेट्रोल

मर्सिडीज़-बेंज सीएलए में 2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जबकि ऑडी ए3 में 1.4 लीटर और स्कोडा सुपर्ब में 1.8 लीटर का इंजन दिया गया है। इंजन क्षमता को देखते ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि मर्सिडीज़ ज्यादा पावरफुल है, इस में 183 पीएस की पावर मिलती है। टॉर्क के मामले में स्कोडा सुपर्ब का मैनुअल वेरिएंट आगे है, इस में 320 एनएम का टॉर्क मिलता है। ऑडी ए3 में सबसे कम क्षमता वाला इंजन दिया गया है, इस वजह से माइलेज के मोर्चे पर ए3 ने बाजी मारी है। ऑडी ए3 के माइलेज का दावा 19.2 किमी प्रति लीटर का है। पहले ए3 में भी 1.8 लीटर का पेट्रोल इंजन आता था, लेकिन अब इस में 1.4 लीटर का इंजन दिया गया है। ऑडी और मर्सिडीज़ में 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है, जबकि सुपर्ब में 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है।

डीज़ल

मर्सिडीज़ सीएलए में 2.2 लीटर का डीज़ल इंजन दिया गया है, जबकि ऑडी ए3 और स्कोडा सुपर्ब में 2.0 लीटर का इंजन दिया गया है। ऑडी और स्कोडा में एक ही इंजन होने के बावजूद भी पावर के मोर्चें पर सुपर्ब आगे है। स्कोडा सुपर्ब में यह इंजन 177 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क देता है। पावर के मामले में ऑडी ए3 दूसरे और मर्सिडीज़ सीएलए तीसरे नम्बर पर है। स्कोडा सुपर्ब और ऑडी ए3 में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है, जबकि सीएलए में 7-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। पेट्रोल वर्जन की तरह यहां भी माइलेज के मोर्चें पर ऑडी ए3 आगे है, इसके माइलेज का दावा 20.38 किमी प्रति लीटर का है।

कीमत और फीचर

स्कोडा सुपर्ब की कीमत 24.9 लाख रूपए से शुरू होकर 32 लाख रूपए तक जाती है, मर्सिडीज़ सीएलए की कीमत 31.9 लाख से 35.2 लाख रूपए के बीच है। नई ऑडी ए3 की कीमत 30.5 लाख रूपए से शुरू होकर 35.6 लाख रूपए तक जाती है। कीमत के लिहाज से स्कोडा सुपर्ब सबसे वैल्यू-फॉर-मनी प्रोडक्ट है, इसके केबिन में ज्यादा जगह और पावरफुल इंजन दिया गया है। हालांकि इस में दूसरी लग्ज़री कारों वाले एलईडी हैडलैंप्स समेत कई अहम फीचर नहीं मिलेंगे। इसके अलावा बतौर लग्ज़री कार ब्रांड स्कोडा की छवि अभी मर्सिडीज़ या ऑडी जैसी नहीं है।

Published by

ऑडी ए3 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

Similar cars to compare & consider

Ex-showroom Price New Delhi
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?