• लॉगिन / रजिस्टर

रेनो काइगर : सेगमेंट में कुछ नयापन लाई है ये कार

प्रकाशित: अप्रैल 06, 2021 10:01 am । sponsoredरेनॉल्ट काइगर

  • 1012 व्यूज़
  • Write a कमेंट

रेनो भारतीय बाजार में अपनी पकड़ बनाने में काफी सफल हुई है। 2019-2020 की सेल्स रिपोर्ट के अनुसार, डस्टर, क्विड और ट्राइबर जैसी कारों की वजह से कंपनी की अच्छी खासी ग्रोथ हुई है। इसी मोमेंटम को बरकरार रखने के लिए रेनो ने अब काइगर को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसकी प्राइस 5.45 लाख रुपए (एक्स-शोरूम इंडिया) से शुरू होती है। इसका मुकाबला कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की कारों से है। इसे क्वॉलिटी और परफॉर्मेंस के ग्लोबल स्टैंडर्ड को ध्यान में रखते हुए खासकर भारतीय ग्राहकों के लिए तैयार किया गया है।

आकर्षक लुक्स

Renault Kiger Front View Image

यह कॉम्पैक्ट एसयूवी कार लुक्स के मामले में बेहद आकर्षित करने वाली लगती है। रेनॉल्ट ने काइगर कार के कॉन्सेप्ट वर्जन से पिछले साल नवंबर में पर्दा उठाया था। इस एसयूवी का प्रोडक्शन मॉडल 80 प्रतिशत कॉन्सेप्ट मॉडल जैसा ही है। इस गाड़ी की स्टाइलिंग बेहद यूनीक है। इसमें विंग्ड क्रोम ग्रिल और तीन भागों में बंटे हुए एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं। इस एसयूवी कार में स्कलप्टेड बोनट, एयर डैम और फ्लेयर्ड व्हील आर्क भी मिलते हैं। इसमें ऑल अराउंड ब्लैक क्लैडिंग भी दी गई है जिसके चलते इसे रग्ड लुक मिलता है।

राइडिंग के लिए इस एसयूवी कार में 16-इंच के ड्यूल टोन अलॉय व्हील्स लगे हैं। इसमें 205 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लियरेंस मिलता है। इसकी रेक्ड रूफ ब्लैक आउट सी-पिलर में जाकर मिलती है जिसके चलते इस एसयूवी का लुक कूपे कार की तरह लगता है। रियर साइड पर काइगर में सी-शेप के एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं जो ना सिर्फ खूबसूरत लगते हैं, बल्कि इस एसयूवी की चौड़ाई से एकदम मैच भी करते हैं। इसमें रियर स्किड प्लेट भी दी गई है जिसके चलते इसका लुक बेहद दमदार लगता है।

रेनो काइगर कुल छह कलर ऑप्शन: आइस कूल व्हाइट, प्लेनेट ग्रे, मूनलाइट ग्रे, महोगनी ब्राउन, केस्पियन ब्लू, रेडिएंट रेड और मिस्ट्री ब्लैक रूफ में उपलब्ध है। इसमें ग्राहक पांच एक्सेसरी पैकेज के अलावा अलग-अलग वेरिएंट्स के साथ ड्यूल टोन शेड भी चुन सकते हैं।

स्मार्ट इंटीरियर

काइगर का केबिन ड्यूल-टोन कलर स्कीम के साथ आता है। इसके डैशबोर्ड की डिज़ाइन एकदम साफ-सुथरी है और इसका लेयर्ड स्ट्रक्चर भी बेहद अच्छा है, जिसके चलते इसमें फ्रंट पैसेंजर्स को अच्छा-खासा स्पेस मिलता है। इसमें 8-इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम वायरलैस एंड्रॉइड ऑटो, एप्पल कारप्ले और वॉइस कमांड के साथ दिया गया है जो इसके केबिन की डिज़ाइन को कॉम्प्लिमेंट देता है। रेनॉल्ट ने बेहतर विज़िबिलिटी और अच्छे ड्राइविंग एक्सपीरिएंस के लिए इसमें स्क्रीन को डैशबोर्ड के ऊपर की तरफ पोज़िशन किया है।

इसके सेंटर कंसोल पर ग्लॉसी ब्लैक फिनिश मिलती है और यह थोड़ा बाहर की तरफ उभरा हुआ है जिसके चलते वायरलैस चार्जिंग, यूएसबी पोर्ट और नॉब-ऑपरेटेड ड्राइविंग मोड जैसे फीचर्स को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। इसके केबिन में 7-इंच का रिकॉन्फ़िग्रेबल टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जो ग्राहकों को अलग-अलग ऑप्शंस चुनने में मदद करता है। इसके टॉप वेरिएंट में मल्टी सेन्स फीचर दिया गया है जिसके चलते ड्राइवर नॉर्मल, इको और स्पोर्ट्स मोड को चुन पाते है। इसमें चुने गए मोड अनुसार डिस्प्ले स्क्रीन पर इन्फॉर्मेशन और डिस्प्ले का पैटर्न (कलर के साथ) बदल जाता है।

काइगर के टॉप वेरिएंट्स में आर्कमी ऑडियो सिस्टम (4 स्पीकर और 4-ट्वीटर के साथ) दिया गया है। इसकी साउंड क्वालिटी काफी अच्छी है और इसमें अच्छी क्वॉलिटी का बेस भी लगा हुआ है। काइगर में पीएम 2.5 एयर फिल्टर दिया गया है जिसके चलते केबिन के अंदर बैठे पैसेंजर्स को एकदम फ्रेश हवा मिल पाती है। इसके अलावा काइगर के टॉप वेरिएंट्स में ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कीलैस एंट्री, पुश बटन इंजन स्टार्ट स्टॉप सिस्टम और एम्बिएंट लाइटिंग भी दी गई है। 

इस गाड़ी को सीएमएफए+ प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। रेनो की इस एसयूवी में बॉटल होल्डर, कप होल्डर, ग्लव बॉक्स और सेंटर आर्मरेस्ट भी दिया गया है जिसके चलते इसमें कुल 29-लीटर की स्टोरेज स्पेस मिलती है। इस कार का रियर लेगरूम (222 मिलीमीटर) और एल्बो रूम (1431 मिलीमीटर) सेगमेंट में सबसे अच्छा है। इसमें फ्रंट पैसेंजर हेडरेस्ट स्पेस (710 मिलीमीटर) भी काफी अच्छा है। काइगर में सेगमेंट का सबसे बड़ा 405-लीटर का बूट मिलता है जिसे रियर बेंच सीट को नीचे की तरफ फोल्ड करने पर 879 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है।

स्पोर्टी परफॉर्मेंस

रेनॉल्ट काइगर में 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो अच्छा माइलेज और परफॉर्मेंस देता है। इसमें लगा इंजन 100 पीएस की पावर और 160 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 3200 आरपीएम से कम पर रोटेशनल फोर्स शुरू हो जाता है। इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इस गाड़ी के साथ एक्स-ट्रोनिक सीवीटी गियरबॉक्स ऑप्शन भी मिलता है। 

इस कार के लोअर वेरिएंट में 1.0-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन दिया गया है जो 72 पीएस की पावर और 96 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और इज़ी-आर ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) का ऑप्शन मिलता है। इसके इज़ी-आर ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ क्लचलैस ड्राइविंग का कम्फर्ट भी मिलता है। वहीं, एएमटी गियरबॉक्स मैनुअल मोड ऑप्शन के साथ आता है यानी कि इसमें फुली ऑटोमेटिक या फिर सिक्वेंशियल ड्राइविंग मोड चुनने का ऑप्शन मिलता है।  काइगर के सेगमेंट फर्स्ट टॉर्क/वेट रेश्यो और बेहतरीन पावर/वेट रेश्यो के साथ आपको ड्राइविंग का अच्छा-ख़ासा अनुभव भी मिल सकेगा। 

निष्कर्ष

रेनो काइगर लुक्स के मामले में बेहद अच्छी है। इसका इंटीरियर एकदम लुभाने वाला है और यह गाड़ी स्पोर्टी परफॉर्मेंस देने में भी सक्षम है। यह एक स्पेशियस कार है और कई एडवांस फीचर्स से भी लैस है। काइगर के साथ ग्राहकों को कंपनी के पूरे देशभर में फैले बड़े डीलरशिप नेटवर्क का फयादा भी मिलता है। देशभर में कंपनी के 500 सेल्स व सर्विस नेटवर्क और 475 से ज्यादा सर्विस टचपॉइंटस हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

रेनॉल्ट काइगर पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
A
ashish shandilya
Feb 24, 2021 12:05:27 PM

kiger price is most affodable

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?