वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On अप्रैल 13, 2022 By भानु for वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज

 

वोल्वो कार कंपनी के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर हेनरिक ग्रीन का मानना है कि अब इंटरनल कंबस्शन इंजन यानी पेट्रोल/डीजल से चलने वाली कारों का कोई भविष्य नहीं है। उनका ये बयान यूं भी सही लगता है ​क्योंकि जिस तरह से पेट्रोल/डीजल के दामों में दिनों दिन इजाफा होता जा रहा है उस हिसाब से तो अब इन कारों का भविष्य अंधकार में जाता दिख रहा है। ऐसा नहीं है कि लग्जरी कारें मेंटेन करने वालों पर इसका असर नहीं पड़ेगा। ऐसे ग्राहक भी अब काफी सोच समझकर इन व्हीकल्स की तरफ देखेंगे। हालांकि लग्जरी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट की कारें 1 करोड़ रुपये के क्लब में शामिल है। मगर वोल्वो एक्ससी 40 रिचार्ज के लॉन्च के बाद अब कॉम्पैक्ट लग्जरी इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट थोड़ा अफोर्डेबल हो गया है। ये पेट्रोल इंजन वाली एक्ससी40 जैसी ही है, मगर सबसे बड़ा फर्क इसको ड्राइव करने पर पता चलता है जिसके बारे में आप जानेंगे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में:

लुक्स

सबसे पहले एक जरूरी बात आपको बता दें कि तस्वीर में जो कार आप देख रहे हैं वो आपके लिए उपलब्ध नहीं होगी। इंडियन कस्टमर्स के लिए इसका ग्लोबल फेसलिफ्ट मॉडल लाया जाएगा, जिसकी बुकिंग जुलाई 2022 में शुरू होगी और अक्टूबर से ग्राहकों को ​इसकी डिलीवरी मिलना शुरू होगी। 

हालांकि इसकी थीम ऐसी ही रहने वाली है। बॉक्सी लाइन और स्कवायर एजेस के साथ एक्ससी40 का ​कोर डिजाइन वैसा ही रहेगा, बस इसमें फ्रंट ग्रिल के बजाए बॉडी कलर के पैनल और टेलगेट पर 'रिचार्ज ट्विन' की बैजिंग नजर आएगी। इसमें 19 इंच की रिम्स दी जाएंगी जिससे इसे पूरा एसयूवी जैसा स्टांस मिलेगा। एक्ससी40 के स्टैंडर्ड मॉडल से अलग इसमें रियर पर (255/45) और फ्रंट में (235/50) टायर दिए जाएंगे। 

इसमें बैट्री पैक गाड़ी के नीचे दिया जाएगा और इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 170 मिलीमीटर होगा। इसके अलावा इसके डायमेंशन में और कोई बदलाव नजर नहीं आएगा। जो रेड कलर का प्री फेसलिफ्ट मॉडल हमनें ड्राइव किया है आपको इस कलर की चॉइस फेसलिफ्ट मॉडल में नहीं मिलेगी। इसके बजाए आप जॉर्ड ब्लू, सेज ग्रीन, क्रिस्टल व्हाइट, ऑनिक्स ब्लैक और थंडर ग्रे चुन सकतें है जिनके साथ कॉन्ट्रास्ट पेंटेड ब्लैक रूफ स्टैंडर्ड दी जाएगी। 

इंटीरियर 

ना ही इस कार के केबिन में ग्रीन या ब्लू कलर की हाइलाइटिंग की गई है और ना ही इसमें स्पेशल तौर पर 'रिचार्ज' नाम की बैजिंग नजर आने वाली है। वोल्वो की दूसरी कारों की तरह इसका केबिन काफी यूनीक होगा जहां स्क्वायर और रेक्टेंगल शेप के डोर हैंडल्स और एसी वेंट्स नजर आएंगे। इसके अलावा आपको इसमें स्टार्टर बटन का फीचर भी नहीं मिलेगा। ये कार चाबी को डिटेक्ट कर लेगी और आपके बैठने के बाद ये शुरू हो जाएगी। 

नोट: इस कार में किसी भी जानवर की चमड़ी से बने लैदर का इस्तेमाल नहीं किया गया है। 

इसमें काफी अच्छी क्वालिटी के मेटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। इसमें कई फीचर्स को 9 इंच टचस्क्रीन से ही ऑपरेट किया जा सकता है। इसमें गूगल इन बिल्ट भी दिया गया है जिससे आप अपनी आवाज के जरिए सिस्टम ऑपरेट करने के साथ गूगल मैप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नोट: नई एस क्लास की तरह इसमें सनरूफ के लिए टच बेस्ड कंट्रोल्स भी दिए गए हैं। 

इसमें ऊंची ड्राइविंग पोजिशन मिलती है जिससे सामने का व्यू काफी साफ साफ मिलता है और सीट से भी अच्छा सपोर्ट मिलता है। जैसा कि हमनें एक्ससी40 में भी देखा इसमें अच्छा खासा केबिन स्पेस दिया गया है, मगर रियर सीटबैक काफी ऊंचा है और सीट बेस कम दिया गया है। 

इसके इंटीरियर के बारे में ज्यादा जानने के लिए वोल्वो एक्ससी40 पेट्रोल फर्स्ट ड्राइव रिव्यू पढ़ें:

फीचर्स

ड्राइवर मेमोरी के साथ पावर्ड फ्रंट सीट्स

पैनोरमिक सनरूफ

2 जोन क्लाइमेट कंट्रोल

रियर एसी वेंट्स

वायरलेस फोन चार्जर

14 स्पीकर हार्मन कार्डन साउंड सिस्टम

कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी

12.3-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

सेफ्टी

7 एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, ईएसपी, हिल-होल्ड और हिल-डिसेंट कंट्रोल के साथ साथ वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज में 360 डिग्री कैमरा और अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन-कीपिंग असि​स्टेंट और ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटरिंग जैसे एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। 

ये फीचर वैसे तो काफी काम के हैं, मगर ये यूरोपियन कंडीशंस में ज्यादा सूट होते हैं। भारत में फिलहाल इन फीचर्स का प्रैक्टिकल तौर पर उपयोग ज्यादा नहीं हो सकता है। दिल्ली से राजस्थान और राजस्थान से वापस दिल्ली की हमारी इस जर्नी में हमें अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल को डीएक्टिवेट करना पड़ा, क्योंकि इसके कारण कार में लेन बदलने या मुड़ने के कुछ दूर पहले ही ब्रेक लग रहे थे। ये चीज आपके पीछे चल रहे व्हीकल और आपके लिए भी काफी खतरनाक साबित हो सकती है। 

बूट 

बोनट के अंदर इंजन ना होने से इसके फ्रंट में 31 लीटर का स्टोरेज स्पेस मिलता है। इसके अलावा पीछे की तरफ 460 लीटर बूट स्पेस दिया गया है, मगर स्पेयर टायर भी यहां दिया गया है जो यूजेबल स्पेस को घेरे रखता है। 

मोटर और परफॉर्मेंस

ऑन पेपर्स इसका पावर और टॉर्क आउटपुट 408 पीएस और 660 एनएम बताया गया है जो एक स्पोर्ट्स कार का होता है। मगर ये एक प्रैक्टिकल फैमिली एसयूवी कार साबित है जिसके लिए इतना आउटपुट काफी है। 

इसे 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 4.9 सेकंड्स का समय लगता है। ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ तो परफॉर्मेंस और भी शानदार हो जाती है। जरा सा थ्रॉटल इनपुट देने के बाद ये कार फर्राटे से रफ्तार पकड़ने लगती है। 

इसमें रीजनरेटिव ब्रेकिंग मोड्स और ड्राइव मोड्स की कमी जरूर महसूस होती है। हालांकि रेगुलर पेट्रोल मोडल में जरूर ड्राइव मोड्स दिए गए हैं। वहीं एक्ससी40 रिचार्ज थ्रॉटल डिपेंडेंट कार ही है। यानी आप जितना इसको तेज ड्राइव करेंगे बैट्री उतनी ही तेजी से खर्च होगी। ऐसे में इसे आराम से ही ड्राइव करें। यदि आप तेजी से स्पीड पकड़ना चाहते हैं तो एक्सलरेटर से जल्द पांव ना हटाएं।

इसके इंफोटेनमेंट सिस्टम के ड्राइव सेटिंग मेन्यु में वन पेडल मोड दिया गया है। ये रीजनरेटिव ब्रेकिंग को आपके द्वारा ज्यादा थ्रॉटल ना देने पर एक्टिवेट कर देता है। 

कुल मिलाकर ज्यादा थ्रॉटल इनपुट देने पर एक्सलरेशन हार्ड हो जाएगा तो वहीं ज्यादा थ्रॉटल ना देने पर इसकी ब्रेकिंग हार्ड हो जाएगी और आपको समय के साथ इस बिहेवियर के अनुरूप खुद को ढालना होगा। एक बार इसकी आदत हो जाने पर आप सिटी और हाईवे दोनों जगह पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

मॉडल

एक्ससी40 रिचार्ज

बैटरी कैपेसिटी

78केडब्ल्यूएच

डीसी फास्ट चार्जर टाइम (0-80 प्रतिशत)

150किलोवॉट - 40 मिनट

50किलोवॉट - 2-2.5 घंटा

एसी फास्ट चार्जर टाइम (0-100 प्रतिशत)

कार के साथ मिलने वाले 11किलोवॉट के एसी चार्जर से 8-10 घंटा

78 केडब्ल्यूएच बैट्री के साथ वोल्वो ने एक्ससी40 रिचार्ज की डब्ल्यूएलटीपी टेस्टेड रेंज 418 किलोमीटर बताई है। रियल वर्ल्ड कंडीशन में सिटी और हाईवे पर आराम से ड्राइव करने पर ये इतनी रेंज देने में सक्षम है। 

राइड और हैंडलिंग 

इस मोर्चे पर ये इलेक्ट्रिक कार काफी अच्छी है और जल्दी से लेन बदलते वक्त आप इसके वजन को महसूस भी कर सकते हैं। ये बंप्स को आराम से एब्सॉर्ब कर लेती है और खराब सड़कों पर भी आराम से ड्राइव की जा सकती है। 

निष्कर्ष

अपनी स्टाइल, फीचर्स, कंफर्ट और क्वालिटी के दम पर वोल्वो एक्ससी40 ने हमें पहले भी काफी प्रभावित किया है। इसका इलेक्ट्रिक वर्जन एक्ससी40 रिचार्ज इलेक्ट्रिक पावरट्रेन में मिलने वाले बेनिफिट्स के साथ पहले ​की तरह अपनी वही छाप छोड़ता है। 

इसकी संभावित कीमत 60 से 65 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है। यदि आप पेट्रोल कार ही लेना चाहते हैं तो आपको एक्ससी60 के रूप में एक सेगमेंट ऊपर का भी ऑप्शन मिल सकता है। मगर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की क्वालिटी और लग्जरी कार फैक्टर का परफैैक्ट बैलेंस लिए एक्ससी40 रिचार्ज को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

  • किया ev6
    किया ev6
    Rs.65.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • हुंडई वेन्यू 2022
    हुंडई वेन्यू 2022
    Rs.7.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • मारुति विटारा ब्रेज़ा 2022
    मारुति विटारा ब्रेज़ा 2022
    Rs.8.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • Mahindra Scorpio-N
    Mahindra Scorpio-N
    Rs.10.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज
    वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज
    Rs.65.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जुल, 2022
    संभावित लॉन्च : जुल, 2022

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience