फॉक्सवैगन टी-रॉक: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On मार्च 15, 2021 By भानु for फॉक्सवेगन टी- रॉक

फॉक्सवैगन के इंडियन पोर्टफोलियो में ​टिग्वान और टूरेग जैसी एसयूवी कारें रह चुकी हैं। मगर पिछले कुछ सालों में कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों की बढ़ती डिमांड के चलते कंपनी यहां टी-रॉक कार को इंपोर्ट कर बेच रही है। इसकी 1,000 यूनिट्स ही बिक्री के लिए उपलब्ध हुई थी, मगर फोक्सवैगन का कहना है कि अप्रैल 2021 तक इसकी और भी ज्यादा यूनिट्स बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। कंपनी ने हाल ही में इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की प्राइस 1.36 लाख रुपये बढ़ा दी है और अब ये 21.35 लाख रुपये की कीमत पर उपलब्ध होगी। इच्छुक ग्राहक इसे 50,000 रुपये का टोकन अमाउंट देकर बुक करा सकते हैं। फिलहाल सवाल ये उठता है कि क्या कॉम्पैक्ट एसयूवी टी-रॉक की ज्यादा प्राइस वाजिब है या फिर इसी प्राइस पॉइन्ट पर आपको किसी दूसरी एसयूवी की तरफ देखना चाहिए, जानेंगे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में:

एक्सटीरियर

जहां आजकल मॉडर्न एसयूवी कारों में बड़ी फ्रंट ग्रिल देने का ट्रेंड चल रहा है तो वहीं फोक्सवैगन ने इस मामले में कन्वेंशनल अप्रोच रखी है। टी-रॉक में क्रोम स्ट्रिप वाली 2 स्लैट ग्रिल दी गई है। इस ग्रिल के दोनों ओर एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ ट्विन पॉड एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं और साथ ही इसके फ्रंट बंपर पर हनीकॉम्ब पैटर्न जैसे एयरडैम भी दिए गए हैं। 

फॉक्सवैगन ने इस कार में 17 इंच के ड्यूल टोन अलॉय व्हील दिए हैं जिनकी फिटिंग कमाल की लगती है। इसमें ए पिलर से क्रोम स्ट्रिप शुरू हो रही है जो कि रूफलाइन के साथ साथ सी पिलर तक पहुंच रही है। इससे इस एसयूवी को एक प्रीमियम लुक मिलता है।

रियर प्रोफाइल की बात करें तो यहां फोक्सवैगन की ओर से डिजाइन किए गए एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं। वहीं टेलगेट के सेंटर में फोक्सवैगन का लोगो और टी-रॉक नाम की ब्रांडिग की गई है। इसके अलावा इस एसयूवी के रियर बंपर पर रियर फॉगलैंप और फॉक्स एयर डैम्स भी दिए गए हैं जिनके चारों ओर क्रोम की सराउंडिंग की गई है। 

कंपनी ने इसकी बॉडी में ब्लैक क्लैडिंग का इस्तेमाल भी किया है। कुल मिलाकर फोक्सवैगन टी-रॉक के डिजाइन में स्टाइल और सिंप्लीसिटी का काफी अच्छे से ख्याल रखा गया है। जहां ये मॉडर्न एसयूवी तो लगती ही है मगर इसका डिजाइन बहुत ज्यादा आकर्षक भी नहीं है। 

इंटीरियर 

यदि आपने फोक्सवैगन टिग्वॉन या उसके 7 सीटर वर्जन को करीब से देखा है तो आपको टी-रॉक का केबिन उन्हीं के जैसा दिखाई पड़ेगा। इसमें सेंटर कंसोल और डैशबोर्ड पर कुछ ग्रे हाइलाइटिंग के साथ ऑल ब्लैक थीम दी गई है। फोक्सवैगन ने अपनी इस एसयूवी कार में हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल भी काफी किया है जिसके कारण इसमें प्रीमियमनैस की थोड़ी कमी नजर आती है। हालांकि टी-रॉक की बिल्ड क्वालिटी बिल्कुल भी आपको इस चीज का अहसास नहीं होने देती है और ये उतनी ही अच्छी है जितनी कि कंपनी के दूसरे मॉडल्स हैं। 

टी-रॉक की अपहोल्स्ट्री में 3 टोन फिनिशिंग का इस्तेमाल किया गया है। इसकी फ्रंट सीटें काफी कंफर्टेबल हैं, वहीं ड्राइवर सीट पर आगे का व्यू अच्छा मिलता है। ड्राइवर के लिए इसमें मैनुअली एडजस्टेबल फंक्शन दिया गया है। इस प्राइस पॉइन्ट पर कंपनी को इसमें पावर्ड सीट और सीट वेंटिलेशन का फीचर देना चाहिए था।

टी-रॉक के हेडरेस्ट्स की पोजिशनिंग काफी अच्छे ढंग से रखी गई है और गर्दन को पूरा कंफर्ट पहुंचाती है। दो रेगुलर साइज के एडल्ट पैसेंजर्स आराम से इसकी रियर सीट पर बैठ सकते हैं जिनके लिए यहां आर्मरेस्ट के साथ एडजस्टेबल कपहोल्डर्स, 12 वोल्ट का चार्जिंग सॉकेट और एसी वेंट्स दिए गए हैं। रूफ नीचे होने के कारण लंबे कद के पैसेंजर्स को थोड़ा हेडरूम मिलने में परेशानी आ सकती है। 

टी-रॉक में 445 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। इसकी लोडिंग लिप काफी फ्लैट और चौड़ी है, ​जिससे सामान रखने में कोई दिक्कत नहीं आती है। इसमें 60:40 के अनुपात में बंटी फोल्डेबल रियर सीट दी गई है जिससे आप एक्स्ट्रा स्पेस भी तैयार कर सकते हैं। हालांकि टी-रॉक में पावर्ड टेलगेट का फीचर नहीं दिया गया है। 

फोक्सवैगन ने टी-रॉक कार में वो सब फीचर्स दिए हैं जो एक मॉडर्न एसयूवी में होने चाहिए। ऐसे में इसमें 10.25 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ और 6 स्पीकर साउंड सिस्टम दिए गए हैं। हालांकि फिर इसमें क्रूज कंट्रोल और वायरलैस चार्जर जैसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं।


टी-रॉक में 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस है। इसका यूजर इंटरफेस काफी अच्छा है ओर टचस्क्रीन सिस्टम भी काफी प्रीमियम फीलिंग देता है। 

सेफ्टी

टी-रॉक एक इंपोर्टेड कार है जिसमें लेन कीप असिस्ट और फ्रंट कॉलिजन अलर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इस कार में 6 एयरबैग, फ्रंट एंड रियर पार्किंग सेंसर और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

इंजन एवं परफॉर्मेंस 

इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में केवल पेट्रोल इंजन का ही ऑप्शन दिया गया है। इसमें स्कोडा फोक्सवैगन ग्रुप का 1.5 लीटर 4 सिलेंडर टीएसआई ईवीओ इंजन दिया गया है जो 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन 150 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है और ये केवल एक फ्रंट व्हील ड्राइव कार ही है। 

काफी समय बाद हमें एक अच्छे रिफाइनमेंट लेवल वाला टर्बो पेट्रोल इंजन ड्राइव करने का मौका मिला। ये काफी स्मूद है, सिटी और हाईवे ड्राइविंग के लिहाज से अच्छा है और सबसे बड़ी बात इसमें पैडल शिफ्टर्स का फीचर भी दिया गया है। इस एसयूवी में जरूरत के वक्त से परफॉर्मेंस और एफिशिएंसी मिल जाती है। हमने इसका फ्यूल एफिशिएंसी टेस्ट भी किया जहां इसने सिटी में 14.14 किलोमीटर प्रति लीटर जबकि हाईवे पर 19.48 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दिया। 

फोक्सवैगन ने टी-रॉक में एक्टिव सिलेंडर टेक्नोलॉजी भी दी है जो आपके ड्राइविंग पैटर्न के अनुसार फ्यूल एफिशिएंसी बढ़ाने के लिए 4 सिलेंडर में से 2 को डिएक्टिवेट कर देती है। ये सिस्टम काम कर रहा है कि नहीं इसका पता लगाने के लिए एमआईडी के टॉप में 'इको' लाइट फ्लैशिंग को जलते हुए देखा जा सकता है। इस सिस्टम की सबसे खास बात ये है कि ये इतना स्मूद है कि गाड़ी में बिल्कुल पावर की कमी महसूस नहीं होने देता है। 

टी-रॉक में दो ड्राइविंग मोड्स: ड्राइव और स्पोर्ट दिए गए हैं। जहां ड्राइव मोड रोजाना की ड्राइविंग के लिहाज से काफी अच्छा है।  

ड्राइव मोड सिटी के हिसाब से अच्छा है जहां गियर बदलते हुए पता भी नहीं चलता है। वहीं जब आप स्पोर्ट मोड पर जाते हैं तो इस एसयूवी से और भी अच्छा फीडबैक मिलने लग जाता है। हमारे इस टेस्ट में स्पोर्ट मोड पर टी-रॉक को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 9.86 सेकंड्स का समय लगा। 

राइड और हैंडलिंग

ड्राइविंग के मोर्चे पर टी-रॉक ने हमें काफी प्रभावित किया। इसके सस्पेंशन सिस्टम ने खराब सड़कों, गड्ढों और ऊंचे स्पीड ब्रेकर्स का पता ही नहीं लगने दिया। 

इसके हल्के वजन वाले स्टीयरिंग व्हील ने कार को पूरे कॉन्फिडेंस से ड्राइव करने में काफी ज्यादा मदद की और तीखे मोड़ों और भारी ट्रैफिक में हमें बिल्कुल परेशानी महसूस नहीं हुई। हालांकि धीमी स्पीड पर किसी गड्ढे या खराब सड़क से गुजरते हुए सस्पेंशन का थोड़ा बहुत शोर हमें सुनाई जरूर दिया। 

हाईवे पर फॉक्सवैगन टी-रॉक की परफॉर्मेंस तो और भी शानदार नजर आई। यहां इसने सभी तरह की बाधाओं को आराम से पार कर लिया। यहां तक कि हाईवे पर लंबे कॉनर्स पर ये कार कम बॉडी रोल्स देते हुए कंफर्टेबल होते हुए चलती है। 

निष्कर्ष

क्या फोक्सवैगन टी-रॉक आपके लिए एक सही और उपयोगी कॉम्पैक्ट एसयूवी है? हमारी नजर में यदि आप एक ऐसी कार की तलाश में है जो ज्यादा प्रीमियम हो और उसके इंजन का रिफाइनमेंट लेवल सबसे बेस्ट हो जो कि स्पोर्टी ड्राइविंग के ​भी काम आ सके तो बेशक टी-रॉक में ये सारी खूबियां मौजूद हैं। हालांकि वहीं आप एक फीचर लोडेड कॉम्पैक्ट एसयूवी चाहते हैं जिसमें ज्यादा स्पेस और कंफर्ट मिले और उसकी प्राइस भी ज्यादा ना हो तो आपके लिए हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस जैसी कारें भी बाजार में उपलब्ध है। 

फोक्सवैगन टी-रॉक खरीदने की प्लानिंग कर रहे ग्राहकों को अपने नजदीकी फोक्सवैगन डीलरशिप पर संपर्क करना चाहिए। ये एक इंपोर्टेड कार है जिसके साथ शानदार वॉरन्टी पैकेज दिया जा रहा है, मगर आपको इसके स्पेयर पार्ट्स की कीमत का भी पता जरूर लगा लेना चाहिए।

फॉक्सवेगन टी- रॉक

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
टीएसआई (पेट्रोल)Rs. 21.35 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience