स्कोडा कुशाक Vs हुंडई क्रेटा: स्पेस एवं प्रैक्टिकैलिटी कंपेरिजन

Published On जुलाई 22, 2021 By भानु for स्कोडा कुशाक

 

स्कोडा कुशाक भारत में लॉन्च हो चुकी है। इस कार के नाम का मतलब एक 'राजा' से है लेकिन मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में किंग हुंडई क्रेटा है जिसको अच्छे खासे बिक्री के आंकड़े प्राप्त होते हैं। हमने स्पेस और प्रैक्टिकैलिटी के मोर्चे पर इन दोनों कारों को एक दूसरे से कंपेयर किया है। ऐसे में यदि आप इन दोनों कारों में से किसी एक को लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो फिर ये आर्टिकल आपके बहुत काम का साबित हो सकता है। 

फ्रंट केबिन 

लुक और फील

कुशाक का डैशबोर्ड काफी प्रीमियम है। यहां क्रोम एसेंट्स के साथ 2 स्पोक स्टीय​रिंग और रोटरी डायल्स दिए गए हैं। इसके अलावा यहां ​ग्लिट्री ग्लॉस फिनिशिंग और मैट 3डी हेक्सागॉनल पैटर्न भी दिया गया है जिसका लुक बड़ा क्लासी है। इसकी बड़ी सी टचस्क्रीन भी काफी आकर्षक है। 

हालांकि कुछ जगहों पर इस गाड़ी में थोड़ी बहुत कमियां भी आपको नजर आ जाएगी। इसमें साइड एसी वेंट्स का लुक काफी अजीब है, वहीं हैंडब्रेक लिवर भी काफी हार्ड लगता है। दूसरी तरफ सनवाइजर को भी थोड़ा बेहतर किया जा सकता था और फ्रंट लाइट्स के पास रूफ पैनल कुछ ढीला सा लगता है। कुल मिलाकर कुशाक वैसे तो काफी प्रीमियम कार नजर आती है। 

क्रेटा के इंटीरियर ने कोई नया बेंचमार्क तैयार नहीं किया है। इसके डैशबोर्ड का डिजाइन काफी प्लेन है जहां इसके टर्बो वेरिएंट्स में रेड एसेंट्स दिए गए हैं। हालांकि इसमें इस्तेमाल ​किए गए प्लास्टिक की क्वालिटी औसत दर्जे की ही महसूस होती है। ये आपको इंप्रेस तो नहीं करेगी मगर इससे कोई शिकायत भी आपको नहीं रहेगी। 

प्रेक्टिकैलिटी

दोनों कारों के केबिन में छोटे छोटे स्टोरेज स्पेस मौजूद है। इनमें बड़े डोर पॉकेट्स, दो कपहोल्डर्स, अंडर आर्मरेस्ट स्टोरेज, छोटा मोटा सामान रखने के लिए स्टोर और कूल्ड ग्लवबॉक्स दिया गया है। स्कोडा ने अपनी कुशाक एसयूवी में डोर पॉकेट्स में इलास्टिक स्ट्रिंग भी दी है और कपहोल्डर में रबर स्टॉपर का फीचर भी दिया है जिससे आप एक हाथ से ही अपनी बॉटल खोल सकते हैं। 

फीचर्स 

दोनों एसयूवी कारों में वेंटिलेटेड सीटें, क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटोमैटिक हेडलैंप, क्रूज कंट्रोल, सनरूफ और वायरलेस चार्जर जैसे कॉमन फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि क्रेटा फीचर्स के मामले में कुशाक से एक लेवल ऊपर है जिसमें आपको पावर्ड ड्राइवर सीट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इंटीग्रेटेड एयर प्योरिफायर, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, ड्राइव एंड ट्रेक्शन मोड्स और पैनोरमिक सनरूफ जैसे प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैंं। दूसरी तरफ कुशाक में टेलीस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, रेन सेंसिंग वायपर और टच बेस्ड क्लाइमेट कंट्रोल का फीचर दिया गया है। 

कॉमन फीचर्स

एडवांटेज क्रेटा

एडवांटेज कुशाक

वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स

पावर्ड ड्राइवर सीट्स

बेहतर इंफोटेनमेंट एक्सपीरियंस

टिल्ट एडजस्टेबल स्टी​यरिंग

इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक

वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो एंड एपल कारप्ले

ऑटो हेडलैंप्स

डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर

स्टीयरिंग के लिए टेलिस्कोपिक एडजस्टमेंट

क्रूज कंट्रोल

ड्राइव एंड ट्रैक्शन मोड्स

रेन सेंसिंग वायपर्स

ऑटो डे/नाइट आईआरवीएम

एयर प्योरिफायर

 

बड़ा टचस्क्रीन

पैनोरमिक सनरूफ

इन बिल्ट नेविगेशन

 

ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल

वायरलेस चार्जर

सनरूफ

6 एयरबैग्स

इंफोटेनमेंट 

कुशाक में आपको इंफोटेनमेंट का एक्सपीरियंस ज्यादा अच्छा मिलेगा, क्योंकि इसका साइज 10.25 इंच है। ये सिस्टम पावरफुल प्रोसेसर से चलता है और फोन से तुरंत कनेक्ट भी हो जाता है। साथ ही इसमें वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो एवं एपल कारप्ले की कनेक्टिविटी दी गई है। इसमें दिया गया 7 स्पीकर्स का सेटअप ब्रांडेड तो नहीं है मगर इसका ऑडियो क्रेटा के बोस साउंड सिस्टम के बराबर की क्वालिटी का है। 

हालांकि कुशाक में वायरलैस एंड्रॉयड ऑटो और रिवर्स कैमरा की क्वालिटी में हमें थोड़ी बहुत कमियां महसूस हुई जिसको एक सॉफ्टवेयर अपडेट की दरकार है। 

क्रेटा का इंफोटेनमेंट सिस्टम यूजर फ्रेंडली है। हालांकि इसकी डिस्प्ले उतनी ब्राइट नहीं है मगर ये यूज करने में आसान है और इसके मेन्यु का लेआउट भी अच्छा है। इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले की कनेक्टिविटी दी गई है मगर ये वायरलेस नहीं है। कुशाक के कंपेरिजन में क्रेटा के रियर कैमरा की क्वालिटी ज्यादा अच्छी है जिसमें डायनैमिक गाइडलाइंस का फीचर भी मौजूद है। 

निष्कर्ष: फ्रंट केबिन की बात करें तो स्कोडा कुशाक हुंडई की क्रेटा से ज्यादा अच्छी है जहां प्रीमियम डैशबोर्ड, बेहतर इंफोटेनमेंट और प्रेक्टिकल फीचर्स दिए गए हैं। 

सेफ्टी

सेफ्टी फीचर्स के मोर्चे पर दोनो ही कारें काफी अच्छी है। कॉमन फीचर्स के तौर पर इन दोनों कारों में आपको एबीएस, ईबीडी, आईएसओफिक्स माउंट्स, 6 एयरबैग, हिल होल्ड कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर और कैमरा दिए गए हैं। हालांकि कुशाक में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और मल्टी कॉलिजन ब्रेकिंग जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। दूसरी तरह स्कोडा की इस कार में रियर डिस्क ब्रेक और टायरों के लिए प्रेशर रीडआउट जैसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं। इसके ऑटोमैटिक वेरिएंट भी केवल दो ही एयरबैग दिए गए हैं। 1.4 लीटर टर्बो इंजन में आने वाली क्रेटा में 6 एयरबैग, रियर डिस्क ब्रेक और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स मौजूद हैं।

मुख्य सेफ्टी फीचर्स

कुशाक

क्रेटा

6 एयरबैग्स (केवल स्टाइल 1.5 मैनुअल वेरिएंट में)

6 एयरबैग्स

इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (स्टैंडर्ड)

इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल

मल्टी-कोलिजन ब्रेकिंग सिस्टम

व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट कंट्रोल

हिल-होल्ड कंट्रोल

हिल-स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल (एचएसी)

आईएसओफिक्स एंकर पॉइंट्स

आईएसओफिक्स एंकर पॉइंट्स

टायर प्रेशर वार्निंग सिस्टम (केवल 1.5 एमटी स्टाइल)

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम

 

रियर डिस्क ब्रेक


 

#3 रियर सीट 

कंफर्ट और स्पेस

कुशाक की रियर सीटों की बनावट काफी अच्छी है। मगर केबिन की चौड़ाई ज्यादा नहीं होने के कारण इस कार की रियर सीट पर किसी तीसरे पैसेंजर को फिट करना आसान नहीं रहता है। यदि आप इसमें तीसरा पैसेंजर भी बैठाना चाहे तो बाकी दो पैसेंजर अनकंफर्टेबल फील करने लगते हैं। 

कुशाक में बस यही एक कमी है बाकी इसकी रियर सीट का एक्सपीरियंस काफी अच्छा मिलता है। इस कार में 6 फुट तक के लंबे पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं और केबिन में एक खुलेपन का अहसास भी होता है। कुशाक को एक 4 सीटर कार कहा जा सकता है, मगर 5 सीटर के तौर पर ये कार अच्छा एक्सपीरियंस नहीं देती है। 

Hyundai Creta rear seats (diesel variant)

दूसरी तरफ क्रेटा में फ्लैट सीट बेस और बेकरेस्ट दिए गए हैं। इस कार की रियर सीट पर तीन पैसेंजर्स आराम से बैठ सकते हैं। इस कार में स्पेस की कोई कमी नहीं है, वहीं पैनोरमिक सनरूफ और छोटी फ्रंट सीट होने के कारण केबिन में एक खुलेपन का अहसास होता है। 

फीचर्स एंड प्रेक्टिकैलिटी

इस मोर्चे पर दोनो कारों के बीच मैच टाई होता दिखाई देता है। दोनों ही एसयूवी कारों में एसी वेंट्स,चार्जिंग पोर्ट्स, डोर पॉकेट्स, कपहोल्डर्स के साथ आर्मरेस्ट और एडजस्टेबल हेडरेस्ट दिए गए हैं। इसके अलावा कुशाक की फ्रंट सीट के पीछे पॉकेट्स,2 सी टाइप यूएसबी चार्जर्स और मिडिल पैसेंजर के लिए एडजस्टेबल हेडरेस्ट दिए गए हैं। 

इस मामले में क्रेटा भी पीछे नहीं है। इसमें विंडो शेड्स,फोन स्लॉट,सॉफ्ट नेक पिलोज़ और रिक्लाइनेबल बैकरेस्ट दिए गए हैं। लंबी ड्राइव के दौरान इन फीचर्स के रहते पैसेंजर्स को काफी कंफर्ट मिलता है। 

निष्कर्ष: कुशाक और क्रेटा दोनों ही एक बेहतर 4 सीटर एवं 5 सीटर कारें हैं। जहां कुशाक में रोजाना की ड्राइविंग के हिसाब से काफी अच्छे फीचर्स दिए गए हैं तो वहीं क्रेटा में अच्छा रियर सीट एक्सपीरियंस मिलता है। 

#4 राइड कंफर्ट 

कुशाक की राइड क्वालिटी काफी कंफर्टेबल है। ये कार बड़े बंप्स,स्पीड ब्रेकर और गड्ढों पर से आराम से गुजर जाती है। गड्ढों पर से गुजर जाने के बाद इसके सस्पेंशन फिर से सैटल भी हो जाते है। इस कार में बहुत ही कम साइड 2 साइड मूवमेंट महसूस होता है। यहां तक कि हाईवे पर भी स्कोडा कुशाक काफी सैटल होकर चलती है। इसके अलावा इसमें आपको बाहर के ट्रैफिक की कोई आवाज भी नहीं पहुंचती है। 

क्रेटा भी काफी कंफर्टेबल कार है, मगर ये कुशाक जितनी अच्छी नहीं है। इसके सस्पेंशन काफी सॉफ्ट है इसलिए गाड़ी के अंदर कुछ मूवमेंट को आप महसूस कर सकते हैं। हाईवे पर क्रेटा की राइड क्वालिटी काफी अच्छी नजर आती है। 100 की स्पीड से ऊपर चले जाने के बावजूद आपको कार में कोई उछाल महसूस नहीं होता है। 

निष्कर्ष: क्रेटा एक कंफर्टेबल एसयूवी है। मगर खराब रास्तों और गड्ढों को हैंडल करने के मोर्चे पर कुशाक इससे ज्यादा अच्छी कार है। चाहे बात सिटी या हाईवे की हो। कुशाक के सस्पेंशन बेहतर राइड क्वालिटी देते हैं। 

#4 बूट स्पेस

क्रेटा में 433 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है जो कुशाक के 385 लीटर से 48 लीटर ज्यादा स्पेस है। हालांकि सामान लोड करते समय आपको दोनों कारों के बीच फर्क पता चल जाएगा। हमारे इस टेस्ट में हमने क्रेटा में तीन सूटकेस और दो सॉफ्ट बैग्स रखे, मगर इसमें पहले हमको बड़े सूट केस को एडजस्ट करना पड़ा बाद में छोटा सूटकेस रखने के लिए जगह बन पाई। स्कोडा कुशाक में तीन सूटकेस के साथ हमने एक छोटा बैग रखा। इसका बूट काफी गहरा है और इसका शेप भी बेहतर है। इसकी लोडिंग लिप भी काफी लोअर साइड पर है जिससे सामान रखना और उसे बाहर निकालने में आसानी रहती है। साथ ही इसमें बूट को बंद करने के लिए पुल डाउन हैंडल भी दिया गया है। 

दोनो ही एसयूवी कारों में 60:40 के अनुपात में बंट सकने वाली बैकरेस्ट दी गई है मगर क्रेटा में आप सीटों को पूरी तरह से फोल्ड कर सकते हैं।

Hyundai Creta boot

निष्कर्ष: कुशाक एक अच्छी फैमिली कार साबित होती है, वहीं क्रेटा में लंबी यात्राओं पर जाने के लिहाज से ज्यादा सामान लोड किया जा सकता है। 

#5 निष्कर्ष

दोनों कारें अलग अलग कारणों के चलते खुद को अच्छा साबित करने का दम रखती है। 

5 लोगों को बैठाने के लिहाज से क्रेटा एक अच्छी कार है। इसमें ​अच्छा रियर सीट एक्सपीरियंस भी मिलता है। इसकी फीचर लिस्ट भी काफी लंबी है। इसका बूट स्पेस वैसे तो छोटा लगता है, मगर सीटों को फोल्ड करने के बाद ज्यादा स्पेस क्रिएट किया जा सकता है। 

प्रीमियम फीलिंग देने के मोर्चे पर क्रेटा से ज्यादा अच्छी कुशाक एसयूवी नजर आती है। हालांकि यदि आपकी फैमिली बड़ी है और आपको एक फीचर लोडेड एसयूवी चाहिए तो क्रेटा अच्छा ऑप्शन साबित होती है। 

4 लोगों की फैमिली के हिसाब से कुशाक एक बेहतर कार साबित होती है। इसमें बड़ा बूट स्पेस दिया गया है और इसकी रियर सीट भी काफी सपोर्टिव है। वहीं इसका फ्रंट केबिन एक्सपीरियंस भी काफी अच्छा है। हालांकि इसमें कुछ प्रीमियम फीचर्स की कमी जरूर महसूस होती है। राइड कंफर्ट इस कार का काबिल ए तारीफ है। ऐसे में ये एक काफी अच्छी अर्बन एसयूवी के तौर पर खुद को प्रजेंट करती है। 

यदि आप कुछ चीजों के लिए समझौता करने को तैयार हैं तो कुशाक आपको पसंद आ सकती है। उदाहरण के तौर पर इस कार का साइज आपको क्रेटा से छोटा नजर आएगा। वहीं रियर सीटों की चौड़ाई भी काफी कम है। ऐसे में यदि आप क्वालिटी को महत्वत देते हैं और इसके लिए कुछ प्रीमियम फीचर्स से समझौता करने को तैयार हैं तो यहां ​कुशाक आपकी 4 जनों की फैमिली के लिए एक अच्छी एसयूवी साबित होगी।

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience