स्कोडा कोडिएक 2022 : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On जनवरी 25, 2022 By भानु for स्कोडा कोडिएक

दो साल के बाद एक ​बार फिर से स्कोडा का फ्लैगशिप मॉडल इंडियन मार्केट में वापस आ गया है। कॉस्मैटिक एक्सटीरियर अपडेट, लंबी फीचर लिस्ट और ब्रांड न्यू टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ कोडिएक पहले से बेहतर होकर वापस आई है। क्या कुछ बदलाव हुए हैं इसमें ये सब आप जानेंगे आगे:

एक्सटीरियर

फेसलिफ्ट अपडेट के स्टैंडर्ड्स के अनुसार तो कोडिएक को काफी अच्छे से अपडेट किया गया है। आप भले ही इसका स्पोर्टलाइन वेरिएंट ही क्यों ना चुन रहे हो आपको इसमें हर चीज परफेक्ट नजर आएगी। 

कोडिएक के फ्रंट में एंगुलर शेप के हेडलैंप्स और ऊंची सेट की गई ग्रिल दी गई है। हालांकि इसमें एक नया बंपर भी दिया गया है जिसे पहली बार में नोटिस कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है। इसके अलावा इसमें नए डिजाइन के अलॉय व्हील्स और नए टेललैंप्स भी दिए गए हैं। इसके टेललैंप्स में डायनैमिक टर्न ​इंडिकेटर्स और कार अनलॉक होने पर कूल लाइट एनिमेशन का फीचर भी दिया गया है। 

यदि आपको कोडिएक के पिछले मॉडल के लुक्स अच्छे लगते थे तो यकीनन आपको इसका ये फेसलिफ्ट अपडेट भी जरूर पसंद आएगा। हालांकि इसमें ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं, मगर नए एलिमेंट्स के रहते इसे एक फ्रैश लुक मिल गया है। 

इंटीरियर

प्रैक्टिकल तौर पर स्कोडा कोडिएक के इंटीरियर में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है। हालां​कि ये जरूर कहेंगे कि अब भी इसके इंटीरियर में बेहतर क्वालिटी के मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है, जहां डैशबोर्ड, डोर पैड्स और एल्बो रेस्ट पर सॉफ्ट टच मेटेरियल्स आपको मिलेंगे। इसके स्टाइल और एल एंड के ट्रिम्स में 2 स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। 

इसके इंटीरियर के लेआउट में ज्यादा चेंज नहीं किए गए हैं और ये पहले की तरह ब्लैक बैज थीम पर बेस्ड है। हालांकि बैज कलर में तो धूल मिट्टी या गंदगी लगने का पता नहीं चलता है, मगर डैशबोर्ड पर इस्तेमाल किए गए पियानो ब्लैक कलर इन चीजों को जल्दी से अपनी ओर आकर्षित करता है। इसका केबिन वैसे तो काफी आलीशान नजर आता है, मगर पावर विंडोज़ स्विच और क्लाइमेट कंट्रोल के लिए सर्कुलर डायल्स थोड़े हार्ड महसूस होते हैं। 

वहीं कंपनी ने यहां थोड़ी कॉस्ट कटिंग भी दिखाई है। उदाहरण के लिए इसमें केवल ड्राइवर साइड मिरर पर ही डिमिंग फंक्शन दिया गया है और वहीं दोनों फ्रंट डोर में से केवल एक में अंब्रेला स्लॉट दिया गया है। 

कोडिएक 2022 में दिए गए नए फीचर्स ​में 12-स्पीकर केंटन ऑडियो सिस्टम (पुराने मॉडल के मुकाबले दो एक्स्ट्रा स्पीकर), वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले, एक वायरलेस चार्जर, और 10 कलर एंबिएंट लाइटिंग शामिल है। खास बात ये है कि सभी नए फीचर्स इस कार में स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसके अलावा स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, पावर्ड ड्राइवर और मेमोरी फंक्शन के साथ को-ड्राइवर सीटें और पावर्ड टेलगेट भी शामिल हैं। इस कार के टॉप वेरिएंट एल एंड के में हीटेड एंड कूल्ड फ्रंट सीट्स और 360 डिग्री कैमरा दिए गए हैं। 

इस कार में 8 इंच टचस्क्रीन और 10.25 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए स्क्रीन दी गई है। दोनों स्क्रीन का रेजोल्यूशन हाई है जो पढ़ने और ऑपरेट करने में आसान है। इसमें दिए गए वर्चुअल कॉकपिट में थीम बेस्ड ड्राइव मोड्स या गूगल के जरिए नेविगेशन रिले करने का फीचर भी दिया जाना चाहिए था। 

स्पेस की बात करें तो यहां कोई बदलाव नजर नहीं आता है। कोडिएक आज भी एक चॉफर ड्रिवन एसयूवी लगती है और इसमें 6 फुट तक का पैसेंजर रियर सीट पर आराम से बैठकर सफर कर सकता है। यदि आप अपनी फैमिली के हिसाब से कोडिएक लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ध्यान रहे कि इसकी थर्ड रो पर केवल बच्चे ही कंफर्टेबल होकर बैठ सकते हैं। यहां वयस्क पैसेंजर्स को अच्छा नीरूम और अंडरथाई सपोर्ट नहीं मिलेगा भले की सफर छोटा ही क्यों ना हो। 

सेफ्टी

इस कार में 9 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें मल्टी-कॉलिजन ब्रेकिंग, एंटी-स्लिप रेगुलेशन और हिल होल्ड जैसे हाइटेक सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं। वहीं इसके टॉप वेरिएंट एल एंड के में हिल डिसेंट कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम भी मौजूद हैं। 

कोडिएक के ग्लोबल मॉडल में एडीएएस सिस्टम भी दिया जा रहा है जिसके तहत लेन कीप असिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

इंजन और परफॉर्मेंस

नई स्कोडा कोडिएक में अब 2.0 लीटर टीडीआई डीजल इंजन को 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन से रिप्लेस कर दिया है। इस इंजन को हम सुपर्ब, ऑक्टाविया और फोक्सवैगन टिग्वान के जरिए एक्सपीरियंस कर चुके हैं। ऑन पेपर्स ये पिछले मॉडल वाले डीजल इंजन से 40 एचपी ज्यादा पावरफुल है। हालांकि ये उससे 20 एनएम कम टॉर्क देता है। 

पिछले डीजल इंजन के मुकाबले ये नया पेट्रोल इंजन थोड़ा ज्यादा पावरफुल महसूस होता है। इतना जरूर है कि ये आपको बहुत ज्यादा एक्साइट नहीं करेगा, मगर फिर भी आप ड्राइविंग के दौरान इसकी परफॉर्मेंस में इन्वॉल्व रहेंगे। आपको इसका रिफाइनमेंट लेवल भी काफी अच्छा लगेगा। ये इंजन काफी शांत रहता है, मगर 100 की स्पीड के बाद ये जरूर शोर करता है। 

इसकी परफॉर्मेंस में कोई कमी नजर नहीं आती है। स्कोडा का कहना है कि ये कार 7.3 सेकंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार छू सकती है, मगर हमें इतना क्विक एक्सलरेशन दिखाई नहीं दिया। हालांकि ओवरटेकिंग के दौरान ये इंजन पिछले डीजल इंजन के मुकाबले आपको पावर की कमी महसूस नहीं होने देगा। 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स के साथ आपको कभी भी पावर की कमी नहीं लगेगी। टिग्वान की तरह कोडिएक भी हाईवे पर ड्राइव करने में शानदार लगती है। 

जहां कोडिएक डीजल मॉडल का माइलेज रिटर्न 16.25 किलोमीटर प्रति लीटर हुआ करता था अब पेट्रोल वाली कोडिएक को लेकर 12.78 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दावा किया गया है। इसमें कुशाक/टी-रॉक/टाइगन की तरह सिलेंडर डीएक्टिवेशन टेक्नोलॉजी का फीचर नहीं दिया गया है जो माइलेज को बूस्ट करता है। हमने कोडिएक को दो घंटे तक ड्राइव किया और इसने हमें 10 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न दिया। आपको ये भी बता दें कि जितना आप इसे हार्ड ड्राइव करेंगे तो उतना ही माइलेज गिरकर सिंगल डिजिट में भी ​आ सकता है। 

राइड और हैंडलिंग 

कोडिएक ड्राइव करते वक्त एक सेडान कार जैसी महसूस होती है। फास्ट और स्मूद हाइवे पर कोडिएक काफी इंप्रेस करती है। इसी दौरान खराब सड़कों पर ये हैंडल करने में आसान भी लगती है। 

इसके सस्पेंशन ड्राइव मोड्स के अनुसार काम करते हैं। इस कार में नॉर्मल, कंफर्ट और स्पोर्ट मोड दिए गए हैं। हाईवे पर स्पोर्ट मोड पर ड्राइव करना सबसे अच्छा एक्सपीरियंस देता है और सस्पेंशन इस दौरान अपना काम और भी बखूबी ढंग से करते हैं। 

फॉर्च्यूनर और ग्लोस्टर जैसी बॉडी ऑन फ्रेम एसयूवी के मुकाबले कोडिएक को खराब सड़कों पर कंट्रोल करना आसान है। यहां इसका साइज भी आपका साथ देता है और चुनौती भरे रास्तों पर से आप आराम से निकल जाते हैं। कुल मिलाकर आपको इसे ड्राइव करने में ज्यादा कॉन्फिडेंस मिलता है। 

निष्कर्ष

स्कोडा कोडिएक को मिले इस अपडेट में बहुत कुछ अंतर आपको महसूस होगा नहीं और हमारा मानना है कि एक अच्छी कार के लिए भी ये बात बेहतर ही है। स्कोडा को इसमें एडीएएस का फीचर देना चाहिए था जो आने वाले समय में ऐसी प्रीमियम कारों में कॉमन हो जाएगा। मगर आज भी स्कोडा की ये कार काफी क्लासी लगती है जिसका केबिन काफी प्रीमियम नजर आता है और एक से बढ़कर एक फीचर्स की कमी भी आपको महसूस नहीं होने देते हैं। यदि आप रियर सीट पर बैठकर ही कार में वक्त गुजारना ज्यादा पसंद करते हैं तो आपको इसका इंजन हर तरह का रोमांच देने में सक्षम है।

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

  • किया ev6
    किया ev6
    Rs.65.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • हुंडई वेन्यू 2022
    हुंडई वेन्यू 2022
    Rs.7.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • मारुति विटारा ब्रेज़ा 2022
    मारुति विटारा ब्रेज़ा 2022
    Rs.8.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • Mahindra Scorpio-N
    Mahindra Scorpio-N
    Rs.10.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज
    वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज
    Rs.65.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जुल, 2022
    संभावित लॉन्च : जुल, 2022

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience