एमजी एस्टर Vs हुंडई क्रेटा Vs स्कोडा कुशाक : स्पेस और प्रेक्टिकेलिटी कंपेरिजन

Published On मार्च 10, 2022 By cardekho for एमजी एस्टर

भले ही सब 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में कॉम्पिटशन ज्यादा हो, मगर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट को नजरअंदाज नहीं ​किया जा सकता है। यहां भी अब बहुत तगड़ा कॉम्पिटशन हो गया है। इस सेगमेंट में हुंडई क्रेटा काफी समय से लीड कर रही है, मगर इसे टक्कर देने के लिए अब स्कोडा कुशाक और एमजी एस्टर भी आ चुकी है।

इन तीनों एसयूवी कारों की अपनी अपनी अलग खूबियां है, मगर इनमें से नंबर-1 का ताज तो एक ही को पहनाया जा सकता है। ऐसे में हमनें एक ही बार में एक ही जगह इन तीनों कारों को कई मोर्चों पर परख कर देखा है, जहां इस रिव्यु में मुख्य फोकस तीनों की प्रेक्टिकैलिटी, स्पेस और कंफर्ट पर रखा गया है। तो आगे जानिए तीनों में से कौन है बेस्ट:

लुक्स

 

एमजी एस्टर

स्कोडा कुशाक

हुंडई क्रेटा

लंबाई

4,323मिलीमीटर

4,225मिलीमीटर

4,300मिलीमीटर

चौड़ाई

1,809मिलीमीटर

1,760मिलीमीटर

1,790मिलीमीटर

ऊंचाई 

1,650मिलीमीटर

1,612मिलीमीटर

1,635मिलीमीटर

व्हीलबेस

2,585मिलीमीटर

2,651मिलीमीटर

2,610मिलीमीटर

भले लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई के मामले में एमजी एस्टर क्रेटा और कुशाक से बड़ी हो, मगर फिर भी ये अपने सिंपल डिजाइन के कारण इन दोनों से छोटी लगती है। दूसरी तरफ इन तीनों कारों में सबसे छोटी होने के बावजूद कुशाक का रोड प्रजेंस ज्यादा स्ट्रॉन्ग नजर आता है। वहीं हुंडई क्रेटा के डिजाइन को लेकर दोनों के अलग अलग नजरिए हो सकते हैं, मगर अपने कर्वी प्रोफाइल के कारण ये कार इनसे बड़ी लगती है।

इन तीनों कारों में डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ एलईडी हेडलैंप, एलईडी टेल लैंप, 17 इंच के अलॉय व्हील और फॉग लैंप जैसे कॉमन एलिमेंट्स दिए गए हैं, मगर इनकी अपनी अलग स्टाइलिंग है। उदाहरण के तौर पर एस्टर में दिए गए हेडलाइट्स और फ्रंट काफी आकर्षक नजर आता है, साथ ही रे​ड ब्रेक कैलिपर्स इसके लुक को स्पोर्टी बनाने का काम करते हैं। कुशाक अपने अलॉय व्हील्स, मस्कयूलर बोनट और बटर फ्लाय ग्रिल के कारण काफी दमदार नजर आती है। वहीं क्रेटा के हेडलाइट्स और टेललैंप्स इसे एक अलग सा लुक देते हैं। हमारी नजर में यहां एस्टर के लुक्स उतने खास नहीं है, मगर इस बारे में हर किसी की अलग राय हो सकती है।

बूट स्पेस

एमजी एस्टर

स्कोडा कुशाक

हुंडई क्रेटा

-

385 लीटर

433 लीटर

एक एसयूवी में अच्छा खासा बूट स्पेस दिया जाना काफी जरूरी है। भले ही एमजी एस्टर एक बड़े साइज की कार हो, मगर इसमें आपको दूसरों के कंपेरिजन में ज्यादा बूट स्पेस नहीं मिलेगा। इसमें केवल बड़े साइज का सूटकेस रखने जितना स्पेस दिया गया है। यदि आप इसमें मीडियम या छोटे साइज के सूटकेस रखते हैं तो उसके बाद सॉफ्ट बैग रखने जितना स्पेस नहीं मिलता है। हालांकि पार्सल ट्रे हटाने के बाद इसमें बड़े और मीडियम साइज के सूट के साथ साथ एक सॉफ्ट बैग रखा जा सकता है।

ऑन पेपर्स कुशाक के मुकाबले क्रेटा में ज्यादा बूट स्पेस दिया गया है, मगर इस टेस्ट के दौरान हमें कुछ और ही नतीजे देखने को मिले। एस्टर के कंपेरिजन में क्रेटा में बिना पार्सल ट्रे को हटाए बड़े और मीडियम साइज के सूटकेस के साथ एक सॉफ्ट बैग भी रखा जा सकता है और यदि आप पार्सल ट्रे को हटा दें तो एक छोटा सूटकेस भी इसमें आ सकता है। बस क्रेटा के बूट की एक ही कमी है और वो है इसका हाई बूट फ्लोर।

कुशाक की बात करें तो इसमें भी आप बिना पार्सल ट्रे को हटाए वो सब सामान फिट कर सकते हैं जो क्रेटा में कर सकते हैं। यदि आप पार्सल ट्रे को हटा दें तो एक सॉफ्ट बैग भी इसमें आ सकता है। गहरा और चौड़ा बूट होने से कुशाक इस मोर्चे पर दोनों कारों से बेहतर साबित होती है। हालांकि आपको रियर सीट को फोल्ड करने के बाद क्रेटा और एस्टर की तरह कुशाक में फ्लैट फ्लोर नहीं मिलेगा।

रियर सीट एक्सपीरियंस और फीचर्स

एमजी एस्टर की बात करें तो इसकी रियर सीट्स उतनी सपोर्टिव नहीं है। इसका कारण इनका काफी नीचे की तरफ पोजिशन होना हो सकता है जिससे आपको ज्यादा अंडर थाई सपोर्ट की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा सीट बेस का एंगल थोड़ा ऊपर की ओर होने से आपको ब्रेक लगने पर फिसलन महसूस हो सकती है। ऊंची विंडोलाइन और विंडोज़ का साइज छोटा होने से आपको केबिन में स्पेस की कमी भी महसूस हो सकती है। हालांकि लंबे पैसेंजर के लिए इसमें ठीक ठाक नी रूम और हेडरूम स्पेस मिल जाता है।

Hyundai Creta rear seats (turbo-petrol variant)

दूसरी तरफ क्रेटा की रियर सीट्स ज्यादा सपोर्टिव है। हालांकि इसमें थोड़ा कम अंडर थाई सपोर्ट मिलता है, मगर सीट बेस का एंगल अच्छा होने के कारण और अच्छे बेकरेस्ट सपोर्ट से आप एक कंफर्टेबल पोजिशन के साथ इसमें बैठ सकते हैं। इन तीनों एसयूवी कारों के मुकाबले क्रेटा के केबिन में बड़ा पैनोरमिक ग्लास एरिया, केबिन की अच्छी खासी चौड़ाई और छोटी फ्रंट सीट्स की वजह से ज्यादा खुलेपन का अहसास होता है।

तीनों कारों में से कुशाक में सबसे बेस्ट रियर सीट कंफर्ट मिलता है। इसकी सीटों की काउंटरिंग बेहतर है जिनमें आप अच्छी तरह से फिट हो सकते हैं और लंबे सफर के दौरान यहां आप बिना किसी परेेशानी के घंटो बैठ सकते हैं। और चूंकि इसकी बेंच भी काफी ऊंची है इसलिए इसमें सबसे अच्छा अंडरथाई सपोर्ट मिलता है। यदि इसमें पैनोरमिक सनरूफ का फीचर दे दिया जाता तो केबिन में ज्यादा खुलेपन का अहसास हो सकता था, मगर बड़ी विंडोज़ के कारण ये कमी कहीं ना कहीं पूरी हो जाती है। अच्छी कुशनिंग और सीट बेस हाइट के कारण दो लोगों के हिसाब से तो ये कार काफी कंफर्टेबल है।

फीचर्स की बात करें तो तीनों एसयूवी कारों में रियर एसी वेंट्स, चार्जिंग पोर्ट्स,आर्मरेस्ट और कप होल्डर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि यहां एस्टर एसयूवी में मोबाइल पॉकेट्स और विंडो कर्टेन्स जैसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं और इसकी पैनोरमिक सनरूफ की कर्टेन इतनी पतली है कि वो हीट को ठीक से एब्जॉर्ब नहीं कर पाती और दोनों कारों के मुकाबले इसका केबिन जल्दी से गर्म हो जाता है। कुशाक में वो तमाम फीचर्स मौजूद हैं जो एस्टर में दिए गए हैं और इसके अलावा इसमें सीटबैक मोबाइल पॉकेट भी दिया गया है। इन तीनों कारों में क्रेटा विंडो कर्टेन्स, रिक्लाइनेबल सीट बैक और नेक कुशंस जैसे फीचर्स दिए गए हैं जिससे ये एक ज्यादा प्रेक्टिकल एसयूवी भी साबित होती है।

किस कार की रियर सीट पर आराम से बैठ सकते हैं तीन पैसेंजर्स

कुशाक की सीटें तो काफी अच्छी है मगर यहां मिडिल पर एक एक्सट्रा पैसेंजर के बैठने पर साइड में बैठे दो पैसेंजर्स अनकंफर्टेबल हो सकते हैं। वहीं एस्टर एसयूवी में रियर सीट पर तीन पैसेंजर्स केबिन की अच्छी चौड़ाई के कारण कंफर्टेबल होकर बैठ सकते हैं।

क्रेटा की बात करें तो इसके केबिन की चौड़ाई भी काफी अच्छी है और साथ ही फ्लैट सीट बेस और बैक रेस्ट के कारण तीसरा पैसेंजर यहां आराम से एडजस्ट हो सकता है। हालांकि क्रेटा में कुशाक और एस्टर की तरह एडजस्टेबल हेडरेस्ट या 3 पॉइन्ट सीटबेल्ट का फीचर नहीं दिया गया है।

फ्रंट केबिन लुक एंड फील

इस मामले में एस्टर एसयूवी काफी अच्छी कार है जिसके डोर, डैशबोर्ड, स्टी​यरिंग व्हील, सेंटर कंसोल और सीटों पर लैदर का इस्तेमाल किया गया है। ये टच करने में काफी प्रीमियम फील देते हैं और इनकी फिट एंड फिनिशिंग भी काफी अच्छी है और इस मामले में एस्टर नए आयाम तय कर सकती है।

भले ही कुशाक एसयूवी के इंटीरियर में हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल हुआ हो, मगर इसकी बिल्ड क्वालिटी काफी सॉलिड नजर आती है और इसका ओवरऑल लेआउट भी काफी डिसेंट नजर आता है। खासतौर पर इसके डैशबोर्ड पैनल में मैट 3डी टेक्सचर का इस्तेमाल किया गया है जो ग्लॉस पैनल के साथ काफी अच्छी लगती है। हालांकि साइड एसी वेंट्स और लूज़ रूफ लाइनर थोड़े से फीके नजर आते हैं।

Hyundai Creta cabin (turbo-petrol variant)

दोनों एसयूवी के मुकाबले क्रेटा का केबिन थोड़ा सिंपल नजर आता है। इसमें इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक की क्वालिटी थोड़ी हल्की महसूस होती है जिससे यहां इसके पॉइन्ट्स कम हो जाते हैं।

फीचर्स

कॉमन फीचर्स

एडवांटेज एस्टर

एडवांटेज कुशाक

एडवांटेज क्रेटा

टिल्ट-एडजस्टेबल स्टीयरिंग

एआई असिस्टेंट

वायरलेस एंड्रॉइड और एप्पल कारप्ले

ड्राइव और ट्रैक्शन मोड

टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट

कनेक्टेड कार टेक एक्सपीरियंस

बेहतर इंफोटेनमेंट एक्सपीरियंस

 

एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले

360 डिग्री कैमरा

टेलीस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग

 

ऑटो हेडलैंप

एडजस्टेबल स्टीयरिंग मोड

   

सनरूफ

     

क्रूज कंट्रोल

     

ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल

     

देखा जाए तो तीनों एसयूवी कारों में जरूरत के हर फीचर्स दिए गए हैं, मगर तीनों को कंपेयर करें तो एस्टर एसयूवी में रोजाना के काम में आने वाले वायरलेस चार्जर, ऑटो डे/नाइट आईआरवीएम और वेंटिलेटेड सीट्स जैसे फीचर नहीं दिए गए हैं। हालांकि इसमें 360 डिग्री कैमरा और पर्सनल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कमांड बेस्ड असिस्टेंट का फीचर दिया गया है। पर्सनल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कमांड बेस्ड असिस्टेंट के फीचर से सनरूफ, ड्राइवर विंडोज़, क्लाइमेट कंट्रोल सेटिंग के साथ साथ जोक्स जैसे फंक्शंस परफॉर्म किए जा सकते हैं। इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ कूल ब्लूटूथ की का फीचर भी दिया गया है जहां आप स्मार्टफोन के जरिए कार को लॉक/अनलॉक कर सकते हैं और यहां तक कि उसे ड्राइव भी कर सकते हैं।

कुशाक में वो फीचर भी दिए गए हैं जो एस्टर में नहीं दिए गए हैं। इनमें वायरलेस चार्जर, ऑटो डे/नाइट आईआरवीएम और वेंटिलेटेड सीट्स शामिल है और इसमें वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो एंड एपल कारप्ले कनेक्टिविटी और टेलीस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील जैसे कुछ एडिशनल फीचर्स भी दिए गए हैं। इसके इंफोटेनमेंट का एक्सपीरियंस और रेजोल्युशन काफी अच्छा है। हालांकि रिवर्स कैमरा की क्वालिटी उतनी खास नहीं है और इसके वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो में कुछ बग्स भी हैं।

इसमें केवल सिंगल पेन सनरूफ दी गई है जबकि मुकाबले में मौजूद दूसरी कारों में पैनोरमिक सनरूफ दी गई है। इसके अलावा इस एसयूवी में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और पावर्ड ड्राइवर सीट जैसे फीचर्स भी मौजूद नहीं है। हालांकि ये वैसे फीचर्स भी नहीं है जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में काफी काम आते हों।

क्रेटा में जरूरत वाले फीचर्स तो दिए ही गए हैं, साथ ही इसमें कुछ प्रीमियम फीचर्स की भी मौजूदगी है। इसके अलावा एडिशनल फीचर्स के तौर पर इसमें ड्राइव और ट्रेक्शन मोड्स भी दिए गए हैं। दूसरी तरफ इसमें रेन सेंसिंग वायपर जैसे फीचर्स की कमी जरूर महसूस होती है।

सेफ्टी

तीनों एसयूवी कारों में जरूरत के सभी सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। इन तीनों में छह एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, ईएससी, आईएसओफिक्स एंकर, हिल होल्ड कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स मौजूद है। मगर यहां एस्टर एसयूवी में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम जैसा एक अल्ट्रा मॉडर्न फीचर दिया गया है। इस सिस्टम के तहत लेन कीप असिस्ट, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, स्पीड असिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। कुशाक में केवल फ्रंट व्हील डिस्क ब्रेक्स दिए गए है उसके बावजूद इसकी स्टॉपिंग पावर मुकाबले में मौजूद दूसरी कारों के बराबर है। इसके अलावा कुशाक में केवल टायर प्रेशर डिफ्लेशन की वॉर्निंग ही मिलती है जबकि क्रेटा और एस्टर में टायर प्रेशर डिस्प्ले होता है।

ड्राइव और राइड कंफर्ट

तीनों एसयूवी के टेक्निकल स्पेसिफिकेशन भी लगभग समान है जिनके वेरिएंट्स का हम टेस्ट कर चुके है। इन तीनों में टर्बो पेट्रोल इंजन दिए गए हैं और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ इनके पावर फिगर्स भी एक-समान है।

टर्बो-पेट्रोल इंजन

एमजी एस्टर 

स्कोडा कुशाक

हुंडई क्रेटा 

डिस्प्लेसमेंट

1.3-लीटर 

1.5-लीटर

1.4-लीटर 

पावर

140पीएस

150पीएस

140पीएस

टॉर्क

220एनएम

250एनएम 

242एनएम

गियरबॉक्स

6-स्पीड ऑटोमैटिक 

7-स्पीड डीएसजी

7-स्पीड डीसीटी 

एमजी एस्टर एसयूवी की बात करें तो इसमें 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 6 स्पीड ऑटोमैटिक सेटअप दिया गया है जो काफी स्मूद और रिफाइंड है और साथ ही ये रिस्पॉन्सिव पावर डिलीवर करता है। अच्छे केबिन इंसुलेशन के साथ रोजाना की ड्राइविंग के लिहाज से इसका केबिन काफी शांत रहता है। ये बंप्स को काफी आराम से टैकल कर लेती है और खराब सड़कों और स्पीक ब्रेकर्स के होने का अहसास काफी कम होता है। हालांकि हाईवे पर आपको थोड़ा बॉडी रोल जरूर महसूस होगा, मगर ये चीज आपके ओवरऑल एक्सपीरियंस को खराब नहीं करती है।

स्कोडा कुशाक की बात करें तो इसमें भी कंफर्टेबल राइड मिलती है, मगर इसमें दिए गए स्पोर्टी सस्पेंशन सेटअप आपको खराब रास्तों और स्पीड ब्रेकर्स का अहसास कराते रहते हैं और इस दौरान आपको कुछ शोर भी सुनाई देगा। हालांकि कुशाक जब एक बार किसी बंप से गुजर जाती है तो इसके सस्पेंशन जल्दी से फिर सेट हो जाते हैं जिससे केबिन भी वापस से सेटल हो जाता है। कुशाक में 1.5 लीटर टीएसआई इंजन और 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स का कॉम्बिनेशन दिया गया है। इसके शिफ्ट्स और स्पीड चेंज ओवरटेकिंग के दौरान थोड़े रफ महसूस हो सकते हैं। ऐसे में स्मूद ड्राइविंग एक्सपीरियंस के लिए इसे आराम से ड्राइव करने में ही बेहतरी है।

Hyundai Creta 1.4-litre turbo-petrol engine

स्मूद सड़कों पर क्रेटा की हैंडलिंग काफी अच्छी रहती है, मगर कुछ तीखे उछालों पर आपको सस्पेंशन नॉइस जरूर आएगी। इसके सस्पेंशन काफी सॉफ्ट हैं जिससे केबिन में ज्यादा मूवमेंट होता है और इसे सेटल होने में टाइम लगता है। इको मोड पर डाउनशिफ्ट्स और पावर डिलीवरी भी कुछ खास नजर नहीं आती है। 

प्राइस और निष्कर्ष

मॉडल और वेरिएंट

प्राइस (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

एमजी एस्टर सावी टर्बो

17.72 लाख रुपये

हुंडई क्रेटा एसएक्स ऑप्शनल ड्युअल टोन

17.94 लाख रुपये

स्कोडा कुशाक स्टाइल 6 एयरबैग

18.19 लाख रुपये

ये तीनों एसयूवी कारें अलग अलग मोर्चो पर अपने आप को अव्वल साबित ​करती है। मगर यहां एमजी एस्टर अपने प्रीमियम केबिन फील, एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम और कंफर्टेबल राइड क्वालिटी के कारण अच्छे पॉइन्ट्स हासिल करने में कामयाब हुई है। मगर इसमें कुछ मुख्य फीचर्स और बूट स्पेस और रियर सीट एक्सपीरियंस के रूप में प्रेक्टिकैलिटी की कमी लगती है। ऐसे में यदि आप प्रीमियम केबिन एक्सपीरियंस और कंफर्टेबल राइड देने वाली कार चाहते हैं तो एमजी एस्टर एक अफोर्डेबल ऑप्शन साबित होती है।

हुंडई क्रेटा को एक ऑल राउंड पैकेज कहा जा सकता है जिसमें फीचर्स और प्रेक्टिकैलिटी दोनों की ही कमी नहीं है। और ये 5 लोगों को अच्छा कंफर्ट देने में भी सक्षम है। भले ही इसकी केबिन क्वालिटी और राइड क्वालिटी में थोड़ी कमोबेशी हो मगर अपने सेगमेंट में ये अच्छी डील के तौर पर खुद को स्थापित करती है।

अच्छे बूट स्पेस, केबिन और कंफर्टेबल रियर एक्सपीरियंस के कारण स्कोडा कुशाक एक प्रैक्टिकल ऑप्शन साबित हो सकता है। मगर बैठने के हिसाब से ये 4 पैसेंजर्स को अच्छा कंंफर्ट दे सकती है और इसकी रियर सीट पर तीन पैसेंजर्स को बैठाना थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है। स्ट्रॉन्ग बिल्ड क्वालिटी के एवज में इसमें आपको कुछ प्रीमियम फीचर्स की कमी नजर आ सकती है। स्कोडा कुशाक को एक परफैक्ट 4 सीटर एसयूवी कहा जा सकता है जो दूसरे मोर्चों पर काफी अच्छी कार है।

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

  • किया ev6
    किया ev6
    Rs.65.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • हुंडई वेन्यू 2022
    हुंडई वेन्यू 2022
    Rs.7.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • मारुति विटारा ब्रेज़ा 2022
    मारुति विटारा ब्रेज़ा 2022
    Rs.8.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • Mahindra Scorpio-N
    Mahindra Scorpio-N
    Rs.10.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज
    वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज
    Rs.65.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जुल, 2022
    संभावित लॉन्च : जुल, 2022

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience