Choose your suitable option for better User experience.
  • English
  • Login / Register

मारुति जिम्नी : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On जून 20, 2023 By भानु for मारुति जिम्नी

Maruti Jimny

कार लवर्स को अपनी फेवरेट कारों के पोस्टर्स और स्केल मॉडल्स कलेक्ट करने का काफी शौक होता है। या तो ऐसी कारें हमारे बजट में नहीं होती है या फिर वो रोजाना के इस्तेमाल के हिसाब से प्रैक्टिकल नहीं होती है। ऐसे में एक ऐसी कार होनी चाहिए जो आपकी फैमिली की जरूरत को भी पूरा कर सके। और इस टेस्ट के जरिए हम आपको यही बताने जा रहे हैं। क्या जिम्नी एक ऐसी कार है जिसे आप अपनी एकमात्र कार के तौर पर चुन सकते हैं जो आपके सपनों की कार बनने के साथ साथ साथ आपकी रोजमर्रा की जरूरत को पूरा कर सके? ऐसे कुछ सवालों के जवाब आपको मिलेंगे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू के जरिएः

कैसे हैं लुक्स

Maruti Jimny

मारुति जिम्नी के लुक्स काफी प्यारे हैं। हमारे कहने का मतलब है कि इसका डिजाइन बॉक्सी है और ये पारंपरिक एसयूवी कारों की तरह बड़ी नजर आती है। हालांकि इसे थार या गुरखा के साथ पार्किंग में खड़ा देखा जाए तो ये आपको छोटी नजर आएगी। यदि आपको ज्यादा अच्छी रोड प्रजेंस वाली कार चाहिए तो बेशक आपको दूसरे ऑप्शंस देखने चाहिए। हालांकि जिम्नी भी एक ऐसी कार है जिसे एकबार तो मुड़कर सब देखेंगे जरूर। 

Maruti Jimny Alloy Wheel

नई जिम्नी में 15 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए है जो इसके साइज को सूट करते हैं। इसका व्हीलबेस 340 मिलीमीटर का है जो इसके 3 डोर वर्जन से ज्यादा लंबा है और इस 5 डोर वेरिएंट की लंबाई को बढ़ाया गया है। इसका बोनट काफी बड़ा है और पीछे का शेप छोटा नजर आता है। क्वार्टर ग्लास एरिया और बाकी सभी चीजें 3 डोर जिम्नी जैसी ही है। 

Maruti Jimny Rear

इसके डिजाइन में एक ओल्ड स्कूल चार्म जरूर नजर आता है। बात फिर चाहे स्कवायर शेप के बोनट की हो, सीधी बॉडी लाइन की या राउंड शेप के हेडलैंप्स या फिर ऑल अराउंड क्लैडिंग की, सबकुछ एक एसयूवी कार में दिए जाने वाले एलिमेंट्स जैसा ही है। यहां तक कि पीछे की साइड में भी बूट माउंटेड स्पेयर व्हील और बंपर माउंटेड टेललैंप्स सबकुछ इसे क्लासिक लुक देते हैं। नियॉन ग्रीन और और रेड कलर में तो ये और भी ज्यादा कूल नजर आती है। कुल मिलाकर इसका डिजाइन हर उम्र के और हर वर्ग के लोगों को पसंद आएगा। 

इंटीरियर 

Maruti Jimny Front Seats

एक्सटीरियर की तरह इसका इंटीरियर भी दमदार है। इसका इंटीरियर ना केवल रग्ड लुक वाला है बल्कि इसकी बनावट भी काफी सॉलिड महसूस होती है। इसके डैशबोर्ड का टेक्सचर काफी यूनीक है और इसकी ओवरऑल फिट और फिनिशिंग काफी प्रीमियम नजर आती है। इसके डैशबोर्ड पर पैसेंजर साइड वाले ग्रैब हैंडल में सॉफ्ट टच टेक्सचर का इस्तेमाल किया गया है और स्टीयरिंग पर लैदर से रैपिंग की गई है। 

Maruti Jimny Instrument Cluster

यहां आपको ओल्ड और मॉडर्न एलिमेंट्स का मिश्रण नजर आएगा। इसमें जिप्सी से इंस्पायर्ड एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इसमें ब्लैक एंड व्हाइट एमआईडी दी गई है जिसपर बेसिक इंफॉर्मेशन देखी जा सकती है, मगर ये इसकी ओवरऑल थीम पर फिट बैठती है। इसमें क्लाइमेट कंट्रोल्स और टॉगल बटन सेंटर कंसोल पर दिए गए हैं। 

फीचर्स 

Maruti Jimny Infotainment System

इस कार में मॉडर्न फीचर के तौर पर 9 इंच टचस्क्रीन यूनिट दी गई है। चूंकि इसकी केबिन की चौड़ाई सीमित है और डेशबोर्ड लेआउट के भी अलग अलग सेक्शंस हैं, इसलिए ये यूनिट ज्यादा बड़ी नजर आती है। इसमें वायरलेस एंड्रायड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी, 4 स्पीकर साउंड सिस्टम और वॉइस कमांड जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

Maruti Jimny Cabin

हालांकि जिम्नी में फैंसी फीचर्स नहीं दिए गए हैं मगर ऐसा नहीं है कि इनकी कमी ज्यादा ही महसूस होती हो। इस कार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पावर विंडो, ऑटोमैटिक हेडलैंप, क्रूज कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, ड्राइवर, पैसेंजर और बूट गेट पर रिक्वेस्ट सेंसर के साथ स्मार्ट की, और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि इसमें टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, 360 डिग्री कैमरा, ऑटो डे/नाइट आईआरवीएम, हेड-अप डिस्प्ले, हाइट-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और रीच-एडजस्टेबल स्टीयरिंग जैसे कुछ फीचर्स नहीं दिए गए हैं जो मारुति के इससे सस्ते मॉडल्स में आपको मिल जाएंगे।

सेफ्टी

Maruti Jimny

सेफ्टी के लिए मारुति जिम्नी कार में 6 एयरबैग, एबीएस एवं ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर्स, ईएसपी, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स, और रियर कैमरा स्टैंडर्ड दिए गए हैं। 3 डोर जिम्नी का यूरो एनकैप क्रैश टेस्ट हो चुका है और इसे वहां से 3.5 स्टार रेटिंग मिली है। हालांकि उस वेरिएंट में एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम का फीचर दिया गया था। 

केबिन प्रैक्टिकेलिटी

Maruti Jimny Cupholders
Maruti Jimny Glovebox

एक चीज जिसमें जिम्नी मात खाती है वो है इसकी केबिन प्रैक्टिकेलिटी। इसके मैनुअल वेरिएंट में सेंटर स्टोरेज काफी छोटा है जिसमें आप अपना फोन तक नहीं रख सकते है। वहीं डैशबोर्ड का ओपन स्टोरेज भी काफी छोटा है। यहां प्रैक्टिकल स्टोरेज स्पेस के नाम पर केवल कप होल्डर्स दिए गए हैं जो भी 2 ही है और इसमें एक ग्लवबॉक्स भी दिया गया है। इसके केवल फ्रंट डोर में डोर पॉकेट्स दिए गए हैं और ये इतने संकरे हैं कि किसी भी साइज की बोतल इसमें बामुश्किल ही फिट हो पाती है। इस कार में चार्जिंग ऑप्शंस भी काफी सीमित है जिनमें फ्रंट में एक यूएसबी और 12 वोल्ट का सॉकेट और बूट में 12 वोल्ट का सॉकेट शामिल है।

Maruti Jimny Rear Seat

जिम्नी का कॉम्पैक्ट साइज देखकर तो कहा जहा सकता है कि इसमें अच्छा खासा रियर सीट स्पेस दिया गया है। यहां औसत साइज के वयस्क पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं जिन्हें अच्छा खासा लेग, नी, फुट और हेडरूम स्पेस मिलेगा। इसका रिक्लाइन एंगल दो सेटिंग्स के लिए एडजस्ट हो सकता है और इसकी सीट कुशनिंग भी काफी सॉफ्ट है जिससे सिटी में सफर कंफर्टेबल रहता है। फ्रंट सीट्स के मुकाबले रियर सीट बेस ऊंचा है और इससे अच्छी खासी ओवरऑल विजिबिलिटी मिलती है। हालांकि सीट बेस छोटा होने के कारण आपको अंडरथाई सपोर्ट अच्छा नहीं मिलेगा। इसके अलावा रियर सीट पर सीटबेल्ट रिमाइंडर भी दिया गया है, मगर इसमें लोड सेंसर नहीं दिया गया है। ऐसे में यदि आपने सीटबेल्ट नहीं बांध रखी है तो 90 सेकंड्स तक अलार्म बजता रहेगा फिर भले ही पीछे एक भी व्यक्ति ना बैठा हो। 

बूट स्पेस

Maruti Jimny Boot Space

ऑन पेपर तो इसमें काफी कम बूट स्पेस नजर आ रहा है जो कि 208 लीटर बताया गया है। चूंकि बेस फ्लैट और चौड़ा है, ऐसे में आप 1 बड़ा सूटकेस और 2 से 3 छोटे बैग आराम से रख सकते हैं। हालांकि एक चीज परेशान करती है वो है इसकी बूट ओपनिंग। आप इसके बूट गेट को आसानी से नहीं खोल सकते हैं क्योंकि हायड्रॉलिक स्ट्रट इसका बचाव करता है।

Maruti Jimny

जिम्नी गाड़ी में मारुति के लाइनअप का पुराना 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये के15बी इंजन सियाज में दिया जाता था। हालांकि ब्रेजा और ग्रैंड विटारा में दिए गए नए ड्युअल जेट इंजन के मुकाबले इस इंजन की ड्राइवेबिलिटी और परफॉर्मेंस बेहतर है, मगर ये ज्यादा परफॉर्मेंस चाहने वालों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता है। इसका पावर और टॉर्क आउटपुट क्रमशः 104.8 पीएस और 134 एनएम है जो एक लाइफस्टाइल एसयूवी के हिसाब से काफी कम है।

हालांकि मात्र 1210 किलो के कर्ब वेट वाली जिम्नी चलाने में काफी हल्की कार है। ये सिटी में काफी आसानी से ड्राइव की जा सकती है और धीमी रफ्तार में भी आपको ओवरटेकिंग करने में कोई परेशानी नहीं आएगी। इसे जरूरत के हिसाब से पावर मिलती रहती है जिससे ड्राइविंग स्मूद बनी रहती है और इंजन भी काफी रिफाइंड लगता है और आपको काफी रिलेक्सड ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिलता है। 

Maruti Jimny

हालांकि जैसे ही आप स्पीड बढ़ाते हैं या फिर कार में पैसेंजर लोड ज्यादा है, उस स्थिति में आपको पावर की कमी महसूस हो सकती है। ये कार काफी आराम से रफ्तार पकड़ती है। पैसेंजर लोड के साथ हाईवे पर ओवरटेक करते हुए या किसी हिल स्टेशन पर जाने के लिए पहाड़ी पर चढ़ते हुए आपको ये चीज ज्यादा महसूस होगी। हालांकि वैसे हाईवे पर इसकी परफॉर्मेंस अच्छी नजर आती है।

Maruti Jimny Manual Transmission

हमारी राय में मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में से आपको इसका ऑटोमैटिक वर्जन चुनना चाहिए। मैनुअल वेरिएंट की बात करें तो इसके गियरशिफ्ट्स काफी रफ हैं और क्लच काफी हैवी है जिससे आपको बेहतर ड्राइविंग एक्सपीरियंस नहीं मिल पाता है। ऐसा लगता है कि इसमें दिए गए गियर लिवर और शिफ्ट्स सीधे जिप्सी से उठा लिए गए हैं। दूसरी तरफ इसका ऑटोमैटिक मॉडल ज्यादा स्मूद ड्राइविंग एक्सपीरियंस देता है। इसके गियरशिफ्ट्स काफी स्मूद हैं और पुराने समय का 4 स्पीड ट्रांसमिशन होने के बावजूद भी सिटी में आपको आसान और कंफर्टेबल ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिलेगा। 

इस कार में अच्छी ओवरऑल विजिबिलिटी मिलती है और इसका साइज भी कॉम्पैक्ट है और अच्छी सीटिंग पोजिशन मिलने से मारुति सुजुकी जिम्नी चलाने में आसान लगती है। यहां तक ड्राइविंग का कम तजुर्बा रखने वाले लोग भी इसे आराम से लेकर जा सकते हैं और यही जिम्नी की तमाम खासियतों में से एक है। एक ऑफ रोड कार होने के साथ साथ जिम्नी एक बेहतर सिटी कार भी साबित होती है। 

राइड और हैंडलिंग 

Maruti Jimny

जब बात सड़क पर राइड कंफर्ट की आती है तो ऑफ रोडिंग कारों की रेप्यूटेशन यहां खराब ही दिखाई देती है। ये चीज थार में भी दिखती है जो कि एक बेहतरीन कार जरूर है, मगर सिटी में आपको उससे अच्छा राइड कंफर्ट नहीं मिलता है। हालांकि इस मामले में मारुति की जरूर तारीफ करनी होगी जिसने इसमें रोजाना के इस्तेमाल के हिसाब से 3 लिंक रिजिड एक्सल ऑफ रोड सस्पेंशन दिए हैं। हालांकि आपको रास्ते में होते बदलाव तो जरूर महसूस होंगे, मगर ये सस्पेंशंस स्पीड ब्रेकर्स से लेकर गड्ढों तक को आराम से झेल लेते हैं। लेवल चेंज के दौरान भी इसमें अच्छी कुशनिंग महसूस होती है और राइड कंफर्टेबल बनी रहती है। यहां तक कि ऑफ रोडिंग के दौरान भी राइड फ्लैट बनी रहती है और पैसेंजर्स को ज्यादा उछाल महसूस नहीं होता है। ये एक अच्छी ऑफ रोडिंग कार है जिसमें आपकी फैमिली सिटी में कंफर्टेबल होकर बैठ सकती है। 

ऑफ रोडिंग 

Maruti Jimny Off-roading

एक अच्छी ऑफ रोडिंग कार की पहचान 4 व्हील ड्राइव, लाइटवेटेड और पावरफुल से होती है। जिम्नी में ये सारी खूबियां है। इसमें सुजुकी की ऑल ग्रिप प्रो 4x4 टेक्नोलॉजी के साथ ऑन द फ्लाय शिफ्ट और लो रेंज गियरबॉक्स दिया गया है। 5 डोर होने के बावजूद ये काफी कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इसके अप्रोच और डिपार्चर एंगल तो प्रैक्टिकल है, मगर रैंप ओवर एंगल 4 डिग्री कम हुआ है। इसमें 210 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है जो कि ऑफ रोडिंग करने के लिहाज से परफैक्ट है।

क्लीयरेंस

जिम्नी 5-डोर

जिम्नी 3-डोर (भारत में बिक्री के लिए नहीं है उपलब्ध)

अप्रोच

36 डिग्री

37 डिग्री

डिपार्चर

50 डिग्री

49 डिग्री

रैंपओवर

24 डिग्री

28 डिग्री

ग्राउंड क्लीयरेंस

210 मिलीमीटर

210 मिलीमीटर

ऊपर बताए गए सभी मोर्चों को देखें तो जिम्नी ये सारे काम कर सकती है, भले ही चाहे वो चट्टानों को पार करना हो, नदियों को पार करना हो, पहाड़ चढ़ने हो या संकरे रास्तों पर से गुजरना हो। इसमें ब्रेक लॉकिन्ग डिफ्रेंशियल्स दिए गए हैं जिनसे आपको फिसलन के दौरान ट्रेक्शन मिलता है और हिल होल्ड के होने से आपकी कार पीछे नहीं खिसकती है। इस टेस्ट के दौरान जब जिम्नी से हम नदी पार कर रहे थे तो ये एकबार भी वहां अटकी नहीं और ना ही इसके तले को चोट पहुंची। ऐसे में जिम्नी काफी सॉलिड और अनब्रेकेबल नजर आई और आप इससे ऑफ रोडिंग करने का पूरा लुत्फ उठा सकते हैं। 

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप ऑफ रोडिंग कर रहे हों या बर्फ पड़ रही हो या फिर आप अपनी फैमिली के साथ किसी हल्की फुल्की ऑफ रोडिंग कर रहे हो, जिम्नी ये सारे काम कर लेती है।

वेरिएंट्स और कीमत

Maruti Jimny

मारुति जिम्नी कार की कीमत 12.74 लाख रुपये से लेकर 15.05 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। इसे दो वेरिएंट जेटा और अल्फा में पेश किया गया है। 

हमारी राय

Maruti Jimny

एक बात जो आपको पहले से ही क्लीयर हो जानी चाहिए वो ये कि जिम्नी पहले एक ऑफ रोडर कार है, बाद में ये एक फैमिली कार है। इसकी राइड क्वालिटी आपकी फैमिली को शिकायत का कोई और मौका नहीं देगी और यहां चार लोग कंफर्टेबल होकर आराम से बैठ सकते हैं और इसका बूट स्पेस और फीचर्स भी प्रैक्टिकल हैं। हालांकि एक फैमिली हैचबैक के मुकाबले आपको इससे केबिन प्रैक्टिकैलिटी, फैंसी फीचर्स और इंजन परफॉर्मेंस के मोर्चे पर थोड़ा समझौता करना पड़ सकता है। यदि आप ऐसा करने के लिए तैयार हैं तो फिर जिम्नी कार आपकी और आपकी फैमिली के लिए रोजाना ड्राइव की जा सकने वाली एक अच्छी लाइफस्टाइल एसयूवी साबित होगी। 

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience