मारुति ग्रैंड विटाराः फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On सितंबर 29, 2022 By भानु for मारुति ग्रैंड विटारा

 

काॅम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हर एक नई कार लाॅन्च होने के साथ साथ हमारी उम्मीदें भी बढ़ रही है। स्पेशियस से लेकर अच्छे ग्राउंड क्लीयरेंस वाली कारों से आज ज्यादा फीचर्स की उम्मीदें भी रहने लगी है। मारुति ने काफी वक्त लगाकर ऐसी सभी जरूरतों का अध्ययन किया और कंपनी अब काॅम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में मारुति ग्रैंड विटारा को पेश कर चुकी है। ऑन पेपर्स तो मारुति का ये फाॅर्मूला काम करता हुआ दिखाई दे रहा है। मगर असल में कैसी है ये कार इस बारे में आप आगे जानेंगे ज्यादाः

लुक्स 

Maruti Grand Vitara Review

न्यू ग्रैंड विटारा कार हमारी सभी उम्मीदों पर खरी उतरी है जो कि हम किसी भी एसयूवी कार से उम्मीद करते हैं। इसके फ्रंट में बड़ी ग्रिल और क्रोम की सराउंडिंग दी गई है जिससे इसे एक बोल्ड लुक मिल रहा है। इसमें हाई माउंटेड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स और लो माउंटेड एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स दिए गए हैं। यदि आपको स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड और माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट की पहचान करनी हो तो इसके माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट में सिल्वर स्किड प्लेट और रेगुलर क्रोम नजर आएगी। वहीं स्ट्र्राॅन्ग हाइब्रिड वेरिएंट में गनमेटल ग्रे स्किड प्लेट और डार्क क्रोम फिनिशिंग नजर आएगी।

Maruti Grand Vitara Review

साइड से देखें तो मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा यहां से काफी लंबी कार नजर आएगी। स्लोपिंग रूफलाइन और साइज के कारण ये काफी स्पोर्टी नजर आती है और 17 इंच के अलाॅय व्हील्स भी इसपर जचते हैं। इसकी बेल्टलाइन में क्रोम ट्रीटमेंट किया गया है। इस एंगल से भी आप माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड वेरिएंट में फर्क जान सकते हैं, जहां स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड वेरिएंट में ग्लाॅस ब्लैक क्लैडिंग और माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट में मैट ब्लैक क्लैडिंग नजर आएगी। 

रियर प्रोफाइल की बात करें तो इसमें कनेक्टेड टेललैंप्स दिए गए हैं जो रात में काफी ज्यादा आकर्षक नजर आते हैं। बाकी की दूसरी लाइटें काॅर्नर पर लगाई गईं है जिनसे ये कार काफी चोड़ी दिखाई देती है। कुल मिलाकर ग्रैंड विटारा कार अपने सेगमेंट की बेस्ट लुकिंग कार है और इसकी रोड प्रजेंस भी काफी अच्छी है। 

इंटीरियर 

Maruti Grand Vitara Review

मारुति की बजट कारों में पिछले एक दशक से इंटीरियर के अंदर प्लास्टिक देखा जाता रहा है। हालांकि ग्रैंड विटारा 2022 के साथ मारुति ने इस चीज को बदला है। इसमें डैशबोर्ड, डोर पैड्स और स्टीयरिंग व्हील पर साॅफ्ट टच लैदरेट का इस्तेमाल किया गया है जिससे इस कार को एक प्रीमियम टच भी मिलता है। वहीं काॅन्ट्रास्ट स्टिचिंग, क्विलटेड लैदरेट सीट्स और शैंपेन गोल्ड एसेंट्स के चलते ये कार और भी ज्यादा अपमार्केट फीलिंग देती है। हालांकि इसके इंटीरियर का बेस्ट पार्ट इसकी बिल्ड क्वालिटी है। हर चीज इसमें साॅलिड नजर आती है और ये मारुति की अब तक की सबसे बेस्ट कार लगती है। 

फीचर्स की बात करें तो इस मोर्चे पर भी इस कार में बहुत कुछ है। लंबी फीचर लिस्ट ही नहीं बल्कि उनकी क्वालिटी और यूजेबिलिटी भी काफी अच्छी है। इसमें 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो अटकता नहीं है और इसकी डिस्प्ले क्वालिटी भी काफी अच्छी है। इसमें वायरलेस एंड्राॅयड ऑटो और एपल कारप्ले, 6 स्पीकर साउंड सिस्टम और अच्छे एनिमेंशंस के साथ व्हीकल इंफाॅर्मेंशन जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

Maruti Grand Vitara Review

इस कार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और बड़ी सी पैनोरमिक सनरूफ दी गई है जो काफी ज्यादा चौड़ी होकर खुलती है। यहां तक कि इसमें दी गई सनरूफ की ओपनिंग सेगमेंट में सबसे वाइड है। हालांकि सनरूफ की कर्टेन काफी लाइट है जिससे केबिन में काफी गर्मी और रोशनी होती है और गर्मी के दिनों में ये चीज परेशान करती है। 

इस कार में कुछ प्रीमियम फीचर्स केवल स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड माॅडल तक ही सीमित रखे गए हैं। इसमें 7 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल है जहां क्लीयर ग्राफिक्स के साथ काफी तरह की इंफाॅर्मेशन देखने को मिलती है। हेड्स अप डिस्प्ले में आप बैट्री की जानकारी और नेविगेशन देख सकते हैं और इसकी वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स भी काफी पावरफुल है। हालांकि कंपनी को ये सभी फीचर्स इसके माइल्ड हाइब्रिड टाॅप वेरिएंट में भी देनो चाहिए थे। 

Maruti Grand Vitara Review

केबिन प्रैक्टिकैलिटी के मोर्चे पर 2022 ग्रैंड विटारा में और कुछ सुधार भी होने चाहिए थे। वैसे तो इसमें दो कपहोल्डर्स, अंडर आर्मरेस्ट स्टोरेज और बड़े डोर पाॅकेट्स दिए गए हैं। हालांकि इसके सेंटर कंसोल में केवल वायरलैस चार्जर और सेपरेट मोबाइल स्टोरेज का फीचर दिया गया है। इसके अलावा यहां यूएसबी पोर्ट और चार्जिंग के लिए 12 वोल्ट का साॅकेट भी दिया गया है। कंपनी को इसमें टाइप सी साॅकेट भी देना चाहिए था। 

इसकी बैक सीट भी काफी कंफर्टेबल है। इसका रिक्लाइन एंगल काफी कंफर्टेबल है और सीट बेस एंगल एक अच्छी सीटिंग पोजिशन देता है। यहां लेगरूम और नीरूम की भी कोई कमी नहीं है, मगर 6 फुट तक के पैसेंजर के लिए हेडरूम कम पड़ता है। चूंकि यहां तीन लोग बैठ सकते हैं, मगर कम दूरी की यात्रा पर ही कंफर्ट मिल सकता है।

Maruti Grand Vitara Review

इस कार की रियर सीट पर कई फीचर्स दिए गए हैं जिनमें एसी वेंट्स के साथ ब्लोअर कंट्रोल, फोन होल्डर, सीट बैक पॉकेट, कपहोल्डर के साथ आर्मरेस्ट, एडजस्टेबल हेडरेस्ट और 2-स्टेप रिक्लाइनिंग बैकरेस्ट शामिल है। इसमें विंडो शेड्स की कमी जरूर महसूस होती है।

बूट स्पेस 

Maruti Grand Vitara Review
Maruti Grand Vitara Review

मारुति ने इसके बूट स्पेस की जानकारी तो नहीं दी है मगर इसके माइल्ड हाइब्रिड माॅडल में बड़े सूटकेस आराम से रखे जा सकते हैं और इसका फ्लोर भी फ्लैट है जिससे रियर सीट फोल्ड की जा सकती है। हालांकि इसके स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड माॅडल में बैट्रियां दी गई है जो बूट में काफी जगह घेर लेती है। नतीजतन आप केवल छोटे सूटकेस रख सकते है और बड़ा सामान रखने के लिए आपको इसमें फ्लैट फ्लोर भी नहीं मिलेगा। 

वेरिएंट्स 

Maruti Grand Vitara Review

माइल्ड हाइब्रिड ग्रैंड विटारा 4 रेगुलर वेरिएंट्सः सिग्मा, डेल्टा,जेटा और अल्फा में उपलब्ध है। इसमें ऑल व्हील ड्राइव केवल अल्फा वेरिएंट में ही दिया गया है। स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड दो स्पेशल वेरिएंट्स में उपलब्ध है जिनमें जेटा प्लस और अल्फा प्लस शामिल है। इस कार में कई स्पेशल फीचर्स केवल अल्फा प्लस वेरिएंट में ही दिए गए हैं। 

सेफ्टी

Maruti Grand Vitara Review

ग्रैंड विटारा को ब्रेजा वाले प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया गया है जो कि ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट से 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग पा चुकी है। ऐसे में ग्रैंड विटारा के भी 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग लाने की उम्मीद की जा सकती है। इस एसयूवी कार में छह एयरबैग, 360 व्यू कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल होल्ड असिस्ट और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। 

इंजन और परफाॅर्मेंस 

Maruti Grand Vitara Review

ग्रैंड विटारा में दो तरह के इंजन के ऑप्शंस दिए गए हैं। सबसे ज्यादा पाॅपुलर 103.6 पीएस/136.8 एनएम के आउटपुट वाला माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन रहने वाला है। इसमें मैनुअल गियरबाॅक्स के साथ ही ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम का ऑप्शन दिया गया है। इसके अलावा इसमें स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड इंजन का ऑप्शन भी दिया गया है। 

माइल्ड हाइब्रिड 

मारुति ने पूरा फोकस ज्यादा से ज्यादा माइलेज रिटर्न देने पर रखा है। दावों के अनुसार ग्रैंड विटारा माइल्ड हाइब्रिड मैनुअल माॅडल का माइलेज 21.11 किलोमीटर प्रति लीटर, ऑटोमैटिक का 20.58 और एडब्ल्यूडी मैनुअल का 19.38 किलोमीटर प्रति लीटर बताया गया है। हालांकि इतने अच्छे माइलेज के लिए आपको परफाॅर्मेंस से समझौता करना पड़ेगा। सिटी में विटारा में काफी रीलैक्सड ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिलता है। इंजन का रिफाइनमेंट और गियर शिफ्ट्स काफी इंप्रेस करते हैं। 

हालांकि इस कार का एक्सलरेशन उतना तेज नहीं है। आपको किसी गाड़ी को ओवरटेक करने में काफी टाइम लगता है और आपको जल्दी से निकलने के लिए लंबा थ्राॅटल देना पड़ता है। यहां तक कि हाईवे पर ये काफी आराम से ड्राइव होती है, मगर ओवरटेकिंग के लिए आपको एडवांस प्लानिंग करनी पड़ती है। इस काम को करते समय इंजन का हाई आरपीएम पर रहना जरूरी है। 

Maruti Grand Vitara Review

स्पोर्टी ड्राइविंग के शौकीनों के लिए इस कार में ऑल व्हील ड्राइव का ऑप्शन भी दिया गया है जो काफी अच्छा कदम है। ये कुछ चैलेंज से भरे रास्तों को आराम से झेलने में मदद करता है और फिसलन पर अच्छा ट्रैक्शन भी मिलता है। हालांकि ये एक प्राॅपर ऑफ रोड एसयूवी नहीं है क्योंकि इसमें लो रेश्यो गियर और स्ट्राॅन्ग टाॅर्क की कमी है, मगर फिर भी टोयोटा हाइराइडर की तरह ये भी एक ऑफ रोड केपेबल कार है। 

स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड 

Maruti Grand Vitara Review

ग्रैंड विटारा में स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड सिस्टम भी दिया गया है जिसमें 115.56 पीएस की पावर वाले 1.5 लीटर 3 सिलेंडर इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है। सिटी में ये कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोड पर ड्राइव की जा सकती है और यहां तक कि ये बैट्रियों के चार्ज रहने पर 100 किलोमीटर प्रति लीटर तक इलेक्ट्रिक मोड पर जा सकती है। बैट्री के खत्म होने पर इंजन इन्हें चार्ज करता है। पावर का ये ट्रांजिशन काफी स्मूद है और आप इसके आदी भी हो जाते हैं। इसके स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड वेरिएंट को लेकर 27.97 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज का दावा किया गया है। 

प्योर ईवी मोड पर ग्रैंड विटारा काफी शांत रहती है और ड्राइव करने में काफी प्रीमियम महसूस होती है। ओवरटेकिंग के लिए आपको इससे अच्छी खासी पावर मिल जाती है और जैसे ही फिर इंजन अपना काम शुरू करने लगता है तब आप काफी तेजी से ओवरटेक कर सकते हैं। चूंकि ये एक स्पोर्टी एसयूवी तो नहीं है मगर फिर भी आपको ड्राइव करने में कोई परेशानी नहीं आएगी। इसके दोनों वर्जन में से स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड वर्जन को चुनना काफी अच्छा एक्सपीरियंस दे सकता है। 

राइड और हैंडलिंग 

Maruti Grand Vitara Review
Maruti Grand Vitara Review

इस मोर्चे पर ग्रैंड विटारा अपने नाम के अनुसार खरी उतरती नजर आती है। इसके सस्पेंशंस का ट्रैवल काफी लंबा है जिससे उछाल आने पर आपको केबिन में अच्छी कुशनिंग मिलती है और गड्ढों पर से भी बड़े आत्मविश्वास के साथ इसे गुजारा जा सकता है। सिटी में इस कार में आपको काफी कंफर्ट मिलेगा तो वहीं हाईवे पर ये काफी स्टेबल होकर चलती है। लंबी यात्राओं के दौरान आपको इसमें और एक अच्छी बात जो नजर आएगी वो है सस्पेंशंस का आवाज ना करना। ऐसे में कुल मिलाकर बात करें तो इंप्रेसिव केबिन इंसुलेशन के साथ ग्रैंड विटारा एक लंबी रेस का घोड़ा साबित होने वाली कार है। 

निष्कर्ष 

Maruti Grand Vitara Review

मारुति ग्रैंड विटारा भारतीय परिवारों को काफी कम समझौतों के साथ कुछ ज्यादा देने का वादा करने जैसा एक प्रोडक्ट है। हालांकि आपको इसमें परफाॅर्मेंस के मोर्चे पर सबसे बड़ा समझौता करना होगा। इसका माइल्ड हाइब्रिड इंजन सिटी कम्यूटिंग और रिलेक्सड ड्राइविंग के लिहाज से काफी अच्छा है और ज्यादा पावर चाहने वालों को ये थोड़ा निराश कर सकता है। स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड की बात करें तो इसमें काफी कम बूट स्पेस मिलता है। यदि इन दोनों मोर्चों को आप नजरअंदाज करते हैं तो फिर ग्रैंड विटारा काफी अच्छी एसयूवी मानी जा सकती है। ये काफी स्पेशियस, कंफर्टेबल, फीचर लोडेड, एफिशिएंट और फैमिली के हिसाब की एसयूवी कार है। 

मारुति ग्रैंड विटारा

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience