मारुति ब्रेजा लॉन्ग टर्म फ्लीट इंट्रोडक्शन

Published On अक्टूबर 18, 2022 By nabeel for मारुति ब्रेजा

हाल ही में मारुति ब्रेजा कार को नया जनरेशन अपडेट दिया गया है और अब ये पहले से ज्यादा प्रीमियम सब कॉम्पैक्ट एसयूवी कार बन गई है। चाहे बात स्पेस, फीचर्स या प्राइस की ही क्यों ना हो, हर एंगल से इस कार में प्रीमियमनैस नजर आती है। आने वाले 6 महीने अब हम मारुति ब्रेजा में ही बिताने वाले हैं जहां हम इसका ओनरशिप एक्सपीरियंस लेंगे। हमें ब्रेजा कार का जेडएक्सआई प्लस ऑटोमेटिक ड्युअल टोन वेरिएंट दिया गया है जिसकी एक्स शोरूम प्राइस 13.96 लाख रुपये है। अभी तक हम इस कार को 700 किलोमीटर तक ड्राइव कर चुके हैं और इसका फर्स्ट इंप्रेशन कुछ इस प्रकार से रहा है।

काफी बड़ी नजर आती है ये एसयूवी

ब्रेजा न्यू मॉडल अपने सेगमेंट की एक बड़ी एसयूवी कार है जिसकी झलक इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों में दिखाई देती है। बॉक्सी स्टाइलिंग और स्लीक लाइट्स के कारण इसका ओवरऑल डिजाइन काफी बड़ा और ओल्ड स्कूल टाइप लगता है। इसी कारण ये कार अपने सेगमेंट में मौजूद कुछ दूसरी कर्वी शेप की एसयूवी कारों से ज्यादा बड़ी नजर आती है। 

इसके केबिन की चौड़ाई भी काफी इंप्रेस करती है। ड्राइवर साइड से डैशबोर्ड का दूसरा छोर काफी दूर नजर आता है जिससे इस कार में मिलने वाले ज्यादा स्पेस का पता चलता है। यहां तक कि ये अपने सेगमेंट में मौजूद दूसरी कारों के बराबर स्पेशियस नजर आती है। ज्यादा केबिन स्पेस होने से ओनर को ये महसूस होता है कि वो एक सब 4 मीटर एसयूवी से बड़ी एसयूवी कार में है।

खराब सड़कों पर काफी कंफर्टेबल रहती है ये कार

मारुति सुजुकी ब्रेजा का ग्राउंड क्लीयरेंस काफी अच्छा है। सस्पेंशन के लंबे ट्रेवल करने से टूटी फूटी सड़क पर और उछाल भरे रास्तों का असर भी केबिन तक नहीं पहुंचता है। इससे ना सिर्फ केबिन में अच्छी कुशनिंग मिलती है, वहीं स्लो स्पीड पर भी ये कार काफी शांत चलती है। सबसे अच्छी बात ये है कि काफी तीखा गड्ढा आने पर इस एसयूवी की सॉलिडनैस का भी पता चलता है।

केबिन एक्सपीरियंस कुछ और हो सकता था बेहतर 

न्यू ब्रेजा कार में काफी सारी खूबियां हैं जिसमें केबिन एक्सपीरियंस भी शामिल है। मारुति ने डैशबोर्ड पर डल ब्राउन कलर और अपहोल्स्ट्री के लिए ब्लैक और ब्राउन कलर का इस्तेमाल किया है जिससे नई कार होने के बावजूद ये अंदर से पुरानी होने जैसा अहसास कराती है। इसके डैशबोर्ड की प्लास्टिक क्वालिटी भी ज्यादा इंप्रेस नहीं करती है और ये दोनों एलिमेंट्स केबिन एक्सपीरियंस को फीका कर देते हैं। 

इंफोटेनमेंट बग

मारुति की नई कारों में दिए जा रहे 9 इंच के इंफोटेनमेंट में शानदार डिस्प्ले दी गई है और ये इस्तेमाल करने में काफी स्मूद भी है। हालांकि ड्राइविंग के दौरान खासतौर से एंड्रॉयड ऑटो यूज करते समय ये सिस्टम अटक जाता है और फोन कॉल्स को ब्लॉक भी कर देता है जो कि किसी को भी पसंद नहीं आएगा। हालांकि ये बग एक सॉफ्टवेयर अपडेट से दूर हो सकता है और हम उम्मीद करते हैं कि मारुति इस बारे में जल्द कुछ करेगी।

ऑटो इंजन स्टार्ट/स्टॉप

मारुति ब्रेजा कार में 1.5 लीटर इंजन के साथ ऑटोमेटिक इंजन स्टार्ट/स्टॉप का फीचर दिया गया है। इसे कार के पूरी तरह से ब्रेक लगने पर एक्टिव होना चाहिए और ब्रेक रिलीज होने के बाद इंजन को स्विच ऑन होना चाहिए। मगर ब्रेजा में पूरी तरह से ब्रेक लगने से पहले ही इंजन बंद हो जाता है, फिर भले ही आप ट्रैफिक में क्यों ना हो। इसके बाद इंजन को दोबारा स्टार्ट होने में भी समय लगता है जिससे ड्राइव करते वक्त आपको काफी परेशानी होती है। इसलिए ज्यादातर समय हमने इसे स्विच ऑफ ही रखा।

ब्रेजा के साथ अभी तक का एक्सपीरियंस तो काफी इंप्रेसिव रहा है जो कि एक अच्छी फैमिली एसयूवी साबित हुई। अब हम आगे भी इसको और करीब से जानेंगे और करीब 6 महीने इसके साथ गुजारेंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि इस दौरान हम मारुति ब्रेजा का माइलज भी परखेंगे। मुझे इसका ये वाला कलर उतना पसंद नहीं आया और व्हाइट या रेड में ये काफी कूल नजर आती है। 

  • पाजिटिव पॉइन्ट: बिल्ड क्वालिटी, राइड कंफर्ट, स्पेस​
  • निगेटिव पॉइन्ट: इंफोटेनमेंट बग्स, केबिन एक्सपीरियंस

बता दें कि मारुति ब्रेजा हमें 5 सितंबर 2022 को दी गई, तब तक ये 1500 किलोमीटर ड्राइव की जा चुकी थी। अभी तक इसे 2200 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा चुका है।

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience