कंपेरिज़न रिव्यू: महिंद्रा अल्टुरस जी4 Vs फोर्ड एंडेवर Vs टोयोटा फॉर्च्यूनर Vs इसुजु एमयू-एक्स

Published On जुलाई 04, 2019 By भानु for फोर्ड एंडेवर 2015-2020

भारत में एसयूवी कारों को लेकर ग्राहकों में एक अजब सा क्रेज़ दिखाई देता है। वजह साफ है, यह कारें अपनी लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई के कारण ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करने में कामयाब हो जाती हैं। इस सेगमेंट में वर्तमान में टोयोटा फॉर्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर, महिंद्रा अल्टुरस जी4 और इसुजु एमयू-एक्स जैसी कारें मौजूद हैं। ये कारें अपनी अलग अलग विशेषताओं के लिए जानी जाती हैं। 

Mahindra Alturas G4 vs Ford Endeavour vs Toyota Fortuner vs Isuzu MU-X:  Comparison Review

हमनें इन चारों एसयूवी की हर मोर्चे पर तुलना की है। तो क्या रहे इसके नतीजे ये जानेंगे यहां:

1. साइज़

एक असली एसयूवी की पहचान उसकी बड़ी साइज़ से होती है। वैसे तो ये चारों कारें ही साइज़ में काफी बड़ी हैं, मगर अल्टुरस जी4 और एंडेवर अन्य दोनों कारों से थोड़ी आगे हैं : 

 

फोर्ड एंडेवर

महिंद्रा अल्टुरस जी4

टोयोटा फॉर्च्यूनर

इसुजु एमयू एक्स

लंबाई

4903 मिलीमीटर

4850 मिलीमीटर

4795 मिलीमीटर

4825 मिलीमीटर

चौड़ाई

1869 मिलीमीटर

1960 मिलीमीटर

1855 मिलीमीटर

1860 मिलीमीटर

ऊंचाई

1837 मिलीमीटर

1845 मिलीमीटर

1835 मिलीमीटर

1840 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2850 मिलीमीटर

2865 मिलीमीटर

2745 मिलीमीटर

2845 मिलीमीटर

ग्राउंड क्लीयरेंस

225 मिलीमीटर

244 मिलीमीटर

225 मिलीमीटर

230 मिलीमीटर

Mahindra Alturas G4

ऊंचाई और चौड़ाई के मोर्चे पर महिंद्रा अल्टुरस जी4 बाकी तीनों कारों से आगे है। वहीं, फोर्ड एंडेवर की लंबाई दूसरी कारों से ज्यादा है। इसका मतलब ये नहीं है कि टोयोटा फॉर्च्यूनर और इसुजु एमयू-एक्स छोटी कारें है। बस, ये दोनों कारें अल्टुरस जी4 और एंडेवर के मुकाबले ही छोटी दिखाई पड़ती हैं। 

Toyota Fortuner

इस मुकाबले में फॉर्च्यूनर साइज़ में छोटी कार जरुर साबित हुई है मगर, इसकी डिज़ाइन अन्य कारों से बेहतर लगती है। इसका फ्रंट लेक्सस की कारों से प्रभावित लगता है। इसमें मिलने वाली क्रोम फिनिशि ग्रिल, पतले बाई-बीम लैंप, विंडोलाइन और बड़ी रैपअराउंड टेललैंप आपका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सक्षम है।  

Isuzu mu-X

इसुजू की एमयू-एक्स का मौजूदा मॉडल काफी पुराना हो चला है। इसकी डिज़ाइन भी अन्य कारों के मुकाबले उतनी ज्यादा ख़ास नहीं लगती है। हालांकि, फॉर्च्यूनर की तरह इसमें भी बाई-बीम एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप और मशीन कट अलॉय व्हील जैसे मॉर्डन फीचर दिए गए हैं।

Ford Endeavour

फोर्ड एंडेवर का लुक एक परफैक्ट एसयूवी कार जैसा है। कंपनी ने इसे हाल ही में नए अपडेट के साथ भी उतारा है। हालांकि, अपडेट होने के बाद भी पिछले मॉडल की तुलना में इसमें बहुत ज्यादा बदलाव नहीं आए हैं। इस नए अपडेट के साथ कंपनी ने इसमें स्मोक्ड हैडलैंप, 18-इंच के अलॉय व्हील और नए डिज़ाइन के बम्पर की पेशकश की है। फोर्ड एंडेवर अपने सेगमेंट में सबसे लम्बी एसयूवी है। एंडेवर की यही खासियत लोगों को काफी आकर्षित करती आई है। 

महिंद्रा अल्टुरस एक ऊंची और बॉक्सी शेप वाली एसयूवी है। मगर, साइड से देखने पर इसकी लंबाई कम नजर आती है। कुल मिलाकर चारों कारें साइज के मोर्चे पर अपनी अलग पहचान रखती हैं। अब आगे जानते हैं कि सिटिंग कैपेसिटी के हिसाब से आपकी फैमिली के लिए इनमें से कौनसी कार सबसे बेहतर है।

2. सीटिंग & कम्फर्ट

Isuzu mu-X

आपको ये जानकर बेहद हैरानी होगी कि स्पेस और कम्फर्ट के मामले में एमयू-एक्स इस मुकाबले की सबसे बेस्ट 7-सीटर एसयूवी है। इसुजु ने इस कार में काफी चतुराई से हर एक रो में पर्याप्त मात्रा में स्पेस दिया है। कार के अंदर और बाहर प्रवेश करना बहुत आसान है। कार की सेकंड रो में वन टच टंबल का फीचर दिया गया है, जिससे थर्ड रो के पैसेंजर आराम से कार में प्रवेश कर सकते हैं या बाहर निकल सकते हैं। 

इसुजु एमयू एक्स

इंटीरियर का माप

लेगरूम

नी-रूम

हैडरूम

शोल्डर रूम

फ्रंट रो

900-1080 मिलीमीटर

550-810 मिलीमीटर

885-990 मिलीमीटर

1405 मिलीमीटर

सेकंड रो

-

665-820 मिलीमीटर

940 मिलीमीटर

1450 मिलीमीटर

थर्ड रो

-

630 मिलीमीटर

900 मिलीमीटर

1345 मिलीमीटर

इसुजु एमयू-एक्स की किसी भी रो में आपको स्पेस की कमी महसूस नहीं होगी। आपको इसमें पर्याप्त नी, हेड और लेगरूम मिलता है। इसके अलावा, इसकी सेकंड रो में तीन वयस्क पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं।

Ford Endeavour

केबिन स्पेस के मामले में इसुजु एमयू-एक्स के बाद फोर्ड एंडेवर दूसरी सबसे बेस्ट कार है। लेकिन इसकी सेकंड रो में टंबल फोल्ड का फीचर नहीं दिया गया है, जिससे थर्ड रो में प्रवेश करने और कार से उतरने में थोड़ी परेशानी होती है।क्योंकि इसके लिए पहले सेकंड रो की 40 सेक्शन सीट को आगे की ओर झुका कर (रेक्लाइन) फिर स्लाइड करना पड़ता है। चूंकि इसकी सेकंड रो में स्लाइड फंक्शन मिलता है, जिसके चलते इसमें पैसेंजर अपनी सुविधा अनुसार सीटिंग कम्फर्ट बना सकते है।

फोर्ड एंडेवर

 

लेगरूम

नी-रूम

हैडरूम

शोल्डर रूम

फ्रंट रो

900-1000 मिलीमीटर

550-790 मिलीमीटर

850-960 मिलीमीटर

1360 मिलीमीटर

सेकंड रो

-

540 मिलीमीटर-895 मिलीमीटर

910 मिलीमीटर

1445 मिलीमीटर

थर्ड रो

-

620-720 मिलीमीटर

900 मिलीमीटर

1250 मिलीमीटर

एंडेवर के केबिन की चौड़ाई काफी अच्छी है। ऐसे में यहां तीन पैसेंजर को बैठने के लिए पर्याप्त स्पेस उपलब्ध होता है। एंडेवर में पैनोरमिक सनरूफ का फीचर दिया गया है। यह सनरूफ साइज़ में काफी बड़ी है। जिसके कारण कार में 6 फीट या उससे अधिक ऊंचे पैसेंजर को अच्छा हैडरूम नहीं मिल पाता है। 

एंडेवर के केबिन की चौड़ाई काफी अच्छी है। ऐसे में यहां तीन पैसेंजर को बैठने के लिए पर्याप्त स्पेस उपलब्ध होता है। एंडेवर में पैनोरमिक सनरूफ का फीचर दिया गया है। यह सनरूफ साइज़ में काफी बड़ी है। जिसके कारण कार में 6 फीट या उससे अधिक ऊंचे पैसेंजर को अच्छा हैडरूम नहीं मिल पाता है। 

Mahindra Alturas G4 vs Ford Endeavour vs Toyota Fortuner vs Isuzu MU-X:  Comparison Review

टोयोटा फॉर्च्यूनर की बात करें तो इसमें थर्ड रो की सीटों पर पैसेंजर को काफी अच्छा नी-रूम मिलता है। इसुजु की एमयू एक्स की तरह इसमें भी वन टच टंबल का फीचर दिया गया है। इससे थर्ड रो में चढ़ना और उतरना आसान हो जाता है। ज्यादा कंफर्ट के लिए टोयोटा ने इसकी थर्ड रो में भी रेक्लाइन फीचर दिया है, जिससे सीट को अपने कम्फर्ट अनुसार पीछे की तरफ झुकाया जा सकता है। कार में रियर एसी वेंट को रूफ पर पोजिशन किया गया है, ऐसे में एसी वेंट के कारण पैसेंजर को पर्याप्त मात्रा में हैडरूम नहीं मिलता है। 

टोयोटा फॉर्च्यूनर

 

लेगरूम

नी-रूम

हैडरूम

शोल्डर रूम

फ्रंट रो

865-1045 मिलीमीटर

550-790 मिलीमीटर

880 मिलीमीटर-1010 मिलीमीटर

1360 मिलीमीटर

सेकंड रो

-

660-960 मिलीमीटर

930 मिलीमीटर

1415 मिलीमीटर

थर्ड रो

-

630 मिलीमीटर

900 मिलीमीटर

1325 मिलीमीटर

इसमें सेकंड रो की सीटों पर तीन पैसेंजर को बैठने में थोड़ी मुश्किल पैदा होती है। हालांकि, सीट का बैकरेस्ट काफी कंफर्टेबल है। यहां दो पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। यदि आप सेकंड रो की सीटों को पीछे की तरफ रेक्लाइन करके बैठते हैं तो यह बेहद स्पेशियस लगती है, लेकिन इस स्थिति में थर्ड रो में स्पेस का अभाव नज़र आता है। 

Mahindra Alturas G4 vs Ford Endeavour vs Toyota Fortuner vs Isuzu MU-X:  Comparison Review

महिंद्रा अल्टुरस जी4 की सेकंड रो में काफी अच्छा स्पेस दिया गया है। कार की फ्रंट सीटें थोड़ी आगे की तरफ हैं, ऐसे में आप सेकंड रो की सीट पर आराम से अपने एक पांव पर दूसरा पांव रखकर बैठ सकते हैं। कार का केबिन भी काफी चौड़ा है जिससे सेकंड रो सीटों पर तीन पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। इसमें भी सेकंड रो की सीटों को पीछे झुकाने की सुविधा मिलती हैं।

महिंद्रा अल्टुरस जी4

 

लेगरूम

नी-रूम

हैडरूम

शोल्डर रूम

फ्रंट रो

950-1105 मिलीमीटर

550-780 मिलीमीटर

880-975 मिलीमीटर

1410 मिलीमीटर

सेकंड रो

-

635-860 मिलीमीटर

970 मिलीमीटर

1490 मिलीमीटर

थर्ड रो

-

630 मिलीमीटर

845 मिलीमीटर

1410 मिलीमीटर

अल्टुरस की थर्ड रो सीटें सतह से ज्यादा उपर नहीं है। ऐसे में यहां अच्छी कद काठी वाले पैसेंजर का बैठना मुश्किल बन जाता है। हालांकि, यहां छोटे बच्चों को बैठाया जा सकता है। यहां अंडर थाई सपोर्ट की बेहद कमी लगती है। कुल मिलाकर अल्टुरस जी4 को 7 सीटर के बजाए अच्छी 5 सीटर एसयूवी माना जा सकता है।

3. केबिन और फीचर्स

जब आप 30 लाख रुपये खर्च कर एक एसयूवी लेते हैं तो ज़ाहिर सी बात है कि आपको अपनी कार से बहुत ज्यादा उम्मीदें रहती हैं। ऐसे में फीचर देने के मामले में इसुज़ु एमयू-एक्स काफी साधारण एसयूवी नज़र आती है। इसका केबिन ऑल ब्लैक थीम पर तैयार किया गया है। इसके केबिन में इस्तेमाल किया गाय हार्ड प्लास्टिक डी मैक्स वी क्रॉस कार की याद दिलाता है, जो इससे आधी कीमत में उपलब्ध है। हालांकि इसुज़ु ने कार के केबिन में प्रीमियम अहसास लाने के लिए डैशबोर्ड के कुछ हिस्सों में लैदर का इस्तेमाल किया है। मगर, ये कार को अंदर से प्रीमियम लुक देने के लिए नाकाफी साबित होता है। 

Isuzu MU-X

इसुजु एमयू-एक्स की फीचर लिस्ट की बात करें तो इसमें लैदर अपहोल्स्ट्री, पावर्ड ड्राइवर सीट, क्रुज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और 8-स्पीकर वाले ऑडियो सिस्टम से लैस 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इस गाड़ी में ड्राइवर साइड विंडो को छोड़कर बाकि सभी पावर विंडो के लिए ऑटो अप डाउन, वन टच लेन इंडिकेटर, ऑटोमैटिक हैडलैंप, रेन सेंसिंग वाइपर और रिवर्स कैमरा के लिए डायनामिक गाइडलाइन जैसे फीचर्स का अभाव है। कार की कीमत के हिसाब से इसका टचस्क्रीन भी इतना प्रीमियम नहीं लगता है। इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले जैसे मॉर्डन कनेक्टिविटी फीचर भी नहीं दिए गए हैं। 

Toyota Fortuner

फीचर के मामले में फॉर्च्यूनर का नया मॉडल पुराने मॉडल से काफी बेहतर है। इसमें डार्क ब्राउन लैदर अपहोल्स्ट्री दी गई है। साथ ही कार को प्रीमियम लुक देने के लिए इसमें वुडन फिनिशिंग और सिल्वर एक्सेंट मिलता है। कुल मिलाकर नई फॉर्च्यूनर का केबिन पहले से ज्यादा आकर्षक हो गया है। टोयोटा फॉर्च्यूनर में पावर्ड फ्रंट सीट, इलेक्ट्रिक टेलगेट रिलीज़ और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंंट्रोल का फीचर दिया गया है। दूसरी तरफ इसमें सनरूफ, एबिएंट लाइटिंग, बेहतर ऑडियो सिस्टम, एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी वाला एक अच्छा इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर का अभाव भी है।

Mahindra Alturas G4

इस मुकाबले में महिंद्रा अल्टुरस जी4 के केबिन ने हमें सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। इसमें 360 डिग्री व्यू कैमरा, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट और मेमोरी फंक्शन के साथ पावर ड्राइवर सीट जैसे सेगमेंट फर्स्ट फीचर दिए गए हैं। इसमें 7-इंच की टचस्क्रीन यूनिट भी दी गई है। इसकी स्क्रीन क्वालिटी और ब्राइटनेस अच्छी है, साथ ही इसका टच रेस्पोंस भी शानदार है। इन फीचर्स के साथ अल्टुरस में बैठने पर एक लग्जरी कार में बैठने जैसा अहसास होता है। 

हालांकि, महिंद्रा अल्टुरस में इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल को-ड्राइवर सीट, ऑटो डिमिंग मिरर जैसे फीचर नहीं दिए गए हैं। वहीं इसका 6-स्पीकर से लैस साउंड सिस्टम भी औसत दर्जे का है। मुकाबले में मौजूद दूसरी एसयूवी के मुकाबले इसके टच पॉइन्ट भी काफी नाज़ुक हैं। 

Ford Endeavour

अल्टुरस के बाद फोर्ड एंडेवर का केबिन सेगमेंट में सबसे ज्यादा प्रीमियम नज़र आता है। इसमें डैशबोर्ड, गियर लिवर, डोर पैड, स्टीयरिंग व्हील पर लैदर का इस्तेमाल किया गया है। एंडेवर की फीचर लिस्ट की बात करें तो इसमें सनरूफ, एक्टिव नॉइस कैंसिलेशन, सेमी ऑटो पैरेलल पार्क असिस्ट और इंस्टरुमेंट क्लस्टर में दो स्क्रीन दी गई हैं। इसमें सब वूफर से लैस 10 स्पीकर वाला ऑडियो सिस्टम दिया गया है। साथ ही इसमें थर्ड रो सीट के लिए पावर फोल्डिंग का फीचर भी दिया गया है। 

सेफ्टी के लिहाज से इन सभी एसयूवी में कंपनियों ने फीचर देने में कोई कमी नहीं रखी है। अल्टुरस के टॉप वेरिएंट में सबसे ज्यादा 9 एयरबैग दिए गए हैं। वहीं, एंडेवर में 7 और टोयोटा फॉर्च्यूनर व इसुजु एमयू-एक्स में 6 एयरबैग मिलते हैं। इसके अलावा सभी एसयूवी में एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफाॅर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल फीचर भी मिलते हैं। इसके अलावा, फोर्ड एंडेवर को छोड़ कर सभी कारों में आईएसओफिक्स चाइलड सीट माउंट का फीचर भी मिलता है।

4.इंजन और परफॉर्मेंस

Mahindra Alturas G4 vs Ford Endeavour vs Toyota Fortuner vs Isuzu MU-X:  Comparison Review

आइये अब एक नज़र डालें सभी एसयूवी के इंजन स्पेसिफिकेशन पर:

स्पेसिफिकेशन

फोर्ड एंडेवर

महिंद्रा अल्टुरस जी4

टोयोटा फॉर्च्यूनर

इसुजु एमयू-एक्स

इंजन

3.2-लीटर

2.2-लीटर

2.8-लीटर

3.0-लीटर

पावर

200 पीएस

180 पीएस

177 पीएस

177 पीएस

टॉर्क

470एनएम

420एनएम

450एनएम

380एनएम

गियरबॉक्स

6-स्पीड एटी

7-स्पीड एटी

6-स्पीड एटी

5- स्पीड एटी

ड्राइवट्रेन

4x4

4x4

4x4

4x4

रोड टेस्ट डेटा

फोर्ड एंडेवर

महिंद्रा अल्टुरस जी4

टोयोटा फॉर्च्यूनर

इसुज़ु एमयू एक्स

माइलेज (सिटी)

8.89 किमी/लीटर

10.1 किमी/लीटर

9.39 किमी/लीटर

9.25 किमी/लीटर

माइलेज (हाइवे)

11.9 किमी/लीटर

12.34 किमी/लीटर

13.19 किमी/लीटर

12.17 किमी/लीटर

0-100 किमी/प्रति/घंटा

11.70 सेकेंड

10.80 सेकेंड

12.48 सेकेंड

12.34 सेकेंड

20-80 किमी/प्रति/घंटा

6.81 सेकेंड

6.92 सेकेंड

7.93 सेकेंड

7.54 सेकेंड

100-0 किमी/प्रति/घंटा

41.53 मीटर

42.54 मीटर

45.23 मीटर

44.90 मीटर

महिंद्रा अल्टुरस जी4

Mahindra Alturas G4

सिटी ड्राइविंग के लिहाज से महिंद्रा अल्टुरस जी4 सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली एसयूवी है। इसका सांगयॉन्ग द्वारा निर्मित 2.0-लीटर इंजन काफी रिफाइन है। इस इंजन के साथ कंपनी ने मर्सिडीज़ बैंज का 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया है। यह गियरबॉक्स काफी तेज़ी से काम करता है। 

Mahindra Alturas G4

कार का सस्पेंशन सिस्टम काफी अच्छा है। कम स्पीड पर केबिन में किसी प्रकार के झटके महसूस नहीं होते हैं। हालांकि, हाई स्पीड पर मामूली झटके लगते हैं। कार का स्टीयरिंग और ब्रेकिंग सिस्टम काफी अच्छे से काम करते हैं, जो ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बढ़ाता है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर

Mahindra Alturas G4 vs Ford Endeavour vs Toyota Fortuner vs Isuzu MU-X:  Comparison Review

टोयोटा फॉर्च्यूनर का इंजन काफी शोर करता है। इसकी आवाज़ केबिन के अंदर तक सुनाई देती है। कंपनी ने इसमें नॉइस इंसुलेशन में जरूरी सुधार नहीं किए हैं। फॉर्च्यूनर का इंजन काफी दमदार है। इसे हाइवे पर 120 किमी/घंटा और सिटी में 20 किमी/घंटा की रफ्तार पर आराम से चलाया जा सकता है।

Toyota Fortuner

टोयोटा फॉर्च्यूनर का सस्पेंशन सिस्टम थोड़ा स्टिफ है। खराब सड़कों और गड्ढों पर से गुजरते वक्त आपको इसमें झटके महसूस होने के साथ सस्पेंशन से निकलने वाली आवाज़ भी साफ सुनाई देगी। हालांकि हाइवे की सपाट सड़कों पर ये सब आवाज़ें और झटके महसूस नहीं होते हैं। 

इसुज़ु एमयू-एक्स 

Isuzu MU-X

फॉर्च्यूनर की तरह इसुज़ु एमयू-एक्स का इंजन से निकलने वाली आवाज़ कार के केबिन तक पहुंचती है। सिटी ड्राइविंग के लिहाज से इसका 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स काफी स्मूद है। वहीं, हाइवे पर भी ये कार एक स्थिर गति में बड़े आराम से चलती है। खराब सड़कों और गड्ढों के लिहाज से एसयूएक्स का सस्पेंशन सिस्टम काफी अच्छा है। हालांकि, 100 किमी/घंटे की रफ्तार पार करने के बाद कार में उछाल लेने लग जाती है। भीड़भाड़ वाले इलाकों में इसके स्टीयरिंग व्हील जरूरत से ज्यादा भारी लगता है, तो वहीं हाइवे पर ये जरूरत से ज्यादा हल्का महसूस होता है। 

फोर्ड एंडेवर

फोर्ड एंडेवर की राइड और हैंडलिंग बेहद अच्छी है। इसका स्टीयरिंग काफी हल्के हैं। वहीं इसका सस्पेंशन सिस्टम भी सड़कों पर आने वाली बाधाओं से निपटने का काम अच्छे से करते हैं। 

Mahindra Alturas G4 vs Ford Endeavour vs Toyota Fortuner vs Isuzu MU-X:  Comparison Review

फोर्ड एंडेवर में दिया गया 3.2-लीटर इंजन सिटी और हाइवे दोनों जगह पर काफी अच्छी परफॉर्मेंस देता है। एंडेवर में नॉइस कैंसिलेशन का फीचर दिया गया है, जिससे केबिन तक इंजन का शोर नहीं पहुंचता है। 

5. कौनसी कार खरीदें?

Mahindra Alturas G4 vs Ford Endeavour vs Toyota Fortuner vs Isuzu MU-X:  Comparison Review

जैसा की हमनें पहले भी बताया था कि इन सभी एसयूवी की अपनी एक अलग विशेषता लिए है। इस लिहाज़ से हमनें इन सभी एसयूवी की तुलना अलग अलग मोर्चो पर की है। 

(iv )इसुज़ु एमयू-एक्स

हमनें इस सूची में नंबर 4 पर इसुज़ु एमयू-एक्स को रखा है। इस कार की कीमत के हिसाब से इसमें काफी फीचर का अभाव है। इसका केबिन भी इतना प्रीमियम नज़र नहीं आता है।

Mahindra Alturas G4 vs Ford Endeavour vs Toyota Fortuner vs Isuzu MU-X:  Comparison Review

यदि इन सब बातों पर ध्यान ना दिया जाए तो, इसुज़ु की बिल्ट क्वालिटी काफी अच्छी है। इसुज़ु को भरोसेमंद व्हीकल बनाने वाली कंपनी माना जाता है। कंपनी इस कार के साथ 5 साल या 1,50,000 किलोमीटर की वारंटी पेश कर रही है। यदि आप एक आरामदायक 7-सीटर कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको इसुजु एमयू-एक्स लेने की सलाह देंगे। 

खूबियां

  • अच्छी बिल्ट क्वालिटी
  • अच्छा ड्राइविंग एक्सपीरियंस 
  • स्मूद गियरबॉक्स
  • ऑफ रोडिंग के लिए परफैक्ट कार 

खामियां

  • फीचर्स का अभाव
  • प्रीमियम केबिन की कमी

(iii) टोयोटा फॉर्च्यूनर

Mahindra Alturas G4 vs Ford Endeavour vs Toyota Fortuner vs Isuzu MU-X:  Comparison Review

इस सूची में हमने तीसरे नंबर पर टोयोटा फॉर्च्यूनर को रखा है। फॉर्च्यूनर अपनी स्टाइलिंग की वजह से ग्राहकों को काफी आकर्षित करती है। इस कार को खरीदने के बाद कंपनी की ओर से काफी शानदार आफ्टर सेल सपोर्ट का अनुभव दिया जाता है। महंगी एसयूवी होने के भी इसमें काफी प्रीमियम फीचर का अभाव है। 

खूबियां

  • अच्छी री सेल वैल्यू
  • स्टाइलिंग 

कमियां

  • फीचर्स का अभाव
  • ज्यादा कीमत

(ii )महिंद्रा अल्टुरस जी4

Mahindra Alturas G4 vs Ford Endeavour vs Toyota Fortuner vs Isuzu MU-X:  Comparison Review

महिंद्रा अल्टुरस इस सूची में नंबर दो के स्थान पर आती है। इस कार को एक पैसा वसूल एसयूवी कहा जा सकता है। लग्जरी एसयूवी होने के साथ साथ इसका इंजन और गियरबॉक्स भी काफी अच्छा है।

खूबियां 

  • प्रीमियम डिज़ाइन
  • सिटी ड्राइविंग के लिहाज से परफैक्ट एसयूवी
  • बेस्ट 5 सीटर एसयूवी
  • वैल्यू फॉर मनी कार

कमियां

  • थर्ड रो की सीटों पर कंफर्ट की कमी
  • ऑफ रोडिंग के लिए परफैक्ट नहीं है

(i) फोर्ड एंडेवर

Mahindra Alturas G4 vs Ford Endeavour vs Toyota Fortuner vs Isuzu MU-X:  Comparison Review

इस कंपेरिजन टेस्ट में नंबर 1 एसयूवी का स्थान फोर्ड एंडेवर को दिया गया है। इसमें कंफर्ट, फीचर और स्पेस की कोई कमी नहीं है। इसमें एक परफैक्ट एसयूवी में दी जाने वाली सभी बुनियादी चीज़ें मौजूद हैं। 

खूबियां

  • बेहतर फीचर्स
  • लग्जरी अहसास
  • सेगमेंट में सबसे ज्यादा पावरफुल इंजन
  • ऑलराउंडर एसयूवी

कमियां

  • थर्ड रो पर बैठना थोड़ा कठिन
  • माइलेज की कमी


 

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

  • मर्सिडीज ईक्यूए
    मर्सिडीज ईक्यूए
    Rs.60.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : मार, 2023
    संभावित लॉन्च : मार, 2023
  • टाटा हैरियर 2023
    टाटा हैरियर 2023
    Rs.15.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : मार, 2023
    संभावित लॉन्च : मार, 2023
  • हुंडई नेक्सो
    हुंडई नेक्सो
    Rs.65.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : मार, 2023
    संभावित लॉन्च : मार, 2023
  • लेक्सस आरएक्स 2023
    लेक्सस आरएक्स 2023
    Rs.1.10 करोड़संभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : मार, 2023
    संभावित लॉन्च : मार, 2023
  • मारुति जिम्नी
    मारुति जिम्नी
    Rs.12.70 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : मार, 2023
    संभावित लॉन्च : मार, 2023

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience