जीप रैंगलर रुबिकॉन: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On नवंबर 17, 2021 By भानु for जीप रैंगलर

वैसे तो जीप रैंगलर काफी समय से भारत में उपलब्ध है, मगर इस साल मार्च से कंपनी ने इसकी यहीं पर असेंबलिंग शुरू कर दी है। इसी वजह से रैंगलर रुबिकॉन पहले से 11.04 लाख रुपये सस्ती हो गई है। 59.15 लाख रुपये के प्राइस टैग के साथ यह दमदार रोड प्रजेंस वाली एसयूवी कार मर्सिडीज बेंज जीएलसी या बीएमडब्ल्यू एक्स3 का बेहतर विकल्प बन सकती है। 

हालांकि मर्सिडीज-बेंज और बीएमडब्ल्यू की एसयूवी कारें लग्जरी फैक्टर्स को देखते हुए ली जाती है, जबकि रैंगलर एक ऑफ रोड फोक्सड एसयूवी कार है जिसके डोर्स और रूफ को हटाया जा सकता है और ये कार बाढ़ के पानी का सामना भी कर सकती है। मगर क्या रुबिकॉन एक सिटी फ्रेंडली एसयूवी है? ये जानने के लिए पढ़िये हमारा फर्स्ट ड्राइव रिव्यू:

लुक्स

आजकल एसयूवी कारें तैयार करते वक्त काफी मैन्युफैक्चरर्स का फोकस ऐसी कार तैयार करने पर होता है जो भीड़ से एकदम अलग दिखाई दे। मगर रैंगलर के केस में ऐसा नहीं है। इसका बॉक्सी प्रोफाइल आज भी बरकरार है और इसका साइज भी काफी बड़ा है। इसमें रैंगलर के रेगुलर मॉडल की तरह 7 स्लेट ग्रिल, दमदार बंपर और राउंड शेप के हेडलैंप्स दिए गए हैं। वहीं रुबिकॉन में अनलिमिटेड वेरिएंट के कंपेरिजन में लंबा बंपर और बोनट पर 'रुबिकॉन' नाम के लैटर्स दिए गए हैं जिससे इसका लुक और भी धांसू हो जाता है। पहली नजर में ही इसका बड़ा सा साइज किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित करने का दमखम रखता है। कुछ कुछ ये महिंद्रा थार का एक बड़ा वर्जन भी लगती है। 

साइड से भी इसपर नजर डालें तो यहां से भी ये काफी बड़ी नजर आती है। रैंगलर के अनलिमिटेड वेरिएंट में बॉडी कलर वाली क्लैडिंग और रूफ दी गई है जबकि रुबिकॉन में इन्हें ब्लैक कलर का ट्रीटमेंट दिया गया है जिससे ये कार ज्यादा स्पोर्टी नजर आती है। इसमें ड्युअल टोन अलॉय व्हील्स दिए गए हैं जिनपर 255/75 R17 सेक्शन के टायर चढ़े हैं और ये भी काफी स्पोर्टी नजर आते हैं। इसमें टेरेन टायरों का फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है। साथ ही इस ऑफ रोडर में साइड स्टेप्स भी दी गई है।

अब बैक पोर्शन की बात करेंं तो यहां बड़े स्पेयर टायर और बूट गेट दिया गया है जिनके दोनों ओर एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं। इसका रियर डोर साइड में खुलता है। टेलगेट को खोलने पर ग्लास अपने आप ऊपर हो जाती है, वहीं इसमें रियर कैमरा को स्पेयर व्हील के अंदर लगाया गया है। 

कुल मिलाकर रुबिकॉन का रोड प्रजेंस हर किसी का ध्यान आकर्षित करने में सक्षम है और ये वाकई भीड़ से अलग नजर आती है। 

इंटीरियर

जीप रैंगलर रुबिकॉन में यदि साइड स्टेप्स ना दी जाती तो इसमें एंटर करना काफी मुश्किल साबित होता। फिजिकल तौर पर फिट लोगों के लिए तो इसमें चढ़ना आसान है, मगर बुजुर्गों के लिए ये काम थोड़ा मुश्किल हो जाता है। हालांकि इस एसयूवी में पकड़ने के लिए ग्रैब हैंडल दिया गया है, वहीं फ्रंट पैसेंजर के लिए भी डैशबोर्ड पर ये फीचर दिया गया है। 

इस कार के डैशबोर्ड का लेआउट काफी अच्छा है। इसकी बिल्ड क्वालिटी भी काफी सॉलिड नजर आती है। वहीं स्विचेज़ की क्वालिटी में भी कोई कमी नहीं है। हालांकि इसका केबिन आपको लग्जरी अहसास तो नहीं कराएगा, मगर आपको इसमें इस चीज की जरूरत भी महसूस नहीं होगी। इसमें लैदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील दिया गया है जो होल्ड करने में काफी अच्छा लगता है। इस स्टीयरिंग व्हील पर रेड कॉन्ट्रॉस्ट स्टिचंग, सिल्वर एसेंट्स और 'जीप' का एक बड़ा सा लोगो दिया गया है। इसके स्टीयरिंग व्हील में रीच और हाइट एडजस्टेबल फंक्शन दिया गया है। इसके अलावा इसमें लंबार सपोर्ट के साथ हाइट एडजस्टेबल फंक्शन दिया गया है। बाकी इसमें सारे कंट्रोल्स मैनुअल हैं।

इसकी सीटें ब्लैक लैदरेट से रैप्ड हैं जहां ​रेड स्टिचंग की गई है और इनपर 'रुबिकॉन' की बैजिंग भी नजर आती है। इसमें गियर शिफ्ट करने के लिए चंकी लिवर दिया गया है जिसमें 'सीजे जीप' आइकन बना हुआ है और इसके आगे 4x4 का लिवर दिया गया है। आप इसकी रूफ को पूरी तरह से रिमूव कर सकते हैं जो आराम से निकल जाती है। इस दो पोर्शन वाली रूफ को आप फिर बूट में भी रख सकते हैं। चूंकि इसका इंटीरियर पूरी तरह से वॉटर रेसिस्टेंट है और फ्लोर भी वॉशेबल है, ऐसे में बारिश होने पर आपको उससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। ज्यादा एंजॉयमेंट के लिए आप इसकी विंडस्क्रीन को भी फोल्ड कर सकते हैं। 

दूसरी एसयूवी कारों की तरह इसका इंस्ट्रूमेंट थोड़ा मॉडर्न और थोड़ा कंवेंशनल लगता है। इसके बीच में 7 इंच की कलर डिस्प्ले के साथ दो एनालॉग डायल्स दिए गए हैं। इसमें आपको व्हीकल डीटेल्स, पिच एंड रो एंगल जैसे ऑफ रोडिंग एलिमेंट्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और ऑडियो एंड कॉल इंफॉर्मेशन की जानकारी मिल जाएगी। वहीं इसमें आसानी से ये सारी इंफॉर्मेंशंस आप टॉगल कर सकते हैं। 

इसके डैशबोर्ड पर आपको तरह तरह के स्विचेज नजर आएंगे। हालांकि आजकल की लग्जरी एसयूवी कारों के डैशबोर्ड पर कम से कम चीजें रखे जाने की कोशिश की जाती है, मगर जीप ने इस कार के डैशबोर्ड को फंक्शनल बनाया है। इसके टॉप पर कंपनी ने 8.4 इंच टचस्क्रीन सिस्टम दिया है। ये काफी स्मूद तरीके से काम करता है और डिस्प्ले काफी ब्राइट है, भले ही बाहर कितनी भी धूप क्यों ना पड़ रही हो। इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी दी गई है और ये एक अच्छे म्यूजिक सिस्टम से भी पेयर्ड है। 

इसमें क्लाइमेट कंट्रोल के लिए स्विचेज दिए गए हैं जिनके नीचे ब्लूटूथ कनेक्टिविटी ऑप्शंस और पावर विंडो कंट्रोल्स भी मौजूद हैं। रैंगलर में आपको नॉर्मल यूएसबी और टाइप सी पावर के साथ आगे की तरफ 12 वोल्ट के सॉकेट का ऑप्शन मिलता है। हालांकि इनके नीचे रेड फिनिशिंग वाले ऑफ रोडिंग स्विचेज दिए गए हैं। ये डिफ्रेंशियल लॉक्स और स्वे बार्स है जो एक्सक्लूसिव रुबिकॉन में दिए गए हैं। इन्हें आप ड्राइव करते हुए भी आराम से इस्तेमाल में ले सकते हैं। इस कार के इंटरनेशनल मॉडल में आपको लाइट और विंचेज के लिए ऑक्सिलरी कंट्रोल्स तक मिल जाएंगे। इसके इंडियन मॉडल में इनके बजाए एक शानदार की होल्डर दिया गया है। 

इसके अलावा जीप रैंगलर रुबिकॉन में डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट के साथ कीलेस एंट्री, ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम, ऑटो हेडलैंप, क्रूज़ कंट्रोल और स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। प्रैक्टिकल फीचर्स के तौर पर इसमें बड़ा आर्मरेस्ट पॉकेट,दो कप होल्डर्स और डिसेंट साइज का ग्लव बॉक्स दिया गया है। हालांकि इसमें सभी डोर्स पर नेट वाले पॉकेट्स दिए गए हैं जिनमें बड़ी बॉटल्स रखी जा सकती हैं। 

इसकी सेंटर सीट को ज्यादा कंफर्टेबल आर्मरेस्ट बनाने के लिए पूरी तरह से फोल्ड डाउन किया जा सकता है। वहीं हेडरेस्ट को आप कपहोल्डर बना सकते हैं। इसके केबिन में स्टोरेज स्पेस की कोई कमी नहीं है। फोन चार्ज करने के लिए जीप ने इसमें 12 वोल्ट सॉकेट, एक यूएसबी और फ्रंट पर टाइप सी पोर्ट दिया है। रियर पैसेंजर के लिए इसमें दो यूएसबी, दो सी टाइप और 220 वोल्ट का लैपटॉप चार्जर दिया है। 

तीन पैसेंजर के बैठने के हिसाब से इसका केबिन काफी चौड़ा है। हालांकि ओवरऑल रियर सीट स्पेस थोड़ा लिमिटेड जरूर है। आपको कूल रखने के लिए रियर एसी वेंट्स दिए गए हैं। शॉर्ट ट्रिप्स के लिए इसकी रियर सीट्स काफी अच्छी हैं हालांकि लंबे ट्रिप्स के दौरान आप इनमें थकान महसूस कर सकते हैं। 

बूट स्पेस

जीप रैंगलर रुबिकॉन में बूट स्पेस की कोई कमी नहीं है। इसमें 897 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है जिसमें काफी सामान रखा जा सकता है। रियर सीट्स को फोल्ड करने के बाद आप रात में किसी ऑफ रोडिंग प्लेस पर आराम करने के लिए गद्दा बिछा सकते हैं। इसका बूट दो पार्ट्स में ओपन होता है। पहले इसका गेट खुलता है जिसके बाद ग्लास।

वेरिएंट्स

जीप रैंगलर भारत में दो वेरिएंट्स: रैंगलर अनलिमिटेड और रैंगलर रुबिकॉन में उपलब्ध है। रैंगलर अनलिमिटेड की प्राइस 53.90 लाख रुपये है तो वहीं रैंगलर रुबिकॉन की प्राइस 57.90 लाख रुपये है। 

सेफ्टी

यूरो एनकैप क्रैश टेस्ट में रैंगलर को 1 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है। सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक रोल मिटिगेशन, 4 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, रियर कैमरा और पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

इंजन एवं परफॉर्मेंस 

जबसे जीप रैंगलर की असेंबलिंग भारत में की जा रही है तभी से इसमें 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा रहा है जो 268 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन की पावर डिलीवरी आपको हर कदम पर काफी इंप्रेस करेगी। इससे काफी शानदार इनिशियल एक्सलरेशन मिलता है। वहीं थ्रॉटल रिस्पॉन्स अच्छा होने से ये कार बंपर टू बंपर ट्रेफिक में आराम से ड्राइव की जा सकती है। यहां तक की ये सिटी में किसी दूसरी एसयूवी के मुकाबले ज्यादा रिलेक्स तरीके से ड्राइव की जा सकती है। 

पूरा थ्रॉटल देने के बाद इसका वजन पीछे वाले टायरों पर ट्रांसफर हो जाता है। तब इसका एक्सलरेशन ना सिर्फ क्विक बल्कि अति उत्साहित भी करता है। ये एसयूवी मात्र 8.16 सेकंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड को आराम से पकड़ लेती है। वहीं इसे 155 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से ड्राइव किया जा सकता है। हमारी राय में आप इसे 120 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ज्यादा ड्राइव ना करें। ऐसा क्यों? ये आप जानेंगे आगे:

इसमें दिए गए 8 स्पीड गियरबॉक्स की शिफ्टिंग काफी स्मूद है। जब भी आपको गाड़ी में पावर की जरूरत महसूस होगी ये गियरबॉक्स तेजी से डाउ​न शिफ्टिंग की ओर चला जाएगा और आप काफी रिलेक्स होकर ओवरटेकिंग भी कर सकते हैं। हाईवे पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर भी ये कार काफी आराम से ड्राइव की जा सकती है। हालांकि आपको क्रॉस होने वाली हवा की आवाज जरूर आएगी और इस दौरान टायरों का शोर भी काफी आता है। 

हमनें इसका माइलेज टेस्ट तो नहीं किया है मगर एमआईडी स्क्रीन पर जो आंकड़े सामने आए वो ज्यादा अच्छे नहीं थे। सिटी और हाईवे पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर इस कार से मात्र 6 एवं 10 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न मिल रहा था। 

राइड और हैंडलिंग 

इस कार में ड्राइवर सीट पर बैठकर आपको व्यू बड़ा अच्छा मिलता है। इस कार में ड्राइवर सीट पर बैठकर आपको व्यू बड़ा अच्छा मिलता है। आपको ऐसा भी महसूस होगा कि दूसरी एसयूवी कारों के मुकाबले आप ज्यादा ऊंची पोजिशन लिए बैठे हैं। इसका बड़ा साइज होने के बावजूद आपको इसे पार्क करने में कहीं कोई दिक्कत नहीं आएगी और भारी ट्रैफिक में ये आराम से ड्राइव की जा सकती है। वहीं लाइट स्टीयरिंग व्हील भी ड्राइविंग को आसान बनाता है।

ऑफ रोड फोक्सड एसयूवी कारों को डामर वाली सड़कों पर ड्राइव करना काफी हार्श लगता है क्योंकि इनके सस्पेंशन को ऑफ रोडिंग ट्रैक्स के हिसाब से ट्यून किया जाता है। दूसरी तरफ रैंगलर की राइड क्वालिटी काफी स्थिर लगती है। औसत दर्जे की सड़कों पर ये कार स्थिर होकर चलती है मगर हल्का सा केबिन मूवमेंट आपको जरूर महसूस होगा। स्पीड ब्रेकर्स पर से गुजरने के बाद आपको इसके सस्पेंशन सिस्टम की परफैक्ट ट्यूनिंग का अहसास होगा। हालांकि इसमें रियर सीट पर बैठने वालों को फ्रंट सीट पर बैठने वालों के मुकाबले केबिन मूवमेंट ज्यादा महसूस होगा। 

हालांकि रैंगलर ज्यादा स्पीड पर स्टेबल नहीं रहती है। 120 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड को पार कर लेने के बाद ये अच्छे से अच्छे हाइवे पर भी डगमगाने लगती है। वहीं आपको लग जाएगा कि इतना पावरफुल इंजन देने के बाद जीप ने इसकी स्पीड लिमिट 155 किलोमीटर प्रति घंटे पर ही क्यों सेट की है। ऑफ रोड फोक्सड सस्पेंशन होने से आपको इस कार में बॉडी रोल भी महसूस होगा। 

ऑफ रोडिंग क्षमता

हमनें इसका रिव्यू करते हुए इसी बात पर फोकस रखा की ये सिटी में कैसा परफॉर्म करती है। लेकिन इसे ऑफ रोडिंग पर ले जाए बिना रिव्यू का निष्कर्ष ठीक से निकाल पाना भी सही नहीं होता। हमनें 4 व्हील ड्राइव ऑटो पर इस कार को सेट किया और ये कार चट्टानों, झाड़ियों, उबड़ खाबड़ रास्तों पर से ऐसे निकल गई जैसे ये मौजूद ही ना हो। वहीं ये ऑफ रोडर बिना किसी पावर की कमी के खड़ी चढ़ाई पर आसानी से चढ़ गई। 

रुबिकॉन में ऑफ रोडिंग के लिए एडवांस ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ फ्रंट एंड रियर इंडिपेंडेंट लॉकिन्ग डिफ्रेंशियल और स्वे बार डिस्कनेक्ट सिस्टम दिया गया है। इन फीचर्स की वजह से इस कार को ऐसे ट्रैक्स पर ले जाने में पूरा कॉन्फिडेंस मिलता है। 

निष्कर्ष

जीप रैंगलर को एक प्रॉपर फैमिली एसयूवी तो नहीं कहा जा सकता है, मगर ऑफ रोडिंग का शौक रखने वालों के लिए ये कार फर्स्ट चॉइस साबित हो सकती है। हालांकि सिटी में भी इस कार को बड़े आराम से ड्राइव किया जा सकता है, वहीं हाईवे पर भी इसका परफॉर्मेंस शानदार नजर आता है। दूसरी तरफ इसके केबिन में दिए गए फीचर्स आपको किसी लग्जरी कार की कमी महसूस नहीं होने देंगे। साथ ही इसमें रिमूवेबल रूफ और शानदार रोड प्रजेंस पूरी तरह से जान डाल देते हैं। कुल मिलाकर वीकेंड ट्रिप्स और फैमिली को कहीं घुमाने ले जाने के लिए ये लाइफस्टाइल एसयूवी एकदम परफैक्ट साबित होती है। 

हालांकि ये राइड कंफर्ट, सेकंड रो कंफर्ट, ड्राइविंग मैनर्स के मोर्चे पर ट्रेडिशनल लग्जरी एसयूवी कारों की जगह तो नहीं ले सकती है। ऐसे में चाहे लॉन्ग ट्रिप्स हो या फिर रेगुलर इस्तेमाल सबसे पहले अगर इसमें नुस्ख निकालना शुरू करेगा तो वो है पैसेंजर्स। कुल मिलाकर 59.15 लाख रुपये के प्राइस टैग के साथ जीप रैंगलर आपकी सेकंड एसयूवी चॉइस बन सकती है।

जीप रैंगलर

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
unlimited (पेट्रोल)Rs.53.90 लाख*
रुबिकॉन (पेट्रोल)Rs.57.90 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience