जीप मेरेडियन रिव्यू: क्या इस नई 7 सीटर एसयूवी कार का इंतजार करना बनता है? जानिए यहां

Published On मई 12, 2022 By भानु for जीप मेरिडियन

jeep meridian

कंपास एसयूवी वाले प्लेटफॉर्म पर बेस्ड जीप मेरेडियन 7 सीटर एसयूवी को कुछ समय में भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा। इसका मुकाबला स्कोडा कोडियाक, फोक्सवैगन टिग्वान ऑलस्पेस और टोयोटा फॉर्च्यूनर से होगा। हमें इस नई कार को ड्राइव करने का मौका मिला जिससे जुड़ा पूरा एक्सपीरियंस हम इस रिव्यू के जरिए आपसे शेयर करने जा रहे हैं।

लुक्स

jeep meridian

मेरेडियन दिखने में काफी आकर्षक एसयूवी कार लगती है। हालांकि कुछ एंगल से ये कार कंपास जैसी नजर आती है, मगर कई मोर्चों पर ये जीप चेरोकी की भी याद दिलाती है। साइड से देखने पर ये काफी बड़ी एसयूवी नजर आती है और ये बात इस कार के साइज में भी झलकती है। स्कोडा कोडियाक के मुकाबले में नई मेरेडियन ज्यादा लंबी और ऊंची कार है और ऊंचा ग्राउंड क्लीयरेंस एवं टायरों के बीच में लंबे गैप और उभरे हुए व्हील आर्क के चलते ये कोडियाक से ज्यादा दमदार भी नजर आती है। इसमें काफी ज्यादा आकर्षक लुक वाले ड्युअल टोन अलॉय व्हील्स दिए गए हैं और ओवरऑल बॉक्सी शेप के कारण मेरेडियन का रोड प्रजेंस काफी दमदार नजर आता है।

इसके फ्रंट को देखें तो नई जीप मेरेडियन में कंपनी की सिग्नेचर 7 स्लैट ग्रिल और स्लिम हेडलैंप्स दिए गए हैं। हालांकि यदि आप इसे आगे से देख रहे हैं तो ये आपको कंपास से बड़ी नजर नहीं आएगी क्योंकि इसकी चौड़ाई ज्यादा नहीं है। यही बात इसके रियर प्रोफाइल को देखकर भी लागू होती है जहां से इसकी प्रजेंस टोयोटा फॉर्च्यूनर और एमजी ग्लोस्टर जैसी दमदार नहीं है।

इंटीरियर

jeep meridian

नई जीप मेरेडियन का इंटीरियर भी कंपास की तर्ज पर ही तैयार किया गया है। ऐसे में इसमें डैशबोर्ड के बीच में 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके केबिन की सबसे बड़ी हाइलाइट्स है इसकी क्वालिटी है। आप जहां भी टच करें आपको हर तरफ सॉफ्ट टच मैटेरियल्स इसमें नजर आएंगे, वहीं इसमें दिए गए तमाम नॉब्स और स्विच काफी प्रीमियम लगते हैं। इसके अलावा इसमें ड्युअल टोन ब्लैक और ब्राउन कलर कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल हुआ है और कुल मिलाकर इस प्राइस पॉइन्ट पर इसका केबिन एंबिएंस काफी लग्जरी नजर आता है।

हालांकि मेरेडियन की चौड़ाई कम होने से ये चीज केबिन में भी फील होती है। ये आपको बड़ी एसयूवी कार में होने का अहसास नहीं कराती है, चाहे फिर फर्स्ट रो हो या सेकंड रो आपको केबिन में कम ही स्पेस नजर आएगा।

jeep meridian

कंफर्ट की बात करें तो इसमें बड़े साइज की पावर्ड फ्रंट सीट्स दी गई है जिन्हें अच्छी सीटिंग पोजिशन में आने के लिए तरह से तरह से एडजस्ट किया जा सकता है। लंबे सफर के दौरान इनसे अच्छा सपोर्ट मिलता है और आप कंफर्टेबल होकर बैठ सकते हैं। इसकी मीडिल रो की सीटें भी काफी कंफर्टेबल हैं जिनसे अच्छा अंडर थाई सपोर्ट मिलता है और कंफर्टेबल सीटिंग पोजिशन में आने के लिए बैकरेस्ट को एडजस्ट ​भी किया जा सकता है। मिडिल रो में भी ठीक ठाक नीरूम स्पेस मिलता है और हेडरूम स्पेस में भी थोड़ी कमी नजर आती है। इसमें 6 फुट से ज्यादा लंबे पैसेंजर्स का सिर रूफ से अड़ता है। 

थर्ड रो की बात करें तो एक एडल्ट पैसेंजर के लिए नीरूम थोड़ा टाइट पड़ता है और सीटों के नीचे होने के कारण आपको घुटनों को ऊपर करके बैठना पड़ता है। एक आश्चर्य की बात ये भी है कि नई ​मेरेडियन में थर्ड रो पैसेंजर्स के लिए मीडिल रो सीट को स्लाइड करने का फीचर नहीं दिया गया है। हालांकि यहां लंबे पैसेंजर्स को भी अच्छा हेडरूम स्पेस मिल जाता है। ऐसे में शॉर्ट जर्नी के लिए मेरेडियन एक अच्छी कार साबित होती है। 

jeep meridian

प्रैक्टिकैलिटी के मोर्चे पर मेरेडियन एक अच्छी कार मानी जा सकती है। इसके फ्रंट में अच्छा खासा स्टोरेज स्पेस दिया गया है और साथ दो यूएसबी चॉर्जिंग पोर्ट्स भी यहां दिए गए हैं। हालांकि फ्रंट डोर पॉकेट्स का साइज उतना बड़ा नहीं है और बॉटल होल्डर को छोड़ दें ​तो छोटे मोटे आइटम रखने के लिए कोई स्पेस ही नहीं बचता है। मीडिल रो पैसेंजर्स के लिए दो कपहोल्डर्स के साथ फोल्डेबल सेंटर आर्मरेस्ट, दो बॉटल होल्डर्स और सीटबैक पॉकेट्स दिए गए हैं। हालां​कि यहां केवल एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है और इसमें फोल्डेबल ट्रे और सनब्लाइंड्स जैसे फीचर्स की कमी भी महसूस होती है। 

थर्ड रो को फोल्ड करने के ​बाद आपको नई मेरेडियन में 481 लीटर का स्पेस मिलेगा जिसमें आप 5 लोगों का वीकेंड ट्रिप के हिसाब से सामान रख सकते हैं। यदि आप थर्ड रो को फोल्ड नहीं करें तो आपको केवल इसमें 170 लीटर का ही स्पेस मिलेगा जिसमें दो सॉफ्ट बैग्स रख सकते हैं। 

फीचर्स 

jeep meridian

नई जीप मेरेडियन की फीचर लिस्ट कंपास एसयूवी जैसी ही है। इसमें भी कंपास की तरह 10.1 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जिसमें हाई रेजोल्यूशन डिस्प्ले लगी है। इसका टच रिस्पॉन्स काफी अच्छा है और इसके साथ एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले, एक 360-डिग्री कैमरा, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और एक 9-स्पीकर अल्पाइन साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

इसके अलावा इस कार के टॉप वेरिएंट लिमिटेड (ऑप्शनल) में पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जर, परफोरेटेड लैदर अपहोल्स्ट्री, फ्रंट सीट वेंटिलेशन, ड्युअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पावर्ड टेलगेट और 10.2 इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले का फीचर भी दिया गया है। 

इस कार के ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट में 6 एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और हिल होल्ड असिस्ट का फीचर भी दिया गया है। इस प्राइस पॉइन्ट पर जीप मेरेडियन में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम का फीचर भी कंपनी को देना चाहिए था। 

इंजन और परफॉर्मेंस 

jeep meridian

नई जीप मेरेडियन में 170 पीएस की पावर जनरेट करने वाला 2.0 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया गया है जो कंपास एसयूवी को भी पावर देता है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 9 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शंस रखे गए हैं। इसके अलावा इसमें फ्रंट व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव कॉन्फिग्रेशन के ऑप्शंस भी मौजूद हैं। हमनें इसके टॉप ऑटोमैटिक ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट को ड्राइव किया है। 

लो स्पीड पर मेरेडियन ड्राइव करने में आसान लगती है क्योंकि इस दौरान इंजन से अच्छी खासी पावर मिलती है और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्मूदली शिफ्ट होता है। इसका 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स उतना फास्ट ना हो, मगर स्मूद ड्राइविंग और ओवरटेकिंग के लिए ये काफी अच्छा साबित होता है। इसके कंट्रोल्स काफी लाइट हैं। स्टीयरिंग होल्ड करने में अच्छा लगता है और अच्छी फॉरवर्ड विजिबिलिटी के साथ ये कार एक कॉम्पैक्ट फील देती है। 

jeep meridian

हाईवे पर 9वे गियर पर मेरेडियन आराम से 1500 आरपीएम के साथ 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ड्राइव की जा सकती है। हालांकि ओवरटेकिंग के लिए आपको पहले से ही प्लानिंग करनी पड़ती है। मोमेंटम गेन करने से पहले ​इसका गियरबॉक्स पहले एक पॉज लेता है और फिर डाउनशिफ्ट होता है। 

इसके इंजन के रिफाइनमेंट ने हमकों ज्यादा इंप्रेस नहीं किया। न्यूट्रल में खड़ा रखने पर कोई भी पहचान लेगा कि इसमें डीजल इंजन दिया गया है, वहीं हार्ड एक्सलरेशन के दौरान ये ज्यादा शोर भी मचाता है। 

राइड और हैंडलिंग 

jeep meridian

मेरेडियन की राइड क्वालिटी इसकी सबसे बड़ी हाइलाइट है। ये कार सड़क पर आने वाली किसी भी परिस्थिति का सामना करने में सक्षम है। 203 मिलीमीटर के ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ कम स्पीड पर भी मेरेडियन आराम से बड़े से बड़े स्पीड ब्रेकर्स का सामना कर लेती है। यहां तक कि हाईवे पर भी मेरेडियन की राइड क्वालिटी काफी अच्छी रहती है और ये कार स्टेबल होकर चलती है जिससे इसे एक कंफर्टेबल लॉन्ग डिस्टेंस क्रूजर कहा जा सकता है। 

हैंडलिंग के मोर्चे पर मेरेडियन आपको सरप्राइज जरूर करेगी क्योंकि कॉर्नर्स पर ये काफी स्पोर्टी फील देती है और इसमें बॉडी रोल भी नहीं होता है। 

ऑफ रोडिंग

jeep meridian

चूंकि ये जीप कंपनी की कार है ऐसे में जाहिर है कि ये ऑफ रोडिंग करने के लिए तो अच्छी तरह से सक्षम होगी। ये बात साबित करने के लिए जीप ने डैमो भी रखा था, जहां मेरेडियन को खड़ी चढ़ाई, ढलान, एक्सल ट्वविस्टर्स और वॉटर क्रॉसिंग जैसी सभी एक्टिविटीज कराते हुए इसे परखा गया। इन सभी टेस्ट में मेरेडियन ने काफी इंप्रेस किया, हम तीन मोर्चों पर इससे ज्यादा इंप्रेस हुए। पहला तो ये कि लॉन्ग ट्रेवल सस्पेंशन होने से एक्सल ट्विस्टर टेस्ट के दौरान ये ट्रैक्शन पाने में कामयाब हुई, जहां अच्छी अच्छी मोनोकॉक एसयूवी कारें फेल हो जाती है। इंटेलिजेंट एडब्ल्यूडी सिस्टम के रहते ये मिट्टी के टीलों पर भी आराम से चढ़ गई, वहीं ऑफ रोड ड्राइव मोड्स के जरिए इसके व्हील्स को अच्छी पावर मिलती रही जिससे ट्रैक्शन हासिल करने में इसे कोई दिक्कत नहीं हुई। 

निष्कर्ष

jeep meridian

जीप मेरेडियन की कमियों की बात करें तो एक बड़ी कार होने के बावजूद ये ज्यादा स्पेशियस नहीं है और इस प्राइस पॉइन्ट पर इसके केबिन में बड़ी एसयूवी कारों में होने जैसी फीलिंग नहीं मिलती है। एडल्ट पैसेंजर्स के लिए इसकी थर्ड रो में भी काफी सिकुड़ापन नजर आता है। वहीं थर्ड रो पर जाने में भी इसमें परेशानी आती है। इसके अलावा इसका डीजल इंजन मीडियम और हाई स्पीड पर काफी शोर करता है। 

मगर मेरेडियन में काफी खूबियां भी है जो इसका सही ढंग से पक्ष रखती है। इसके इंटीरियर की क्वालिटी काफी अच्छी है और इसमें सेगमेंट बेस्ट फीचर्स दिए गए हैं। शुरूआत की दोनों रो में अच्छा सीटिंग कंफर्ट मिलता है। वहीं ऑफ रोडिंग के लिहाज से भी ये मोनोकॉक चेसिस पर बनी एसयूवी काफी अच्छी है। इसकी सबसे बड़ी खासियत राइड क्वालिटी है और मेरेडियन के सस्पेंशन किसी भी चुनौती का सामना करने में सक्षम है। 

कुल मिलाकर मेरेडियन में एक दमदार एसयूवी के एलिमेंट्स भी है तो ये एक कंफर्टेबल एसयूवी भी कही जा सकती है। अब सवाल केवल इसकी प्राइस का रहेगा और हमारा मानना है कि जीप मेरेडियन की प्राइस 30 से 35 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है।

जीप मेरिडियन

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
limited (डीजल)Rs.29.90 लाख*
limited एटी (डीजल)Rs.31.80 लाख*
limited opt (डीजल)Rs.32.40 लाख*
limited opt एटी (डीजल)Rs.34.30 लाख*
limited opt एटी 4x4 (डीजल) Rs.36.95 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience