हुंडई अल्काजार: प्री लॉन्च रिव्यू

Published On अप्रैल 20, 2021 By भानु for हुंडई अल्कजार

अब ये बात तो लगभग सबको मालूम हो चुकी है कि हुंडई की अपकमिंग 7-सीटर एसयूवी अल्काजार कंपनी की क्रेटा एसयूवी पर बेस्ड कार है। वहीं क्रेटा किसी परिचय की मोहताज नहीं है। ऐसे में आप लगभग अंदाजा लगा सकते हैं कि 5 सीटर क्रेटा के मुकाबले 7 सीटर अल्काजार कैसी कार होगी। हालांकि, आपकी कल्पनाओं से परे अल्काजार काफी मायनों में क्रेटा एसयूवी से अलग भी है। इस कार व्हीलबेस लंबा है, इसमें कुछ एक्सट्रा फीचर्स के साथ साथ नए इंजन ऑप्शंस भी दिए गए हैं और इसके लुक्स में भी कंपनी ने बदलाव किया है। ऐसे में इन सभी एलिमेंट्स के रहते क्रेटा एसयूवी से कितनी अलग है हुंडई अल्काजार ये जानेंगे आप इस रिव्यू के जरिए:-

वैसे तो हुंडई मोटर्स ने अल्काजार के इंटीरियर के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है और इसे शोकेस करते वक्त इसका कैमो​फ्लाज्ड वर्जन ही ​मीडिया को दिखाया गया। फिर भी हमारे पास इस कार से जुड़ी काफी जानकारियां मौजूद हैं। तो चलिए एक एक कर नजर डालते हैं हुंडई अल्काजार के हर पहलू के बारे में:-

लुक्स

हुंडई अल्काजार की रोड प्रजेंस क्रेटा एसयूवी से काफी अलग है। इस कार में 75.6 प्रतिशत हाई स्ट्रैंथ स्टील और एडवांस्ड हाई स्ट्रैंथ स्टील का इस्तेमाल किया गया है। 

इस कार में क्रेटा जैसा ही एलईडी हेडलैंप सेटअप दिया गया है। हालांकि ग्रिल का लुक काफी प्रीमियम है जहां काफी सारे क्रोम एलिमेंट्स दिए गए हैं। इसके अलावा फॉगलैंप क्लस्टर का डिजाइन भी कंपनी ने बदला है। 

साइड प्रोफाइल पर गौर करें तो आपको पहली चीज जो नजर आएगी वो है इसकी लंबाई। इसका व्हीलबेस 150 मिलीमीटर तक बढ़ाया गया है और 2760 मिलीमीटर की लंबाई के साथ ये कार सफारी और हेक्टर से काफी ज्यादा लंबी भी है। इसकी लंबाई को रियर डोर से स्ट्रैच किया गया है जिससे कि थर्ड रो में जाना और उससे बाहर निकलना आसान बन पाए। इसके अलावा अल्काजार में 18 इंच के व्हील्स दिए गए हैं जो क्रेटा से के व्हील्स से ज्यादा बड़े हैं। हालांकि इसके बेस लाइन वेरिएंट्स में 17 इंच के व्हील्स दिए जा सकते हैं। 

इसके रियर प्रोफाइल में कन्वेंशनल टेललैंप्स दिए गए हैं और इसके बूट गेट का डिजाइन काफी सपाट है। हालांकि कुछ दिनों बाद इस कार से कवर हट जाने के बाद इसके ओवरऑल लुक से भी पर्दा उठ जाएगा।

बूट स्पेस

अल्काजार में 180 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है जिसमें कुछ छोटे मोटे बैग्स और लैपटॉप बैग रखे जा सकते हैं। इसकी कैपेसिटी टाटा सफारी और हेक्टर प्लस से ज्यादा है जहां सफारी में 73 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है और हेक्टर प्लस में 155 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। अल्काजार में ज्यादा बूट स्पेस के लिए आप इसकी सीटों को 50:50 के अनुपात में फोल्ड भी कर सकते हैं।

इंटीरियर

इस कार में बैठने के बाद आपको क्रेटा में बैठने जैसा एक्सपीरियंस मिलेगा। इसके डैशबोर्ड और सेंट्रल कंसोल का लेआउट हूबहू क्रेटा जैसा ही है। 

हालांकि यहां आपको प्लास्टिक पर ब्लैक और टैन ड्यूल टोन कलर नजर आएगा जिससे केबिन काफी रिच लगता है। इसकी इंफोटेनमेंट ​स्क्रीन पर 360 डिग्री से आने वाली फीड्स भी डिस्प्ले होती है। इसके अलावा इस 7 सीटर एसयूवी में क्रेटा से 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलैस चा​र्जर, वेंटिलेटेड सीट्स, पावर्ड ड्राइवर सीट, ब्रांडेड साउंड सिस्टम, कूल्ड ग्लवबॉक्स और एयर प्यूरिफायर जैसे फीचर्स लिए गए हैं।

सेकंड रो

Here’s Your First Look At The Hyundai Alcazar’s Interior And Rear Profile

हुंडई ने इसकी सेकंड रो पर क्रेटा से भी अच्छा एक्सपीरियंस देने की दिशा में अच्छा काम किया है। इसके 6 सीटर वर्जन में सेकंड रो पर कैप्टन सीट्स दी गई हैं। ज्यादा कंफर्ट के लिए इन सीटों पर अच्छी कुशनिंग और अलग तरह का सीट बेस एंगल दिया गया है। कंपनी ने इसकी सेकंड रो पर सेंटर कंसोल का फीचर भी दिया है जो सेंटर आर्मरेस्ट जैसा नजर आता है। इसके नीचे स्टोरेज स्पेस, 2 कप होल्डर्स और वायरलैस फोन चार्जर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इसके अलावा यहां बैठने वाले दोनों पैसेंजर्स के लिए सीटबैक फोल्डिंग ट्रे के साथ मोबाइल स्लॉट और कप होल्डर का फीचर भी दिया गया है। इन सीटों को रिक्लाइन और स्लाइड किया जा सकता है। वहीं इस कार के 7 सीटर वर्जन में सेकंड रो पर बेंच टाइप सीट दी गई है जहां बिना कप होल्डर के एक रेगुलर आर्मरेस्ट दिया गया है। हालांकि इन सीटों को भी रिक्लाइन और स्लाइड किया जा सकता है और यहां आपको सीटबैक ट्रे का फीचर भी मिलेगा।

रियर सीट पर एक अच्छा एक्सपीरियंस देने के लिए अल्काजार में अच्छी क्वालिटी के मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। क्रेटा की तरह इस गाड़ी में भी रियर एसी वेंट्स, विंडो शेड्स और बड़ी पैनोरमिक सनरूफ का फीचर दिया गया है।

थर्ड रो

इस रो में जाने के लिए आपको दूसरी कारों के मुकाबले कोई परेशानी नहीं आएगी। जहां आप सेंटर कंसोल में से यहां प्रवेश कर सकते हैं वहीं बेंच सीट या कैप्टन सीट को फोल्ड करने के बाद उसे टंबल करते हुए थर्ड रो पर जाने वाले पैसेंजर के लिए जगह तैयार कर सकते हैं। इसकी थर्ड रो पर बच्चे और 6 फुट से कम हाइट वाले एडल्ट पैसेंजर्स आराम से बैठ सकते हैं। यहां आपको नीरूम स्पेस और हेडरूम स्पेस की कोई कमी महसूस नहीं होगी। यहां भी कंपनी ने एसी वेंट्स, कपहोल्डर्स और यूएसबी चार्जिंग पोर्ट का फीचर दिया है।

इंजन और परफॉर्मेंस

इस मोर्चे पर भी हुंडई अल्काजार इसके 5 सीटर वर्जन क्रेटा से काफी अलग है। हालांकि अल्काजार में क्रेटा वाला ही 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो कि 115 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी। बात की जाए दूसरे इंजन ऑप्शन की तो नई अल्काजार कार में लेटेस्ट जनरेशन 2.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का विकल्प भी मिलेगा। ये इंजन 159 पीएस की पावर और 191 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इस इंजन के साथ भी कंपनी 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस ही देगी। इस ड्राइव में हमें इसके पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट को चलाने का मौका मिला जिसके बारे में विस्तार से आप जानेंगे आगे..

इस इंजन में आपको सबसे अच्छी चीज इसका रिफाइनमेंट लेवल लगेगा। ये इंजन काफी स्मूद है और बिना शोर किए स्टार्ट हो जाता है। जल्दी से गियर अप करने के बाद भी गाड़ी काफी ​आराम से चलती है। सिटी के ट्रैफिक में आप इसे सेकंड और थर्ड गियर पर आराम से ड्राइव कर सकते हैं। इस दौरान गाड़ी माइलेज भी काफी अच्छा देने में सक्षम है। स्पोर्टी ड्राइविंग का मूड हो तो बस आप एक्सलरेटर पैडल पर पैर रखिए और ये कार आपको बिना किसी रूकावट के स्पीड पकड़ती नजर आएगी। हालांकि इसमें किसी टर्बो पेट्रोल इंजन जितनी तुरंत पावर डिलीवरी नहीं होती है। मगर आपको ये इंजन पावर की कमी महसूस नहीं होने देगा।

इसमें दिया गया डीजल इंजन क्रेटा वाले इंजन की तरह ही ट्यून होकर आया है। हालांकि गियरिंग में कंपनी ने कुछ बदलाव जरूर किए हैं ताकि इंजन इस 7 सीटर कार का वजन उठा सके। 

राइड और हैंडलिंग

अल्काजार में 18 इंच के व्हील देखने के बाद हमें लगा कि शायद इसकी राइड क्वालिटी उतनी शानदार साबित नहीं होगी। मगर हमारी गलतफहमी दूर हुई जब हमने इसे ड्राइव किया। इसके सस्पेंशन राहों में पड़ने वाली तमाम बाधाओं को काफी अच्छे से हैंडल कर रहे थे। यहां तक कि केबिन में हमें एक बार भी ना तो इंजन का शोर सुनाई दिया और ना ही सस्पेंशन से कोई आवाज आई। ऐसे में इससे साबित होता है कि इस मोर्चे पर हुंडई अल्काजार काफी अच्छी एसयूवी साबित होगी। हालांकि लॉन्च के बाद भी हम इसे एक बार फिर से टेस्ट जरूर करेंगे।

इसके ऑटोमैटिक वेरिएंट्स में ड्राइव मोड्स दिए गए हैं, वहीं मैनुअल वेरिएंट में ना तो ड्राइव मोड्स, ना ट्रैक्शन मोड और ना ही स्टीयरिंग के लिए कोई स्पेशल मोड दिया गया है। फिर भी इस कार का स्टीयरिंग सिटी में हल्का रहता है और हाईवे स्पीड पर ये भारी हो जाता है।

निष्कर्ष

इस प्री लॉन्च रिव्यू में अल्काजार हमें क्रेटा का ही एक बड़ा वर्जन लगी। ये साइज में बड़ी है, इसमें अच्छा केबिन एक्सपीरियंस मिलता है,ज्यादा सीटें और फीचर्स भी मौजूद हैं, वहीं अलग तर​ह के पावरट्रेन ऑप्शंस भी दिए गए हैं। इसे मई 2021 में लॉन्च किया जाएगा जहां हम ​एक बार फिर से इसका रिव्यू करेंगे। क्रेटा के रेगुलर मॉडल के मुकाबले अल्काजार की प्राइस 70,000 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये ज्यादा हो सकती है। कंपनी  इसकी कीमत 10.5 लाख रुपये से लेकर 19 लाख रुपये के बीच रख सकती है। ऐसे में ये कार फिर टाटा सफारी और हेक्टर प्लस से भी सस्ती साबित होगी। 

हुंडई अल्कजार

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
प्रेस्टीज 7-seater डीजल (डीजल)Rs. 16.53 लाख*
प्रेस्टीज डीजल (डीजल)Rs. 16.68 लाख*
प्लैटिनम 7-seater डीजल (डीजल)Rs. 18.45 लाख*
signature डीजल (डीजल)Rs. 18.93 लाख*
signature dual tone डीजल (डीजल) Rs. 19.08 लाख*
प्लैटिनम 7-seater डीजल एटी (डीजल)Rs. 19.63 लाख*
प्रेस्टीज 7-seater डीजल एटी (डीजल)Rs. 18.01 लाख*
प्लैटिनम डीजल एटी (डीजल)Rs. 19.78 लाख*
signature डीजल एटी (डीजल)Rs. 19.99 लाख*
signature dual tone डीजल एटी (डीजल) Rs. 20.14 लाख*
प्रेस्टीज 7-सीटर (पेट्रोल)Rs. 16.30 लाख*
प्रेस्टीज (पेट्रोल)Rs. 16.45 लाख*
प्रेस्टीज एटी (पेट्रोल)Rs. 17.93 लाख*
प्लैटिनम 7-seater (पेट्रोल)Rs. 18.22 लाख*
signature (पेट्रोल)Rs. 18.70 लाख*
signature dual tone (पेट्रोल) Rs. 18.85 लाख*
प्लैटिनम एटी (पेट्रोल)Rs. 19.55 लाख*
signature एटी (पेट्रोल)Rs. 19.84 लाख*
signature dual tone एटी (पेट्रोल) Rs. 19.99 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience