• लॉगिन / रजिस्टर

फोर्ड ईकोस्पोर्ट 12,000 किलोमीटर लॉन्ग टर्म रिव्यू: नए घर में सामान सेट करने में मदद

Published On मई 27, 2020 By nikhil for फोर्ड इकोस्पोर्ट

कोरोना लॉकडाउन से पहले की बात है जब शादियों का सीजन चल रहा था और मेरे एक दोस्त की नई-नई शादी हुई थी। दोस्त होने के नाते मुझे उसके लिए नई चीज़ो जैसे कि एक वाशिंग मशीन और एक खाली घर को भरने के लिए बहुत सारी आवश्यक वस्तुओं को खरीदने और उसे सुपरमार्केट से दोस्त के फ्लैट तक पहुंचाने की जिम्मेदारी दी गई थी। स्वाभाविक रूप से, जब मैंने ऐसा करने के लिए फोर्ड ईकोस्पोर्ट को चुना तो बहुत सारे सवाल मेरे सामने खड़े हो गए। 

लिस्ट में पहला आइटम वाशिंग मशीन था। अपने शिकार की अलग-अलग स्टोर पर तलाश में करने के बाद आखिरकार मुझे डिस्प्ले मशीन पर एक अच्छी डील मिल ही गई। चूंकि ये डिस्प्ले मशीन थी तो इसके साथ कोई कार्डबोर्ड बॉक्स या एक्स्ट्रा पैकिंग नहीं थी। लेकिन इस बात से मैं दुविधा में भी पड़ गया कि क्या मुझे खुशी होनी चाहिए क्योंकि यह बिना किसी एक्स्ट्रा पैकेजिंग के मिल रही है तो कार में आसानी से फिट हो जाएगी, या ऐसे करने सेस्पीड ब्रेकर या गड्डों पर गुजरने से मशीन को नुकसान पहुंचेगा। 

लेकिन मशीन लेने के बाद मैंने इसपर बबल-व्रैपिंग करवाई और कार तक ले आया। अब आपको बता दूँ कि ईकोस्पोर्ट में 346-लीटर का ही बूट स्पेस मिलता है। लेकिन अच्छी बात ये है कि इसकी रियर सीट 60:40 स्प्लिट फोल्ड फंक्शन के साथ आती है। मैंने इसके "60" वाले हिस्से को फोल्ड किया और 6.4 किग्रा कैपेसिटी वाली इस मशीन को बूट में स्लाइड किया। मशीन की प्रोटेक्शन के लिए मैंने इसके नीचे एक कार्डबोर्ड का हिस्सा भी लगा दिया जिसके बाद मशीन इसमें एक दम अच्छे से फिट हो गई। अब कार में इतना स्पेस बचा था कि ड्राइवर यानी मेरे सिवा दो और पैसेंजर भी कार में बैठ सकते थे। दुकानदार की मदद से कार में मशीन को लोड करना तो आसान था लेकिन अब बूट लिड की इतनी ऊंचाई से इसे कार से उतारना मेरे लिए एक रोडीज़ टास्क जैसा होने वाला था। साथ ही, इसे ले जातें समय किसी गड्डें या ब्रेकर का आना किसी हार्ट-अटैक से कम झटके का अहसास नहीं देता है। 

वॉशिंग मशीन के बाद, अब टाइम था सुपरमार्केट से घर के लिए जरुरी समान लेने का। आप में से जो लोग डी-मार्ट गए होंगे उन्हें पता होगा कि ये महंगी जगह नहीं है। और जब आप घरेलू सामान लेने के लिए ऐसी जगह से 15,000 रुपये का बिल फड़वा दें, तो समझ जाइये की सामान किस क्वांटिटी में होगा और ईकोस्पोर्ट को देखते हुए यह मेरे साथ चिंता करने का विषय था क्योंकि अब हम कार में अब चार जने थे। बिलिंग काउंटर पर तीन पूरी तरह से भरी हुई ट्रॉलियों को देखकर मुझे लगा था कि अब सामान को ठूस-ठूस कर भरना होगा क्योंकि हम चार लोग थे तो रियर सीट्स को फोल्ड करने का ऑप्शन मेरे पास नहीं था। बेसमेंट की ओर जाते समय हमने तय किया कि हम तीन बड़ी बाल्टियों को छोटी चीज़ो से भर देंगे ताकि जगह बेवजह बर्बाद ना हो।  

लेकिन इसके बावजूद भी सभी सामान फिट करने के लिए शायद ही कोई जगह बची थी। और लंबे सामान जैसे फ्लोर मोप (पोछा) ने इन्हें कार में फिट करने के हमारे एफर्ट को जैसे टेट्रिस गेम में बदल दिया। फिर भी, कुछ सामान पीछे की सीट पर और कुछ फुटवेल में एडजस्ट करते हुए हम धीरे-धीरे नए घर की ओर निकल पड़े। घर पहुंचने के बाद, मेरा दोस्त और उसकी बीवी ईकोस्पोर्ट की लोडिंग कैपेसिटी देख कर हैरान हो गए। 

हालांकि ये आसान काम नहीं था लेकिन ईकोस्पोर्ट ने ये टास्क पूरा कर ही लिया। यदि इसका लोडिंग लिप थोड़ा नीचे होता और टेलगेट साइड की जगह अगर ऊपर की ओर लिफ्ट होता और सस्पेंशन की कुशिनिंग थोड़ी और बेहतर होती तो शायद चीज़े बेहतर ढंग से हो जाती। ईकोस्पोर्ट के मालिक के रूप में अगर बात करू तो, क्या मैं इनमें से कुछ बदलना चाहूंगा? बिलकुल नहीं। ज्यादा प्रक्टिकलिटी के लिए मैं इसमें से किसी भी चीज़ में कोई बदलाव नहीं करूँगा। अगर बदल दिया तो फिर मज़ा कैसा!

  • दिनांक जब कार मिली: 20 नवंबर 2019
  • कार जब मिली तब ओडोमीटर रीडिंग: 9300 किमी
  • इस एक्सपीरियंस को शेयर करते समय ओडोमीटर रीडिंग: 12,000किमी
  • माइलेज: 16 किमी/लीटर
  • इस टेस्ट में सामने खूबियां: फोल्डिंग सीट्स, बूट की अच्छी शेप, शॉपिंग बैग्स के लिए हुक 
  • इस टेस्ट में सामने आई खामियां: राइड क्वालिटी थोड़ी हार्श, बूट गेट की साइड ओपनिंग

यदि ईकोस्पोर्ट रोड टेस्ट सीरीज का आपने पार्ट 1 मिस कर दिया है, तो यहां क्लिक करें। 

 
 
 
 

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
आपका शहर कौन सा है?