महिंद्रा एक्सयूवी700 : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On सितंबर 02, 2021 By भानु for महिंद्रा एक्सयूवी700

 

भारत में एसयूवी कारों की पॉपुलैरिटी काफी बढ़ रही है और यहां कस्टमर्स के सामने काफी कारों के ऑप्शंस भी मौजूद है। यहां आपको सब 4 मीटर एसयूवी कारें, 5 और 7 सीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी, पेट्रोल, डीजल, मैनुअल, ऑटोमैटिक और ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम वाली तरह तरह की एसयूवी कारें मिल जाएंगी। जब आप ये तय कर लेते हैं कि आपको एसयूवी कार ही लेनी है तो फिर आपके सामने कई ब्रांड्स के ऑप्शंस भी होते हैं। मगर महिंद्रा ने एक्सयूवी700 जैसा प्रोडक्ट लॉन्च कर लोगों का कंफ्यूजन ही दूर कर दिया और वो कैसे ये आप जानेंगे आगे:

एक्सयूवी700 की शुरूआती प्राइस ही 12 लाख रुपये रखी गई है जो एक फीचर लोडेड कार है। ऐसे में ये कार प्राइसिंग के मोर्चे पर सोनेट और नेक्सन को कड़ी टक्कर दे रही है। इस 5 सीटर कार के मिड वेरिएंट्स की प्राइस पर ही गौर करें तो ये क्रेटा और सेल्टोस जैसी पॉपुलर कारों को पछाड़ सकती है। इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस के साथ पेट्रोल और डीजल इंजन के ऑप्शंस दिए गए हैं। वहीं ये कार आपको ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम में भी मिल जाएगी। ऐसे में आप किसी भी तरह की एसयूवी लेने की प्लानिंग करें आपको एक्सयूवी700 में सभी तरह के ऑप्शंस मिल जाएंगे। अब सवाल ये उठता है कि क्या एक्सयूवी700 को आप अपनी लिस्ट में टॉप पर रख सकते हैं? इस जवाब आपको मिलेगा आगे:

लुक्स

महिंद्रा एक्सयूवी700 को एकदम नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसमें सी शेप के हेडलैंप्स दिए गए हैं जिनमें एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स भी लगे हैं। वहीं कंपनी ने इस कार में एलईडी फॉगलैंप युनिट भी दी है जिनमें कॉर्नरिंग लाइट का फीचर भी मौजूद है। दमदार डिजाइन देने के लिए इसमें कंपनी ने स्लेट ग्रिल का इस्तेमाल किया है। इसके बोनट पर स्ट्रॉन्ग क्रीज लाइन का इस्तेमाल हुआ है जिससे इस एसयूवी का फ्रंट काफी दमदार नजर आता है। कुल मिलाकर एक्सयूवी700 को एकबार देखने के बाद कोई इसकी पहचान को नहीं भूलेगा। 

साइड से ये काफी हद तक एक्सयूवी500 की याद दिलाती है और इसमें रियर व्हील पर आर्क भी दिया गया है। मगर यहां से भी ये कार महिंद्रा एक्सयूवी500 से बेहतर ही नजर आती है। इसके टॉप वेरिंएट एक्स7 में फ्लश सिटिंग डोर हैंडल्स दिए गए हैं जो कुछ लग्जरी कारों में ही दिए जाते हैं। कार के दरवाजों को खोलते समय ये अपने आप बाहर आ जाते हैं। हालांकि आप अगर इसका बेस वेरिंएट भी लेते हैं तो उनमें भी आपको फ्लश डिजाइन वाले डोर हैंडल्स मिल जाएंगे। मगर ये दबाने के बाद ही बाहर निकलकर आते हैंं।

महिंद्रा एक्सयूवी700 में 18 इंच के ड्यूल टोन डायमंड कट अलॉय व्हील दिए गए हैं। इस कार की लंबाई भी काफी अच्छी रखी गई है और व्हीलबेस साइज को भी बढ़ाया गया है। इसकी चौड़ाई तो एक्सयूवी500 के बराबर ही है, मगर ऊंचाई को कम कर दिया गया है। कुल मिलाकर इस कार का डिजाइन काफी आकर्षक है।

इसके पिछले हिस्से में कंपनी ने एरो शेप के एलईडी हेडलैंप्स दिए हैं जो रात में काफी आकर्षक नजर आते हैं। इसके बूट कवर को मैटल के बजाए फाइबर से तैयार किया गया है जिससे गाड़ी का वजन भी कम हो जाता है। 

कुल मिलाकर एक्सयूवी700 की रोड प्रजेंस काफी ज्यादा आकर्षक है। इसके लुक्स को लेकर लोगों की अलग अलग राय हो सकती है, मगर ये कार जरूर भीड़ से अलग दिखाई पड़ती है।

इंटीरियर

महिंद्रा एक्सयूवी700 का इंटीरियर काफी आलीशान है। इसमें बड़ी साइज का इंफोटेनमेंट पैनल दिया गया है और डैशबोर्ड के ​मिडिल में सॉफ्ट लैदर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें कहीं कहीं हार्ड प्लास्टिक का भी इस्तेमाल किया गया है जो छूने में काफी अच्छी लगता है। इसके स्टीयरिंग व्हील पर महिंद्रा का नया लोगो लगाया गया है और इस पर लैदर की कवरिंग की गई है जिससे काफी अच्छी ग्रिप बनती है। 

इसके डोर पैड्स में फॉक्स वुडन ट्रिम का इस्तेमाल किया गया है। वहीं यहां मर्सिडीज कारों जैसी पावर्ड सीट कंट्रोल दी गई है। इसकी अपहोल्स्ट्री भी काफी आलीशान नजर आती है और इसकी सीटें भी काफी सपोर्टिव है जिनमें मैनुअली सपोर्टिव लंबार सपोर्ट दिया गया है। इसमें सेंटर आर्मरेस्ट और डोर पैड्स पर दिए आर्मरेस्ट की हाइट बराबर है जिससे आप ज्यादा कंफर्टेबल पोजिशन लेकर बैठते हैं। इसके स्टीयरिंग व्हील में टिल्ट और टेलीस्कोपिक एडजस्टमेंट भी दिया गया है जिससे एक कंफर्टेबल ड्राइविंग पोजिशन मिलती है। 

हालांकि इसमें कुछ जगहों पर आपको क्वालिटी अच्छी नजर नहीं आएगी। सेंटर कंसोल पर क्लाइमेट कंट्रोल स्विच, टॉगल स्विच और रोटरी डायल की क्वालिटी आपको कुछ अच्छी नहीं लगेगी। यहां तक कि इसमें ऑटो गियर शिफ्टर में लाइट्स नहीं दी गई है जिससे आपको ये पता नहीं चलता कि कार आखिर कौनसे गियर में चल रही है। ये चीज मालूम करने के लिए आपको डैशबोर्ड की ओर देखना पड़ता है।

एक्सयूवी700 में काफी शानदार फीचर्स दिए गए हैं जिनमें ड्यूल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप और वाइपर, एडीएएस टेक्नोलॉजी के तौर पर ​अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, बड़ा टचस्क्रीन, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जर, 12-स्पीकर सोनी साउंड सिस्टम और  बड़ी पैनोरमिक सनरूफ शामिल है। हालांकि इसमें वेंटिलेटेड सीट्स, तीनों पैसेंजर्स के लिए वन-टच विंडो ऑपरेशन, पैडल शिफ्टर्स और ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम जैसे फीचर्स मौजूद नहीं है। हालांकि इन फीचर्स के ना होने से कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि यूजर को अच्छा एक्सपीरियंस देने के लिए इसमें पहले से ही कुछ और अच्छे फीचर्स दिए गए हैं। इसके हाइलाइट फीचर्स में सबसे पहले बात की जाएगी एड्रीनोएक्स पावर्ड डिस्प्ले की। इन दो 10.25 इंच डिस्प्ले का रेजोल्यूशन टेबलेट जैसा है। ये दिखने में काफी शार्प और यूज करने में काफी स्मूद है। ये डिस्प्ले काफी फीचर पैक्ड भी हैं। जहां इंफोटेनमेंट डिस्प्ले में इन बिल्ट नेविगेशन, वायरलैस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले और जोमेटो एवं जस्ट डायल जैसी बिल्ट इन एप्स के साथ साथ जी मीटर और लैप टाइमर भी दिए गए हैं। हमारी टेस्टिंग के दौरान इनमें से कुछ फीचर्स काम नहीं कर रहे थे, वहीं इस पूरे सिस्टम में हमें कुछ बग्स भी नजर आए है। हालांकि महिंद्रा ने कहा है कि वो अपने इस सिस्टम पर काम कर रही है और सॉफ्टवेयर से संबधिंत समस्याओं को कार के मार्केट में लॉन्च होने से पहले सही कर लिया जाएगा। इसमें एलेक्सा का फीचर भी दिया गया है जो एक तरह से कार असिस्टेंट के तौर पर काम करता है और वॉइस कमांड के जरिए क्लाइमेट कंट्रोल, सनरूफ और म्यूजिक सेलेक्शन जैसी फंक्शन को भी कंट्रोल करता है। यहां तक कि आप अपने घर में लगे एलेक्सा डिवाइस से भी कंट्रोल कर सकते है जहां आप कार को लॉक अनलॉक करने के साथ साथ कार का एसी ऑन कर सकते हैं। 

इसमें हाई रेजोल्यूशन वाला 360 डिग्री कैमरा भी दिया गया है जिसे आप 3डी मॉडल पर भी स्विच कर सकते हैं। ये ना सिर्फ आपको आपकी कार के बाहर चल रही गतिविधियों के बारे में बताता है बल्कि ये आपको आपकी कार के नीचे के नजारे भी दिखाता है। इसमें डैशकैम का फीचर दिया गया है जिससे आप कई तरह के व्यू को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

इसके अलावा नई एक्सयूवी700 में 12 स्पीकर वाला सोनी का साउंड सिस्टम भी दिया गया है जिसका साउंड काफी लाजवाब है। ये इसके मुकाबले में मौजूद दूसरी कारों में दिए गए जेबीएल, बोस और इंफिनिटी कंपनियों के साउंड सिस्टम जितना ही शानदार है। 

इस कार में 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है। इसमें कई तरह के डिस्प्ले मोड मौजूद हैं जहां ऑडियो, कॉल्स, नेविगेशन ड्राइव इंफोर्मेशन, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और एडीएएस असिस्टेंट जैसे फंक्शन मौजूद हैं। इन सभी को स्टीयरिंग व्हील से कंट्रोल किया जा सकता है। 

प्रैक्टिकैलिटी के तौर पर इस कार में अच्छी साइज के डोर पॉकेट्स, बॉटल और अंब्रेला होल्डर दिए गए हैं। इसके सेंटर कंसोल पर वायरलैस चार्जिंग पैड और मोबाइल स्लॉट भी दिया गया है। इसमें अंडर आर्मरेस्ट स्टोरेज कूल फंक्शनिंग के साथ दिया गया है और ये काफी स्पेशियस भी है। 

सेकंड रो 

ये एसयूवी थोड़ी ऊंची है जिससे इसकी सेकंड रो में बुजुर्ग पैसेंजर्स का प्रवेश करना थोड़ा मुश्किल बन जाता है और इसमें साइड स्टेप्स भी नहीं दी गई है। मगर इसकी सीटों की कुशनिंग काफी अच्छी है और ये काफी सपोर्टिव भी है। आपको इस कार में अंडर थाई सपोर्ट की भी कोई कमी महसूस नहीं होगी और इसमें लेगरूम स्पेस भी अच्छा दिया गया है। वहीं दो ऊंचे कद के पैसेंजर्स के लिए अच्छा खासा नीरूम स्पेस दिया गया है। चूंकि इसकी विंडो लाइन भी काफी नीचे की ओर है ऐसे में इसके केबिन में काफी खुलेपन का अहसास होता है। 

इसकी रियर सीट में रिक्लाइनेबल बैकरेस्ट, एसी वेंट्स, को पैसेंजर सीट को आगे खिसकाने के लिए बॉस मोड लिवर, फोन होल्डर, टाइप सी यूएसबी चार्जर, ​कपहोल्डर के साथ आर्मरेस्ट और बड़े डोर पॉकेट्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि इस कार में विंडो शेड्स और एंबिएंट लाइट्स की कमी महसूस होती है। कुल मिलाकर लंबी यात्राओं के दौरान आप इसकी सेकंड रो सीटों पर कंफर्टेबल होकर घंटो बैठे रह सकते है। 

थर्ड रो 

महिंद्रा एक्सयूवी700 का 7 सीटर मॉडल केवल टॉप वेरिएंट में उपलब्ध होगा जबकि बेस वेरिएंट 5 सीटर कॉन्फिग्रेशन में उपलब्ध है। इसके 7 सीटर मॉडल की बात करें तो आपको थर्ड रो पर जाने के लिए लिवर खींच कर सेकंड रो की सीटों को टंबल और फोल्ड कर सकते हैं। इसकी सेकंड रो की सीटों को फॉरवर्ड नहीं किया जा सकता है जिससे थर्ड रो के पैसेंजर के लिए एक्स्ट्रा लेगरूम स्पेस क्रिएट नहीं किया जा सकता है। ऐसे में आपको कंफर्टेबल होने के लिए थर्ड रो की सीटों को रिक्लाइन करना पड़ता है। इसके बाद आप घंटो यहां कंफर्टेबल होकर बैठ सकते हैं। स्पेशली इन सीटों पर बच्चे बड़े आराम से बैठ सकते हैं। इसकी थर्ड रो पर दो कपहोल्डर, ब्लोअर कंट्रोल के साथ पर्सनल एसी वेंट्स, ग्रैब हेंडल्स और यहां तक की स्पीकर्स भी दिए गए हैं। यहां का ग्लास एरिया भी काफी बड़ा है जिससे बाहर की अच्छी विजिबिलिटी मिलती है। 

इंजन एवं परफॉर्मेंस

महिंद्रा एक्सयूवी700 में दो पावरफुल इंजन की चॉइस दी गई है। इसमें 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 200 पीएस की पावर और 450 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। वहीं इसमें 2.2 लीटर डीजल इंजन की चॉइस भी दी गई है और हमने इसके दोनों वर्जन को टेस्ट किया है। इसका स्पेसिफिकेशन कुछ इस प्रकार से है:

 

पेट्रोल

डीजल एमएक्स

डीजल एएक्स

इंजन

2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड

2.2-लीटर

2.2-लीटर

पावर

200पीएस

155पीएस

185पीएस

टॉर्क

380एनएम

360एनएम

420एनएम (एमटी) | 450एनएम (एटी)

गियरबॉक्स

6-स्पीड एमटी / 6-स्पीड एटी

6-स्पीड एमटी

6-स्पीड एमटी / 6-स्पीड एटी

ऑल-व्हील-ड्राइव

नहीं

नहीं

हां

इसका पेट्रोल इंजन अपने रिफाइनमेंट लेवल के कारण 200 पीएस की जबरदस्त पावर देता है। ये बिल्कुल वाइब्रेट नहीं करता है और ना ही इससे कोई शोर आता है। इसकी पावर डिलीवरी काफी स्मूद है और सिटी में ओवरटेकिंग के दौरान आपको कोई प्रॉब्लम नहीं आती है। हाईवे पर भी आपको इस कार से कुछ ऐसी परफॉर्मेंस देखने को मिलेगी। 

महिंद्रा का कहना है कि 200 बीएचपी की पावर के साथ एक्सयूवी700 को 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ड्राइव किया जा सकता है। ऐसे में हमने चेन्नई में कंपनी के हाई स्पीड ट्रेक पर इसका टेस्ट लिया और इसका पेट्रोल मॉडल 193 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ड्राइव किया जबकि डीजल की स्पीड 188 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंची। 

पूरा थ्रॉटल देने के बाद भी इसका पेट्रोल इंजन उतना स्पोर्टी परफॉर्मेंस नहीं दे पाया जिसकी उम्मीद हमने की थी। इसके पेट्रोल इंजन के साथ कोई ड्राइव मोड भी नहीं दिया गया है। हालांकि इस दौरान आपको इस कार की फ्यूल एफिशिएंसी का भी ध्यान रखना पड़ता है।

इसमें दिया गया ऑटोमैटिक गियरबॉक्स आपको गाड़ी आराम से ड्राइव करने की सहूलियत देता है। ये आपको सही गियर पर रखता है और इसके शिफ्ट्स काफी स्मूद है। हालांकि डाउन शिफ्टिंग के दौरान ये कुछ स्लो नजर आता है। 

यदि आप हाईवे पर ज्यादातर ट्रैवलिंग करते हैं तो आपको इसका डीजल इंजन भी काफी पसंद आएगा। इसमें 4 ड्राइव मोड्स: जिप, जैप, जूम और कस्टम दिए गए हैं। एफिशिएंट ड्राइविंग के लिए इसे आप जिप मोड, पावर के लिए जैप मोड, शार्प थ्रॉटल रिस्पॉन्स के लिए जूम मोड पर ड्राइव कर सकते हैं। वहीं कस्टम मोड पर आप इस कार के स्टीयरिंग, इंजन, एसी, ब्रेक्स और ट्रांसमिशन को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। 

इसके डीजल मॉडल का क्लच ट्रैवल काफी लंबा है जो आपको रूटीन ड्राइविंग के दौरान थोड़ा परेशान कर सकता है। दूसरी तरफ इसके डीजल इंजन की नॉइस आपको केबिन के फ्रंट रो तक तो आएगी ही। 

राइड और हैंडलिंग 

एक्सयूवी700 आपको कंफर्ट के मोर्चे पर काफी पसंद आ सकती है। ये कार कंपास एसयूवी की तरह कॉर्नर्स पर स्थिर रहती है और गड्ढों, खराब सड़कों और शार्प स्पीड ब्रेकर्स से आराम से गुजर जाती है। इसका रियर सस्पेंशन आपको थोड़ा सॉफ्ट जरूर महसूस होगा जिससे राइड में थोड़ा बाउंस फील होगा। लेकिन इसके सस्पेंशन बिल्कुल भी आवाज नहीं करते हैं।

हैंडलिंग के मोर्चे पर एक्सयूवी700 काफी अच्छी कार है। इसमें कुछ बॉडी रोल आपको जरूर महसूस होगा, मगर इसे आराम से चलाईये तो आपको कोई समस्या नहीं आएगी। इसका ओवरऑल साइज सिटी और हाईवे के लिहाज से काफी अच्छा है और इसकी रोड प्रजेंस भी लाजवाब है।

प्राइस

महिंद्रा ने एक्सयूवी700 को काफी आकर्षक कीमतों पर भारत में लॉन्च किया है। इसके बेस वेरिएंट एमएक्स5 5 सीटर पेट्रोल की प्राइस 12 लाख रुपये रखी गई है जबकि डीजल की 12.5 लाख रुपये है। यहां तक कि ये प्राइसिंग के मोर्चे पर कुछ सब 4 मीटर एसयूवी कारों को भी कड़ी टक्कर देती है। इस कार के एएक्स3 पेट्र्रोल 5 सीटर की प्राइस 13 लाख रुपये और एएक्स5 5 सीटर पेट्रोल मॉडल की प्राइस 14 लाख रुपये रखी गई है। इन वेरिएंट्स का मुकाबला सेल्टोस और क्रेटा से है। इसके टॉप मॉडल एएक्स7 7 सीटर वेरिएंट का मुकाबला सफारी और अल्कजार से होगा। प्राइसिंग के मोर्चे पर ये कार लगभग हर सेगमेंट वाली एसयूवी कारों को कड़ी टक्कर देती नजर आ रही है। 

निष्कर्ष 

महिंद्रा एक्सयूवी700 को एक शानदार फैमिली एसयूवी कहा जा सकता है। इसकी रोड प्रजेंस काफी अच्छी है और इसका केबिन एक्सपीरियंस भी काफी आलीशान है। इस कार में स्पेस की कोई कमी नहीं है और राइड क्वालिटी भी काफी कंफर्टेबल है। इसकी फीचर लिस्ट काफी लंबी है और इसके पेट्रोल व डीजल इंजन के साथ साथ ट्रांसमिशन भी काफी सॉलिड लगते हैं। हालांकि आपको कहीं कहीं क्वालिटी थोड़ी खराब लग सकती है और कुछ फीचर्स की कमी भी महसूस हो सकती है। मगर इसकी प्राइस देखकर आपको इस बात का जरा भी फर्क नहीं पड़ने वाला है। 

कुल मिलाकर आपको फैमिली की हर जरूरत को पूरा करने के लिए एक नई कार का ऑप्शन मार्केट में मिल गया है जिसकी प्राइस काफी आकर्षक है और इसमें कई सारे सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स भी दिए गए हैं।

महिंद्रा एक्सयूवी700

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
mx डीजल (डीजल)Rs. 12.49 लाख*
mx (पेट्रोल)Rs. 11.99 लाख*
ax3 (पेट्रोल) Rs. 13.99 लाख*
ax5 (पेट्रोल) Rs. 14.99 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience