2022 सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On अक्टूबर 13, 2022 By भानु for सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस

Citroën C5 Aircross

सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस को भारत में लॉन्च हुए करीब सालभर ही हुआ है, और अब कंपनी ने इसे मिड लाइफ अपडेट दे दिया है। फेसलिफ्ट अपडेट मिलने के बाद इस एसयूवी कार की कीमत 3 लाख रुपये तक बढ़ गई है और ये केवल फुल फीचर लोडेड शाइन ट्रिम में ही उपलब्ध है। नई सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस का मुकाबला एमजी ग्लोस्टर और टोयोटा फॉर्च्यूनर से रहेगा।

अब सवाल ये उठता है कि क्या अपग्रेड मिलने के बाद और ज्यादा कीमत देकर इस फ्रांसिसी मॉडल पर किया जा सकता है भरोसा? ऐसे तमाम सवालों के जवाब आपको मिलेंगे आगे:

लुक्स 

Citroën C5 Aircross front

सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस एक बेहद ही आकर्षक एसयूवी के तौर पर जानी जाती है। फेसलिफ्ट अपडेट मिलने के बाद तो ये और भी ज्यादा आकर्षक हो चुकी है और कंपनी ने ज्यादातर बदलाव इसकी फ्रंट प्रोफाइल में ही किए हैं। 

Citroën C5 Aircross front close-up

2022 सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस में अब स्प्ल्टि एलईडी हेडलाइट्स के बजाए ज्यादा अच्छे लुक वाले डबल एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स ​दे दिए गए हैं। इन एलईडी डीआरएल्स को दो क्रोम लाइन कनेक्ट कर रही हैं जो बीच में मौजूद डबल शेवरॉन लोगो और ग्रिल की ग्लॉस ब्लैक फिनिश तक पहुंच रही है। इसके नीचे की तरफ नई स्किड प्लेट के साथ हल्के फुल्के अपडेट के साथ नया बंपर और बड़े एयरडैम्स भी देखे जा सकते हैं।

Citroën C5 Aircross side

साइड प्रोफाइल की बात करें तो यहां से ये प्री फेसलिफ्ट वर्जन जैसी ही नजर आ रही है। यहां बदलाव के तौर पर आपको नए डिजाइन के 18 इंच ड्युअल टोन अलॉय व्हील्स नजर आएंगे ​जो प्री फेसलिफ्ट मॉडल के मुकाबले दिखने में ज्यादा अच्छे हैं। इसके अलावा सी5 एयरक्रॉस में ट्रेपेजॉइडल एलिमेंट के साथ ब्लैक बॉडी क्लैडिंग, रूफ रेल्स और सी शेप्ड ​क्रोम विंडो बेल्टलाइन भी नजर आएगी।

Citroën C5 Aircross rear

रियर प्रोफाइल की बात करें तो यहां ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं और आपको यहां सिट्रोएन का पुराना लोगो और 'सी5 एयरक्रॉस' की बैजिंग नजर आएगी। यहां बदलाव के तौर पर आपको नए एलईडी एलिमेंट्स के साथ अपडेटेड टेललाइट्स ही नजर आएंगी। 2022 सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस में 4 मोनोटोन (पर्ल नेरा ब्लैक, पर्ल व्हाइट, एक्लिप्स ब्लू और क्यूम्यलस ग्रे) और तीन डुअल-टोन (ब्लैक रूफ के साथ) पिछले तीन शेड्स के साथ ऑफर किए गए हैं। 

पहले से ज्यादा प्रीमियम केबिन एक्सपीरियंस

Citroën C5 Aircross cabin

सिट्रोएन ने सी5 एयरक्रॉस के इंटीरियर में काफी ज्यादा अपडेट्स किए हैं। इसमें सबसे बड़ा बदलाव डैशबोर्ड के तौर पर किया गया है जहां 10 इंच का फ्री फ्लोटिंग टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है। डिस्प्ले को फिट करने के लिए सेंट्रल एसी वेंट्स के शेप को बदलकर इंफोटेनमेंट यूनिट के नीचे हॉरिजॉन्टली पोजिशन किया गया है। इसके अलावा इसमें वायरलेस फोन चार्जिंग पैड के ऊपर भी कुछ फंक्शनैलिटी दी गई है जो टच करने पर अच्छी फीलिंग देती है। 

Citroën C5 Aircross centre console

सिट्रोएन सी5 का प्री फेसलिफ्ट मॉडल का इंटीरियर पहले लेफ्ट हैंड ड्राइव मार्केट्स ओरिएंटेड लगता था। मगर कंपनी ने अब ड्राइवर साइड के पास ड्राइव शिफ्टर को पोजिशन कर इस फील को बदल डाला है। हालांकि पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप पहले की तरह ही पोजिशन किया गया है। इन सब चीजों के अलावा इस एसयूवी का केबिन काफी प्रैक्टिकल है जहां कप होल्डर्स, डीप स्टोरेज एरिया के साथ फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट, दो यूएसबी सॉकेट्स, और छिटपुट सामान रखने के लिए सेंटर कंसोल में कंपार्टमेंट दिया गया है। 

Citroën C5 Aircross dashboard

पहले की तरह इसमें ऑल ब्लैक केबिन थीम दी गई है और डैशबोर्ड, सेंटर कंसोल और डोर पैड्स पर सॉफ्ट टच मैटेरियल्स का इस्तेमाल किया गया है। इसके डैशबोर्ड और डोर हैंडल्स पर कॉन्ट्रास्ट ब्लू स्टिचिंग भी की गई है जिससे केबिन ज्यादा प्रीमियम नजर आ रहा है। अब इसकी अपहोल्स्ट्री में से स्कवायर पैटर्न को हटा दिया गया है। वहीं साइड एसी वेंट्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है जो दो स्क्वायर में बंटा हुआ है और स्टीयरिंग व्हील पर भी आपको यही पैटर्न नजर आएगा। सीट्स की बात करें तो सी5 एयरक्रॉस का सबसे स्ट्रॉन्ग पॉइन्ट इसकी अपहोल्स्ट्री है। सिट्रोएन ने इस कार की सीटों को 15 प्रतिशत तक काफी फलावटी बनाया है जिससे बैठने वालों को अच्छा खासा कंफर्ट मिलता है।

Citroën C5 Aircross front seats

इसकी फ्रंट और रियर सीटों की बोल्स्ट्रिंग और कॉन्टरिंग काफी कंफर्टेबल है। इस कार में पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट होने से ड्राइवर को अच्छी सीटिंग पोजिशन भी मिलती है, मगर ये फीचर पैसेंजर साइड पर नहीं दिया गया है। प्री फेसलिफ्ट मॉडल की तरह नई सी5 एयरक्रॉस में अच्छा खासा हेडरूम स्पेस और शोल्डर रूम दिया गया है, वहीं इसमें बैठने वालों को नीरूम की भी कोई समस्या नहीं आती है। इसकी रियर रो पर इंडिविजुअल स्लाइडिंग सीट्स दी गई है जो रिक्लाइनेबल है और फोल्ड डाउन हो जाती है। इसमें एक जैसी कद काठी वाले तीन लोगों को सेकंड रो में बैठने में परेशानी नहीं आती है।

Citroën C5 Aircross boot space
Citroën C5 Aircross boot space with second row folded down

इसकी बूट कैपेसिटी में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है और कैपेसिटी पहले जैसी ही है। सी5 एयरक्रॉस मेंं पहले की तरह 580 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। वहीं सेकंड रो को स्लाइड करने पर इसमें 720 लीटर का बूट स्पेस मिल जाता है और फोल्ड करने पर 1630 लीटर का बूट स्पेस तैयार किया जा सकता है। ऐसे में आप इतने स्पेस में अपनी फैमिली का पूरा लगेज इसमें रख सकते हैं।

फीचर्स 

Citroën C5 Aircross touchscreen

इसके फे​सलिफ्ट मॉडल में 10 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है। इसकी डिस्प्ले तो काफी क्रिस्प है और फॉन्ट्स को भी रीड करना काफी आसान है। हालांकि टास्क देने पर ये उन्हें लोड करने में कुछ सेकंड्स लगाता है। इसके इंफोटेनमेंट में होम स्क्रीन का अभाव है, मगर सिट्रोएन ने इसमें कुछ काम के फंक्शंस के लिए एसी वेंट्स के नीचे कुछ टच एनेबल्ड शॉर्टकट की भी दी है। इसकी टचस्क्रीन एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले को भी सपोर्ट करती है। 

Citroën C5 Aircross panoramic sunroof
Citroën C5 Aircross wireless phone charger

सी5 एयरक्रॉस फेसलिफ्ट मॉडल में पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जर, 12.3 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और पावर्ड टेलगेट का फीचर दिया गया है। इसके अलावा इस कार में पुश-बटन स्टार्ट / स्टॉप, ऑटो-हेडलाइट्स और वाइपर, क्रूज़ कंट्रोल, पावर्ड ड्राइवर सीट और सिक्स-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इसमें वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, ड्राइवर सीट के लिए मेमोरी फंक्शन और 360-डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं। 

Citroën C5 Aircross electric parking brake

सेफ्टी के लिए इस कार में छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, हिल स्टार्ट और डिसेंट कंट्रोल, और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा सिट्रोएन ने इसमें ड्राइवर ड्राउजीनैस डिटेक्शन और रिवर्सिंग एंड फ्रंट कैमरा का फीचर भी दिया है। 

इंजन एवं ट्रांसमिशन

Citroën C5 Aircross diesel engine

मिड लाइफ अपडेट देने के बावजूद भी सिट्रोएन ने इसमें 2 लीटर वाले डीजल इंजन का ही ऑप्शन रखा है। जबकि इसके ​मुकाबले में मौजूद जीप कंपास, फॉक्सवैगन टिग्वान और हुंडई ट्यूसॉन में पेट्रोल इंजन और 4x4 ड्राइवट्रेन के ऑप्शंस भी दिए गए हैं।

Citroen C5 Aircross in action

ये इंजन 177 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है, जिसके साथ 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है और ये फ्रंट व्हील्स पर पावर सप्लाय करता है। 
Citroen C5 Aircross in action

इस इंजन की पावर डिलीवरी काफी स्मूद है, मगर हाई रेव्स पर आपको इंजन का शोर जरूर सुनाई देगा जो कि डीजल इंजन की पहचान होती है। सिटी में सी5 एयरक्रॉस काफी अच्छे से ड्राइव की जाती है। इसके स्टीयरिंग का वजन तो भारी लगता है, मगर आपको ट्रैफिक में इससे कोई समस्या नहीं होती है। हाईवे पर सी5 की असल परफॉर्मेंस का पता चलता है। बिना किसी एक्सट्रा एफर्ट के ये कार 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को छू लेती है जिससे ये कंफर्ट के साथ मीलों की दूरी भी तय कर लेती है। इसके गियर शिफ्ट्स की टाइमिंग भी काफी अच्छी है। सिट्रोएन ने इसमें इको और स्पोर्ट नाम से दो मोड्स भी दिए हैं। वहीं इसमें स्टैंडर्ड, स्नो, ऑल टैरेन, मड, डैंप और ग्रास एवं सैंड नाम से ट्रेक्शन कंट्रोल मोड भी दिए गए हैं, मगर हमनें इन सब पर एक्सपेरिमेंट नहीं किया। 

राइड और हैंडलिंग 

Citroen C5 Aircross at corner

नई सी5 एयरक्रॉस में प्रोग्रेसिव हायड्रॉलिक सस्पेंशन सेटअप दिए गए हैं जिससे केबिन में कोई झटके महसूस नहीं होते हैं। हालांकि, स्लो स्पीड पर आपको केबिन में थोड़ा हिलना डुलना जरूर महसूस होगा।

Citroen C5 Aircross in action

सिट्रोएन ने इसके केबिन को नॉइस फ्री रखने की भरपूर कोशिश की है और इसके लिए कंपनी ने इसमें डबल लेमिनेटेड फ्रंट विंडो दी है जिससे इस एसयूवी में नॉइस, वाइब्रेशन और हार्शनैस कंट्रोल में रहती है। हाईवे पर भी सी5 काफी स्मूद महसूस होती है और इसका स्टीयरिंग काफी बैलैंस्ड महसूस होता है और हाई स्पीड पर ड्राइव करते वक्त आपको पूरा कॉन्फिडेंस रहता है।

निष्कर्ष

Citroen C5 Aircross

सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस आज भी एक अच्छी फैमिली एसयूवी कार मानी जा सकती है। इसमें आपको पूरा कंफर्ट मिलता है और इसकी राइड क्वालिटी काफी अच्छी है, साथ ही आपको अच्छा खासा लगेज स्पेस भी मिलता है। इसकी पीछे की सीट पर तीन एडल्ट्स आराम से बैठ सकते हैं।

इस एसयूवी में पेट्रोल इंजन और 4x4 का ऑप्शन ना होना एक बड़ी कमी है। वहीं इसकी प्राइस के अनुसार कुछ और अच्छे फीचर्स भी इसमें नहीं दिए गए हैं। इसके अलावा आप इससे स्पोर्टी ड्राइव की उम्मीद भी ना करें। कुल मिलाकर यदि आप एक यूरोपियन अपील वाली मिड साइज एसयूवी कार लेना चाहते हैं तो वो फैक्टर इस कार में मौजूद है। इसके अलावा यदि आप पावरफुल डीजल इंजन और कंफर्ट को महत्व देते हैं तो सी5 एयरक्रॉस एक सही चॉइस साबित होगी।

सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
शाइन ड्यूलटोन (डीजल)Rs.36.67 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience