• English
  • Login/Register

2021 रेनो काइगर: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On फरवरी 26, 2021 By भानु for रेनॉल्ट काइगर

भारत में सबसे सस्ती छोटी एसयूवी के रूप में रेनो की काइगर बाजार में आ चुकी है। इसकी कीमत 5.45 लाख रुपये से लेकर 9.55 लाख रुपये एक्स-शोरूम के बीच रखी गई है। इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू के जरिए आप जानेंगे क्या खासियतें लेकर आई है ये कार और क्या मिल पाएगा इसे इंडियन कस्मटर्स से उतना प्यार:

काइगर की खूबियां

एक से बढ़कर एक कलर ऑप्शंस

शानदार केबिन स्पेस जिससे बनेगी ये एक परफैक्ट फैमिली कार

सेगमेंट में सबसे ज्यादा 405 लीटर का बूट स्पेस

सस्पेंशंस की ट्यूनिंग शानदार

बजट के अनुसार दो तरह के ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस

काइगर की कमियां

इंटीरियर का डिजाइन काफी सिंपल जहां खास कलर्स से फिनिशिंग की कमी होती है महसूस

सबसे अच्छे फीचर्स केवल टॉप वेरिएंट तक ही सीमित

केबिन इंसुलेशन में सुधार की गुंजाइश

स्टैंड आउट फीचर्स

7 इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले

इको, नॉर्मल और स्पोर्ट नाम से 3 ड्राइव मोड्स

वायरलैस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले

डिजाइन

तस्वीरों में काइगर के लुक्स काफी हद तक क्विड से मिलते जुलते हैं या आसान भाषा में कहें तो ये कार क्विड का बड़ा वर्जन नजर आती है। मगर जब आप अपनी आंखो से इसे असल में देखेंगे तो आपको इसमें काफी बदलाव नजर आएंगे। बाहर की कंपनियां छोटी एसयूवी कारों को फैमिली कारों वाला लुक देती हैं और कुछ ऐसा ही रेनो ने काइगर के साथ भी किया है। इसकी फ्रंट ​ग्रिल के बीच में रेनो का बड़ा सा लोगो और डेटाइम रनिंग लैंप्स से कनेक्ट होती हुई क्रोम ग्रिल दी गई है। 

इसमें मिरर माउंटेड टर्न इंडिकेटर्स और एलईडी टेललैंप्स के साथ डेटाइम रनिंग लैंप्स का फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है। वहीं रेनो की सबसे अच्छी बात ये भी लगी कि उन्होंने इस कार में 16 इंच के टायर भी स्टैंडर्ड दिए हैं। एक और खास बात ये है कि यदि आप इस कार को कैस्पियन ब्लू या मूनलाइट सिल्वर शेड में लेना चाहें तो आपको बेस वेरिएंट्स से ही ये कलर कॉन्ट्रास्ट ब्लैक रूफ के साथ मिल जाएंगे। दूसरे ड्यूल टोन पेंट स्कीम केवल टॉप वेरिएंट आरएक्सजेड में ही दिए गए हैं। 

काइगर के टॉप वेरिएंट में ट्रिपल एलईडी हेडलैंप्स और 16 इंच के मशीन फिनिशिंग अलॉय व्हील दिए गए हैं। इस कार में 205 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है, रियर पर फॉक्स स्किड प्लेट और 50 किलो तक का सामान ढो सकने वाली फंक्शनल रूफ रेल्स दी गई है। इसके अलावा इसमें शार्क फिन एंटीना, ड्यूल स्पॉयलर, रियर वॉशर और पीछे रेनो के लोगो में छिपा पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

इसमें कुछ फीचर्स नहीं दिए गए हैं जिनमें फॉगलैंप्स और डोर क्लैडिंग शामिल है। 

हालांकि आप एक्सट्रा पैसे खर्च करते हुए रेनो काइगर एसेसरीज पैक भी ले सकते हैं जिसमें आपको क्लैडिंग मिल जाएगी। 

इंटीरियर 

ये कार अंदर से भी काफी प्रैक्टिकल है। इसके केबिन के अंदर दाखिल होने में किसी को भी कोई समस्या नहीं आएगी। 

रेनॉल्ट काइगर के इंटीरियर में ब्लैक और डल ग्रे का इस्तेमाल किया गया है, मगर हमें लगता है कि कंपनी को इसमें लाइट कलर्स का इस्तेमाल करना चाहिए था। इसी के साथ हमें इसमें इस्तेमाल किया गया हार्ड प्लास्टिक भी कम पसंद आया जो प्रीमियमनैस नहीं लाता है। 

ड्राइवर सीट पर बैठकर आप इस कार के बोनट को आराम से देख सकते हैं। इसमें एडजस्टेबल ड्राइवर सीट का फीचर केवल टॉप वेरिएंट में ही दिया गया है। 

साइड और फ्रंट की विजिबिलिटी भी काफी अच्छी है मगर ये बात रियर व्यू के लिए लागू नहीं होती है। हालांकि गाड़ी रिवर्स करते वक्त आपको अच्छा व्यू मिल जाता है और पार्किंग कैमरा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

एक बात इसमें शुरू शुरू में अजीब लग सकती है कि यदि कोई नया व्यक्ति पहली बार काइगर में बैठेगा तो उसे सीट बेल्ट बकल ढूंढने में दिक्कत आएगी और उसे फुटवेल एरिया भी संकरा लग सकता है। वहीं पावर विंडो स्विच भी आपके दाएं हाथ के काफी करीब नजर आएगा। 

रेनॉल्ट काइगर की फ्रंट और रियर सीट पर जगह की कोई कमी नहीं है। ये कार काफी चौड़ी है। सबसे अच्छी बात ये है कि 6 फुट के कद का व्यक्ति भी इसकी रियर सीट पर आराम से बैठ सकता है जहां उसके घुटने आगे वाली सीट से नहीं टकराएंगे। इसके अलावा इसमें हेडरूम, फीटरूम और अंडरथाई सपोर्ट से भी किसी को कोई तकलीफ नहीं होगी। इसकी पिछली सीट पर विंडो लाइन थोड़ी ऊंची है और खिड़किया भी काफी छोटी है जिससे बाहर का व्यू अच्छे से नहीं मिलता है। वहीं ब्लैक कलर का इंटीरियर होने से स्पेस भी कम नजर आता है जो कि है नहीं। यदि इसके इंटीरियर को बैज कलर की फिनिशिंग दी गई होती तो इसका केबिन ज्यादा खुला खुला नजर आता। 

काइगर के केबिन में आप 29.1 लीटर तक सामान रख सकते हैं जो इस सेगमेंट में किसी और कार में नहीं कर सकते हैं। काइगर में भी रेनो ने प्रैक्टिकल केबिन तैयार करने की अपनी मास्टरी दिखाई है। इस कार में दो ग्लव कंपार्टमेंट, टचस्क्रीन के नीचे एक शेल्फ और दरवाजों पर बॉटल होल्डर दिए हैं। यहां तक कि इसके फ्रंट आर्मरेस्ट के नीचे ही करीब 7 लीटर का बड़ा सा स्टोरेज कंपार्टमेंट दिया गया है। इसके एसेसरीज पै​क में 'सेंट्रल आर्मरेस्ट ऑर्गनाइजर' का फीचर भी दिया गया है जिससे आप इस स्पेस को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर के बिना आपको इस्तेमाल करने लायक कपहोल्डर काइगर में नहीं मिलेगा। 

इसके अलावा आपको 'बूट ऑर्गनाइजर' एसेसरी का ऑप्शन भी दिया गया है। इस फीचर के रहते आप सीट फोल्ड करने के बाद एक ज्यादा समतल बूट तैयार कर सकते हैं। इस कार में 60:40 के अनुपात में बंट सकने वाली सीटें टॉप 2 वेरिएंट्स में ही दी गई है। 

टेक्नोलॉजी 

काइगर में एक से बढ़कर एक टेक्नोलॉजी बेस्ड फीचर्स दिए गए हैं। हम उन फीचर्स की बात करेंगे जो आपके रोजाना के इस्तेमाल में काम आ सकते हैं। वैसे बता दें कि इसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, वेंटिलेटेड सीट्स और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं। मगर इसमें जो वैल्यू फॉर मनी फीचर्स दिए गए हैं उनकी तारीफ जरूर की जानी चाहिए। 

नई रेनो काइगर में 8 इंच की टचस्क्रीन केवल दो टॉप वेरिएंट में ही दी गई है। वहीं वायरलैस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले केवल टॉप वेरिएंट आरएक्सजेड तक ही सीमित है। इसके अलावा इस कार में 8 स्पीकर वाला आर्कमीज ऑडियो सिस्टम दिया गया है। वहीं स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और कॉल कंट्रोल्स जैसे फीचर्स आरएक्सटी वेरिएंट से मिलना शुरू होते हैं। 

इसके आरएक्सजेड वेरिएंट में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में 7 इंच की डिस्प्ले दी गई है। इसके ग्राफिक्स, ट्रांसिशंस काफी शार्प और स्मूद है और इनका फॉन्ट भी काफी अच्छा है। इसके कलर बदलते रहते हैं और इसमें ड्राइव मोड्स पर बेस्ड मददगार विजेट्स भी दिए गए हैंं। उदाहरण के तौर पर इको मोड पर गाड़ी चलाने पर इसमें अपशिफ्ट्स के लिए आइडियल आरपीएम शो होती है तो वहीं स्पोर्ट मोड में हॉर्सपावर और टॉर्क के लिए बार ग्राफ डिस्प्ले होती है। 

काइगर के टॉप वेरिंएंट में पीएम 2.5 केबिन फिल्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स, और कूल्ड ग्लवबॉक्स जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इसके अलावा काइगर के एसेसरीज कैटलॉग में आपको फ्रंट पार्किंग सेंसर्स, वायरलैस चार्जर, पडल लैंप्स, ट्रंक लाइट और एयरप्योरिफायर जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। 

ड्राइव

रेनो काइगर में दो पेट्रोल इंजन: 72 पीएस पावर वाले 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरटेड और 100 पीएस की पावर वाले 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन के ऑप्शन दिए गए हैं। दोनों तरह के इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। यदि आप ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली काइगर चाहते हैं तो नॉन टर्बो वर्जन में आपको एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा जबकि टर्बो वर्जन में सीवीटी गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। 

1.0 लीटर टर्बो मैनुअल

एक आम 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन की तरह ये इंजन स्टार्ट होते समय वाइब्रेड करता है। ये वाइब्रेशंस आपको डोर पैड्स, फ्लोरबोर्ड और पैडल्स में महसूस होगी। काइगर में नॉइस इंसुलेशन पर थोड़ा और ज्यादा काम किए जाने की जरूरत भी महसूस होती है। आपको केबिन के अंदर हमेशा इंजन की आवाज सुनाई देती रहेगी। 

इसे ड्राइव करने की बात की जाए तो हम नॉन टर्बो के मुकाबले आपको टर्बो इंजन वाले वेरिएंट लेने की सलाह देंगे क्योंकि ये ऑलराउंडर की भूमिका में नजर आता है। ये हाईवे पर जितना बेहतरीन है उतना ही सिटी में भी कंफर्ट महसूस कराता है। ये आपको कुछ स्पोर्टी भी महसूस होगा और रोजाना की ड्राइविंग के लिहाज से ये काफी अच्छा है। हालांकि आपको उसी समय इसमें पावर की कमी भी महसूस होने लगेगी। लेकिन ये बात भी हमने देखी है ये हाईवे पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर चलाने के लिए काफी अच्छा है। 

भारी ट्रैफिक में इसके ​क्लच और गियर का बेहतरीन रिस्पॉन्स आपको कहीं अटकने नहीं देगा अगर आपके पास बजट की कमी नहीं है तो आप सीवीटी गियरबॉक्स वाला टर्बो पेट्रोल वर्जन लें जो और भी स्मूद एक्सपीरियंस कराएगा। 

एक खास बात ये भी बता दें कि इको मोड पर अगर आप काइगर को बड़े आराम से चलाते हैं तो आपको बहुत अच्छा ​थ्रॉटल रिस्पॉन्स मिलेगा। वहीं स्पोर्ट मोड पर आपको काइगर थोड़ी जल्दी बाजी में चलती महसूस होगी और स्टीयरिंग व्हील पर वजन भी बढ़ जाएगा। 

राइड और हैंडलिंग

जैसा कि रेनो से उम्मीद की गई थी काइगर के मामले में भी उन्होंने अपनी काबिलियत सा​बित की है। ये कार खराब सड़कों, ऊंचे नीचे खराब रास्तों, गड्ढों और उबड़ खाबड़ रास्तों पर से आराम से गुजर जाती है। इस दौरान इसके सस्पेंशन बिना आवाज किए अपना काम करते रहते हैं, बशर्ते की आप बहुत तेजी से किसी स्पीड ब्रेकर या बड़े गड्ढे से ना गुजरें। इसका स्टीयरिंग व्हील भी पार्किंग और यू टर्न्स को आसान बनाता है। कुल मिलाकर काइगर अपनी लाइन पकड़कर आराम से चलती है। 

सेफ्टी

रेनो काइगर में ड्यूल एयरबैग्स, एबीएस और ईबीडी एवं रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। हैरानी की बात ये है कि प्रीटेंशनर सीटबेल्ट केवल ड्राइवर के लिए ही दी गई है। काइगर के दो टॉप वेरिएंट में साइड एयरबैग और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स का फीचर भी दिया गया है। रेनो ने अपनी इस छोटी एसयूवी कार में हिल असिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स नहीं दिए हैं। ये ​फीचर्स निसान मैग्नाइट में दिए गए हैं। 

​निष्कर्ष 

काइगर में कुछ सुधार कर दिए जाते तो ये एक लाजवाब पैकेज साबित हो सकता था। इसमें बेहतर क्वालिटी का इंटीरियर दिया जाता तो बेहतर होता। दूसरी तरफ यदि किसी को अपनी कार में सनरूफ और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स चाहिए तो फिर काइगर उसके लिए नहीं बनी है। हालांकि जिस प्राइस पॉइन्ट पर रेनो ने काइगर एसयूवी को लॉन्च किया है उस हिसाब से इसमें जितने फीचर्स दिए गए हैं वो वाजिब साबित होते हैं। 

इसकी ​स्टाइलिंग भी काफी हटकर है। वहीं इसमें आपकी फैमिली के हिसाब से अच्छा खासा केबिन स्पेस ​भी दिया गया है। 405 लीटर के बड़े बूट स्पेस के साथ आप अच्छा खासा सामान लोड कर लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। इसकी राइड क्वालिटी से भी आपको कोई शिकायत नहीं रहेगी। 

काइगर की सबसे बड़ी खूबी उसकी प्राइस टैगिंग है। मगर आपको फिर ज्यादा फीचर्स के लिए इसके टॉप 2 वेरिएंट्स पर जाना होगा। कुल मिलाकर यदि आप कम बजट में एक स्टाइलिश, स्पेशियस और कंफर्टेबल एसयूवी कार चाहते हैं तो काइगर आपके लिए ही बनी है।

रेनॉल्ट काइगर

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
आरएक्सई (पेट्रोल)Rs. 5.64 लाख*
आरएक्सई dt (पेट्रोल)Rs. 5.84 लाख*
आरएक्सएल (पेट्रोल)Rs. 6.41 लाख*
आरएक्सएल dt (पेट्रोल)Rs. 6.61 लाख*
आरएक्सएल एएमटी (पेट्रोल)Rs. 6.91 लाख*
आरएक्सटी (पेट्रोल)Rs. 6.89 लाख*
आरएक्सएल एएमटी dt (पेट्रोल)Rs. 7.11 लाख*
आरएक्सटी dt (पेट्रोल)Rs. 7.09 लाख*
आरएक्सटी एएमटी (पेट्रोल)Rs. 7.39 लाख*
आरएक्सएल टर्बो (पेट्रोल)Rs. 7.51 लाख*
आरएक्सटी एएमटी dt (पेट्रोल)Rs. 7.59 लाख*
आरएक्सएल टर्बो dt (पेट्रोल)Rs. 7.71 लाख*
आरएक्सजेड (पेट्रोल)Rs. 7.78 लाख*
आरएक्सटी टर्बो (पेट्रोल)Rs. 7.99 लाख*
आरएक्सजेड dt (पेट्रोल)Rs. 7.98 लाख*
आरएक्सटी टर्बो dt (पेट्रोल)Rs. 8.19 लाख*
आरएक्सजेड एएमटी (पेट्रोल)Rs. 8.28 लाख*
आरएक्सजेड एएमटी dt (पेट्रोल)Rs. 8.48 लाख*
आरएक्सजेड टर्बो (पेट्रोल)Rs. 8.88 लाख*
आरएक्सटी टर्बो सीवीटी (पेट्रोल)Rs. 8.99 लाख*
आरएक्सजेड टर्बो dt (पेट्रोल)Rs. 9.08 लाख*
आरएक्सटी टर्बो सीवीटी dt (पेट्रोल)Rs. 9.19 लाख*
आरएक्सजेड टर्बो सीवीटी (पेट्रोल)Rs. 9.88 लाख*
आरएक्सजेड टर्बो सीवीटी dt (पेट्रोल)Rs. 10.08 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience