2021 ऑडी क्यू5 : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On नवंबर 16, 2021 By cardekho for ऑडी क्यू5

Audi Q5 2021

भारत में 2020 में बीएस6 नॉर्म्स लागू हो जाने के बाद ऑडी ने अपनी क्यू5 एसयूवी को बंद कर दिया था। अब कंपनी ने इसे माइल्ड फेसलिफ्ट अपडेट देकर ​एक बार फिर से बाजार में उतार दिया है। इस लग्जरी एसयूवी कार के सेकंड जनरेशन मॉडल को पहली बार अपडेट दिया गया है। क्यू5 एसयूवी अपने बड़े साइज को लेकर पहले से ही काफी पॉपुलर है। ऐसे में फेसलिफ्ट अपडेट मिल जाने के बाद क्या कुछ बदलाव हुए हैं इसमें, जानिए इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में:

लुक्स

Audi Q5 2021

इसको पहली बार देखने में ऐसा लगता है कि ऑडी ने इसे एक कॉर्पोरेट डिजाइन देने के बजाए स्पोर्टी लुक दे दिया है। इसके फ्रंट को एक फ्रैश लुक दिया गया है जहां नई फ्रंट ग्रिल दी गई है जिनमें वर्टिकल स्लेट्स लगे हैं। यहां से ये कार इससे बड़ी क्यू8 से भी मिलती जुलती लग रही है। इसके अलावा इसमें बोल्ड बंपर और नए हेडलैंप्स भी दिए गए हैं जहां आकर्षक लुक वाले डेटाइम रनिंग लैंप्स भी दिए गए हैं। 

इसके अलावा नई क्यू5 में अब 18 इंच के बजाए 19 इंच के नए अलॉय व्हील्स का सेट दे दिया गया है। वहीं इसके ​टेललैंप्स का डिजाइन काफी आक्रामक लग रहा है। 

Audi Q5 2021

ऑडी क्यू5 2021 मॉडल में 5 कलर्स: व्हाइट, मायथोस ब्लैक, नवारा ब्लू, मैनहैटन ग्रे और फ्लोरेट सिल्वर की चॉइस दी गई है। ये कार नवारा ब्लू कलर में काफी ज्यादा आकर्षक नजर आती है। 

कुल मिलाकर फेसलिफ्ट अपडेट मिलने के बाद क्यू5 पहले से बैलेंस्ड नजर आ रही है जो किसी का भी ध्यान अपनी ओर खींचने का दम रखती है।

इंटीरियर

Audi Q5 2021

ये कोई नई बात नहीं है कि ऑडी क्यू5 का केबिन पहले से ही अच्छी तरह से ऑर्गेनाइज्ड है जहां हर चीज को काफी परफेक्ट तरीके से पोजिशन किया गया है और इसकी फिट एवं फिनिशिंग क्वालिटी भी काफी बेहतर है। हालांकि इसमें कंपनी को ज्यादा सॉफ्ट टच मैटेरियल का इस्तेमाल करना चाहिए था क्योंकि काफी जगहों पर इसमें हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि बीएमडब्ल्यू एक्स3 और मर्सिडीज बेंज जीएलसी के मुकाबले इसके केबिन का लेआउट ज्यादा मॉडर्न नजर आता है।

हार्ड प्लास्टिक की बात छोड़ दें ​तो क्यू5 में शानदार कुशनिंग के साथ लेदरेट+लेदरेट अपहोल्स्ट्री वाली सपोर्टिव सीटें दी गई है। यदि आप इसकी फ्रंट सीट पर बैठते हैं तो यहां आपको पैर फैलाने के लिए काफी जगह मिल जाएगी और लंबे सफर के दौरान आपको बिल्कुल भी थकान नहीं होगी। वहीं जिन्हें कार में पीछे बैठकर शान से बैठने की आदत है उनको भी कुछ इसी तरह का कंफर्ट मिलेगा। यहां ​सीटों पर अच्छी कुशनिंग,अच्छा लेगरूम स्पेस और अंडर थाई सपोर्ट मिलता है। यहां पर रियर एसी वेंट्स भी दिए गए हैं, वहीं सीट के बीच में पॉप आउट कप होल्डर भी दिया गया है। ये एसयूवी कार 4 जनों की फैमिली के हिसाब से काफी शानदार है, हालांकि इसमें लंबे लोगों को लेगरूम स्पेस मिलने में थोड़ी परेशानी आ सकती है। इसके अलावा इसमें यदि आप रियर सीट पर एक एक्सट्रा पैसेंजर ​बैठा लेते हैं तो बाकी के दो पैसेंजर ज्यादा कंफर्ट होकर नहीं बैठ सकते है। 

फीचर्स

Audi Q5 2021

अब बात करते हैं फीचर्स में हुए बदलावों की तो इस कार में एक नया 10.1 इंच इंफाटेनमेंट सिस्टम दे दिया गया है जो कि एक टचस्क्रीन यूनिट है। ये इंफोटेनमेंट सिस्टम काफी स्मूदली काम करता है और इसका इंटरफेस भी काफी अच्छा है। इसमें मीडिया, कनेक्टिविटी, कार सेटिंग्स और नेविगेशन को आराम से एसेस किया जा सकता है। साथ ही इसमें एंड्रॉयड ऑटो एवं एपल कारप्ले कनेक्टविटी का फीचर भी दिया गया है, मगर ये वायरलेस नहीं है। हालांकि इसमें वायरलेस चार्जर का फीचर जरूर दिया गया है। 

क्यू5 में अब बैंग एंड ओल्युफसन कंपनी का 19 स्पीकर्स वाला म्यूजिक सिस्टम भी दिया गया है। भले ही आप इस म्यूजिक सिस्टम में जगजीत सिंह की गजलें सुनें या फिर बादशाह के रैप सॉन्ग आपको टॉप नॉच क्वालिटी का साउंड सुनने को मिलेगा। ये स्पीकर्स कार के डोर, डैशबोर्ड और यहां तक कि पिलर्स तक पर इंटीग्रेट किए गए हैं जिससे केबिन में एक प्रीमियम सराउंड साउंड गूंजता है। इसका क्रेडिट केबिन इंसुलेशन को भी दिया जा सकता है जहां आपको भारी ट्रैफिक में भी कम साउंड पर म्यूजिक काफी अच्छे से सुनाई देगा। 

Audi Q5 2021

इसके अलावा नई क्यू5 2021 में थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, एंबियंट लाइटिंग, ड्राइवर मेमोरी फंक्शन के साथ पावर्ड फ्रंट सीट, साथ ही हैंड्स फ्री ऑपरेशन के साथ पावर्ड टेलगेट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। साथ ही में ऑडी का वर्चुअल कॉकपिट भी अलग अलग कस्टामाइजेशन ऑप्शंस के साथ इसमें दिया गया है। 

बूट स्पेस

Audi Q5 2021

इस कार के बूट एरिया में आप दो फुल साइज के सूटकेस रख सकते हैं। इसके अलावा इसमें डफल बैग भी रखा जा सकता है जिसके बाद भी आपको कुछ छोटा मोटा सामान रखने के लिए जगह मिल जाएगी। इसकी सीटों को आप 40:20:40 के लेआउट में फोल्ड करते हुए और भी ज्यादा लगेज लोड कर सकते हैं। लोडिंग लिप की ऊंचाई भी ठीक ठाक है जिससे आपको सामान रखने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। 

सेफ्टी

Audi Q5 2021

क्यू5 में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर 8 एयरबैग्स, हिल होल्ड, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, हिल-डिसेंट कंट्रोल और एक रियर कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। मगर हमारा मानना है कि इस एसयूवी में ऑडी को 360 डिग्री कैमरा, एडवांस्ड ड्राइवर असिस्ट,जैसे फीचर्स भी देने चाहिए थे। जबकि ये फीचर बेहद अफोर्डेबल एसयूवी कारों में दिया जा रहा है। 

इंजन परफॉर्मेंस

क्यू5 फेसलिफ्ट में 2 लीटर टर्बो टीएसएफआई पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 249 पीएस की पावर और 370 एनएम का टॉर्क डिलीवर करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 7 स्पीड एस ट्रॉनिक ट्विन क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है जो कार के सभी पहियों पर पावर पहुंचाता है। इस ऑडी एसयूवी को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में 6.3 सेकंड्स का समय लगता है और ये कार 17.01 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न देने में सक्षम है। 

Audi Q5 2021

जब बात इस कार को असल में ड्राइव करने की आती है तो इसे चलाने का वाकई अपना मजा है। इसके इंजन की पावर डिलीवरी काफी स्मूद है और ये शानदार पिकअप लेते हुए काफी तेजी से रफ्तार पकड़ लेती है। वहीं ओवरटेकिंग के दौरान इंजन को जरा भी जोर नहीं आता है। इसका थ्रॉटल रिस्पॉन्स भी काफी अच्छा है और बंपर टू बंपर ट्रेफिक में कार आराम से ड्राइव की जा सकती है। इसमें दिए गए 7 स्पीड एस ट्रॉनिक ट्विन क्लच ऑटोमैटिक ​ट्रांसमिशन के शिफ्ट्स काफी स्मूद है। यदि आप इस एसयूवी को ज्यादा जल्दीबाजी में ड्राइव नहीं कर रहे हैं तो इंजन का रिफाइनमेंट लेवल आपको काफी शानदार महसूस होगा और ये कार एक परफेक्ट रूटीन ड्राइविंग के लिहाज से भी पसंद आएगी। वहीं इस कार को लॉन्ग ट्रिप्स पर भी ले जाया जा सकता है जहां परफॉर्मेंस और भी शानदार नजर आएगी। 

Audi Q5 2021

ऑडी की इस एसयूवी कार में 6 ड्राइव मोड्स: कंफर्ट, डायनैमिक, एफिशिएंसी, इंडिविजुअल, ऑफ रोड और ऑटो दिए गए हैं। इनमें से कंफर्ट मोड किसी भी कंडीशन में सबसे बेस्ट परफॉर्म करता है। हालांकि इन बटनों तक पहुंच आपसे काफी दूर लगेगी और गाड़ी रोकने के बाद ही आपको इनपर स्विच करना होगा। 

राइड और हैंडलिंग

अच्छी सड़कों पर क्यू5 आपको पूरी तरह से कंफर्टेबल रखती है। ये स्पीड ब्रेकर्स और ऊंचे नीचे रास्तों को भी आराम से टैकल कर लेती है। हालांकि रास्ता कुछ ज्यादा ही उछालभरा हो तो फिर आपको ये चीज महसूस होगी। इस एसयूवी का टर्निंग रेडियस तीखे घुमावों को भी आराम से हैंडल कर सकता है, वहीं अडेप्टिव डैंपर्स होने से इसमें बॉडी रोल भी महसूस नहीं होता है। कुल मिलाकर ये एसयूवी कार आपके पूरे कंट्रोल में रहती है और आपको इसे ड्राइव करने में भी मजा आता है। 

हमारी इस शॉर्ट ड्राइव के दौरान हम कम चौड़ी सड़कों, टूटे फूटे रास्तों तक से गुजरे और हमनें ऑफ रोडिंग एक्सपीरियंस लेने के लिए इसे ऑफ रोड मोड पर भी ड्राइव किया। पथरीले और कम ग्रिप वाले सरफेस पर ये कार अपने शानदार थ्रॉटल रिस्पॉन्स के चलते काफी अच्छे से ड्राइव की गई। इस मोड पर हिल डिसेंट कंट्रोल ऑटोमैटिकली एक्टिवेट हो जाता है जिससे किसी चढ़ाई से नीचे उतरते हुए इस एसयूवी का मोमेंटम भी बना रहता है। इसमें 19 इंच के व्हील के साथ भारी भरकम टायर साइडवॉल्स का फीचर भी दिया गया है। 

निष्कर्ष

Audi Q5 2021

क्यू5 एसयूवी को मिड लाइफ अपडेट मिलने के बावजूद इसमें 'वैल बैलेंस्ड' फील अब भी बरकरार है। ये कार अब पहले से ज्यादा स्पोर्टी हो चुकी है जो आपकी फैमिली के लिए भी काफी प्रेक्टिकल है और फीचर लोडेड है। ड्राइविंग परफॉर्मेंस भी इसकी शानदार है और लॉन्ग ट्रिप्स पर ये काफी अच्छी साबित होती है। यदि आप एक बैलेंस्ड एसयूवी कार लेना चाहते हैं जिसमें लग्जरी फैक्टर्स भी मौजूद हो तो क्यू5 आपके लिए एकदम परफैक्ट साबित होगी। 

ऑडी क्यू5

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
प्रीमियम प्लस (पेट्रोल)Rs.58.93 लाख*
टेक्नोलॉजी (पेट्रोल)Rs.63.77 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience