• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई एलांट्रा फेसलिफ्ट 2019: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On Jan 28, 2020 By Bhanu for हुंडई एलांट्रा

भारत में हुंडई एलांट्रा कंपनी की फ्लैगशिप सेडान है। इसे कंपनी ने 2019 में अपडेट किया था, इसे नया लुक, ज्यादा फीचर्स और बीएस6 पेट्रोल इंजन से लैस किया गया है। हमने एलांट्रा 2019 के पेट्रोल-ऑटोमैटिक मॉडल को ड्राइव करके देखा और पता लगाया क्या कुछ बदला है इस बड़ी सेडान में। अब वही अनुभव हम आपसे शेयर कर रहे हैं इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू के ज़रिए:

बाहर से कितनी बदली ये कार 

इसमें कोई शक नहीं कि हुंडई एलांट्रा का 2012 मॉडल दिखने में काफी आकर्षक था। इसके बाद 2016 में इसे एक नया लुक दिया गया और 2019 में ये कार फिर से बदल गई। 2019 एलांट्रा के फ्रंट को देखें तो यहां आपको काफी सारे ट्रायएंगल शेप के एलिमेंट्स दिखाई देंगे। नई फ्रंट डिज़ाइन में फ्रंट हेडलैंप को एक ट्रायएंगल शेप देने के लिए शार्प लाइन का इस्तेमाल किया गया है। ऐसा ही कुछ टर्न इंडिकेटर्स के लिए भी किया गया है। 

इसके ग्रिल तक पहुंचते क्वाड एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप में शानदार एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप का फीचर दिया गया है। रात में ये काफी आकर्षक लगते हैं। 

2019 हुंडई एलांट्रा का साइड प्रोफाइल भी काफी क्लासी लगता है। यह सेडान पहले से 50 मिलीमीटर लंबी हो गई है जिससे यह अब और भी दमदार लगती है। हालांकि, कार की ऊंचाई और चौड़ाई पहले की ही तरह है। इसमें नई डिज़ाइन वाले 16 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। 

स्टाइलिश लुक देने के लिए इस कार के नए रियर बंपर के आसपास ग्लॉसी ब्लैक फिनिशिंग की गई है, यहां नंबर प्लेट को पोजिशन किया गया है। इसके टेललैंप का डिज़ाइन भी काफी आकर्षक है, टेललैंप में भी एलईडी एलिमेंट का इस्तेमाल किया गया है। इसमें बूट लिड के ठीक बीच में रिवर्स कैमरा दिया गया है। नई हुंडई एलांट्रा के ओवरऑल डिज़ाइन के बारे में हर किसी की मिलीजुली प्रतिक्रिया सुनने को मिल सकती है। कुछ लोगों को यह कार देखते ही पसंद आ सकती है, वहीं कुछ इसे ना पसंद भी कर सकते हैं।

कितना बदला इंटीरियर 

2019 एलांट्रा को बाहर से देखने के बाद जैसे ही आप इसके केबिन में प्रवेश करेंगे तो आपको थोड़ा अजीब लग सकता है। इसका के​बिन किसी 10 साल पुरानी सेडान जैसा लगता है, जिसमें आपको ज्यादातर लग्जरी फैक्टर्स देखने को मिलेंगे।

इसके डैशबोर्ड लेआउट में ज्यादा बदलाव नज़र नहीं आते हैं। डैशबोर्ड के टॉप पर अब भी ब्लैक कलर और बॉटम में बैज कलर का इस्तेमाल हुआ है। कार के इंटीरियर में इस्तेमाल किए गए मैटेरियल की क्वालिटी भी काफी अच्छी है। इसके वेंट्स और डैशबोर्ड पर सिल्वर फिनिशिंग के साथ सॉफ्ट टच मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि, डैशबोर्ड के निचले हिस्से में कुछ प्रीमियम एलिमेंट्स की कमी महसूस होती है। 

इस अपडेटेड सेडान में टेक्टिकल कंट्रोल से लैस नया स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। साथ ही नई एमआईडी के साथ कलर डिस्प्ले का फीचर भी दिया गया है। हमें इसका पार्किंग सेंसर डिस्प्ले काफी पसंद आया जिसकी इंफॉर्मेशन स्पीकर के ज़रिए आपके कानों तक पहुंचती है। इसमें स्मार्ट ड्राइव मोड के लिए भी एक डिस्प्ले दी गई है जिससे आपके करंट ड्राइविंग मोड के बारे में पता चलता है। एमआईडी स्क्रीन पर आप टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम की इंफॉर्मेशन भी देख सकते हैं। 2019 एलांट्रा में यह एकदम नया फीचर जोड़ा गया है। 

हर सेडान कारों की तरह इस कार की सीटिंग भी काफी नीचे है। इसमें ड्राइवर के लिए लंबर सपोर्ट के साथ 10 तरीकों से एडजस्ट होने वाली सीट दी गई है। कार की सीटों पर परफोरेटेड लैदर का इस्तेमाल किया गया है, जिससे भीषण गर्मी में भी ये सीटें ठंडी रहती हैं। 

नई हुंडई एलांट्रा 2019 में अब वायरलैस फोन चार्जर जैसा जरूरी फीचर भी दे दिया गया है। इसके अलावा इसमें ड्यूल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, यूएसबी चार्जर समेत 12 वोल्ट का सॉकेट, सनरूफ और इंफिनिटी साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। साथ ही हुंडई ने अपनी नई कारों की तरह इसमें भी अब कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का फीचर दे दिया है।

   

मगर अभी भी इसमें मैनुअल डे/नाइट आईआरवीएम, बूट और फ्यूल कैप के लिए मैनुअल टॉगलिंग और सभी पैसेंजर्स के लिए वन टच विंडो जैसे फीचर्स की कमी खलती है। 

रियर सीट

2019 एलांट्रा की पिछली सीटों में ज्यादा कंफर्ट के लिए अच्छी कुशनिंग की गई है। वहीं, इनके बैकरेस्ट का एंगल कुछ ऐसा है कि आप हर तरह से कंफर्टेबल होकर बैठ सकते हैं। इस कार में अंडरथाई सपोर्ट भी काफी अच्छा मिलता है जिससे लंबी यात्राओं के दौरान पैसेंजर को कोई तकलीफ नहीं होती है। इस कार की सेकंड रो सीट्स पर तीन पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। हालांकि, लंबे कद के पैसेंजर को यहां अच्छा हेडरूम स्पेस नहीं मिलता है और रियर सीट्स पर कुछ फीचर्स की भी कमी लगती है। यहां रियर एसी वेंट्स और कप होल्डर्स समेत आर्मरेस्ट का फीचर दिया गया है। नई एलांट्रा की बैक सीट्स पर चार्जिंग पोर्ट, रीडिंग लाइट्स, वन टच विंडो की कमी अब भी महसूस होती है। 

सेफ्टी

हुंडई मोटर्स ने एलांट्रा सेडान को अपडेट करते हुए इसे काफी सारे सेफ्टी फीचर्स से लैस कर दिया है। इसमें 6 एयरबैग के फीचर को अब स्टैंडर्ड कर दिया गया है। इसके अलावा इसमें एबीएस एवं ईबीडी, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं। 

बूट स्पेस

हुंडई एलांट्रा में 420 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। टेस्ट ड्राइव के दौरान इसमें हमने आराम से दो छोटे बैग समेत तीन बड़े सूटकेस लोड कर दिए और इसके बाद भी इसमें थोड़ी सी जगह बच गई। 

इंजन और परफॉर्मेंस

हुंडई एलांट्रा के 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन को बीएस6 नॉर्म्स के अनुसार अपग्रेड कर दिया गया है। इस अपग्रेड के बाद क्या गाड़ी की परफॉर्मेंस में कोई फर्क पड़ा है? इस सवाल का जवाब मिलेगा आगे..

बीएस6 इंजन से लैस हुई 2019 एलांट्रा की परफॉर्मेंस पर कोई असर नहीं पड़ा है। पहले के मुकाबले अब ये कार माइलेज अच्छा देने लगी है। लोअर आरपीएम पर इससे काफी अच्छा टॉर्क मिलता है और 2000 आरपीएम के बाद तो इस इंजन में एक नई सी जान आ जाती है। इसी वजह से सिटी में ड्राइव करते वक्त इसका इंजन काफी स्मूद लगता है। इस कार में 3 ड्राइव मोड: ईको, नॉर्मल और स्मार्ट दिए गए हैं। ये स्टीयरिंग का वज़न और थ्रॉटल इनपुट को बदलने का काम करते हैं। स्मार्ट मोड पर ये कार ड्राइवर के इनपुट को देखते हुए दूसरे मोड्स पर स्विच करती रहती है। यदि आप स्पोर्ट मोड पर इस कार को आराम से चलाते हैं तो भी आपको इससे 11.17 किलोमीटर/लीटर का माइलेज आराम से मिल ही जाएगा। 


इसका गियरबॉक्स भी काफी तेज है और गियर भी काफी आराम से बदलते हैं। इस कार को 0 से 100 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार पकड़ने में 10.66 सेकंड का समय लगता है जिसे काफी अच्छा कहा जा सकता है। वहीं, बात जब 20 की स्पीड पर चलते हुए 80 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार हासिल करने की हो तो एलांट्रा ये काम 6.21 सेकंड में कर लेती है। 

हाईवे पर भी एलांट्रा का इंजन काफी अच्छे से अपना काम करता है। छठे गियर में 100 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार पर चलते हुए इंजन काफी शांत रहता है और 16.28 किलोमीटर का माइलेज देने में भी सक्षम है। 100 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार पार कर लेने के बाद भी एलांट्रा में इतनी पावर बची रहती है कि आप इसे पूरे दिन तेज रफ्तार पर दौड़ा सकते हैं। 

हुंडई एलांट्रा की सबसे बड़ी ताकत इसकी राइड क्वालिटी है। इसका सस्पेंशन सेटअप इतना अच्छा है कि सिटी के अंदर ये कार खराब सड़कों और गड्ढों पर आराम से गुजर जाती है। यहां तक की हाई स्पीड पर भी आप ऐसे अवरोधकों को आराम से पार कर सकते हैं। गड्ढा गुजर जाने के बाद बिना किसी आवाज़ के इसके सस्पेंशन वापस सैटल हो जाते हैं। यदि आप कंफर्टेबल राइड को ज्यादा तवज्जो देते हैं तो एलांट्रा आपको बिल्कुल निराश नहीं करेगी और हाईवे पर भी आपको एलांट्रा से कुछ इस तरह के ही नतीजे प्राप्त होंगे। 

हैंडलिंग के मामले में भी एलांट्रा 2019 काफी इंप्रेस करती है। इसका चेसिस काफी बैलेंस्ड लगता है और घुमावों पर भी ये कार आराम से चलती हुई निकल जाती है। कार में बॉडी रोल की समस्या नहीं आती है और ये पूरी तरह कंट्रोल्ड लगती है। हालांकि, इसके स्टीयरिंग से उतना अच्छा फीडबैक नहीं मिलता है। कुल मिलाकर राइड और हैंडलिंग के मोर्चे पर एलांट्रा खरी उतरती है। 

निष्कर्ष

वैसे तो प्रीमियम सेडान सेगमेंट में हुंडई एलांट्रा के लिए मुकाबले में बने रहना आसान नहीं है। पहले के मुकाबले अब इस कार के दाम 1.5 लाख रुपये तक बढ़ गए हैं। मगर 15.89 लाख से लेकर 20.39 लाख रुपये के प्राइस ब्रेेकेट में क्वालिटी, कंफर्ट, फीचर्स और स्पोर्टिनेस एक-साथ मिल जाते हैं। मगर इसका इंजन उतना प्रभावित नहीं करता है जितना कि स्कोडा ऑक्टाविया या होंडा सिविक का करता है। 

कुछ छोटे-मोटे फीचर्स की कमी के बावजूद नई हुंडई एलांट्रा वैल्यू फॉर मनी कार साबित होती है। इसमें बैठकर आप और आपकी फैमिली को काफी सारे सेफ्टी फीचर्स और कंफर्ट मिलता है। रोजाना ड्राइव के लिहाज़ से भी यह सेडान काफी अच्छी है। कुल मिलाकर, यदि आप एक एग्जिक्यूटिव क्लास सेडान लेने की तमन्ना रखते हैं तो हम यहीं कहेंगे कि आपको एलांट्रा 2019 की तरफ देखना चाहिए।

लेटेस्ट सेडान कारें

अपकमिंग सेडान कारें

पॉपुलर सेडान कारें

*Estimated Price New Delhi
×
आपका शहर कौन सा है?