टाटा एआईजी कार इंश्योरेंस को रिन्यू कराते समय फॉलो करें ये टिप्स

प्रकाशित: नवंबर 27, 2023 07:04 pm । cardekho

  • 483 व्यूज़
  • Write a कमेंट

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम लोग काफी व्यस्त हैं। रोजाना की चुनौतियों और जिम्मेदारियों के साथ हम कुछ महत्वपूर्ण काम भूल जाते हैं। इनमें से ही एक काम है कार इंश्योरेंस को रिन्यू करवाना।

टाटा एआईजी जैसी इंश्योरेंस कंपनियां अपने पॉलिसी होल्डर्स को समय समय पर पॉलिसी रिन्यू कराने की याद दिलाती रहती है। ऑनलाइन प्रोसिजर के कारण कार इंश्योरेंस रिन्युअल प्रोसेस काफी सिंपल, फास्ट और तनावमुक्त हो गया है।

इसके अलावा कार इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्युअल पीरियड प्लान को स्विच करने के लिए एक सही मौका भी होता है, जिसमें आप ऐड ऑन्स या फिर नया इंश्योरेंस प्रोवाइडर भी चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आपके पास इस समय थर्ड पार्टी इंश्योरेंस है तो आप रिन्युअल के समय कॉम्प्रिहेंसिव कार इंश्योरेंस भी ले सकते हैं।

हालांकि पॉलिसी रिन्यू कराते समय आपके बजट और जरूरत के हिसाब से कुछ फैक्टर्स के मद्ददेनजर आप एक बेस्ट पॉलिसी का चुनाव कर सकते हैं।

टाटा एआईजी के साथ कार इंश्योरेंस रिन्यू कराने की स्मार्ट टिप्स

टाटा एआईजी के साथ ना आप केवल अपनी मौजूदा टाटा एआईजी पॉलिसी को रिन्यू करा सकते हैं, बल्कि आप दूसरे इंश्योरेंस प्रोवाइडर की पॉलिसी को इसमें कन्वर्ट करा सकते हैं। इसके अलावा टाटा एआईजी पॉलिसी एक्स्पायरी डेट से 90 दिन तक रिन्युअल कराने का मौका भी देती है।

4 व्हीलर इंश्योरेंस को रिन्यू कराने का सबसे अच्छा तरीका ऑनलाइन मोड होता है। हालांकि टाटा एआईजी कार पॉलिसी रिन्युअल के लिए रेगुलर ऑफलाइन मोड्स की पेशकश भी करता है।

आप जो भी मोड चुनें लेकिन रिन्यूअल के दौरान इन टिप्स को जरूर ध्यान में रखें:

अपनी जरूर के हिसाब से प्लान चुनें

​यदि आप अपने मौजूदा प्लान को अपग्रेड करना चाहते हैं या फिर थर्ड पार्टी या ओन डैमेज कार इंश्योरेंस से कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस पर जाना चाहते हैं तो ये काम पॉलिसी रिन्युअल के दौरान किया जा सकता है। स्विच करने से पहले अपनी जरूरत और बजट दोनों को जरूर देखें।

अलग-अलग 4 व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी को कंपेयर ​करें

आप पॉलिसी रिन्यू कराते समय दूसरे किसी इंश्योरेंस प्रोवाइडर पर स्विच कर सकते हैं। एक स्ट्रॉन्ग मार्केट क्रेडिबिलिटी, हाई क्लेम सैटलमेंट रेश्यो और शानदार कस्टमर सेटिस​फेशन रेट वाली कंपनी सबसे बेहतर रहती है। जब आप ऑनलाइन इंश्योरेंस रिन्युअल को चुनते हैं तो पॉलिसी कंपेयर करने में आसानी हो जाती है।

ऐड ऑन से अपने प्लान को कराएं कस्टमाइज

रेगुलर कार इंश्योरेंस पॉलिसी में मुख्य रूप से कवर नहीं होने वाले नुकसान को कम करने के लिए, आप ऐड-ऑन का विकल्प चुन सकते हैं। आपके ओवरऑल कवरेज को बढ़ाने के लिए टाटा एआईजी 12 यूनीक कार इंश्योरेंस ऐड ऑन्स की पेशकश कर रही है।

जब आप ऑनलाइन कार इंश्योरेंस रिन्यु कराते हैं तो आप उसमें ऐड ऑन्स को भी शामिल करा सकते हैं।

कम प्रीमियम में वॉलन्ट्री डिडक्टेबल्स को चुनें

वॉलन्ट्री डिडक्शन क्लेम का वो हिस्सा होता है जो पॉलिसी होल्डर खुद से भरने की इच्छा रखता है। उदाहरण के लिए यदि आपने 20 प्रतिशत वॉलन्ट्री डिडक्शन चुना है और क्लेम अमाउंट 1000 रुपये है तो पॉलिसी होल्डर को 200 रुपये का खुद से भुगतान करना पड़ेगा और इंश्योरेंस कंपनी 800 रुपये का सैटलमेंट करेगी। जितना ज्यादा वॉलन्ट्री डिडक्टेबल होगा प्रीमियम उतना ही कम होगा।

गैराज का नेटवर्क चैक करें

एक ऐसा इंश्योरेंस प्रोवाइडर जिसका गैराज नेटवर्क काफी बड़ा हो उसे चुनना काफी समझदारी का काम है, क्योंकि फिर इससे आपको ज्यादा तनाव लेने की जरूरत नहीं पड़ती है। टाटा एआईजी का पूरे देश में करीब 7500 से ज्यादा गैराज नेटवर्क मौजूद है, जहां कैशलेस सुविधा भी दी जा रही है। पॉलिसी रिन्यू कराते समय आप आपके नजदीकी कैशलेस नेटवर्क गैराज की अपडेटेड लिस्ट भी चैक कर सकते हैं।

नो क्लेम बोनस का करें इस्तेमाल

अगर आप सालभर कोई भी क्लेम नहीं उठाते हैं तो इंश्योरेंस कंपनी की तरफ से आपको नो क्लेम बोनस एक रिवॉर्ड के तौर पर दिया जाता है। यह रिवॉर्ड आपके अगले साल के प्रीमियम में डिस्काउंट के रूप में मिलता है। टाटा एआईजी ​अधिकतम 5 साल तक क्लेम नहीं उठाने पर 50 प्रतिशत का डिस्काउंट देती है। यदि आपको डिस्काउंट मिल रहा है और फिर भी आपने पॉलिसी रिन्यू नहीं कराई है तो आपको ये बोनस नहीं मिलेगा। इसका सीधा मतलब है कि आपको ज्यादा प्रीमियम भरना पड़ेगा।

आपकी कार की इंश्यॉर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू के बारे में जानें

इंश्यॉर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू आपकी कार की मौजूदा मार्केट वैल्यू होती है। कार चोरी होने या उसे पूरा नुकसान पहुंचने पर इंश्योरेंस कंपनी को इंश्यॉर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू का भुगतान पॉलिसी होल्डर को करना पड़ता है।

ज्यादा इंश्यॉर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू होगी तो इंश्योरर के लिए ज्यादा रिस्क भी होगा जिससे फिर प्रीमियम भी ज्यादा देना होगा।

हर साल कार इंश्योरेंस रिन्युअल के समय आपको सही इंश्यॉर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू दर्ज करानी होती है। इसके अलावा मौजूदा साल की इंश्यॉर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू पिछले साल की इंश्यॉर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू से ज्यादा होती है।

अपनी व्हीकल की सिक्योरिटी बढ़ाएं

अपनी कार, गैराज या पार्किंग में एंटी थेफ्ट डिवाइस लगाने से इंश्योरेंस करने वाली कंपनी को एक सकारात्मक राहत मिलती है, जिससे ये भी सुनिश्चित होता है कि आपने अपनी ओर से कार को सुरक्षित रखने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

नियम एवं शर्तें जान लें

पॉलिसी की नियम एवं शर्तों के बारे में जानकारी होना काफी जरूरी है, जिससे ये पता चल जाता है कि उसमें क्या चीजें शामिल हैं और क्या नही। जो लोग अपनी मौजूदा पॉलिसी से संतुष्ट हैं वो पॉलिसी रिन्यू कराते समय नियमों एवं शर्तों के बारे में पढ़ना ही भूल जाते हैं और उन्हें बाद में पता चलता है कि उसमें कुछ बदलाव हुए हैं। रिन्यू के समय ये चीजें जान लें तो बेहतर हो जाता है।

समय पर इंश्योरेंस कराएं रिन्यू

कार इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्युअल बेहद अहम है और पॉलिसी एक्सपायर होने से पहले उसे रिन्यू कराना भी उतना ही जरूरी है। यदि पॉलिसी लैप्स हो जाए तो इससे आपको भारी जुर्माना भरने का सामना करना पड़ सकता है।

टाटा एआईजी आपको पॉलिसी एक्स्पायर होने के बाद उसे रिन्यू कराने के लिए 90 दिन का समय देती है और उससे आपके नो क्लेम बेनिफिट और रिवॉर्ड प्रभावित नहीं होते हैं।

टाटा एआईजी कार इंश्योरेंस ऑनलाइन रिन्यू कराने के तरीके 

  • वेबसाइट पर कार इंश्योरेंस पेज पर विजिट करें।

  • कार कर रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कर रिन्यू पर क्लिक करें।

  • इस टूल से जरूरी सभी जानकारी आपके सामने आ जाएंगी।

  • जरूरी इंफॉर्मेशन दर्ज करें।

  • कवरेज में जरूरी बदलाव करें।

  • ऑनलाइन प्रीमियम का भुगतान करें।

  • आपकी ऑफिशियल मेल आईडी और वॉट्सएप नंबर पर आपको पॉलिसी दे दी जाएगी।

  • ऑफलाइन रिन्युअल के लिए अपने नजदीकी टाटा एआईजी रजिस्टर्ड नेटवर्क ब्रांच पर भी आप जा सकते हैं।

निष्कर्ष

4 व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीदना या उसे रिन्यू कराने के लिए रिसर्च करना बहुत जरूरी है। ऊपर बताई गई टिप्स अपनाकर आप एक अच्छा कार इंश्योरेंस रिन्यू करा सकते हैं जो दुर्घटना की स्थिति में आपको,आपकी कार को और थर्ड पार्टी को कवर दे सके।

कम दस्तावेजों के साथ आसान और त्वरित ऑनलाइन इंश्योरेंस रिन्युअल के लिए टाटा एआईजी को चुनें। इस इंश्योरेंस कंपनी का देशभर में 7500 से ज्यादा गैराज नेटवर्क है और कंपनी अफोर्डेबल रेट्स पर 12 यूनीक ऐड ऑन्स, ऑल राउंड कवरेज और हाई क्लेम सैटलमेंट की सुविधा देती है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience