किआ ईवी6 भारत में हुई लॉन्च, कीमत 59.95 लाख रुपये से शुरू

प्रकाशित: जून 02, 2022 02:39 pm । स्तुतिकिया ev6

  • 1248 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • किआ ईवी6 में रियर-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव पावरट्रेन की चॉइस मिलती है।
  • ईवी6 को भारत में इम्पोर्ट करके बेचा जाएगा। इसकी प्राइस 59.95 लाख रुपये से शुरू होकर 64.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।
  • इसका रियर-व्हील-ड्राइव वेरिएंट 229 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क देता है, जबकि ऑल-व्हील-ड्राइव वेरिएंट का पावर आउटपुट 325 पीएस और 605 एनएम है।
  • इसके फुली लोडेड जीटी लाइन वेरिएंट में ड्यूल 12.3-इंच कर्व्ड डिस्प्ले, एडीएएस टेक्नोलॉजी और पावर्ड फ्रंट सीटें दी गई हैं।
  • कंपनी यहां इस गाड़ी की केवल 100 यूनिट्स ही उतारेगी। भारत में इसके ऑल-व्हील-ड्राइव वेरिएंट्स की डिलीवरी सितंबर से शुरू होगी।

किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार ईवी6 भारत में लॉन्च हो गई है। यह कंपनी की फ्लैगशिप ईवी है जिसे फुली लोडेड जीटी लाइन वेरिएंट में पेश किया गया है। इसमें दो पावरट्रेन ऑप्शंस रियर-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव दिए गए हैं जिनकी कीमतें कुछ इस प्रकार हैं:-

किआ ईवी6

कीमत (एक्स-शोरूम)

जीटी लाइन रियर-व्हील-ड्राइव 

59.95 लाख रुपये

जीटी लाइन ऑल-व्हील-ड्राइव 

64.95 लाख रुपये

किआ ईवी6 इंजन, बैटरी व रेंज

ईवी6 स्पोर्टी क्रॉसओवर कार में 77.4 किलोवाट आवर का बैटरी पैक लगा हुआ है। कंपनी का दावा है कि यह गाड़ी 528 किलोमीटर तक की रेंज तय करने में सक्षम है। इसका सिंगल-मोटर रियर-व्हील-ड्राइव वेरिएंट 229 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क देता है, जबकि ड्यूल-मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव वर्जन की रेंज थोड़ी कम है, लेकिन इसका पावर आउटपुट 325 पीएस और 605 एनएम है जो आरडब्ल्यूडी वर्जन से ज्यादा है।

किआ की यह इलेक्ट्रिक कार 350 किलोवाट, 50 किलोवाट डीसी फ़ास्ट सपोर्ट करती है जिसके जरिये यह गाड़ी 1 घंटे 13 मिनट में 10 से 80 परसेंट तक चार्ज हो सकती है। जबकि, घरेलू सॉकेट से यह गाड़ी 0 से 100 परसेंट तक 36 घंटों में चार्ज हो जाएगी। कस्टमर्स के लिए कंपनी इस गाड़ी के साथ 22 किलोवाट का होम चार्जर भी दे रही है। किआ की यह इलेक्ट्रिक कार सभी 15 डीलरशिप के जरिये बेची जाएगी और यहां पर ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के लिए 150 किलोवाट फ़ास्ट चार्जर की सुविधा भी दी जाएगी।

किआ ईवी में मिलने वाले फीचर्स :-

ईवी6 जीटी लाइन में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए ड्यूल 12.3-इंच कर्व्ड डिस्प्ले, हेडअप डिस्प्ले, वेंटिलेटेड और पावर एडजस्टेबल फ्रंट सीटें, 14-स्पीकर मेरिडियन साउंड सिस्टम और सनरूफ जैसे फीचर्स दिए गए हैं। पैसेंजर सेफ्टी के लिए इसमें आठ एयरबैग्स और एडीएएस टेक्नोलॉजी दी गई है जिसके तहत अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट और ब्लाइंड स्पॉट कोलिजन अवॉइडेंस जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कस्टमर्स को कब मिलेगी ईवी6 कार?

किआ ईवी6 की 100 यूनिट्स को ही इंपोर्ट करके भारत में बेचा जाएगा। कंपनी इस गाड़ी के ऑल-व्हील-ड्राइव वेरिएंट्स की डिलीवरी सितंबर में शुरू करेगी, जबकि रियर-व्हील-ड्राइव वेरिएंट को खरीदने के लिए ग्राहकों को दिसंबर तक का इंतज़ार करना होगा। कंपनी इस गाड़ी की ज्यादा डिमांड को पूरा करने के लिए और भी ज्यादा यूनिट्स को भारत लाने पर भी विचार कर रही है। अनुमान है कि इस गाड़ी की कुछ यूनिट्स 2023 तक भारत आ सकती है।

ईवी6 का किन कारों से होगा मुकाबला ?

सेगमेंट में इसका मुकाबला हुंडई आयोनिक5 और वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज से होगा जिसे जल्द लॉन्च किया जाएगा। लग्ज़री सेगमेंट में इसका कंपेरिजन बीएमडब्ल्यू आई4 इलेक्ट्रिक सेडान से भी रहेगा। ईवी6 की प्राइस बीएमडब्ल्यू आई4 से कम रखी गई है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

किया ev6 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • किया ev6
  • कार

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience